आज हम आपको month name के बारे में बताने वाले हैं आज के आर्टिकल में हम आपको mahino ke naam हिन्दी व अग्रेजी दोनो मे बताने वाले हैं कई लोगो को महीनों के नाम सही से पता नही होते अग्रेजी महीने के नाम तो सब को पता होते हैं पर हिन्दी में महीनों के नाम बहुत कम लोगों को पता होते हैं अक्सर कई सारे लोग हमे इसके बारे में पूछते रहते हैं की महीनो के नाम क्या क्या होते होते हैं व महीनो के नाम हिंदी और अंग्रेजी में क्या क्या होते हैं आज हम इसके बारे में पूरी  जानकरी हिंदी में बताने है.

mahino ke naam

अगर आपको महीनो के नाम पता नहीं हैं तो आज का हमारा ये आर्टिकल आपके लिए बहुत उपयोगी होने वाला हैं क्युकी इसमें हम आपको महीनो के नाम ना सिर्फ अंग्रेजी बल्कि हिंदी में भी बताने वाले हैं जिससे की आपको पता चल सके की month name  हिंदी और अंग्रेजी में क्या क्या होते है  अगर आप सभी महीनों के नाम हिंदी व अग्रेजी में पता करना चाहते हैं तो आज का हमारा आर्टिकल आपके लिए बेहद उपयोगी हैं आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से सभी mahino ke naam बताने वाले हैं जिससे की आपको पूरी जानकारी प्राप्त हो सके.

हिंदी महीनो की तुलना में अक्सर अंग्रजी महीनो के नाम काफी जल्दी याद हो जाते हैं आप कुछ ही समय मेहनत कर के अंग्रेजी महीनो के नाम याद कर सकते हैं पर हिंदी में महीनो के नाम याद करना थोड़ा सा कठिन होता हैं पर आप थोड़ी सी मेहनत कर के बहुत आसानी से महीनो के नाम याद कर सकते है.

Month Name in Hindi

जैसे की आप जानते हैं की हर 30  दिनों के आसपास महीने बदलते रहते हैं व सबसे पहला महीना जनवरी होता हैं तो सबसे अंतिम महीना दिसंबर होता हैं जब साल की शुरुआत होती हैं तो वो जनवरी महीने से होती हैं उसके बाद एक के बाद एक 12 महीने बदलते रहते हैं व उसके बाद नया साल शुरू हो जाता है.

जिस तरह से जनवरी महीने से साल की शुरुआत होती हैं उसी तरह दिसंबर साल का अंतिम महीना होता हैं व  उसके बाद नया साल शुरु हो जाता हैं अंग्रेजी के नाम तो अक्सर बहुत से लोगो को पता होते हैं पर हिंदी में महीनो के नाम बहुत से लोगो को पता नहीं होते क्युकी आज के समय में लोग अंग्रेजी में महीनो का नाम ही इस्तमाल करते हैं हिंदी में महीनो का नाम अधिकांश बुजुर्ग लोग ही करते है.

महीनो के नाम जानने जरुरी है

अक्सर कई लोग ये सोचते हैं की हम महीनो के नाम क्यों याद करे व इससे फायदा क्या हैं इतना समय महीनो के नाम याद करने में बर्बाद करने से क्या मिलेगा अगर आप ये सोचते हैं तो ये बहुत गलत बात हैं क्यकि आज के समय में  सभी लोगो के लिए basic knowledge होना बहुत जरुरी है.

कई बार परीक्षा या इंटरव्यू में भी इस प्रकार के सवाल पूछे जाते हैं इसलिए अगर  आप पढ़ाई करते हैं या नौकरी के लिए इंटरव्यू की तयारी कर रहे हैं तो भी आपको इसके बारे में पता होना जरुरी हैं नहीं तो परीक्षा या इंटरव्यू में आप इस प्रकार के सवालों का जवाब नहीं दे पाएंगे और इससे नुक्सान हमारा ही होता है.

Hindu Calendar Month Name

सबसे पहले हम आपको हिंदी में महीनो के नाम बता रहे हैं क्युकी ज्यादातर लोगो को हिंदी में महीनो के नाम पता नहीं होते व हिन्दू कैलेंडर की जानकारी नहीं होती तो हम आपको इसका नाम बता रहे हैं जिससे की आपको बता सके की हिंदी में महीनो के नाम क्या क्या होते हैं व किस महीनो को हिंदी में क्या क्या कहा जाता है.

हिंदी (Phonetic). अंग्रेजी .
चैत्र / चैत. मार्च – अप्रैल.
वैशाख / बैसाख. अप्रैल – मई.
जेष्ठ / जेठ. मई – जून.
आषाढ़ / आसाढ़. जून – जुलाई.
श्रवण / सावन. जुलाई – अगस्त.
भाद्रपद / भादो. अगस्त – सितंबर.
आश्विन. सितंबर – अक्टूबर.
कार्तिक / कातिक. अक्टूबर – नवंबर.
अगहन. नवंबर – दिसंबर.
पौष / पूस. दिसंबर – जनवरी.
माघ / माग॔शीष॔. जनवरी – फरवरी.
फाल्गुन / फागन. फरवरी – मार्च.

यह सभी हिंदी महीनो के नाम हैं व जैसी की हमने हिंदी महीनो के दो दो नाम बताये हैं जैसे चैत्र / चैत तो आपको थोड़ा घबराने की जरुरत नहीं हैं दोनों का अर्थ एक ही होता हैं जैसे हिंदी में कुछ लोग चैत्र महीना बोलते हैं तो कुछ लोग चैत महीना बोलते हैं पर दोनों का अर्थ एक ही होता है.

Month Naam In English

अब हम आपको अंग्रेजी में महीनो के नाम बता रहे हैं लगभग ये सभी  लोगो को पता होते हैं पर अगर आपको अंग्रेजी महीनो के नाम या महीनो की इस्पेलिंग नहीं पता हैं तो हम आपको इसके बारे में जानकारी बता रहे हैं जिससे की आपको अंगेजी महीनो के नाम के साथ इस्पेलिंग का नाम भी पता चल सके.

हिंदी ( Phonetic ). English .
जनवरी. January.
फरवरी. February.
मार्च. March.
अप्रैल. April.
मई. May.
जून. June.
जुलाई. July.
अगस्त. August.
सितंबर. September.
अक्टूबर. October.
नवंबर. November.
दिसंबर. December.

ये सभी महीनो के नाम हिंदी व अंग्रेजी में हैं अक्सर कई लोग अंग्रेजी में इस्पेलिंग बोलने में गलती कर देते हैं तो आपको हम बता दे की इसके लिए आप हमारी बतायी  गयी स्पेलिंग को किसी notebook आदि में लिख ले ताकि इसको आप जब चाहो तब देख सको और इसके साथ ही आप इन महीनो के नाम और स्पेलिंग याद कर लो तो और भी ज्यादा अच्छा रहैंगा इससे भविष्य में कभी भी जरुरत पड़ने पर आप इनका आसानी से इस्तमाल कर पाएंगे.

FAQ

हिन्दू कैलेंडर के महीनो के नाम क्या हैं

चैत्र / चैत, वैशाख / बैसाख,  जेष्ठ / जेठ, आषाढ़ / आसाढ़, श्रवण / सावन,  भाद्रपद / भादो,  आश्विन,  कार्तिक / कातिक, अगहन,  पौष / पूस,  माघ / माग॔शीष॔, फाल्गुन / फागन  ये सभी हिन्दू कैलेंडर महीनो के नाम हैं.

महीनो के नाम अंग्रेजी में?

January, February, March, April, May, June, July, August, September, October, November, December ये सभी अंग्रेजी महीनो के नाम हैं.

महीनो के नाम जल्दी याद कैसे करे

अगर आपको बहुत मेहनत में बाद भी महीनो के नाम याद नहीं हो रहे तो आप सभी महीनो के नाम किसी notbook में लिख ले व प्रतिदिन 10 बार मन लगाकर महीनो के नाम पढ़े व जब भी समय मिले तब महीनो के नाम याद करे इससे आपको कुछ ही दिनों में महीनो के नाम याद हो जायेगे व काफी लम्बे समय तक आपको महीनो के नाम याद रहैंंगे.

एक साल में कितने महीने होते हैं?

एक साल में 12 महीने होते हैं जिसमे सबसे पहला महीना जनवरी होता हैं व सबसे अंतिम महीना दिसंबर होता हैं.

Calculation – इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको Month Name क्या हैं के बारे में जानकारी दी हैं की महीनो के नाम हिंदी व अंग्रेजी में क्या क्या हैं इसके बारे अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो आप इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करे व अगर आप इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहो तो आप हमे comment कर के बता सकते हैं.

पिछला लेख2 मिनिट में जुलाब या दस्त ठीक करने के असरदार घरेलु उपाय
अगला लेखUdhaar Card क्या होता हैं और इससे Loan कैसे प्राप्त करे
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें