नमस्कार मित्रो आज हम आपको मॉडल कैसे बनते है Modal kaise dikhe और मॉडल बनने के लिए क्या क्या करना होगा इसके बारे में बताने वाले हैं आज के समय में हर व्यक्ति की यही चाहत हैं की वो मॉडल बने व इस क्षेत्र में अपना भविष्य बनाये पर कई लोगो को इस क्षेत्र की सही जानकारी नहीं होती जिसके कारण वो अपना सपना पूरा नहीं कर पाते पर आज के आर्टिकल में हम आपको मॉडल बनाने की पूरी जानकारी इसी आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है.

Modal kaise bane

अगर आप मॉडल बनना चाहते हैं तो आपके अंदर कुछ योग्यता होनी भी आवश्यक हैं आप जानते ही होंगे की इस क्षेत्र में कितना compitation हैं इसको ध्यान में रखकर आपको मेहनत करनी होगी इस क्षेत्र में career बनाना थोड़ा मुश्किल तो हैं पर अगर आप एक बार इसमें सफल हो गए तो आप बहुत ही अच्छा भविष्य बना पाएंगे मॉडल बनाने के लिए हजारो लोग दूर दूर से आते हैं पर बहुत कम लोग होते हैं जिनको सफलता मिल पाती हैं व अगर आप इसके लिए अच्छी तैयारी व अच्छी मेहनत करते हैं तो आप भी मॉडल बन सकते है.

वैसे आप जानते ही हैं की आज के समय में बहुत से school भी हैं जो आपको मॉडल बनने की तैयारी करवाते हैं परन्तु इसमें 75% classes froud होते हैं जो आपको मॉडल बनाने की Gurantee देते हैं पर बादमे वो अपने वादे से मुखर जाते हैं तो आप मॉडल बनना चाहते हैं तो आपको ऐसे बहुत सारे froud लोग मिलेंगे जिनसे आपको बचना होगा तभी आप मॉडलिंग में अपना career बना पाएंगे.

Model कैसे बने 

मित्रो आज हम आपको कई सारे ऐसे तरीके बतायेगे जिससे आप मॉडल बन सकते हैं सारे तरीके हम आपको step by step समझायेंगे.

1. Health

मॉडल बनाने के लिए आपके शरीर का स्वास्थ्य व fit होना बहुत जरुरी हैं क्युकि ये एक ऐसा क्षेत्र हैं जहा आपकी body को सबसे ज्यादा महत्त्व दिया जाता हैं आपकी body जितनी fit और healthy होगी आपके इस क्षेत्र में career बनाने के chance उतने ही ज्यादा होंगे इसके लिए आप अच्छा खाना खाये योगा करे व हो सके तो gym भी join जरूर कर ले क्यों की ये आपकी body की fiteness बनाये रखता है.

2. Personality

आज के समय में आप किसी भी क्षेत्र ने देख लो आज के समय में वो ही लोग अपना career बना पा रहे हैं जिनकी personality अच्छी हो और अगर आप चाहते हैं की आप मॉडलिंग में अपना career बनाये तो आपको इसके लिए अपनी personality पर विशेष ध्यान देना होगा आप अपनी personality को जितना improve करोगे आपके मॉडल बनाने के chance उतने ही ज्यादा बढ़ेंगे.

3. Alchohol से दूर रहे 

alchohol का मतलब होता हैं किसी भी प्रकार का नशा, इसके बारे में तो शायद आप सभी जानते होंगे की नशा आपके स्वास्थ्य को कितना ज्यादा नुकसान पहुंचाता हैं पर इसके साथ ये बात भी सच हैं की कई लोगो का caeer नशे के कारण ख़राब हो गया अगर आप मॉडलिंग में career बनाने की साह रखते हैं तो आपको नशा बिलकुल नही करना चाहिए व अगर आप नशे के आदि हैं तो भी आपको जल्दी से जल्दी नशा छोड़ देना ही बेहतर है.

4. खुद की Care करे

मॉडल बनने के लिए आपको खुद की care करना बहुत जरुरी हैं अगर आप खुद की care नही करोगे तो आपका मॉडल बनने का सपना कभी पूरा नहीं इसलिए आप अपने शरीर के हर भाग को बेहतर बनाये hair style अच्छी बनाये, अच्छे dress पहले व अपनी skeen का विशेष रूप से ध्यान दे व किसी भी नुकसान देने वाली creem का कभी भी बिलकुल इस्तेमाल ना करे.

5. सकारात्मक सोच

एक मॉडल के लिए उसकी सोच बहुत जरुरी होती हैं व उनकी सोच ही उनको उनकी असली मंजिल तक पहुँचाती हैं व एक मॉडल के लिए उसकी सोच बहुत मायने रखती हैं अगर आपको मॉडल बनना हैं तो आपको हमेशा सकारात्मक positive सोचना होगा जब तक आप नकारात्मक विचार से घिरे रहोगे तब तक आप अपनी मजिल प्राप्त नही कर पाओगे इसलिए मोडल बनने के लिए हमेशा सकारात्मक सोच रखे.

6. अपनी अलग पहचान बनाये

आपने देखा होगा की कई लोग चाहते हैं की उनकी अलग अलग पहचान बने व अगर आप भी अपनी पहचान बना लेते हो तो आपके मॉडल बनने के chance काफी हद तक बढ़ जाते हैं व आपको मॉडल बनाने के लिए खुद की पहचान बनाना बहुत जरुरी हैं इससे आपके fans का suppport आपको मिलेगा व आप अपनी मज़िल आसानी से प्राप्त कर पाओगे आप कई तरह से अपनी पहचान बना सकते हैं जिसमे से social media भी एक आसान तरीका हैं पहचान बनाने का.

7. हर मुश्किल का सामना करने के लिए तैयार रहे 

जैसा की आप जानते ही हैं की modeling में career बनाने के लिए आपको कई तरह की मुश्किलों का सामना करना होता हैं क्युकी आज के समय में किसी भी क्षेत्र में आप बिना risk लिए सफलता प्राप्त नही कर सकते इसलिए आप ये निर्णय कर ले की आप किसी भी मुश्किल में हार नहीं मानेगे व किसी भी हर मुश्किल का डट कर सामना करोगे.

8. शर्म को छोड़ दे

अगर आप modling में career बनाने की सोच रहे हैं तो सबसे पहले आपको शर्म को छोड़ना होगा क्युकी शर्मीला व्यक्ति कभी भी मॉडल नही बन सकता आप model बनने से पहले शर्म को त्याग दे तो ही आप मॉडलिंग का काम कर पाएंगे व एक मॉडल बन पाएंगे.

9. Modling के बारे में जाने

आप किसी भी क्षेत्र में career बनाने से पहले आपको उस क्षेत्र के बारे ने पूरी जानकारी प्राप्त कर लेना बहुत अनिवार्य अगर आप modling में करियर बनाना चाहते हैं तो modling क्या है, मॉडलिंग में कैसा career है, आपकी रुचि modling में कितनी हैं इन सब बातो को पहले जान ले आप मॉडलिंग के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी पाने के लिए किताब, ब्लोग्स या youtube के video देख कर जानकारी प्राप्त कर सकते है.

Modal बनने के लिए आवेदन कहा करे

मित्रो आप modling में career बनाना चाहते हैं तो इसके 2 तरीके हैं पहला तो ये की आप किसी एजेंट के माध्यम से modling में हिस्सा ले सकते हैं पर इसके लिए आपको ज्यादा पैसे.

खर्च करने होंगे व अगर वो एजेंट fraud निकले तो आपके सारे पैसे बर्बाद भी हो सकते हैं व दूसरा सबसे सुरक्षित तरीका ये हैं की आप जब भी कही पर मॉडलिंग के computation होते हैं तो उसमे भाग ले चाहैं वो बड़ा computation हो या छोटा पर आपको उसमे भाग लेना चाहिए व इससे धीरे धीरे आप बड़े computation में भी भाग ले पाएंगे व इससे आप मॉडलिंग कर के एक मॉडल बन सकते है.

मित्रो हमें उम्मीद हैं की आपको हमारे द्वारा बतायी गयी जानकारी Actor कैसे बने जरूर पसंद आयी होगी व अधिक जानकारी के लिए आप हमे निचे comment box में comment कर सकते हैं और अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको social media पर share भी जरूर करे.

पिछला लेखSI Full Form in Hindi : SI कैसे बनते है पूरी जानकारी
अगला लेखअपने मोबाइल से किसी भी व्यक्ति को Unlimited Free SMS कैसे भेजे

12 टिप्पणी

  1. Sar aap ka bahut achcha laga mujhe model likha bahut shauk hai mujhe aapka number please chahie kitni study karni padti hai kya karna padta hai jo aapane bataya vah bahut achcha hai

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें