नमस्कार मित्रो आज हम आपको Model Kaise Bane इसके बारे में बता रहे है अगर आप मॉडल बनने का सपना देख रहे हैं और आपको एक मॉडल के रूप में अपना भविष्य बनाना है तो इसके लिए आपको क्या करना होगा व आप किस तरह से एक मॉडल बन सकते है इन सब के बारे में हम आपको विस्तृत जानकारी देने वाले है यह जानकारी उनके लिए बहुत ही उपयोगी साबित होगी जो मॉडल बनने का सपना देख रहे है.

model kaise baneहाल में लाखो लोग इस क्षेत्र में अपनी किस्मत अजमाते है पर उनमे से अफलता बहुत ही कम लोगो को मिल पाती है अगर आपको मॉडल बनना है तो इसके लिए आपको कड़ी मेहनत और सही तरीके को अपनाना होता है तभी आपको इस क्षेत्र में सफलता मिल पाएगी व Model Kaise Bane और इसके लिए आपको क्या क्या करना होगा इसके बारे में हम जो जानकारी दे रहे है उसे आप ध्यान से देखे ताकि आप आसानी से मॉडल बन सके.

Model Kaise Bane

मॉडलिंग करने से पहले आपको यह बात सोचनी है की आप मॉडल ही क्यों बनना चाहते है व ऐसी क्या खूबी है जिसके कारण आप मॉडल बन पायेगे और इस क्षेत्र में कदम रखने पर आपको कौन कौनसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है व आप आने वाली बाधाओ से कैसे बचोगे इन सब के बारे में आपको पहले ही सोच विचार कर लेना चाहिए उसके बाद ही आपको फैसला करना चाहिए की आपको मॉडलिंग करनी है या नहीं व हम आपको मॉडल कैसे बनना है इसके बारे में बताने से पहले इससे जुडी कुछ बहुत ही आवश्यक जानकरी आपको बता रहे है जो आपको पता होनी बहुत ही जरुरी है.

मॉडल बनने के लिए योग्यता

अगर आपको मॉडल बनना है तो इसके लिए आपको कुछ आवश्यक योग्यता को पूरा करना जरुरी है व जो लडकिया मॉडल बनना चाहती है उनकी लम्बाई 5 फिट और 7 इंच से लेकर 6 फिट तक ओनी चहिये और उम्र 18 वर्ष से लेकर 25 वर्ष तक की होनी चहिये.

वही लडको के लिए अलग योग्यता रखी गयी है उनके लिए लम्बाई 5 फिट 9 इंच से लेकर 6 फिट तक होनी चहिये और लडको की उम्र 18 वर्ष से 25 वर्ष तक होनी चाहिए इसके बाद आप मॉडलिंग कर सकते है.

मॉडलिंग में कैरियर

मॉडलिंग में आज बहुत ही अच्छा कैरियर है अगर आपको मॉडलिंग करनी है या आप मॉडलिंग करना चाहते है तो आपने कैरियर के बारे में तो जरुर सोचा ही होगा हाल में मॉडलिंग बहुत ही तेजी से पोपुलर हो रहा है जिसके कारण आने वाले समय में इस क्षेत्र में आने वाले समय में आपको बहुत ही अच्छा कैरियर स्कोप देखने को मिल जायेगा.

मॉडलिंग में आप टीवी मॉडलिंग, कमर्शियल मॉडलिंग, रैंप मॉडलिंग, ग्लैमर मॉडलिंग आदि क्षेत्र में अच्छा कैरियर बना सकते है हाल में निम्न क्षेत्र में रोजगार के कई बेहतरीन अवसर होते है आपकी मेहनत और अनुभव के आधार पर आपको आसानी से इसमें बेहतरीन भविष्य बना पायेगे.

मॉडल के कार्य

आप मॉडल बन जाते है तो इसके बाद आपको कौन कौनसे काम करने होते है इसके बारे में आपको पता होना चाहिए व हाल में कई कंपनी अपने प्रोडक्ट के प्रोमोशन के लिए हमेशा ही एक बेहतरीन मॉडल की तलाश में रहती है ऐसे में आप भी किसी भी कंपनी के लिए मॉडलिंग का कार्य कर सकते है व किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट का प्रोमोशन कर सकते है इसके बदले आपको कंपनी बहुत ही अच्छा पैसा भी देती है जिससे आपकी कमाई भी बहुत ही अच्छी होती है.

इसके साथ ही आप अगर मॉडल बन जाते है तो इसके बाद आपको टीवी सीरियल या मूवी आदि में भी काम करने का अवसर मिल सकता है जिसके कारण अधिकांश लोग इस क्षेत्र में कैरियर बनाना पसंद करते है.

मॉडलिंग के कोर्स

हाल में दिल्ली मुंबई जैसे बड़े बड़े शहरों में कई मॉडलिंग कोर्स करवाए जाते है आप चाहे तो मॉडलिंग स्कूल में एडमिशन ले सकते है और बादमे वहां से इस कोर्स को कर सकते है कोर्स में आपको बारीकियो से मॉडलिंग सिखाई जाती है जिससे की आपको मॉडल बनने में आपको काफी आसानी होगी यह कोर्स लगभग 6 माह से लेकर 1 वर्ष तक का होता है व इस कोर्स में आपको हेयर स्टाइल, मेकअप, पर्सनालिटी डेवलपमेंट, फिटनेस, कम्युनिकेशन स्किल्स, फोटोशूट, पोर्टफोलियो मेकिंग आदि से जुडी जानकारी दी जाती है.

मॉडलिंग कोर्स की फीस

मॉडलिंग कोर्स के लिए सभी स्कूल में अलग अलग फीस हो सकती है अगर आप इस कोर्स को करना चाहते है तो इसके लिए आपको 1 लाख से 2 लाख रूपए तक की फ़ीस देनी पड़ सकती है व इस कोर्स को करने के लिए आपको कितनी फीस देनी होगी इसकी विस्तृत जानकारी आपको सम्बंधित स्कूल से संपर्क करने पर ही प्राप्त होगी.

मॉडलिंग करने के लिए शैक्षिक योग्यता

आपको मॉडलिंग करनी है तो इसके लिए आपका कम से कम बहरावी उतीर्ण होना जरुरी है उसके बाद ही आप इस कोर्स को कर सकते है व अगर आपकी कम्युनिकेशन अच्छी है तो इसमें पढाई लिखाई की योग्यता मायने नही रखती हालाकि भारत के पॉपुलर इंस्टिट्यूट में एडमिशन लेने के लिए आपको बहरावी पास करनी चाहिए.

Best Tips For Modeling

आपको मॉडलिंग करने के लिए व Model Kaise Bane इसके बारे में हम कुछ बहुत ही ख़ास टिप्स बता रहे है जिसके बारे में आपको पता होना बहुत ही जरुरी है व अगर आप इन टिप्स को फॉलो करते है तो बादमे आपको मॉडलिंग करने में बहुत ही आसानी होगी और आप आसानी से एक मॉडल बन पायेगे.

1. Health पर ध्यान दे

मॉडल बनाने के लिए आपके शरीर का स्वास्थ्य व fit होना बहुत जरुरी हैं क्युकि ये एक ऐसा क्षेत्र हैं जहा आपकी body को सबसे ज्यादा महत्त्व दिया जाता हैं आपकी body जितनी fit और healthy होगी आपके इस क्षेत्र में career बनाने के chance उतने ही ज्यादा होंगे इसके लिए आप अच्छा खाना खाये योगा करे व हो सके तो gym भी join जरूर कर ले क्यों की ये आपकी body की fitness बनाये रखता है.

2. Personality पर ध्यान दे

आज के समय में आप किसी भी क्षेत्र ने देख लो आज के समय में वो ही लोग अपना career बना पा रहे हैं जिनकी personality अच्छी हो और अगर आप चाहते हैं की आप मॉडलिंग में अपना career बनाये तो आपको इसके लिए अपनी personality पर विशेष ध्यान देना होगा आप अपनी personality को जितना improve करोगे आपके मॉडल बनाने के chance उतने ही ज्यादा बढ़ेंगे.

3. Alcohol से दूर रहे

Alcohol का मतलब होता हैं किसी भी प्रकार का नशा, इसके बारे में तो शायद आप सभी जानते होंगे की नशा आपके स्वास्थ्य को कितना ज्यादा नुकसान पहुंचाता हैं पर इसके साथ ये बात भी सच हैं की कई लोगो का career नशे के कारण ख़राब हो गया अगर आप मॉडलिंग में career बनाने की साह रखते हैं तो आपको नशा बिलकुल नही करना चाहिए व अगर आप नशे के आदि हैं तो भी आपको जल्दी से जल्दी नशा छोड़ देना ही बेहतर है.

4. खुद की Care करे

मॉडल बनने के लिए आपको खुद की care करना बहुत जरुरी हैं अगर आप खुद की care नही करोगे तो आपका मॉडल बनने का सपना कभी पूरा नहीं इसलिए आप अपने शरीर के हर भाग को बेहतर बनाये hair style अच्छी बनाये, अच्छे dress पहले व अपनी skin का विशेष रूप से ध्यान दे व किसी भी नुकसान देने वाली cream का कभी भी बिलकुल इस्तेमाल ना करे.

5. सकारात्मक सोच

एक मॉडल के लिए उसकी सोच बहुत जरुरी होती हैं व उनकी सोच ही उनको उनकी असली मंजिल तक पहुँचाती हैं व एक मॉडल के लिए उसकी सोच बहुत मायने रखती हैं अगर आपको मॉडल बनना हैं तो आपको हमेशा सकारात्मक positive सोचना होगा जब तक आप नकारात्मक विचार से घिरे रहोगे तब तक आप अपनी मजिल प्राप्त नही कर पाओगे इसलिए मोडल बनने के लिए हमेशा सकारात्मक सोच रखे.

6. अपनी अलग पहचान बनाये

आपने देखा होगा की कई लोग चाहते हैं की उनकी अलग अलग पहचान बने व अगर आप भी अपनी पहचान बना लेते हो तो आपके मॉडल बनने के chance काफी हद तक बढ़ जाते हैं व आपको मॉडल बनाने के लिए खुद की पहचान बनाना बहुत जरुरी हैं इससे आपके fans का support आपको मिलेगा व आप अपनी मज़िल आसानी से प्राप्त कर पाओगे आप कई तरह से अपनी पहचान बना सकते हैं जिसमे से social media भी एक आसान तरीका हैं पहचान बनाने का.

7. हर मुश्किल का सामना करने के लिए तैयार रहे

जैसा की आप जानते ही हैं की modeling में career बनाने के लिए आपको कई तरह की मुश्किलों का सामना करना होता हैं क्युकी आज के समय में किसी भी क्षेत्र में आप बिना risk लिए सफलता प्राप्त नही कर सकते इसलिए आप ये निर्णय कर ले की आप किसी भी मुश्किल में हार नहीं मानेगे व किसी भी हर मुश्किल का डट कर सामना करोगे.

8. शर्म को छोड़ दे

अगर आप Modeling में career बनाने की सोच रहे हैं तो सबसे पहले आपको शर्म को छोड़ना होगा क्युकी शर्मीला व्यक्ति कभी भी मॉडल नही बन सकता आप model बनने से पहले शर्म को छोड़ दे और साथ ही अगर आपको लोगो से बात करने में घबराहट होती है या कैमरे के सामने आने में असहज महसूस होता है तो इसे में आपको इन छोटी छोटी कमियों को ठीक करना भी बहुत ही जरुरी है.

9. Modeling के बारे में जाने

आप किसी भी क्षेत्र में career बनाने से पहले आपको उस क्षेत्र के बारे ने पूरी जानकारी प्राप्त कर लेना बहुत अनिवार्य अगर आप Modeling में करियर बनाना चाहते हैं तो Modeling क्या है, मॉडलिंग में कैसा career है, आपकी रुचि Modeling में कितनी हैं इन सब बातो को पहले जान ले आप मॉडलिंग के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी पाने के लिए किताब, ब्लोग्स या youtube के video देख कर जानकारी प्राप्त कर सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Model Kaise Bane इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपोयगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरुर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट कर के भी बता सकते है.

पिछला लेखApna Khata Rajasthan : भूलेख, जमाबंदी, अपना खाता भू नक्शा
अगला लेखप्रधानमंत्री को शिकायत कैसे करें ( PM Ko Shikayat Kaise Kare )
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

12 टिप्पणी

  1. Sar aap ka bahut achcha laga mujhe model likha bahut shauk hai mujhe aapka number please chahie kitni study karni padti hai kya karna padta hai jo aapane bataya vah bahut achcha hai

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें