नमस्कार मित्रो आज हम आपको Mobile Se Print Kaise Nikale इसके बारे में बताने वाले है अगर आपके पास कोई भी मोबाइल है और आप अपने मोबाइल से प्रिंट निकालना चाहते है तो यह जानकारी आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकती है इसमें हम आपको मोबाइल से प्रिंट निकालने की पूरी जानकारी विस्तृत रूप से बताने वाले है.

mobile se print kaise nikale

प्रिंट निकालने के लिए आपके पास एंड्राइड मोबाइल होना जरुरी है जिससे की आप किसी भी तरह की प्रिंट निकाल सके एवं इसके लिए कई तरह के एप्लीकेशन है जो आपको प्रिंट निकालने की सुविधा उपलब्ध करवाते है अगर आपको अपने मोबाइल का इस्तमाल करके किसी भी तरह की प्रिंट निकालनी है तो इसके लिए आप Mobile Se Print Kaise Nikale यह आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

Mobile Se Print Kaise Nikale

अक्सर कई लोगो के पास कंप्यूटर नही होता ऐसे में उन्हें प्रिंट निकालने में काफी ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है अक्सर लोगो को फोटो या डॉक्यूमेंट की प्रिंट निकालनी होती है लेकिन मोबाइल से प्रिंट कैसे निकालते है इसकी सही जानकारी न होने के कारण उन्हें प्रिंट निकालने में कई तरह की परेशानी का सामना करना पड़ता है ऐसे में हम आपको बेहद ही आसान तरीके के बारे में बताने वाले है जिसे अपनाकर आप बहुत ही आसानी से अपने मोबाइल में प्रिंट निकाल पायेगे.

आप अपने मोबाईल से प्रिंट निकालना चाहते है तो इसके लिए आपके पास प्रिंटर होना जरुरी है जब आप अपने प्रिंटर को मोबाइल से कनेक्ट कर लेंगे  तो इसके बाद ही आप अपने मोबाइल से प्रिंट निकाल पायेगे अब प्रिंटर को मोबाइल से कनेक्ट कैसे करना है और अपने मोबाइल का इस्तमाल करके प्रिंट कैसे निकालनी है इसके बारे में हम आपको विस्तृत रूप से बता रहे है.

मोबाइल को प्रिंटर से कनेक्ट कैसे करें

आप अपने मोबाइल को प्रिंट निकालना चाहते है तो इसके लिए आपको तीन चीजो की जरुरत पडती है पहला तो आपका मोबाइल जिससे आप प्रिंट निकालेगे, दूसरा आपके पास प्रिंटर होना चाहिए, तीसरा आपके पास OTG केबल होनी चाहिए इन चीजो का इस्तमाल करके ही आप अपने मोबाइल से प्रिंट निकाल पायेगे.

प्रिंटर कैसे ख़रीदे

आप चाहे तो नया प्रिंटर खरीद सकते है या आप चाहे तो किसी दुसरे व्यक्ति का प्रिंटर भी इस्तमाल कर सकते है यह आपको किसी भी दूकान पर आसानी से मिल जाता है और आप इसको ऑनलाइन भी खरीद सकते है हालांकि इसकी कीमत थोड़ी ज्यादा होती है इस कारण से हर व्यक्ति इसे खरीदने में असमर्थ होता है ऐसे में आप दुसरे व्यक्ति का प्रिंटर भी इस्तमाल कर सकते है एवं आप कम कीमत में प्रिंटर लेना चाहते है तो आपको सेकंड हैण्ड प्रिंटर खरीद सकते है यह आपको काफी सस्ते में मिल सकता है.

OTG केबल ख़रीदे

OTG केबल के बारे में तो आप सभी लोग जानते ही होगे इसका इस्तमाल प्रिंटर को मोबाइल से कनेक्ट करने के लिए किया जाता है अगर आपके पास OTG केबल नहीं है तो आप इसको मार्किट से खरीद सकते है यह आपको 50 से 100 रूपए के करीब मिल जाता है एवं आप किसी अच्छी क्वालिटी का OTG खरीदना चाहते है तो आप ऑनलाइन किसी भी ब्रांडेड कंपनी का OTG खरीद सकते है.

OTG ख़रीदने से पहले आप उस केबल को अपने फोन में लगाकर देख ले की क्या वो सही से काम कर रही है या नही अगर वो OTG केबल सही से काम कर रही है तो ही आप उस केबल को ख़रीदे एवं ख़राब केबल कभी भी न ख़रीदे नही तो आपको प्रिंट निकालने में समस्या परेशानी हो सकती है.

जब आपके पास तीनो चीजे तैयार हो जाती है तो इसके बाद आप हमारे बताये इस तरीके को अपना सकते है और इसकी मदद से बहुत ही आसानी से किसी भी प्रकार की प्रिंट निकाल सकते है.

मोबाइल से प्रिंट निकालने का तरीका

मोबाइल से प्रिंट निकालना काफी ज्यादा आसान होता है अगर आप अपने मोबाइल से प्रिंट निकालना चाहते है तो इसके लिए कई तरह के एप्लीकेशन है जिनका आप इस्तमाल कर सकते है इसके लिए आपको फ्री और प्रीमियम दोनों तरह के एप्लीकेशन देखने के लिए मिल जायेगे उसमे से आप जिस एप्लीकेशन का इस्तमाल करना चाहे उसका इस्तमाल कर सकते है हमारा सुझाव यही है की आपके पास बजट नही है तो आप फ्री एप्लीकेशन इस्तमाल करे तो आपके लिए बेहतर होगा.

हम आपको PrinterShare का इस्तमाल करके प्रिंट कैसे निकालते है इसके बारे में बता रहे है अगर आप इस तरीके को अपनाते है तो बिलकुल फ्री में मनचाही प्रिंट निकाल सकते है इसके लिए आप यह तरीका अपनाए.

  • सबसे पहले आपको अपनी मोबाइल में प्ले स्टोर ओपन कर लेना है.
  • इसके बाद आपको उसमें PrinterShare लिखकर सर्च करना है और यह एप्लीकेशन अपने फोन में इनस्टॉल कर लेना है.
  • अब आपको PrinterShare को ओपन करना है इसके बाद आपको Select पर क्लिक कर देना है.
  • अब आपको इसमें Direct USB Connected पर क्लिक कर देना है.
  • अब आपसे कुछ परमिशन मांगी जाएगी उसे आपको allow कर देना है.
  • इसके बाद आपके सामने प्रिंटर का नाम आ जायेगा जिसका आप इस्तमाल कर रहे है आपको उस प्रिंटर के नाम पर क्लिक कर देना है.
  • इसके बाद आपको डॉक्यूमेंट के ऊपर क्लिक करना है इससे आपके फोन का फाइल मेनेजर खुल जायेगा.
  • फाइल मैनेजर खुलने के बाद आपको डॉक्यूमेंट के ऊपर क्लिक करना है जिसकी आप प्रिंट निकलना चाहते है.
  • इसके बाद आपको Options का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.
  • Options पर क्लिक करने के बाद आप अपने डॉक्यूमेंट का साइज़ कम ज्यादा कर सकते है या डॉक्यूमेंट का कलर बदल सकते है.
  • इसके बाद आपको Print का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है.
  • अब आपके सामने कितनी प्रिंट निकालनी है उसका विकल्प आ जायेगा उसमे आपको जिनती प्रिंट निकालनी है उतनी कॉपी सेलेक्ट कर लेनी है.
  • अब आपको Ok के ऊपर क्लिक कर देना है.

इसके बाद आपके डॉक्यूमेंट की प्रिंट निकल जाएगी  इस तरह से आप अपने मोबाइल का इस्तमाल करके भी बहुत ही आसानी से प्रिंट निकाल सकते है इसके लिए आपको कंप्यूटर की जरुरत भी नहीं पडती.

NokoPrint से प्रिंट निकालना

अगर आप चाहे तो मोबाइल से प्रिंट निकालने के लिए NokoPrint एप्लीकेशन का इस्तमाल भी कर सकते है इसके द्वारा प्रिंट निकालना काफी ज्यादा आसान होता है इसके लिए हम आपको जो तरीका बता रहे है उस तरीके को अपनाकर आप आसानी से अपने मोबाइल से प्रिंट निकाल पायेगे.

  • सबसे पहले आपको प्ले स्टोर पर जाकर NokoPrint एप्लीकेशन सर्च करना है और इसको इनस्टॉल कर लेना है.
  • अब आप इस एप्लीकेशन को ओपन करें उसमे आपको Photo And Images या Documents का विकल्प मिलेगा उसके ऊपर क्लिक करें.
  • अब आपके फोन का फाइल मेनेजर ओपन हो जायगा उसमे आपको जिस डॉक्यूमेंट या फोटो की प्रिंट निकालनी है उसको सेलेक्ट कर लेना है.
  • इसके बाद आपको प्रिंट का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है.
  • इसके बाद आपके सामने प्रिंटर का नाम आएगा आपको अपने प्रिंटर के नाम पर क्लिक कर देना है.

अब आपके द्वारा सेलेक्ट किये गये फोटो या डॉक्यूमेंट की प्रिंट निकलना शुरू हो जाती है इस तरह से आप बहुत ही आसानी से अपने फोन में बिना कंप्यूटर की मदद के प्रिंट निकाल सकते है.

मोबाइल से प्रिंट निकालने के फायदे

आप सपने मोबाइल से प्रिंट निकालते है तो इसके कई अलग अलग फायदे होते है जिसके बारे में आपको शायद पता ही होगा पर जिन लोगो को इसके फायदे पता नही है उन्हें हम कुछ विशेष फायदों के बारे में बता रहे है जो की निम्न प्रकार से है.

  • मोबाइल से प्रिंट निकालना बहुत ही ज्यादा आसान होता है.
  • मोबाइल से प्रिंट निकालने पर आपको कंप्यूटर या लैपटॉप की जरुरत नही पडती.
  • जिनके पास कंप्यूटर नही है उनके लिए मोबाइल से प्रिंट निकालना बहुत ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है.
  • मोबाइल से प्रिंट निकालने के लिए आपको किसी तरह का पैसा खर्च नही करना पड़ता.
  • आप मोबाइल से किसी भी फोटो या डॉक्यूमेंट की प्रिंट आसानी से निकाल सकते है.
  • मोबाइल से प्रिंट निकालने पर भी आपको वही क्वालिटी मिलेगी जो कंप्यूटर से मिलती है.
  • जिन्हें कंप्यूटर चलाना नहीं आता उनके लिए यह तरीका अच्छा साबित हो सकता है.

इस तरह से मोबाइल से प्रिंट निकालने पर आपको कई अलग अलग तरह के फायदे होते है व मोबाइल से प्रिंट निकालना काफी ज्यादा आसान भी होता है इसलिए कोई भी व्यक्ति आसानी से अपने मोबाईल का इस्तमाल करके किसी भी तरह की प्रिंट निकाल सकता है.

प्रिंट निकालने के लिए कौनसा Apps इस्तमाल करें

कई लोग सोचते है की मोबाइल से प्रिंट निकालने के लिए पेड एप्लीकेशन इस्तमाल करनी चाहिए या फ्री एप्लीकेशन इस्तमाल करनी चाहिए तो हम आपको बता दे की आप किसी भी तरह की एप्लीकेशन इस्तमाल करके प्रिंट निकाल सकते है अगर आप पेड़ वर्जन इस्तमाल करते है तो आपको कुछ एक्स्ट्रा फीचर मिल जाते है और आपके एप्लीकेशन में ads नहीं दिखाई देती

जबकि आप फ्री वर्जन इस्तमाल करते है तो आपके एप्लीकेशन में अलग अलग तरह के ads दिखाई देती है जिससे आपको थोड़ी बहुत परेशानी हो सकती है अगर आपके पास पेड़ वर्जन के पैसे नही है तो आप फ्री वर्जन भी इस्तमाल कर सकते है क्युकी पेड़ और फ्री दोनों एप्लीकेशन में प्रिंट निकालने की प्रोसेस एक जैसी ही होती है

मोबाइल से प्रिंट कैसे किया जाता है?

मोबाइल से प्रिंट निकालने का तरीका काफी आसान है इसके लिए पहले आपको अपने फोन में इससे जुडा एप्लीकेशन इनस्टॉल करना होता है उसके बाद आपको अपने फोन में वो एप्लीकेशन ओपन करना है और उस डॉक्यूमेंट का चयन करना है जिसका आप प्रिंट निकालना चाहते है उसके बाद आप प्रिंट के ऊपर क्लिक करके उस डॉक्यूमेंट की प्रिंट निकाल सकते है इससे जुडी विस्तृत जानकारी हमने आपको इस आर्टिकल में बताई है जिससे की आपको प्रिंट निकालने में आसानी हो सके.

क्या मैं अपने फोन से प्रिंट कर सकता हूं?

कई लोगो के मन में इस तरह का सवाल आता है की क्या में अपने फोन से प्रिंट निकाल सकता हू तो हम आपको बता दे की आप अपने फोन से जरुर प्रिंट निकाल सकते है इसके लिए बस आपको एक एप्लीकेशन की जरुरत पडती है और आपके पास एक प्रिंटर होना चाहिए जिसकी मदद से आप प्रिंट निकाल सके इसके बाद हमने आपको जो तरीका बताया है आपको उस तरीके को अपनाना है इससे आप अपने मोबाइल से आसानी से प्रिंट निकाल पायेगे.

घर पर प्रिंट कैसे करें?

आप कंप्यूटर और मोबाइल दोनों ही डिवाइस की मदद से घर पर प्रिंट निकाल सकते है अगर आपके पास कंप्यूटर है तो अच्छी बात है अगर आपके पास कोई कंप्यूटर या लेपटोप नहीं है तो आप अपने मोबाइल का इस्तमाल करके किसी भी तरह का प्रिंट निकाल सकते है इसके लिए आपको जिन एप्लीकेशन की जरुरत पडती है उसके बारे में हमने आपको इस आर्टिकल में बताया है उन एप्लीकेशन को इनस्टॉल करने के बाद ही आप अपने मोबाइल में प्रिंट निकाल पायेगे.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Mobile Se Print Kaise Nikale इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

पिछला लेख50,000+ PUBG Stylish Name || अब आप भी दिखोगे प्रो प्लेयर
अगला लेखतारक मेहता का उल्टा चश्मा भारत का सबसे लोकप्रिय टीवी शो

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें