नमस्कार मित्रो आज हम आपको मोबाइल से होने वाले नुकसान के बारे में बताने वाले है अगर आप मोबाइल का इस्तमाल करते है तो इससे आपको कई प्रकार के गंभीर नुकसान हो सकते है जिनके बारे में आपको पता होना आवश्यक है अगर आपको इसके नुकसान के बारे में पता चल जाता है तो इसके बाद आप बेहद ही आसानी से इससे होने वाले नुकसान से खुद का बचाव कर सकते है.

mobile se hone wale nuksan

हाल में हर एक व्यक्ति के लिए मोबाइल मनोरंजन का एक बहुत ही महत्वपूर्ण साधन बन चूका है लेकिन कई लोग ऐसे होते है जो दिन रात मोबाइल का इस्तमाल करते है क्युकी उन्हें मोबाइल से होने वाला नुकसान के बारे में पता नही होता अगर आप मोबाइल का अधिक इस्तमाल करते है तो आपको इसके नुकसान के बारे में पता होना आवश्यक है इससे जुडी विस्तृत जानकारी के लिए आप यह आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

मोबाइल से होने वाले नुकसान

मोबाइल का इस्तमाल करने पर एक दो नहीं बल्कि सैकड़ो अलग अलग प्रकार के नुकसान होते है अगर आप अधिक समय तक मोबाइल का इस्तमाल करते है तो आपको इसके कई गंभीर परिणाम देखने के लिए मिल सकते है इसलिए इससे होने वाले नुकसान को कभी भी नजरअंदाज नही करना चाहिए अगर आप इससे होने वाले नुकसान को अच्छे से समझ लेते है तो आप कई प्रकार की समस्याओ से खुद का बचाव कर पायेगे.

आँखों के चश्मे लगना

आप ज्यादा देर तक मोबाइल फोन का इस्तमाल करते है तो इससे आपके चश्मे के नंबर बहुत ही तेजी से बढ़ने लग सकते है क्युकी मोबाइल इस्तमाल करते वक्त आपका पूरा ध्यान अपने मोबाइल की स्क्रीन पर होता है ऐसे में मोबाइल से निकलने वाली हानिकारक किरणे सीधी आपके आँखों में जाती है जिससे आँखे बहुत ही जल्दी ख़राब होने लग जाती है.

मोबाइल इस्तमाल करने से जल्दी ही आपकी आँखों पर चश्मा लग सकता है और आपको अपनी आखो में जलन, सुजन, लालिमा आदि की समस्या देखने के लिए मिल सकती है इसलिए मोबाइल का ज्यादा उपयोग करना आँखों के लिए काफी ज्यादा खतरनाक साबित होता है ऐसे में आपको मोबाइल का ज्यादा इस्तमाल करने से बचना चाहिए.

बहरापन की समस्या होना

अक्सर आप अपने फोन में कई बार सोंग और विडियो आदि देखते है एवं आप प्रतिदिन कई लोगो से बात भी करते होगे लेकिन आपको यह बात पता होनी चाहिए की मोबाइल से निकलने वाली ध्वनी आपके कानो के लिए काफी ज्यादा खतरनाक होती है अगर आप अपने मोबाईल का ज्यादा इस्तमाल करते है तो इसके कारण आपको सुनने में काफी ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ सकता है एवं आपको बहरापन की समस्या भी देखने के लिए मिल सकती है ऐसे में आपको मोबाइल का इस्तमाल करने से बचना चाहिए.

तेजी से मोटापा बढ़ना

आपने देखा होगा की जो लोग मोबाइल का अधिक इस्तमाल करते है वो दुसरे दैनिक कार्यों में इतना ध्यान नही देते ना ही वो शारीरिक श्रम करना पसंद करते है जिसके कारण उनका मोटापा काफी तेजी से बढ़ने लग जाता है अगर आप मोबाइल का अधिक इस्तमाल करते है तो आपको मोटापे की समस्या देखने के लिए मिल सकती है व इस मोटापे के कारण आप कई प्रकार की छोटी बड़ी बिमारियों की चपेट में आ सकते है इसलिए मोबाइल का ज्यादा इस्तमाल करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही खतरनाक साबित हो सकता है.

ज्यादा आलस आना

अगर आप ज्यादा देर तक मोबाइल का इस्तमाल करते है तो इससे आप खेलकूद में इतना ज्यादा ध्यान नही  दे पाते एवं इसके कारण जल्दी ही आप एक आलसी व्यक्ति बनने लग जाते है अगर आप कई दिनों से लगातार मोबाइल का ज्यादा इस्तमाल कर रहे है तो इसके बाद आपका कोई भी कार्य करने का मन नही होगा और आपको थोडा बहुत काम करने के बाद काफी ज्यादा थकान महसूस होने लग जाती है और आप बहुत ही जल्दी आलसी प्रवर्ती के होने लग जाते है.

दुसरे कार्यो में मन न लगना

जब आप मोबाइल का ज्यादा इस्तमाल करना शुरू कर देते है तो इसका बाद आपकी पूरी रूचि अपने मोबाइल में होने लगेगी और आप दुसरे कार्यो में इतना ज्यादा ध्यान नही देंगे इससे आप कई प्रकार के कार्यो से वंचित रह सकते है जो की स्वास्थ्य और कैरियर दोनों के लिए काफी ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है इसलिए जितना हो सके उतना आपको मोबाइल से दूर रहने का प्रयत्न करना चाहिए एवं दुसरे कार्यो में भी आपको ध्यान देना चाहिए ताकि भविष्य में आपको इसके कारण कोई भी गंभीर नुकसान न भुगतना पड़े.

प्राइवेसी का खतरा होना

हाल में ज्यादातर लोग अपनी हर महत्वपूर्ण जानकारी अपने मोबाईल में सेव करके रखते है ताकि उनकी हर जानकारी मोबाइल में सुरक्षित रह सके लेकिन कई बार हैकर दुसरे लोगो के फोन हैक करके हर प्रकार की गोपनीय जानकारी प्राप्त कर लेते है और उन्हें वायरल भी कर सकते है इसमें आपके फोटो, विडियो, रिकॉर्डिंग, ईमेल, चैटिंग, फाइल, कांटेक्ट नंबर, क्रेडिट कार्ड डिटेल्स, डेबिट कार्ड डिटेल्स आदि भी शामिल हो सकती है इसलिए मोबाइल को प्राइवेसी के लिए बहुत ही खतरनाक माना जाता है.

तनाव और चिंता बढना

अगर आप मोबाइल का अधिक इस्तमाल करते है तो इसका सीधा असर आपके दिमाग पर पड़ता है और आपका दिमाग बहुत ही जल्दी कमजोर होने लग जाता है इससे आपका मानसिक तनाव काफी ज्यादा बढ़ सकता है और आपकी चिंता भी काफी ज्यादा बढ़ने लग जाती है इससे आपके दिमाग में कई प्रकार के अलग अलग ख्याल आने लगते है और अपप्का ज्यादातर समय फालतू के ख्यालो में ही बर्बाद होता है यह सभी समस्या दिमाग की कमजोरी के कारण ही होती है.

अगर आप अपने दिमाग को तेज तर्रार रखना चाहते है और अपनी याददास्त को हमेशा तेज रखना चाहते है तो इसके लिए आपको मोबाइल का ज्यादा इस्तमाल करने से बचना चाहिए इससे आपके दिमाग का विकास सही प्रकार से हो पायेगा और आपको मानसिक समस्याओ का सामना भी नही करना पड़ेगा.

दिमाग का कमजोर होना

आज के दौर में हर एक व्यक्ति चाहता है की उसका दिमाग तेज तर्रार हो लेकिन मोबाइल का अधिक इस्तमाल करने से दिमाग काफी ज्यादा कमजोर होने लग जाता है और आपका दिमाग सही प्रकार से कार्य नही कर पाता, मोबाइल का अधिक इस्तमाल करने से आपको कई प्रकार की मानसिक समस्या का सामना करना पड़ सकता है और आपका दिमाग काफी ज्यदा असंतुलित होने लग जाता है.

अगर आप अपने दिमाग का विकास करना चाहते है और आप चाहते है की आपका दिमाग काफी ज्यादा तेज हो और आपकी याददास्त काफी बेहतर हो तो इसके लिए आप मोबाइल का इस्तमाल करना कम कर दे और जितनी आवश्यकता हो उतना ही मोबाइल का इस्तमाल करे ताकि आप अपने दिमाग को मोबाइल से होने वाले बुरे प्रभावों से बचा सके.

पेट से जुडी बीमारियाँ होना

मोबाइल का ज्यादा इस्तमाल करना पेट के लिए बहुत ही घातक साबित हो सकता है अगर आप ज्यादा देर तक मोबाइल का इस्तमाल करते है तो आप दुसरे खेलकूद में इतना ज्यादा ध्यान नही दे पायेगे जिसके कारण आपको मोटापे की समस्या देखने के लिए मिल सकती है इसके साथ ही आपको कई प्रकार की पेट से जुडी बीमारियाँ भी देखने के लिए मिल सकती है जिसमे गैस, कब्ज, अपच, एसिडिटी आदि से जुडी समस्या होना एक आम बात है.

पढाई से मन भटकना

आपको पता होगा की जो लोग मोबाइल में ज्यादा ध्यान देते है वो कभी भी पढाई में इतना ज्यादा फोकस नही कर पाते क्युकी जब भी वो पढने लगते है तो उनका ध्यान पढाई की तुलना में मोबाईल की तरफ ज्यादा होता है और हमेशा वो अपने मोबाइल का इस्तमाल करने के बारे में ही सोचते है जिसके कारण वो अपनी पढाई के ऊपर इतना ज्यादा फोकस नही कर पाते.

अगर आप पढाई कर रहे है तो आपको मोबाइल से विशेष रुप से दुरी बनाकर रखनी चाहिए आप मोबाइल से जितनी ज्यादा दुरी बनाकर रखेगे उतना ही ज्यादा आपको पढाई में फायदा देखने के लिए मिलेगा एवं मोबाइल से दूर रहकर आप पढाई में काफी अच्छा फोकस कर पायगे इसलिए स्टूडेंट को हमेशा मोबाइल से दूर रहने का प्रयत्न करना चाहिए.

कई प्रकार के गलत विचार आना

अगर आप मोबाइल का ज्यादा इस्तमाल करते है तो इससे आपके दिमाग पर काफी बुरा असर पड़ता है एवं इसके कारण आपके दिमाग में कई प्रकार के अच्छे बुरे विचार आने लग जाते है जिससे आपका व्यापार या पढाई में मन नही लगता है और आप किसी भी कार्य को सही प्रकार से नही कर पाते एवं हमेशा आपके दिमाग में उल्टे सीधे विचार आते रहते है इससे आपको कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है इस्तमाल करने से आपकी याददास्त और दिमाग के कार्य करने की क्षमता पर काफी ज्यादा बुरा प्रभाव पड़ता है.

बुरी आदतों की तरफ आकर्षित होना

आप मोबाइल का इस्तमाल करते है तो आपको पता होगा की इसमें आपको अच्छी और बुरी दोनों चीजे देखने और सीखने के लिए मिलती है आप जो चाहो वो मोबाइल पर सीख सकते है हालांकि ज्यादातर लोग बुरी चीजो की तरफ काफी ज्यादा आकर्षत होने लग जाते है इसके कारण लोगो को कई प्रकार की बुरी लग लगने लग जाती है जिसके भविष्य में बहुत ही गंभीर परिणाम देखने के लिए मिल सकते है.

अगर आप मोबाइल का ज्यादा इस्तमाल करते है या इन्टरनेट का इस्तमाल करते है तो इसके कारण आपको कई प्रकार की छोटी बड़ी बुरी लत लगने का खतरा बना रहता है एवं आप कई बुरी आदतों का शिकार हो सकते है इससे बचने के लिए आपको मोबाइल का इस्तमाल बेहद ही सावधानीपूर्वक करना चाहिए और जितनी आवश्यकता हो उतना ही मोबाइल उपयोग में लेना चाहिए.

निष्कर्ष – इस आर्टिकल में हमने आपको मोबाइल से होने वाले नुकसान कौन कौनसे है इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

पिछला लेखCO Kaise Bane? सीओ किसे कहते है एवं सीओ बनने के लिए क्या करें
अगला लेखVodafone में Caller Tune कैसे लगाए बहुत ही आसान तरीके से

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें