मोबाइल से डॉक्यूमेंट स्कैन कैसे करें?

नमस्कार मित्रो आज हम आपको Mobile Se Document Scan Kaise Kare इसके बारे में बताने वाले है अगर आप एक मोबाइल यूजर है और आप अपने फोन का इस्तमाल करके किसी भी प्रकार के डॉक्यूमेंट को स्कैन करना चाहते है तो ऐसे में यह आर्टिकल आपके लिए बेहद ही उपयोगी साबित हो सकता है इसमें हम आपको दस्तावेज स्कैन करना का सबसे आसान तरीका बताने वाले है.

Mobile Se Document Scan Kaise Kare

अक्सर कई अलग अलग कारणों से हमे किसी व्यक्ति को अपने डॉक्यूमेंट का फोटो भेजना होता है ऐसे में हम अपने डॉक्यूमेंट को स्कैन करके बेहतरीन क्वालिटी में सामने वाले व्यक्ति को अपने डॉक्यूमेंट भेज सकते है हालाँकि इसके लिए आपको डॉक्यूमेंट स्कैन करने का तरीका पता होना आवश्यक है अगर आप इससे जुडी विस्तृत जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो Mobile Se Document Scan Kaise Kare यह आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

Mobile Se Document Scan Kaise Kare

पहले के समय में हम अपने डॉक्यूमेंट को स्कैन करने के लिए कंप्यूटर या लैपटॉप का इस्तमाल करते थे लेकिन हाल में कई तरह के एप्लीकेशन ऐसे है जो आपको मोबाइल से डॉक्यूमेंट स्कैन करने की सुविधा उपलब्ध करवाते है इसके लिए इंटरनेट पर कई तरह के एप्लीकेशन मौजूद है जो आपको फ्री में डॉक्यूमेंट स्कैन करने की सुविधा उपलब्ध करवाते है इसके लिए आप चाहे तो निम्न तरीका फॉलो कर सकते है.

Document Scanner इनस्टॉल करें

सबसे पहले आपको अपने फोन में गूगल प्ले स्टोर ओपन करना है इसमें बाद आपको इसमें Document Scanner लिखकर सर्च करना है अब आपको इसमें Document Scanner का ऑफिसियल एप्लीकेशन दिखाई देगा उसके ऊपर क्लिक करके इसे आप अपने फोन में इनस्टॉल कर दे.

document scanner

एप्लीकेशन में अपनी भाषा चुने

अब आप इस एप्लीकेशन को ओपन करे और इसमें मांगी गयी सभी परमिशन को Allow कर दे इसके बाद आपको इसमें भाषा का चुनाव करने के लिए कहा जायेगा उसमे आपको अपनी पसंदीदा भाषा सेलेक्ट क दे.

डॉक्यूमेंट स्कैन करें

जब आप भाषा का चुनाव कर लेते है तो इसके बाद आपको डॉक्यूमेंट स्कैन करने के लिए कैमरा का आइकॉन दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है अब आपके फोन में कैमरा ओपन हो जायेगा इसके बाद आप अपने डॉक्यूमेंट को कैमरा के सामने रखकर उसका फोटो ले लीजिये जिसे आप स्कैन करना चाहते है.

doucment scan camera

फोटो को Resize करें

जब आप इतनी प्रोसेस पूरी कर लेते है तो इसके बाद आपके सामने डॉक्यूमेंट Resize करने का विकल्प आएगा उसके ऊपर क्लिक करके आप अपने डॉक्यूमेंट को सही तरह से सेट कर ले इसके बाद अगर आप अपने डॉक्यूमेंट को फ़िल्टर करना चाहते है तो यहाँ से फ़िल्टर जोड़ सकते है.

डॉक्यूमेंट को सेव कर ले

जब आप इतनी प्रोसेस को पूरा कर लेते है तो इसके बाद आपको डॉक्यूमेंट सेव करने का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक करके अपने डॉक्यूमेंट को सेव कर लेना है इसके बाद अगर आप चाहे तो वो डॉक्यूमेंट किसी अन्य व्यक्ति के साथ शेयर कर सकते है.

इस प्रकार से मोबाइल का इसतमल करके किसी भी डॉक्यूमेंट को स्कैन करना काफी ज्यादा आसान होता है एवं इसमें आपको डॉक्यूमेंट की बेहतरीन क्वालिटी देखने के लिए मिल जाती है इसलिए आपके डॉक्यूमेंट में किसी भी प्रकार का टेक्स्ट है तो वो भी आपको सही सही तरीके से दिखाई देगा.

गूगल ड्राइव से डॉक्यूमेंट स्कैन कैसे करें

अक्सर हर एक मोबाइल में आपको गूगल ड्राइव आसानी से देखने के लिए मिल जाता है इसकी मदद से आप बेहद ही आसानी से डॉक्यूमेंट स्कैन कर सकते है अगर आप गूगल ड्राइव का इस्तमाल करके अपने डॉक्यूमेंट को स्कैन करना चाहते है तो इसके लिए आप हमारे बताये गये इस तरीके को फॉलो कर सकते है.

  • सबसे पहले आपको अपने फोन में गूगल ड्राइव एप्लीकेशन ओपन कर लेना है.
  • इसके बाद आपको इसमें + का आइकॉन दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.
  • अब आपके सामने कई प्रकार के विकल्प दिखाई देगे उसमे आपको स्कैन वाले विकल्प के ऊपर क्लिक कर देना है.
  • अब आप जिस भी डॉक्यूमेंट को स्कैन करना चाहते है उसे आप कैमरा के सामने रखे और उसकी फोटो क्लिक कर दे.
  • अब आप उस डॉक्यूमेंट को अपनी जरुरत के हिस्बा से एडजस्ट कर ले.
  • इसके बाद आपको ‘√’  का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.
  • अब आप उस फोटो को अपने गूगल ड्राइव में सेव कर ले.

इस प्रकार से आप बेहद ही आसानी से अपने फोन में किसी भी डॉक्यूमेंट को स्कैन कर सकते है यह बेहद ही आसान प्रोसेस होती है एवं अगर आप चाहे तो गूगल ड्राइव से कभी भी उस डॉक्यूमेंट को अपने फोन की गैलेरी में एक्सपोर्ट कर सकते है.

मोबाइल से डॉक्यूमेंट स्कैन करने का फायदा

अगर आप अपने मोबाइल का इस्तमाल करके अपने डॉक्यूमेंट को स्कैन करते है तो इसका सबसे बड़ा फायदा यही है की इसमें आपके समय और पैसे दोनों की बचत होती है इसके साथ ही आप जब चाहे तब अपने मोबाइल का इस्तमाल करके बहुत ही आसानी से अपने किसी भी दस्तावेज को स्कैन कर सकते है इसके लिए आपको किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता यह प्रोसेस काफी ज्यादा आसान होती है.

इस आर्टिकल में हमने आपको Mobile Se Document Scan Kaise Kare इसके बारे में जानकारी प्रदान की है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें और इससे जुडा किसी भी प्रकार का सवाल पूछने के लिए आप हमे कमेंट करके बता सकते है.