नमस्कार मित्रो आज हम आपको Mobile Number Se Aadhar Card Kaise Nikale इसके बारे में बताने वाले है अगर आप अपना आधार कार्ड डाउनलोड करना चाहते है तो इसके लिए आप अपने मोबाइल नंबर का इस्तमाल कर सकते है और इसकी मदद से बहुत ही आसानी से अपना आधार कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते है इसके बारे में जानने के लिए आप हमारा यह आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

Mobile Number Se Aadhar Card Kaise Nikale

अक्सर कई लोगो को अपना आधार कार्ड डाउनलोड करने में कई तरह की परेशानी का सामना करना पड़ता है क्युकी उन्हें इस बात की जानकारी नही होती की वो अपना आधार कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड कैसे कर सकते है अगर आप अपना आधार कार्ड डाउनलोड करना चाहते है तो इसके लिए Mobile Number Se Aadhar Card Kaise Nikale यह जानकारी आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकती है.

Mobile Number Se Aadhar Card Kaise Nikale

अगर आप अपने मोबाइल नंबर से अपना आधार कार्ड निकालना चाहते है तो इसके कई अलग अलग तरीके होते है जिन्हें आप अपना सकते है और उसकी मदद से आप बहुत ही आसानी से अपना आधार कार्ड अपने मोबाइल में डाउनलोड कर सकते है यह तरीका काफी ज्यादा आसन होता है एवं अपना आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए आप हमारे बताये इस तरीके को फॉलो कर सकते है.

UIDAI की वेबसाइट पर विजिट करें

अगर आपको अपना आधार कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड करना है तो इसके लिए आपको सबसे पहले UIDAI की अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होता है क्युकी आप अपना आधार कार्ड केवल UIDAI की वेबसाइट पर जाकर ही डाउनलोड कर सकते है इसलिए सबसे पहले आप अपने फोन में क्रोम ब्राउज़र ओपन करके UIDAI की वेबसाइट पर जाए.

ऑनलाइन आधार निकाले पर क्लिक करें

जब यह वेबसाइट ओपन होगी तो इसके बाद आपको इसमें गेट आधार बॉक्स में ‘Download Aadhar’ का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है इसके बाद आपके सामने एक नया पोर्टल खुलेगा उसमे आपको  ‘Download Aadhar’ का विकल्प मिलेगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.

आधार कार्ड की डिटेल्स डाले

अब आपके सामने नया पेज ओपन होगा उसमे आपको आधार कार्ड की डिटेल्स डालने के लिए कहा जायेगा उसमे आप अपने आधार कार्ड की डिटेल्स सही सही भर ले इसके बाद आपके सिक्योरिटी कोड दर्ज  दिखाई देगा आप उसको दर्ज कर ले और बादमे आपको Send OTP के ऊपर क्लिक कर देना है.

OTP दर्ज करें

जैसे ही आप Send OTP के ऊपर क्लिक करेगे तो इसके बाद आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर UIDAI की तरफ से एक 6 अंको का एक OTP आएगा उसे आपको इसमें दर्ज कर लेना है इससे आपका आधार कार्ड सत्यापन हो जाता है.

आधार डाउनलोड करें

OTP डालने के बाद आपके सामने Verify & Download का विकल्प आयेगा आपको सिर्फ इसके ऊपर क्लिक कर देना है इसके ऊपर क्लिक करते ही आपके फोन में आपका आधार कार्ड डाउनलोड हो जाता है ध्यान रहे की आप जो आधार कार्ड डाउनलोड करेगे वो पीडीएफ फाइल में होगा.

पीडीएफ फाइल ओपन करें

जैसा की आप जानते है की आपका जो आधार कार्ड है वो पीडीएफ फाइल में डाउनलोड होता है इसको ओपन करने के लिए आपको password की जरुरत होती है लेकिन ज्यादातर लोगो को इसके बारे में पता नही होता की हम अपने आधार कार्ड की फाइल ओपन करने के लिए कौनसा password इस्तमाल करे.

आधार कार्ड की फाइल ओपन करने के लिए हर व्यक्ति की पीडीएफ का अलग अलग password होता है जैसे की आपका नाम मुकेश है और आपका जन्म सन् 2011 में हुआ है तो ऐसे में आपके पासवर्ड MUKE2011 हो जायेगे एवं अपना नाम कुछ और है तो उसके आधार पर आप इसमें अपने password डालकर अपनी पीडीएफ फाइल को ओपन कर सकते है.

इस तरह से आप अपने आधार कार्ड को बहुत ही आसानी से अपने फोन में डाउनलोड कर सकते है एवं इसकी प्रिंट निकालकर अपने पास सुरक्षित रख सकते है इसके बाद जब भी जरुरत पड़े तो आप आने आधार कार्ड का इस्तमाल कर सकते है एवं ध्यान रखे की आपको मोबाइल नंबर से अपना आधार कार्ड निकालना है तो इसके लिए आपका आधार कार्ड आपके मोबाईल नंबर से लिंक होना जरुरी है इसके बाद ही आप अपना आधार कार्ड अपने मोबाइल नंबर से निकाल सकते है.

अगर किसी भी व्यक्ति का आधार कार्ड उसके मोबाइल नंबर से लिंक नही है तो ऐसे में आप UIDAI केंद्र पर जाकर बहुत ही आसानी से अपने आधार नंबर को अपने मोबाइल नंबर के साथ लिंक करवा सकते है इसके बाद आप जब भी चाहे तब अपने मोबाइल नंबर का इस्तमाल करने अपने आधार कार्ड को अपने मोबाइल या अपने कंप्यूटर में डाउनलोड कर सकते है.

PVC आधार कार्ड कैसे बनाये

कई लोगो को इसके बारे में पता नही होगा की आखिर यह PVC कार्ड होता क्या है तो जहां आपको पहले आधार कार्ड एक कागज़ के ऊपर प्रिंट किया हुआ मिलता था उसकी जगह हाल में आप PVC पर अपना आधार कार्ड प्राप्त कर सकते है यह दिखने में डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या पेन कार्ड की तरह होता है जो काफी अच्छा दिखाई देता है इसके साथ ही यह PVC कार्ड वाटरप्रूफ, सुरक्षित, मजबूत और अधिक समय तक चलने वाला कार्ड होता है.

अगर आपको अपना PVC आधार कार्ड बनाना है तो इसके लिए आप UIDAI की वेबसाइट पर जाकर अपना PVC कार्ड बना सकते है इसके लिए सबसे पहले आपको UIDAI की अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर लेना है इसके बाद आपको यहाँ पर PVC कार्ड बनाने का विकल्प मिल जाता है उसके ऊपर क्लिक करके आप अपना PVC कार्ड बनवा सकते है.

ध्यान रहे की अगर आप UIDAI के द्वारा PVC कार्ड बनाते है तो आपको ओरिजिनल आधार कार्ड ही प्राप्त होगा क्युकी यह कार्ड खुद UIDAI के द्वारा बनाया जाता है इसके बाद आपको पोस्ट के माध्यम से भेजा जाता है एवं इस कार्ड को इस्तमाल करने के बहुत से अलग अलग फायदे होते है जिसके कारण ज्यादातर लोग PVC कार्ड का इस्तमाल करना पसंद करते है.

नोट –  अगर आप अपना PVC कार्ड बनाना चाहते है तो हम आपको बता दे की अगर आपका मोबाइल नम्बर आपके आधार से लिंक है तो भी आप अपना PVC कार्ड बना सकते है एवं आपका मोबाइल नंबर आपके आधार से लिंक नहीं है तो भी आप अपना PVC बना सकते है लेकिन इन दोनों स्थिति में PVC बनाने का तरीका अलग अलग होता है हम आपको दोनों ही तरीके से PVC बनाने के बारे में बताने वाले है.

मोबाइल नंबर से PVC कार्ड कैसे बनाये

अगर आपका आधार कार्ड आपके मोबाइल नंबर से लिंक है तो ऐसे में आप बहुत ही आसानी से अपना PVC कार्ड बना सकते है एवं आप अपने मोबाईल नंबर की मदद से ऑनलाइन अपने PVC कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है इसके लिए आपको हमारा बताया गया यह तरीका फॉलो करना होता है.

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में क्रोम ब्राउज़र ओपन कर लेना है.
  • इसके बाद आपको इसमें यूआईडीएआई की अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना है.
  • इसके बाद आपको इसमें लॉग इन का विकल्प मिलेगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है और इसमें केप्चा कोर्ड और अपने आधार नंबर डालकर  लॉग इन कर लेना है.
  • इसके बड़ा आपके सामने  ‘Order Aadhaar PVC Card’ का विकल्प आएगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.
  • अब आपको ‘Preview और Payment’ का विकल्प मिलेगा इसमें आप अपने आधार कार्ड की पूरी डिटेल्स देख सकते है इसके बाद आपको Next पर क्लिक करना है.
  • अब आपको इसमें Make Payment का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.
  • अब आपको यूआईडीएआई द्वारा 50 रूपए का शुल्क जमा करने के लिए कहा जायेगा उसमे आप ऑनलाइन शुल्क जमा करवा दे.
  • इसके बाद आपको आपका PVC कार्ड पोस्ट के माध्यम से भेज दिया जायेगा.

इस तरीके से PVC कार्ड बनाना काफी ज्यादा आसान होता है और आप अपने मोबाइल से भी ऑनलाइन PVC कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है जब आप इसके लिए आवेदन करते है तो इसके बाद आपको पोस्ट के द्वारा PVC कार्ड भेजा जाता है इसलिए PVC कार्ड प्राप्त होने में आपको 8 से 10 दिन तक का समय लग सकता है.

बिना रजिस्टर मोबाइल नंबर के PVC कार्ड कैसे बनाये

अगर आपका आधार कार्ड आपके मोबाइल नंबर से लिंक नही है तो ऐसे में हम आपको जो तरीका बता रहे है उस तरीके को अपनाकर आप बिना रजिस्टर मोबाइल नंबर के भी PVC कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है और अपना नया PVC कार्ड बना सकते है इसके लिए आपको यह तरीका फॉलो करना होता है.

  • सबसे पहले आपको अपने फोन में क्रोम ब्राउज़र ओपन कर लेना है.
  • इसके बाद आपको इसमें UIDAI की अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना हैं.
  • अब आपको इसमें ‘Get Aadhar’ के सेक्शन में ‘आर्डर आधार PVC कार्ड’ पर क्लिक कर देना है.
  • इसके बाद आपको आधार नंबर और सिक्यूरिटी कोड डालने के लिए कहा जायेगा उसमे आप मांगी गयी जानकारी डाल दे.
  • अब आपको इसमें  ‘My mobile number is not registered’  के विकल्प पर क्लिक करना है.
  • इसके बाद आपको अपना कोई भी एक मोबाइल नंबर इसमें दर्ज कर लेना है और Send OTP पर क्लिक करना है.
  • इसके बाद आपके फोन में एक OTP आएगा उसको आप यहाँ पर दर्ज कर ले और Submit पर क्लिक करें.
  • अब आपको 50 रूपए का शुल्क जमा करने का विकल्प मिलेगा उसमे आप ऑनलाइन पेमेंट कर दे.
  • इसके बाद आपको इसकी slip अपने फोन या कंप्यूटर में डाउनलोड कर लेनी है.

इतनी प्रोसेस करने के बाद आपका PVC कार्ड का आवेदन सबमिट हो जाता है एवं कुछ ही दिनों में UIDAI के द्वारा आपका आधार कार्ड पोस्ट द्वारा आपके पते तक पहुंचाया जायेगा इस तरह से आप बहुत ही आसानी से अपना PVC कार्ड बना सकते है इसके लिए आपको रजिस्टर मोबाइल नंबर की भी जरुरत नही पडती.

मोबाइल नंबर से आधार नंबर कैसे निकाले

कई बार लोग अपने आधार नंबर भूल जाते है ऐसे में उन्हें अपना आधार नंबर पता करने में काफी ज्यादा परेशानी होती है लेकिन हाल में आप ऑनलाइन बहुत ही आसानी से अपने मोबाइल नंबर की मदद से अपना आधार नंबर पता कर सकते है इसके लिए आपको कुछ आसान सी प्रोसेस को फॉलो करना होता है इसके बाद आपके फोन में आपका आधार नंबर दिखाई देने लगता है इसके लिए आप हमारे बताये इस तरीके को अपना सकते है.

  • सबसे पहले आपको अपने फोन में क्रोम ब्राउज़र ओपन कर लेना है.
  • इसके बाद आपको इसमें UIDAI की अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर लेना है.
  • इसके बाद आपके सामने एक पेज ओपन होगा उसमे आपको रिट्रीव लॉस्ट फॉरगॉटन ईआईडी/यूआईडी का विकल्प मिलेगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है.
  • इसके बाद आपके सामने एक पेज ओपन होगा उसमे आप अपना नाम, मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड आदि दर्ज कर ले.
  • अब आपको Send OTP का विकल्प दिखेगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.
  • इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP प्राप्त होगा उसको आप यहाँ पर दर्ज कर ले.
  • अंत में आपको मोबाइल पर एक मैसेज आएगा जिसमे आपको 12 अंको का आधार नंबर दिखाई देगा.

इस तरह से आप अपने आधार कार्ड या अपने परिवार के किसी भी सदस्य के आधार कार्ड का नंबर बहुत ही आसानी से पता कर सकते है यह प्रोसेस काफी ज्यादा आसान होती है अगर आप इस तरीके को अपनाते है तो आप बिना किसी परेशानी के बिलकुल फ्री में अपने आधार नंबर पता कर सकते है.

mAadhaar से आधार कार्ड डाउनलोड करें

अगर आप चाहे तो अपने मोबाइल में आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए mAadhaar एप्लीकेशन का इस्तमाल भी कर सकते है इसके द्वारा आधार कार्ड डाउनलोड करना काफी ज्यादा आसान होता है अगर आप mAadhaar से अपने आधार कार्ड को डाउनलोड करना चाहते है तो इसके लिए आप हमारे बताये इस तरीके को फॉलो कर सकते है और अपना नया आधार कार्ड बना सकते है.

  • सबसे पहले आपको अपने फोन में प्ले स्टोर ओपन करना है और इसमें एम आधार एप्लीकेशन सर्च करना है.
  • अब आपके सामने mAadhaar का एप्लीकेशन दिखाई देगा आपको उसे अपने फोन में इनस्टॉल कर देना है.
  • इसके बाद आपको इसमें अपने मोबाइल नंबर डालकर लॉग इन करना होगा.
  • अब आपको All Services सेक्शन में Retrieve EID/UID का विकल्प मिलेगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है.
  • अब आपको इसमें अपना पूरा नाम और रजिस्टर मोबाइल नंबर दर्ज कर लेना है.
  • इसके बाद आपको इसमें कैप्चा कोड डालकर Request OTP के ऊपर क्लिक कर देना है.
  • अब आपके मोबाइल पर एक OTP आएगा उसको आप यहाँ पर दर्ज कर ले.
  • इसके बाद आपको एम् आधार के Services सेक्शन में चले जाना है.
  • उसके बाद आपको Download Aadhar का विकल्प मिलेगा उसके ऊपर क्लिक करना है.
  • अब आपको रेगुलर आधार और आधार नंबर  के विकल्प को सेलेक्ट कर लेना है.
  • अब आपको मैसेज में जो आधार नंबर मिला था उसको आप यहाँ पर दर्ज कर ले.
  • इसके बाद आपको कैप्चा कोड डालकर Request OTP पर क्लिक कर देना है.
  • अब आपको मोबाइल पर एक OTP मिलेगा उसको आप यहाँ पर दर्ज कर ले.
  • अब आपके फोन में आपके आधार कार्ड का पीडीएफ फाइल डाउनलोड होना शुरू हो जायेगा.

इस तरह से आप अपने फोन में mAadhaar एप्लीकेशन की मदद से भी अपना आधार कार्ड बहुत ही आसानी से डाउनलोड कर सकते है इस एप्लीकेशन का इस्तमाल करना काफी ज्यादा आसान होता है एवं इस एप्लीकेशन में आपको कई तरह के अलग अलग फीचर देखने के लिए मिल जायेगे जिनका आप अपनी जरुरत के हिसाब से फ्री में इस्तमाल कर सकते है.

Aadhar Card FAQ

क्या मोबाइल नंबर से फ्री में आधार कार्ड निकाल सकते है?

ज्यादातर लोगो का यह सवाल होता है की क्या हम अपने मोबाइल नंबर की मदद से फ्री में आधार कार्ड निकाल सकते है तो हम आपको बता दे की आप अपना आधार कार्ड बिलकुल फ्री में डाउनलोड कर सकते है इसके लिए आपको किसी भी तरह का शुल्क नही देना पड़ता लेकिन अगर आप अपना PVC कार्ड बनाना चाहते है तो इसके लिए आपको 50 रूपए का शुल्क देना होता है बादमे आपका PVC कार्ड आपको पोस्ट के माध्यम से आपके घर भेज दिया जाता है.

क्या बिना OTP के आधार कार्ड निकाल सकते है?

जो लोग यह सोचते है की बिना OTP के भी आधार कार्ड डाउनलोड किया जा सकता है तो यह उनकी गलत सोच है आप किसी भी हालत में बिना OTP दर्ज किये अपने आधार कार्ड को डाउनलोड नही कर सकते इसके लिए आपको अपना मोबाइल नंबर इसमें दर्ज करना अनिवार्य है जैसे ही आप अपना OTP दर्ज करेगे तो इसके बाद आपका आधार कार्ड आपके फोन में डाउनलोड होना शुरु हो जाता है इसलिए आपको आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए OTP दर्ज करना अनिवार्य है.

बिना पंजीकृत मोबाइल नंबर के आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते है?

आप अपना आधार कार्ड डाउनलोड करना चाहते है तो इसके लिए आपका मोबाइल नंबर आपके आधार से लिंक होना जरुरी है इसके बाद ही आप अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते है लेकिन अगर आपका मोबाइल नंबर आपके आधार से लिंक नही है और आपको अपना नया आधार कार्ड प्राप्त करना है तो इसके लिए आप PVC कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते है इसमें बिना पंजीकृत मोबाइल नंबर के भी आवेदन किया जा सकता है.

आधार कार्ड कितने दिन में प्राप्त होता है?

जब आप आधार कार्ड के लिए आवेदन करते है तो इसके बाद आपको आधार कार्ड पोस्ट के माध्यम से भेजा जाता है इसलिए आधार कार्ड प्राप्त होने में आपको 8 से 10 दिन तक का समय लग सकता है कई बार आधार कार्ड प्राप्त होने में अधिक समय भी लग सकता है क्युकी यह इस बात पर निर्भर करता है की डाकघर द्वारा आपके पास कब तक आधार कार्ड पहुँचाया जाता है.

अपना आधार कार्ड कितनी बार निकाल सकते है?

अभी तक आधार कार्ड निकालने की कोई भी सीमा निश्चित नही की गयी है इस कारण से आप जितनी बार चाहे उतनी बार अपना आधार कार्ड निकाल सकते है एवं इसके लिए आपसे किसी भी प्रकार का शुल्क भी नही लिया जायेगा अगर आप अपना आधार कार्ड निकालना चाहते है तो इसकी पूरी जानकारी हमने आपको इस आर्टिकल में बताई है आप उस तरीके को फॉलो करके अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Mobile Number Se Aadhar Card Kaise Nikale इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

पिछला लेखInstagram Reels Video कैसे बनाये बहुत ही आसान तरीके से
अगला लेखCar Insurance क्या हैं और कार का इन्शुरन्स कैसे करे

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें