आज के आर्टिकल में हम आपको Mobile में Call Recording कैसे करते है इसके बारे में बताने वाले है आप सभी जानते है की आज के समय में कई सारे अलग अलग फीचर आते है जिनका आप बहुत ही आसानी से इस्तमाल कर सकते है कॉल रिकॉर्डिंग भी उनमे से ही स्मार्टफोन का एक फीचर है.

mobile me call recording kaise kare

अगर आप स्मार्टफोन का इस्तमाल करते है तो उसमे आप कई अलग अलग तरीके से अपने फोन में कॉल रिकॉर्ड कर सकते है इस आर्टिकल में हम आपको Mobile में Call Recording कैसे करते है इसके सभी तरीके के बारे में बताने वाले है जिससे की आप बहुत ही आसानी से बिना किसी को पता चले किसी भी कॉल को रिकॉर्ड कर सकते है.

Mobile में Call Recording कैसे करते है

आप अपने फोन में कॉल रिकॉर्ड करना चाहते है तो इसके दो अलग अलग तरीके होते है जिससे की आप कॉल को रिकॉर्ड कर सकते है पहला तरीका तो आप अपने सिस्टम के फीचर के माध्यम से कॉल रिकॉर्ड कर सकते है व दूसरा विकल्प है ऑटो कॉल रिकॉर्डिंग का उसमे से आप जो भी विकल्प चाहे उस विकल्प को अपना सकते है.

Manual Call Record कैसे करें

अगर आप बिना किसी app का इस्तमाल किये अपने फोन में कॉल रिकॉर्ड करना चाहते है तो इसके लिए हम आपको हो तरीका बता रहे है आपको उसको फॉलो  करना है इससे आप अपने फोन में कॉल रिकॉर्ड कर पाएंगे.

  • सबसे पहले आपको उस नंबर पर फोन करना है जिसकी रिकॉर्ड करना चाहते है या उसका फोन receive करना है.
  • अब आपको अपने फोन की स्क्रीन पर कई विकल्प दिखाई देंगे उसमे से आपको रिकॉर्ड का विकल्प मिलेगा उसके ऊपर क्लिक कर दे.
  • अब आपके फोन में वह कॉल रिकॉर्ड होना शुरू हो जायेगी आप फोन काटेंगे तो वो रिकॉर्डिंग अपने आप आपके फाइल में सेव हो जाती है.

इस तरीके से आप किसी भी फोन में बिना किसी app के रिकॉर्ड कर सकते है ये सबसे आसान तरीका होता है पर यह एक मेनुअल तरीका है व अगर आप सैमसंग फोन इस्तमाल करते है तो ये उसमे अन्य सेटिंग होती है जिसके बारे में हम आपको बता रहे है.

Samsung में Call Record कैसे करते है

अगर आप सैमसंग फोन का इस्तमाल करते है तो आप  सैमसंग में कॉल को रिकॉर्ड करने के लिए हमारे इस तरीके को फॉलो करे इससे आप अपने किसी भी सैमसंग मोबाइल में भी फोन कॉल को रिकॉर्ड कर सकते है.

  • सबसे पहले आप उस नंबर पर फोन करे जिसको रिकॉर्ड करना है या उसका फ़ोन आये तो उसको receive कर ले.
  • अब आपको फोन की स्क्रीन पर कई विकल्प मिलेंगे उसमे आपको ऊपर 3 dots दिखाई देंगे आपको उसके ऊपर क्लिक करना है.
  • अब आपको यहाँ पर रिकॉर्ड का विकल्प मिलेगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है.
  • अब आपके फोन में उस नंबर पर हो रही बात रिकॉर्ड होना शुरू हो जायेगी.

इस प्रकार से आप बहुत ही आसानी से अपने फोन में रिकॉर्डिंग कर सकते है व आपकी रिकॉर्डिंग फोन कट होने पर अपने आप आपके डिवाइस फाइल में सेव हो जाती है.

Automatic Call Record कैसे करें

अगर आप चाहते है की आपके  फोन में सभी कॉल की आटोमेटिक रिकॉर्ड हो और किसी को पता न चले की आपके फोन में कॉल रिकॉर्ड होती है तो इसके लिए आपको एक app का इस्तमाल करना होता है जो की auto call को रिकॉर्ड कर लेता है इसके लिए आप यह तरीका अपना सकते है.

  • सबसे पहले आप play store पर जाकर automatic call recorder app को डाउनलोड कर ले.
  • उसके बाद आप अपने  फ़ोन में इस app को open कर ले इसके बाद यह app आपसे कुछ परमिशन मांगेगा आपको उसे allow कर देना है.
  • इतना करने के बाद आपको turn on का विकल्प मिलेगा उसपर क्लिक कर दे.

अब आपकी सेटिंग पूरी हो चुकी है अब आपके फोन में कभी भी कोई भी फोन आएगा या आप किसी को भी फोन करेंगे तो यह app automatic अपने  फोन में साड़ी रिकॉर्डिंग सेव कर लेता है इस प्रकार से आप बहुत ही आसानी से इस App की मदद से भी अपने फोन में कोई भी कॉल रिकॉर्ड कर सकते है व बादमे आप जब भी चाहे तब आप अपने फोन के फाइल मैनेजर में जाकर अपनी रिकॉर्डिंग सुन सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Mobile में Call Recording कैसे करते है इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा बताई गयी जानकारी जरूर उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें व इससे सम्बंधित आप किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के बता सकते है.

पिछला लेखVisa क्या हैं और कितने प्रकार का होता है व वीसा कैसे बनाते है
अगला लेखVodafone Customer Care Number क्या है पूरी जानकारी हिंदी में

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें