Mobile Me Call Recording Kaise Kare? आसान तरीके से जानें

नमस्कार मित्रो आज हम आपको Mobile Me Call Recording Kaise Kare इसके बारे में बताने वाले है अगर आप एक एंड्राइड यूजर है और आप अपने फोन में किसी भी प्रकार की कॉल रिकॉर्डिंग करना चाहते है तो ऐसे में यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकता है इसमें हम आपको कॉल रिकॉर्डिंग करना का सबसे आसान तरीका बताने वाले है.

Mobile Me Call Recording Kaise Kare

अक्सर कई लोग चाहते है की वो अपने फोन में आने वाली सभी कॉल को रिकॉर्ड करे लेकिन इसकी सही जानकारी पता न होने के कारण वो अपने फोन में कॉल को रिकॉर्ड नही कर पाते हालाकिं यह तरीका काफी ज्यादा आसान होता है अगर आप इससे जुडी विस्तृत जानकरी प्राप्त करना चाहते है तो Mobile Me Call Recording Kaise Kare यह आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

Mobile Me Call Recording Kaise Kare

मोबाइल में कॉल को रिकॉर्ड करने के बहुत सारे अलग अलग तरीके होते है आप चाहे तो इसे मेनुअल तरीके से रिकॉर्ड कर सकते है और आप चाहे तो इसे आटोमेटिक भी रिकॉर्ड कर सकते है हम आपको सभी तरीके से कॉल रिकॉर्ड करने का तरीका बताने वाले है सबसे पहले हम आपको मेनुअल तरीके से कॉल रिकॉर्ड करने का तरीका बताने वाले है जो की निम्न प्रकार से है.

मेनुअल तरीके से कॉल रिकॉर्ड करना

मेनुअल का अर्थ होता है की आप खुद से किसी कॉल को रिकॉर्ड कर सकते है एवं इसमें कोई भी कॉल आटोमेटिक रिकॉर्ड नही होती ऐसे में यह तरीका उन लोगो के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है जो कुछ गिने चुने लोगो की कॉल को रिकॉर्ड करना चाहते है एवं मेनुअल तरीके से कॉल रिकॉर्ड करने के लिए आप निम्न तरीका अपना सकते है.

  • सबसे पहले आपको अपने फोन से किसी भी व्यक्ति को कॉल करना है जिसका कॉल आप रिकॉर्ड करना चाहते है.
  • इसके बाद आपको अपने फोन की स्क्रीन पर देखना है वहां आपको कई प्रकार के विकल्प मिलेगे उसमे से आप रिकॉर्ड के ऊपर क्लिक करें.
  • अब आपके फोन में रिकॉर्डिंग होना शुरू हो जायेगा एवं जब तक आप कॉल को कट नही करेगे तब तक आपके नंबर पर कॉल रिकॉर्ड होती रहेगी.

जब आप कॉल कट करते है तो इसके बाद आपने जो कॉल रिकॉर्ड की थी वो आपके फोन में फाइल मेनेजर में सेव हो जाती है आप इसे सुनने के लिए अपने फोन में फाइल मेनेजर ओपन करे इसके बाद आपको उसमे रिकॉर्ड वाला फोल्डर ओपन करना है वहां आपको रिकॉर्ड की गयी फाइल मिलेगी जिसे आप बहुत ही आसानी से सुन सकते है.

सैमसंग में कॉल रिकॉर्ड कैसे करें

अगर आप सैमसंग मोबाइल यूजर है तो ऐसे में आपको अपने फोन में कॉल रिकॉर्ड करने के लिए कुछ आसान से तरीके को फॉलो करना होता है हम आपको सैमसंग मोबाइल में कॉल रिकॉर्ड करने का तरीका बता रहे है आप चाहे तो इस तरीके को अपनाकर बहुत ही आसानी से अपने फोन में कॉल रिकॉर्ड कर सकते है.

  • सबसे पहले आप उस नंबर पर कॉल करे जिसकी आप कॉल रिकॉर्ड करना चाहते है.
  • अब आपको फोन की स्क्रीन पर 3 डॉट्स दिखाई देंगे आपको उसके उपर क्लिक करना है.
  • अब आपके सामने रिकॉर्ड का विकल्प आएगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है.

जैसे ही आप रिकॉर्ड के ऊपर क्लिक करते है तो आपके फोन में कॉल रिकॉर्डिंग होना शुरू हो जाता है इस प्रकार से आप बहुत ही आसानी से अपने सैमसंग मोबाइल में कॉल को रिकॉर्ड कर सकते है एवं अगर आप चाहे तो अपने फोन के फाइल मेनेजर में जाकर बहुत ही आसानी से रिकॉर्ड की गयी कॉल को सुन भी सकते है.

Automatic Call Record कैसे करें

अगर आप आटोमेटिक अपने फोन में सभी कॉल रिकॉर्ड करना चाहते है तो ऐसे में आपको इंटरनेट पर कई तरह के एप्लीकेशन मिल जायेगे जो आपको आटोमेटिक कॉल रिकॉर्ड करने का फीचर उपलब्ध करवाते है हम आपको आटोमेटिक कॉल रिकॉर्ड करने का सबसे आसान तरीका बता रहे है आप चाहे इसके लिए निम्न तरीका अपना सकते है.

  • सबसे पहले आपको अपने फोन में गूगल प्ले स्टोर ओपन कर लेना है और इसमें Automatic Call Recorder लिखकर सर्च करना है.
  • इसके बाद आपको कॉल रिकॉर्डिंग के अलग अलग एप्लीकेशन दिखाई देंगे उसमे से आप पहले एप्लीकेशन पर क्लिक करें.
  • अब आप इस एप्लीकेशन को ओपन फोन में इनस्टॉल कर दे एवं इसके बाद आप इसे ओपन करके इसमें मांगी गयी सभी परमिशन Allow कर दे.
  • अब आपको यह एप्लीकेशन ओपन करना है और इसमें आपको रिकॉर्ड के विकल्प पर क्लिक कर देना है.

जब आप इतनी प्रोसेस पूरी कर लेते है तो यह एप्लीकेशन आपके फोन में सभी कॉल को रिकॉर्ड करना शुरू कर देता है एवं जब भी आप अपने फोन में रिकॉर्ड किये गये कॉल को सुनना चाहे तब आप अपने फोन के फाइल मेनेजर में जाकर रिकॉर्ड के फोल्डर को ओपन कर ले इसके बाद आपको वहां पर रिकॉर्ड की गयी सभी फाइल देखने के लिए मिल जाएगी.

इस आर्टिकल में हमने आपको Mobile Me Call Recording Kaise Kare इसके बारे में जानकारी प्रदान की है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी प्रकार का सवाल पूछने के लिए आप हमे कमेंट करके बता सकते है.

पिछला लेखBHIM App से पैसे कैसे कमाए? घर बैठे 5000/- रूपए तक कमाए
अगला लेखलव मैरिज के नुकसान और फायदे – जानिए इससे पहले कि आप फैसला लें
Yuvraj Tech
युवराज एक उत्कृष्ट तकनीकी विशेषज्ञ हैं, जो अपने काम में अत्यधिक कुशल हैं। वे हमेशा अपने ज्ञान और कौशल को अपडेट करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। वे अपने ग्राहकों को उनकी तकनीकी समस्याओं को हल करने में मदद करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें