नमस्कार मित्रो आज हम आपको Mobile Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain इसके बारे में बताने वाले है अगर आप मोबाइल का इस्तमाल करते है तो अक्सर आपके मन में इस तरह का सवाल आता होगा की आखिर मोबाइल को हिंदी में क्या कहा जाता है और इसका अविष्कार कितने और कब किया था तो इसकी पूरी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल में देने वाले है.

Mobile Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain

अगर आपको मोबाइल के बारे में अधिक जानकारी नही है तो यह जानकारी आपके लिए काफी ज्यादा उपयोगी साबित हो सकती है इसमें हम आपको वो जानकारी बतायेगे जो अब तक आपको पता नही होगी एवं आपको कही पर भी देखने के लिए नही मिलेगी लेकिन मोबाइल से जुडी टॉप सीक्रेट जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारा यह आर्टिकल Mobile Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain ध्यान से पढ़े ताकि आपको पूरी जानकारी समझ में आ सके.

Mobile Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain

मोबाइल को हिंदी भाषा में दूरभाष यंत्र कहा जाता है जो की इसका शुद्ध हिंदी शब्द है इसके अलावा भी मोबाइल को हिंदी में कई अलग अलग नामो से जाना जाता है जिसके बारे में हम आपको बता रहे है.

  • दूरभाष यंत्र
  • दुरभाषयं यंत्र
  • चलंत दूरभाष यंत्र

इस तरह से इसके कई अलग अलग हिंदी अर्थ होते है हाल में मोबाइल ज्यादातर लोगो के जीवन का एक अभिन्न अंग की तरह बन गया है अगर किसी भी व्यक्ति को बाहर जाना हो, घर पर बैठा हो, मार्किट जाना हो, ऑनलाइन पढाई करनी हो तो इसके लिए मोबाइल बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित होता है ऐसे में हर व्यक्ति मोबाइल का आदि बनता जा रहा है जबकि लोगो में पहले मोबाइल की इतनी बुरी लत नही थी.

हाल में मोबाइल के जितने ज्यादा फायदे है उससे काफी ज्यादा नुकसान भी है लेकिन लोग सिर्फ इसके फायदों के बारे में ही जाते है एवं इसी कारण से लोग इसका इतना अधिक इस्तमाल करते है, मोबाइल का अर्थ होता है एक ऐसा यंत्र जो आसानी से पॉकेट में रखा जा सके और इसे आसानी से कही भी ले जाया जा सके एवं इसका इस्तमाल करके किसी दुसरे व्यक्ति से बात की जा सके लेकिन हाल में टेक्नोलॉजी इतनी ज्यादा बढ़ गयी है की लोग मोबाइल पर अपना पूरा बिजनेस संभाल लेते है और कई तरह के कार्य अपने मोबाइल से कर लेते है आने वाले दिनों में मोबाइल में और भी काफी ज्यादा इम्प्रोव्मेंट देखने के लिए मिल सकता है.

मोबाइल कैसे काम करता है

ज्यादातर लोगो को इसके बारे में पता नही होगा की आखिर एक मोबाइल किस तरह से काम करता है तो हम आपको बता दे की यह एक हार्डवेयर डिवाइस होती है जिसके अन्दर सॉफ्टवेर डाला जाता है जैसे ही डिवाइस के अन्दर सॉफ्टवेर इनस्टॉल होता है तो इसके बाद वह चलंत यंत्र में परिवर्तित हो जाता है और एक मोबाइल बन जाता है.

इसका इस्तमाल करने के लिए सिम कार्ड होनी भी जरुरी है जो की उसी डिवाइस में सेट की जाती है इसकी मदद से नेटवर्क की कनेक्टिविटी प्राप्त होती है और हम मोबाइल का पूरी तरह से इस्तमाल कर पाते है अगर हमे किसी से कॉल पर बात करनी हो या इन्टरनेट चलाना हो तो इसके लिए नेटवर्क की जरुरत होती है जो आपको सिम कार्ड से प्राप्त होता है.

सिम कार्ड का पूरा नाम क्या है

हर एक मोबाइल में सिम कार्ड का बहुत ही बड़ा योगदान होता है अगर आप मोबाइल का इस्तमाल करते है तो आपको पता होगा की इसमें आपको सिम कार्ड भी इस्तमाल करनी होती है जिसका पूरा नाम subscriber identity module होता है एवं हिंदी में इसको उपभोक्ता पहचान इकाई भी कहा जाता है यह एक इलेक्ट्रोनिक डिवाइस होती है जो आपके फोन को नेटवर्क से जोड़ने का काम करती है ताकि आप अपने मोबाइल का सही तरह से इस्तमाल कर सके.

मोबाइल के फायदे

आपके पास मोबाइल है और आप उसका इस्तमाल करते है तो आपको इसके फायदे के बारे में तो जरुर पता हो होगा अगर किसी को मोबाइल के फायदे पता नही है तो ऐसे में हम आपको इसके कुछ बेहतरीन फायदे और नुकसान के बारे में बता रहे है जिसके बारे हर व्यक्ति को पता होना बहुत ही जरुरी है.

संपर्क करने के लिए

मोबाईल का इस्तमाल मुख्यत संपर्क करने के लिए किया जाता है आप भी मोबाइल इस्तमाल करते है तो आपको पता होगा की इसका इस्तमाल हम अक्सर किसी को कॉल या मैसेज करने के लिए करते है इसके द्वारा किसी भी व्यक्ति से बहुत ही आसानी से संपर्क किया जा सकता है हाल में आप कही भी बाहर जाते है तो उस वक्त मोबाइल आपके लिए एक बेहद ही उपयोगी उपकरण साबित होता है इससे आप किसी भी व्यक्ति को आसानी से अपनी लोकेशन बता सकते है एवं किसी भी प्रकार की मदद मंगवा सकते है इसलिए मोबाइल बहुत ही फायदेमंद साबित होता है.

इन्टरनेट इस्तमाल करने के लिये

हाल में इन्टरनेट हर व्यक्ति के लिए बेहद ही ज्यादा महत्वपूर्ण साबित हो चूका है एवं कई लोग ऐसे भी है जो बिना इन्टरनेट के एक दिन भी नहीं रह पाते क्युकी इन्टरनेट पर आपको कई तरह की जानकारी देखने के लिए मिल जाती है और आप मनोरंजन के लिए भी इसका इस्तमाल कर सकते है इस कारण से हाल में इन्टरनेट चलाने के लिए मोबाइल का बहुत ही बड़ा योगदान माना जाता है कई लोग इन्टरनेट का इस्तमाल करने के लिए भी मोबाइल का उपयोगी करते है.

मनोरंजन के लिए

मनोरंजन करने के लिए मोबाइल काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है अगर आप किसी भी प्रकार का मनोरंजन करना चाहते है तो वो आप मोबाइल में कर सकते है जैसे की इसमें आप YouTube पर विडियो देख सकते है, सोशल मीडिया पर किसी के साथ चैट कर सकते है, गेम खेल सकते है, फोटो विडियो रिकॉर्ड कर सकते है इस तरह से मोबाइल का इस्तमाल कई तरह से मनोरंजन करने के लिए भी किया जाता है.

शिक्षा के लिए

ऑनलाइन पढाई करने के लिए मोबाइल काफी ज्यादा फायदेमंद साबित होता है आज लाखो बच्चे मोबाइल की मदद से घर बैठे पढाई कर रहे है इसमें चाहे तो किसी कोचिंग क्लास का ऑनलाइन कोर्स लेकर पढाई कर सकते है और आप चाहे तो YouTube आदि पर फ्री में भी पढाई कर सकते है इस तरह से मोबाइल शिक्षा के लिए भी एक बेहतरीन साधन माना जाता है.

विडियो कॉल के लिए

अगर आप चाहे तो किसी को विडियो कॉल करने के लिए भी मोबाइल का इस्तमाल कर सकते है हाल में आपको कई तरह के एप्लीकेशन मिल जायेगे जिन्हें आप अपने फोन में इनस्टॉल कर सकते है और इसकी मदद से किसी को विडियो कॉल कर सकते है अगर आप WhatsApp का इस्तमाल करते है तो आपको पत्ता ही होगा की मोबाइल से विडियो कॉल करना कितना ज्यादा आसान होता है एवं आप मोबाइल से किसी भी व्यक्ति को बिलकुल फ्री में विडियो कॉल कर सकते है इसके लिए बस आपका फोन इन्टरनेट से कनेक्टेड होना जरुरी है.

पैसे कमाने के लिए

हाल में पैसे कमाने के लिए भी मोबाइल काफी ज्यादा फायदेमंद साबित होता है अगर आप चाहे तो इसका इस्तमाल पैसे कमाने के लिए भी कर सकते है हाल में कई तरह के एप्लीकेशन है जिन्हें आप अपने फोन में इनस्टॉल करके पैसे कमा सकते है एवं इसके साथ ही आप अपने फोन से स्टॉक मार्किट, ब्लॉग्गिंग, YouTube आदि पर काम करके भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते है अब तक कई लोग मोबाइल पर काम करके करोडो रूपए की कमाई कर चुके है.

बैंकिंग कार्य के लिए

आप बैंकिंग कार्य के लिए मोबाइल इस्तमाल कर सकते है मोबाइल के इस्तमाल से कई तरह के बैंकिंग से जुड़े कार्य आसानी से किये जा सकते है इसके लिये आप bank का एप्लीकेशन अपने फोन में इनस्टॉल कर सकते है और आप चाहे तो फोन पे, गूगल पे जैसे एप्लीकेशन भी अपने फोन में इनस्टॉल कर सकते है इसके बाद आप मोबाइल से पैसो के लेनदेन से जुड़े कार्य कर सकते है एवं बैंक बैलेंस देखना, मिनी स्टेटमेंट निकालना, एटीएम के लिए अप्लाई करना इस तरह के कई कार्य कर सकते है.

बिजनेस मैनेज करने के लिए

मोबाईल का इस्तमाल करके आप अपने बिजनेस को बहुत ही आसानी से मैनेज कर सकते है इसके द्वारा आप अपने बिजनेस को ऑनलाइन कर सकते है एवं आप CCTV को मोबाइल से कनेक्ट करके अपने बिजनेस की निगरानी रख सकते है इसके साथ ही आप अन्य कई तरीके से अपने बिजनेस को मैनेज कर सकते है और अपने बिजनेस का सही तरह से संचालन कर सकते है इसलिए बैंकिंग से जुड़े कार्य में भी मोबाइल बहुत ही फायदेमंद साबित होता है.

मोबाइल इस्तमाल करने के नुकसान

जिस तरह से मोबाइल का इस्तमाल करने पर कई तरह के फायदे होते है वैसे ही मोबाइल का इस्तमाल करने पर अलग अलग तरह के नुकसान भी होते है जिन्हें अक्सर ज्यादातर लोग अनदेखा कर देते है लेकिन हमे मोबाइल से होने वाले नुकसान के बारे में पता होना चाहिए ऐसे में हम आपको इसके कुछ मुख्य नुकसान के बारे में बता रहे है जो की निम्न प्रकार से है.

स्वास्थ्य खराब होगा

कई शौध में यह साबित हो चूका है की मोबाइल का इस्तमाल करना स्वास्थ्य के लिए काफी ज्यादा खराब होता है अगर आप लम्बे समय तक मोबाइल का इस्तमाल करते है तो इससे आप कई तरह की बिमारियों की चपेट में आ सकते है एवं आपका स्वास्थ्य जल्दी ही ख़राब होने लग जाता है जो की एक बहुत ही गंभीर समस्या है इसलिए मोबाइल का इस्तमाल आवश्यकतानुसार ही करना चाहिए.

अनिद्रा की समस्या

अगर कोई व्यक्ति मोबाइल का अधिक इस्तमाल करता है या रात को अधिक देर तक मोबाइल इस्तमाल करता है तो इससे कुछ ही दिनों में अनिद्रा की समस्या होने लग सकती है और कुछ समय के बाद उस व्यक्ति को नींद से जुडी तकलीफे देखने के लिए मिल सकती है इसलिए आप कभी भी फालतू में मोबाइल का इस्तमाल न करे एवं रात के वक्त कम से कम मोबाइल का इस्तमाल करने का प्रयत्न करें.

आँखे कमजोर होना

इसके बारे में तो हर व्यक्ति को पता ही होगा की अगर हम मोबाइल का इस्तमाल करते है तो इससे हमारी आँखे कमजोर होने लग जाती है एवं कुछ दिनों तक लगातार मोबाइल इस्तमाल करने से आँखों का चस्मा भी लग जाता है इसलिए अगर आप अपनी आँखे स्वास्थ्य रखना चाहते है तो आपको मोबाइल का इस्तमाल कम करना चाहिए और जब जरुरत हो तभी आपको मोबाइल इस्तमाल करना चाहिए.

शारीरिक कमजोरी होना

कई लोग मोबाइल का इस्तमाल करते वक्त इसमें इतना मग्न हो जाते है की उन्हें खाने पिने का भी ध्यान नही रहता है और कई बार वो भूखा भी रह लेते है लेकिन मोबाइल देखना नहीं छोड़ते ऐसे में व्यक्ति के शरीर में शारीरिक कमजोरी आने लग जाती है एवं जल्दी ही उस व्यक्ति का स्वास्थ्य ख़राब होने लग जाता है इसलिए मोबाइल की तुलना में स्वास्थ्य पर ध्यान देना अधिक आवश्यक है.

मोटापा बढना

मोबाइल का इस्तमाल अक्सर हम एक ही जगह पर बैठे बैठे या लेटे लेटे करते है जिसके कारण हम मेहनत या चलना फिरना नहीं कर पाते ऐसे में धीरे धीरे हमारे शरीर में मोटापा बढ़ने लग जाता है एवं जैसे ही शरीर में मोटापा तेजी से बढ़ने लगता है तो शरीर कई तरह की बिमारियों की चपेट में आ सकता है इसलिए आपको मोबाइल का इस्तमाल करने के साथ साथ अपने दैनिक गतिविधियों पर भी ध्यान देखना चाहिए और शारीरिक परिश्रम करना चाहिए ताकि मोटापे से जुडी तकलीफ न देखनी पड़े.

मानसिक तनाव बढ़ना

कोई भी व्यक्ति अधिक समय तक मोबाइल का इस्तमाल करता है तो इससे व्यक्ति को मानसिक तनाव और सर दर्द जैसी समस्या देखने के लिए मिल सकती है एवं उसको स्वास्थ्य से जुडी अलग अलग तरह की समस्या देखने के लिए मिल सकती है इसलिए आपको मोबाइल का इस्तमाल उतना ही करना चाहिए इतनी जरुरत है एवं ऐसे ही आपको लगे की मोबाइल इस्तमाल करने से आपका सर दर्द करने लगा है या आँखों में जलन होने लगी है तो उसी वक्त मोबाइल को बंद करके थोडा रेस्ट करना चाहिए.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Mobile Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

पिछला लेखप्रतियोगी परीक्षा ( Competition Exam ) की तैयारी कैसे करे
अगला लेखZili App पर वीडियो कैसे बनाये और वीडियो वायरल कैसे करें

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें