इस आर्टिकल में हम आपको MCWG Full Form क्या होता है इसके बारे में बताने वाले है अपने कई अलग अलग जगहों पर इस नाम को देखा और सुना होगा पर कई लोगो को इसके बारे में जानकारी नहीं होती की ये क्या होता है और किस प्रकार से काम आता है तो इसके बारे में इस आर्टिकल में हम आपको पूरी जांनकारी बतायेगे.

MCWG Full Form

जो लोग ड्राइविंग करते है या ड्राइविंग सीखना चाहते है इनको इसके बारे में जानकारी होनी बहुत ही जरुरी है की MCWG Full Form क्या होता है व ये किस काम आता है और इसको कैसे बनाते है ये जानकारी लगभग सभी के लिए जरुरी है पर ड्राइविंग करने वाले व्यक्तियों के लिए इसके बारे में जानकारी होना अनिवार्य है ताकि आपको बादमे इससे  सम्बंधित समस्याओं का  सामना न करना पड़े.

MCWG Full Form in Hindi

MCWG के बारे में अन्य जानकारी बताने से पहले हम आपको इसका पूरा नाम क्या होता है इसके बारे में बता देते है ताकि आपको इसका पूरा नाम क्या है इसके जानकारी प्राप्त हो सके.

MCWG Full Form – Motor cycle with gear

हिंदी में इसको गियर के साथ मोटर साइकिल कहा जाता है इस शब्द के बारे में जानने के लिए आपको कुछ अलग अलग लाइसेंस के बारे में जानना जरुरी है जिसके बारे में हम आपको बता रहे है.

LMV-NT – Light Motor Vehicle  Non-Transport

जो भी छोटे या हलके वाहन होने है उन वाहनों के लिए LMV लाइसेंस जारी किया जाता है इस लाइसेंस से आप कार आदि चला सकते है परन्तु इस लाइसेंस का इस्तमाल आप commercial कार्य के लिए नहीं कर सकते जैसे की आप टेक्सी या कैब आदि नहीं चला सकते.

LMV-TR – Light Motor Vehicle – Transport

इसका इस्तमाल आप commercial वाहनों के लिए कर सकते है व इसके माध्यम से आप कैब या टेक्सी आदि भी चला सकते है अधिकांश लोग इसी लाइसेंस का इस्तमाल करते है.

LMV – Light Motor Vehicle

इस लाइसेंस के इस्तमाल से आप पर्सनल और commercial दोनों प्रकार के वाहन चला सकते है इसके इस्तमाल से आप  स्कूटर और बाइक आदि भी चला सकते है.

HPMV – Heavy Passenger Motor Vehicle

इस लाइंसेंस को बनाने के लिए कम से कम आपकी उम्र 18 वर्ष की होनी जरुरी है व आपका 8th उत्तीर्ण होना जरुरी है तभी आप ये लाइसेंस प्राप्त कर सकते है.

HTV – Heavy Transport Vehicle

इस लाइसेंस को प्राप्त करने के बाद आप बड़े वाहन चला सकते है और आप ट्रक आदि भी चला सकते है इस लाइसेंस को प्राप्त करने के लिए आपकी न्यूनतम उम्र 18 वर्ष होनी जरुरी है व आपका 8वी उत्तीर्ण होना जरुरी है तभी आप ये लाइसेंस प्राप्त कर सकते है.

HMV – Heavy Motor Vehicle

ये एक प्रकार से एडवांस लाइसेंस होता है इसके माध्यम से आप ट्रक, टेम्पो व बस आदि भी चला सकते है इसका इस्तमाल आप पर्सनल और commercial रूप से भी कर सकते है.

TRAILOR

इस लाइसेंस का इस्तमाल ट्रेलर  चलाने या अन्य बड़े वाहन चलाने के लिए किया जाता है इसके माध्यम से आप बड़े बड़े ट्रेलर चला सकते है पर इस लाइसेंस को बनाने के लिए आपके पास HMV licence होना जरुरी है तभी आप इसके लिए आवेदन कर सकते है.

ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए दस्तावेज

अगर आप ड्राइविंग लाइसेंस बनाना चाहते है तो इसके लिए आपके पास कुछ जरुरी दस्तावेज होने जरुरी है तभी आप इसके लिए आवेदन कर सकते है इसके लिए आपके पास निम्न दस्तावेज होने जरुरी है.

ID Proof – ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए आपके पास कोई भी एक आईडी प्रूफ होना जरुरी है तभी आप इसके लिए आवेदन कर सकते है इसके लिए आप आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड या पासपोर्ट आदि इस्तमाल कर सकते है.

Address Proof – ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए आपके पास पते से संबधित दस्तावेज होने भी जरुरी है उसके लिए आप आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट, राशन कार्ड, बिजली का बिल, लैंडलाइन टेलीफोन या पोस्टपेड फ़ोन का बिल आदि का इस्तमाल कर सकते है.

Passport Photo – अगर आप ड्राइविंग लाइसेंस बनाना चाहते है तो इसके लिए आपके पास 4 पासपोर्ट साइज नवीनतम फोटो होने जरुरी है तभी आप इसके लिए आवेदन कर सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको MCWG Full Form क्या होता है इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा बताई जानकारी पसंद आयी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो आप इसको सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करे व अधिक जानकारी के लिए आप हमे कमेंट कर सकते है.

पिछला लेखBOI ATM Card का Pin Generate कैसे करें आसान तरीके से
अगला लेखखाद्य सुरक्षा योजना में अपना नाम कैसे जोड़े पूरी जानकारी

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें