आप सभी ने MBBS  का नाम तो कई बार सुना ही होगा पर कई लोगो को इसके बारे में पता नहीं होता की MBBS Full Form क्या होता हैं तो आज हम आपको इसके बारे में बता रहे हैं अगर आप MBBS करना चाहते हैं तो आपके लिए यह बहुत उपयोगी हो सकती हैं क्युकी  इसमें इसमें हम आपको एमबीबीएस से जुडी पूरी जानकारी बताने वाले है.

mbbs full form

अक्सर सभी लोगो का  सपना होता हैं की वो अपने भविष्य में कोई  न कोई बड़ा मुकाम हासिल करे व हर व्यक्ति के अलग अलग सपने होते हैं बहुत से  लोगो का सपना होता हैं की वो डॉक्टर बन कर देश की सेवा करे तो इसके लिए MBBS करना बहुत जरुरी होता हैं व आपको MBBS Full Form  क्या होता हैं इसके बारे में जानकारी होनी भी  बहुत ही आवश्यक हैं.

MBBS Full Form in Hindi

MBBS  के बारे में अन्य जानकारी बताने से पहले हम आपको इसका पूरा नाम क्या हैं उसके बारे में बता देते हैं ताकि आपको इसका पूरा नाम पता चल सके.

MBBS Full Form – Bachelor of Medicine & Bachelor of Surgery होता है.

अगर आप डॉक्टर बनना चाहते हैं तो आप ये कोर्स कर सकते हैं जैसा की आप जानते ही हैं की डॉक्टर एक सम्मानजनक नौकरी होती हैं व इसमे आपको वेतन भी अन्य नौकरी की तुलना मे बहुत अच्छा दिया जाता हैं ऐसे मे हर कोई चाहता हैं की वो एक् डॉक्टर बन के लोगो की सेवा करें.

तो आपको इसके लिए MBBS course करना होता हैं इस कोर्स को करने मे आपको लगभग 5 वर्ष का समय लगता हैं व इस कोर्स को करने के बाद आप डॉक्टर बन सकते हैं व अगर आप चाहो तो आप कहीं पर एक क्लिनिक खोल कर भी बहुत अच्छा पैसा कमा सकते है.

अगर आप MBBS प्राइवेट कॉलेज से करते हैं तो इसका खर्च लगभग 10-15 लाख रुपये के करीब होता हैं वही अगर आप ये कोर्स किसी सरकारी कॉलेज से करेगे तो इसकी फीस लगभग 50 हजार से 2 लाख रुपये के करीब होती है.

MBBS कैसे करें

अगर आप MBBS करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको Physics, Chemistry, Biology आदि मे 12th उतीर्ण करनी होगी व आपके 12th मे कम से कम 50% अंक होने अनिवार्य हैं बादमे आप को इसके लिए एक एट्रेस परीक्षा देनी होती हैं जिसे NEET कहा जाता है.

इस परीक्षा को उतीर्ण करने के बाद आप MBBS के लिए आवेदन कर सकते हैं MBBS की कॉलेज मे प्रवेश लेने के लिए आपको ये परीक्षा उतीर्ण करनी बहुत जरुरी हैं पर कई कॉलेज बिना एट्रेस परीक्षा के भी MBBS में प्रवेश देती हैं पर उसकी fee बहुत ज्यादा होती हैं.

MBBS से जुडी रोचक बाते

  1. इस कोर्स को करने के बाद आप डॉक्टर बन सकते हैं.
  2. इस कोर्स को करने के बाद आपके नाम के आगे DR. शब्द जोडा जाता हैं.
  3. MBBS करने के लिए आपकी उम्र सीमा 17 वर्ष से 25 वर्ष तक होनी अनिवार्य हैं.
  4. MBBS करने के लिए आपको NEET की परीक्षा उतीर्ण करनी अनिवार्य है.
  5. डॉक्टर बनने के बाद आपको मासिक 50,000 से 2,50,000 रुपये तक का वेतन दिया जा सकता हैं.
  6. इस कोर्स को करने में 5 वर्ष का समय लगता हैं.
  7. MBBS करने के बाद अगर आप‌ मास्टर डिग्री पाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको MD या MS का कोर्स करना अनिवार्य है.
  8. MBBS करने के बाद आप सर्जरी नही कर सकते सर्जरी के लिए आपको मास्टर कोर्स करना होता है.

MBBS बनने के फायदे

अगर आप MBBS करते हैं तो इसके बहुत से फायदे होते हैं व इस कोर्स को करने से पहले इसके फायदे के  बारे में आपको पता होना भी बहुत ही जरुरी हैं अगर आप ये कोर्स करते हैं तो आपको किसी भी सरकारी या प्राइवेट अस्पताल में डॉक्टर की नौकरी मिल सकती हैं अगर आप चाहो तो इस डिग्री को प्राप्त करने के बाद आप खुल का अस्पताल भी शुरू कर सकते है.

आज के समय में हर जगह पर डॉक्टर की बहुत ज्यादा डिमांड होती हैं इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं की इसमें आपके अच्छे भविष्य की कितनी ज्यादा संभावना होती हैं इस डिग्री के मिलने के बाद आपको जल्दी ही कोई न कोई अस्पताल में बहुत ही अच्छे वेतन के साथ डॉक्टर की नौकरी  मिल जाती है.

MBBS Course कितने वर्षो का होता है

अगर आप MBBS करना चाहते हैं तो यह कितने वर्षो का होता हैं इसके बारे में जानकारी होनी बहुत जरुरी हैं इसमें कुल 9 सेमेस्टर होते हैं व प्रत्येक सेमेस्टर 6 माह का होता हैं इसके साथ ही इसमें आपको एक वर्ष की इंटरशिप भी करनी होती हैं कुल मिलाकर इस कोर्स को करने में आपको 5 वर्ष से 6 वर्ष तक लग सकते हैं.

MBBS Qualification

MBBS करने के लिए कुछ जरुरी qualification भी रखी गयी हैं एमबीबीएस करने के लिए आपको इन योग्यता को पूरा करना बहुत ही जरुरी हैं इस कोर्स को करने के लिए आपको 12वी में Physics, Chemistry और Biology सब्जेक्ट लेना जरुरी हैं इसके साथ ही आपके बाहरवीं में 50% या इससे अधिक अंक होने अनिवार्य है.

बाहरवीं होने के बाद आपको सरकारी या प्राइवेट  कॉलेज में प्रवेश लेने के लिए  NEET Exam को Clear करना जरुरी होता हैं इसको पास करने के बाद ही आप किसी भी सरकारी या प्राइवेट कॉलेज में एमबीबीएस कोर्स के लिए addmission ले सकते हैं एमबीबीएस करने के लिए आपकी उम्र सीमा 17 वर्ष  से 25 वर्ष तक होनी जरूरी है  तभी आप इसमें प्रवेश ले सकते है.

MBBS Course Fees

अगर आप MBBS करते हैं तो इसकी फीस भी सभी विश्वविधालय में अलग अलग हो सकती हो कई विश्वविशालय में इसकी फीस लाखो में भी होती हैं हम कुछ विध्वविधालय के फीस के बारे में बता रहे है.

  • AIIMS में एमबीबीएस की फीस एक हजार रूपए तक होती है.
  • दिल्ली में इस कोर्स के लिए 2019 के अनुसार 4 हजार से 7 हजार रूपए तक की फीस होती है.
  • यूपी या आईपी विश्वविधालय में 20 हजार रूपए से 30 हजार रूपए की फीस ली जाती है.
  • निजी कॉलेज या विश्वविधालय में इस कोर्स की फीस 5 लाख रूपए से 6 लाख रूपए तक हो सकती है.
  • कई सारे विश्वविधालय ऐसे भी हैं जिसमे इस कोर्स की फीस 15 लाख रूपए से 20 लाख रूपए तक भी हो सकती है.

इसकी फ़ीस सभी विश्वविधालय के नियमानुसार अलग अलग हो सकती हैं इसकी फीस की जानकारी आपको उस विश्वविद्यायल से ही प्राप्त होती हैं आप सम्बंधित विश्विश्विधालय से वहा की फीस की जानकारी प्राप्त कर सकते है.

AIIMS MBBS Exam Pattern

MBBS करने के लिए आपको पहले AIIMS की परीक्षा देनी होती हैं यह कंप्यूटर आधारित परीक्षा (CBT) परीक्षा होती हैं इसमें बहुविकल्पीय 200 प्रश्न दिए जाते हैं इस परीक्षा की अवधि अनुमानित 3 घंटे  30 मिनट तक की होती है.

कोर्स अंक
भौतिक विज्ञान 60 अंक
रसायन विज्ञान 60 अंक
जीव विज्ञान (biology) 60 अंक
जीव विज्ञान (General Knowledge) 20 अंक

 

AIIMS की परीक्षा को उत्तीर्ण कर लेने के बाद आपको किसी भी प्राइवेट व सरकारी कॉलेज में MBBS के लिए प्रवेश मिल जाता हैं और उसके बाद आप इसकी तयारी कर सकते हैं और MBBS course पूरा करने के बाद आप सरकारी नौकरी  प्राप्त कर सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको MBBS Full Form क्या है व MBBS कैसे करते है इसके बारे में जानकारी दी हैं हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा बताई गयी जानकारी जरूर पसंद आयी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें.

पिछला लेखDena Bank में Net Banking कैसे करें सिर्फ 5 मिनिट में
अगला लेखBARC Full Form in Hindi : BARC क्या है पूरी जानकारी हिंदी में

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें