नमस्कार मित्रो आज हम आपको Math Me Intelligent Kaise Bane इसके बारे में बताने वाले हैः हाल में मैथ्स में Intelligent लोगो की हर जगह पर बहुत ही ज्यादा डिमांड रहती है ऐसे में अगर आपको भी मैथ्स में होशियार होना है और आप चाहते की आप कोई भी मैथ्स का सवाल चुटकियो में हल कर सके तो इसके लिए आपको कुछ बातो को ध्यान में रखना होता है जिसके बारे में हम आपको बताने वाले है.

Math Me Intelligent Kaise Bane

मैथ्स में होशियार होने के लिए आपको काफी मेहनत भी करनी होगी पर अगर आप पहले से मेथ्स के बारे में काफी कुछ जानते है तो ऐसे में आपको मैथ्स में Intelligent होने में ज्यादा समय नहीं लगेगा एवं मैथ्स में Intelligent होने के लिए आपको कुछ चीजो पर फोकस करना होता है इसके बाद ही आप मैथ्स में होशियार हो पायेगे व इसकी जानकारी के लिए आप Math Me Intelligent Kaise Bane इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े.

Math Me Intelligent Kaise Bane

मैथ्स में होशियार होने के लिए सबसे पहले तो आप जो कुछ भी किसी को पढ़ना चाहते है या समझाना चाहते है उसे खुद से अच्छे से समझना जरुरी है क्युकी इसमें आपको हर चीज को बारीकी से समझना होगा तभी आप मैथ्स में होशियार बन पायेगे और किसी भी सवाल को हल कर पायेगे इसमें आपको कई तरह से सवाल मिलते है जो की अलग अलग तरह के होते है व उन्हें हल करने का तरीका भी अलग अलग होता है आपको बस वो तरीका पता होना चाहिए उसके बाद आप उस सवाल को बेहद ही आसान तरीके से हल कर पायेगे.

Formula की अलग बुक बनाये

मैथ्स को समझने के लिए सबसे पहले आपको उसके फार्मूला को समझना होता है क्युकी तब तक आप फार्मूला नहीं समझेगे तब तक आप उस सवाल को किसी भी तरह से हल नहीं कर पायेगे इसलिए आपको सबसे पहले तो अपनी एक अलग नोटबुक बना लेनी है व मेथ्स के सभी सवालों को हल करने के फोर्मुला को आप उसमे अपनी आसान भाषा में लिख ले व उन्हें याद करने की कोशिश करें ताकि आपके सामने कभी भी कोई भी मेथ्स का सवाल आये तो आप उसको सही Formula लगाकर आसानी से हल कर सके.

प्रतिदिन पढाई करें

आपको मैथ्स में होशियार होने के लिए प्रतिदिन पढाई करनी बहुत ही जरुरी है व आपको मैथ्स पर ज्यादा फोकस करना होगा तभी आप मेथ्स में होशियार हो सकते है एवं आप मेथ्स को जितना ज्यादा पढेगे और जितना ज्यादा समझेगे उतना ही जल्दी आप मैथ्स में Intelligent बन पायेगे इसलिए आपको हर दिन इसकी तयारी करनी बेहद ही आवश्यक है.

मैथ्स का अभ्यास करें

आप नियमित रूप से मैथ्स का अभ्यास करेगे तो ही आप इसमें होशियार हो सकते है व इसके लिए आप चाहे तो मैथ्स का tuition भी कर सकते है ताकि आप बेहतर तरीके से इसकी तयारी कर सके व अगर आपको कोई सवाल हल करने में परेशानी हो रही है तो उसकी आप इन्टरनेट पर देख सकते है यहाँ पर आपको सभी सवालों का हल मिल जायेगा.

ग्रुप डिस्कशन करें

मैथ्स को बेहतर तरीके से समझाने के लिए ग्रुप डिस्कशन बहुत ही जरुरी है एवं आप किसी भी सवाल को हल करते है और आपको हल करने में परेशानी हो रही है या लाख कोशिश के बाद भी आप किसी सवाल को हल नहीं कर पा रहे है तो ऐसे में आपको ग्रुप डिस्कशन करना चाहिए और उसका हल पता करना चाहिए व ध्यान रखे की आप जिसके साथ डिस्कशन कर रहे है वो मैथ्स का अच्छा जानकार होना चाहिए.

नए नए प्रश्न हल करें

मैथ्स में आपको कई तरह के अलग अलग प्रश्न देखने को मिल जायेगे व आपको हमेशा ही नए नए प्रश्न हल करने की कोशिश करनी चाहिए इससे आप मैथ्स में एक्सपर्ट होने लगते है हालांकि आपको नए नए प्रश्न हल करने में थोड़ी परेशानी हो सकती है पर अगर आप अच्छे से मेहनत करेगे और कोशिश करेगे तो आराम से प्रश्न हल कर लेगे व एक दिन ऐसा आयेगा की आपके पास हर तरह के मैथ्स के प्रश्न का हल होगा.

Tuition शुरू कर दे

अगर आपको मैथ्स में थोड़ी बहुत जानकारी है तो आपको बच्चो को Tuition करवाना शुरू कर देना चाहिए व अगर हो सके तो आप प्राइवेट या सरकारी विधालय आदि में भी मैथ्स पढाने जाये इससे आपको मैथ्स में एक्सपर्ट होने में काफी मदद मिलेगी व आप अकेले में जितना सीखते है उससे कई गुना ज्यादा आपको यहाँ पर सिखने को मिलेगा और आप बहुत ही कम समय में मैथ्स में Intelligent बन पायेगे.

Revision करें

आप जो कुछ भी सीखते है या आप जो भी सवाल हल करते है आपको उसका Revision करना बहुत ही जरुरी है इससे आप लंबे समय तक उस सवाल को भूल नहीं पायेगे व आपको नए पुराने सभी फोर्मुला आदि आसानी से याद रह जायेगे जिससे की आपको कोई भी सवाल हल करने में आसानी होगी व Revision उनके लिए ज्यादा महत्वपूर्ण है जो हाल में याद किये सवालों को लम्बे समय तक याद रखना चाहते है.

थ्योरी पर ज्यादा ध्यान दे

मैथ्स के बारे में आपको ज्यादा सीखना है तो इसके लिए आपको थ्योरी पर ज्यादा ध्यान देने की जरुरत है व हो सके तो आप खुद ही थ्योरी बनाकर उसे पढने की कोशिश करें क्युकी थ्योरी पढने से आप किसी भी सवाल को बेहतर तरीके से हल करना सीख जाते है और आपको किसी भी तरह के फ़ॉर्मूला को समझने में भी आसानी होती है इसलिए आपको थ्योरी पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Math Me Intelligent Kaise Bane इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप कमेंट के द्वारा भी बता सकते है.

पिछला लेखVirgin होने के घरेलु उपाय मात्र 2 दिन में वर्जिनिटी वापिस लाये
अगला लेखComputer क्या हैं (What is Computer) और यह कैसे काम करता है
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें