नमस्कार मित्रो आज हम आपको mahila police kaise bane इसके बारे में बता रहे है अक्सर हर व्यक्ति का सपना होता है की वो पुलिस में नौकरी प्राप्त करने व इसके लिए लोग दिन रात मेहनत भी करते है पर कई विधार्थियों को इसके बारे में जानकारी नहीं होती की वो पुलिस में नौकरी प्राप्त कर सकते है तो हम आपको इस आर्टिकल में पुलिस बनने से जुडी पूरी जानकारी बताने वाले है.

mahila police kaise bane

पुलिस में नौकरी पाने के लिए आपको काफी मेहनत करनी होगी तभी आप इसमें सफलता प्राप्त कर सकते है व इसके साथ ही आपको पुलिस कैसे बनते है इसके बारे में भी जानकारी होनी चाहिए आज के समय में महिलाए भी पुरुषो से कम नहीं है एवं कोई भी महिला जो पुलिस बनने की योग्यता को पूरी करती है वो महिलाये पुलिस फ़ोर्स ज्वाइन कर सकती है व इसकी जानकारी के लिए आप mahila police kaise bane इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े.

Mahila Police Kaise Bane

महिला पुलिस बनने के लिए सबसे पहले तो आपको इसकी भर्ती आने पर इसमें आवेदन करना होता है व इसकी भर्ती राज्य स्तर पर निकाली जाती है उसमे आवेदन करके आप महिला पुलिस बन सकती है व इसकी भर्ती कब आती है इसकी जानकारी आप समाचार पत्र, सोशल मीडिया, रोजगार समाचार और इसकी अधिकारिक वेबसाइट आदि के माध्यम से भी प्राप्त कर सकते है व जब भी इसकी विज्ञप्ति जारी होती है तो आपको इसमें ऑनलाइन आवेदन करना होता है ताकि आप पुलिस में नौकरी प्राप्त कर सके.

महिला पुलिस बनने के लिए शैक्षिक योग्यता

आपको पुलिस में आवेदन करने के लिए किसी भी मान्यताप्राप्त विधालय से दसवी उतीर्ण करनी जरुरी है इसके बाद आप कांस्टेबल के लिए आवेदन कर सकते है व अगर आप पुलिस अधिकारी बनना चाहते है तो इसके लिए आपको ग्रेजुएशन करना होता है इसके बाद आप सब इंस्पेक्टर या अन्य अधिकारी लेवल की पोस्ट के लिए आवेदन कर सकते है.

महिला पुलिस बनने के लिए उम्र सीमा

पुलिस की भर्ती में आवेदन करने के लिए सभी राज्य में अलग अलग उम्र सीमा रखी जाती है एवं इसमें आवेदन करने के लिए उम्र सीमा निम्न प्रकार से रखी गयी है.

👉 जनरल वर्ग के उम्मीदवारों के लिए उम्र सीमा 18 वर्ष से लेकर 23 वर्ष तक होनी चाहिए

👉 ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए उम्र सीमा 18 वर्ष से लेकर 25 वर्ष तक होनी चाहिए

👉 एससी एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए उम्र सीमा 18 वर्ष से लेकर 28 वर्ष तक होनी चाहिए

इसके साथ ही आरक्षित वर्गों को इस भर्ती में नियमानुसार उम्र में छुट देने का प्रावधान भी होता है

महिला पुलिस बनने की प्रक्रिया

आपको महिला पुलिस बनने के लिए कुछ आसान सी प्रक्रिया को फॉलो करना होता है इसके बाद ही आप पुलिस में नौकरी प्राप्त कर सकते है व इसके लिए हम आपको बता रहे है आपको यह योग्यता पूरी करनी होती है.

बाहरवी उतीर्ण करें

सबसे पहले तो आपको किसी भी मान्यताप्राप्त विधालय से बाहरवी उतीर्ण करनी होती है आप किसी भी स्ट्रीम से बाहरवी उतीर्ण कर सकते है इसके बाद ही आप इसमें आवेदन कर सकते है व अगर आपके बाहरवी में अच्छे अंक है या आप पढाई में तेज है तो पुलिस की लिखित परीक्षा उतीर्ण करने में आपको काफी आसानी होगी.

पुलिस भर्ती में आवेदन करें

जब आप बहरावी उतीर्ण कर लेते है तो इसके बाद जब भी पुलिस के लिए विज्ञप्ति जारी होती है तो आपको इसमें आवेदन करना होता है इसमें आप ऑनलाइन तरीके से ही आवेदन कर सकते है व इसमें आवेदन करने के लिए सभी वर्गों के लिए अलग अलग शुल्क होता है आपको वो शुल्क जमा करवाकर इसमें ऑनलाइन आवेदन करना होगा.

लिखित परीक्षा दे

जब आप इसमें आवेदन करेगे तो इसके बाद सबसे पहले लिखित परीक्षा आयोजित करवाई जाएगी इसकी पूरी जानकारी आपको एडमिट कार्ड में प्राप्त हो जाएगी व आपको जो भी सेंटर और समय दिया जाता है उस समय आपको इसकी लिखित परीक्षा देनी होती है इसमें आपको ओंजेक्टिवे टाइप के प्रश्न पूछे जाते है इसकी परीक्षा आपकी 100 अंको की होगी व इसमें प्रत्येक गलत उत्तर के अंक काटे जायेगे.

शारीरिक परीक्षा पास करें

जब आप लिखित परीक्षा में सफल हो जाते है तो इसके बाद आपको शारीरिक परीक्षा के लिए बुलाया जाता है व इसमें ऊँची कूद, लम्बी कूद, दौड़ आदि सभी टेस्ट करवाए जाते है व सभी टेस्ट में आपके प्रदर्शन के अनुसार आपको अलग अलग अंक दिए जाते है व इसमें आपको एक घंटे में 5 किलोमीटर की दौड़ को 30 मिनिट में पूरा करना होता है.

डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन

शारीरिक परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवारों का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन करवाया जाता है इसमें आपकी दसवी की मार्कशीट, बाहरवी की मार्कशीट, ग्रेजुएशन की मार्कशीट और अन्य डॉक्यूमेंट का वेरिफिकेशन करवाना होता है इसमें किस किस डॉक्यूमेंट का वेरिफिकेशन करवाना होगा इसकी पूरी जानकारी आपको बता दी जाती है.

मेडिकल टेस्ट

जब आप ऊपर बताये चरण में सफल हो जाते है तो अंत में आपका मेडिकल टेस्ट करवाया जाता है इसमें आँखों की और स्वास्थ्य की जांच की जाती है की उम्मीदवार किसी गंभीर बिमारी से ग्रसित तो नहीं है व अगर आप पूर्ण रूप से स्वास्थ्य है तो आप इस टेस्ट में आसानी से सफल हो जायेगे.

ट्रेनिंग करें

जब आप सभी टेस्ट में सफल हो जाते है तो इसके बाद एक मेरिट जारी की जाती है व उस मेरिट के अनुसार उम्मीदवारों का इस पोस्ट के लिए चयन किया जाता है व इसके बाद आपको ट्रेनिंग के लिए बुलाया जाता है आपको इसकी ट्रेनिंग को पूरा करना होगा व बादमे आपको सम्बंधित पोस्ट पर नौकरी दी जाती है इसके बाद आप महिला पुलिस बन सकते है और अपनी सेवाए दे सकते है.

महिला पुलिस का वेतन

पुलिस बनने पर सभी राज्य में वहां के नियमानुसार अलग अलग वेतन हो सकता है व सामान्यत इस पोस्ट पर आपको ग्रेड पे पर 7,200 रुपये, प्रारंभिक मूल वेतन पर 21,700 रुपये प्रदान किये जाते है व इसके साथ ही आवास भत्ता, महंगाई भत्ता और यात्रा भत्ता आदि अन्य कई तरह की सुविधाए भी प्रदान की जाती है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको mahila police kaise bane इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

पिछला लेखJasus Kaise Bane : जासूस किसे कहते है और कैसे बनते है
अगला लेखVertigo का घरेलु इलाज एवं वर्टिगो के लक्षण क्या होते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें