आज हम आपको Mahabhulekh के बारे में बताने वाले हैं महाराष्ट्र सरकार ने राज्य के लोगो के लिए एक बहुत ही अच्छी और उपयोगी योजना की शुरुआत की हैं जिसके द्वारा महाराष्ट्र के सभी लोग अपनी जमीन की जानकारी अब ऑनलाइन घर बैठे देख सकते हैं और इसके लिए आपको कोई पैसे खर्च करने की भी जरुरत नहीं हैं अब जमीन की पूरी जानकारी आपको bhulekh mahabhumi पर प्राप्त होगी. 

Mahabhulekh

पहले लोगो को जमीन से जुडी जानकारी प्राप्त करने के लिए कई अधिकारियो के पास जाना होता था और इसमें उनको काफी समय भी लग जाता था जानकारी प्राप्त करने में तो maharastra government ने एक बहुत ही उपयोगी पोर्टल की शुरुआत की हैं जिसका नाम Mahabhulekh है.

पहले लोगो को जमीन से जुडी जानकारी प्राप्त करने के लिए कई बार सरकारी कार्यालय के चक्कर लगाने होते थे तो कई लोगो को अपना काम कराने के लिए पैसे भी खर्च करने होते हैं जिसको देखते हुए सरकार ने इस पोर्टल को बनाया ताकि लोग जमीन के बारे में कोई भी जानकारी प्राप्त करना चाहैं तो वो ऑनलाइन जानकारी प्राप्त कर सके. 

यह भी पढ़े – आयुष्मान भारत योजना क्या हैं व Ayushman Bharat List कैसे देखे

Mahabhulekh क्या है 

महाराष्ट्र सरकार ने हाल ही में एक पोर्टल को शुरू किया हैं जिसका नाम महाभुलेख हैं इसके द्वारा महाराष्ट्र के सभी लोग जमीन से जुडी सभी जानकारी अब ऑनलाइन ही प्राप्त कर सकते हैं और भूमि से जुडी जानकारी को छ अलग अलग भागो जैसे पुणे, नासिक, औरंगाबाद, नागपुर, कोंकण और अमरावती प्रमुख स्थानों में विभाजित किया गया है. 

जो भी लोग अपनी जमीन की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं वो लोग अब इस पोर्टल के माध्यम से अपनी जमीन से जुडी जानकारी प्राप्त कर पाएंगे इसमें आपको कई प्रकार की अलग अलग जानकारी जैसे  जमाबंदी, खसरा खतौनी की जानकारी,अभिलेख , भूमि का ब्यौरा , खेत के कागज़ात व घरो के कागजात, खेत व घर का नक्शा आदि से जुडी जानकारी प्राप्त कर सकते है. 

यह भी पढ़े – प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना में आवेदन कैसे करे

Bhulekh Mahabhumi के लाभ 

online satbara को शुरू करने के कई सारे मुख्य उद्देश्य थे जिसके तहत इसको शुरू किया गया था और इसके कई सारे अलग अलग लाभ भी हैं जिसमे से कुछ मुख्य लाभ के बारे में हम आपको बता रहे है. 

  • महाभुलेख के द्वारा आप जमीन से जुडी सभी जानकारी ऑनलाइन प्राप्त कर सकते है. 
  • जमीन से जुडी जानकारी के लिए अब आपको किसी भी कार्यालय के चक्कर लगाने की जरुरत नहीं है. 
  • इसके द्वारा आपको जमीन से जुडी सभी जानकारी कुछ ही मिनिटो में प्राप्त हो जाती है. 
  • इससे भ्रस्टाचार में भी कमी आएगी. 
  • इसके द्वारा आप जमीन से जुडी सभी जानकारी निशुल्क प्राप्त कर सकते है. 

इसके अलावा भी इस पोर्टल से महाराष्ट्र के लोगो को अन्य कई सारे लाभ प्राप्त होंगे और इसके द्वारा जमीन से जुडी जानकारी प्राप्त करने में भी आसानी होगी.

यह भी पढ़े – बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना क्या हैं और उसमे आवेदन कैसे करे

Satbara की जरुरत कहा होती हैं

satbara की जरुरत हमें कई स्थानों पर पड़ती हैं सभी लोगो को अलग अलग कारणों से सातबारा की जरुरत पड़ती इसके अलावा हम आपको कुछ मुख्य कार्य के बारे में बता रहे हैं जहा आपको सातबारा की जरुरत पड़ सकती है. 

  • मालिकाना हक़ के लिए आपको सातबारा की जरुरत होती है.
  • जमीन बेचने के लिए भी इसकी जरुरत पड़ती है.
  • अगर आप बैंक से लोन लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास सातबारा होना जरुरी है. 
  • कोर्ट आदि में इसकी जरुरत पड़ती है.

 इसके अलावा कई निजी कारणों से इसकी अलग अलग स्थानों पर जरुरत पड़ती हैं और इसका आप कई स्थानों पर इस्तमाल कर सकते हैं जिसके कारण आपके पास सातबारा की जानकारी होनी जरुरी है. 

यह भी पढ़े – मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विधा योजना क्या हैं व इसमें आवेदन कैसे करे

712 Mahabhulekh जमीन की जानकारी कैसे देखे 

अब हम आपको जो तरीका बता रहे हैं उसके द्वारा आप जमीन से जुडी किसी भी प्रकार की जानकारी बहुत ही आसानी से प्राप्त कर सकते हैं इसके लिए आपको हमारे बताये गए तरीके को फॉलो करना है. 

  • सबसे पहले आपको इसकी अधिकारीक वेबसाइट bhulekh mahabhumi पर विजिट करना है. 
  • अब आपके सामने इसका होमपेज खुलेगा उसमे आपको  पुणे, नासिक, औरंगाबाद, नागपुर, कोंकण, अमरावती इनमे से कोई भी एक विकल्प चुनना है. 

bhulekh mahabhumi

  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा उसमे आपको 7/12 या 8 ए का चयन कर लेना है. 
  • अब आपको काउंटी, गांव, जिला आदि से सम्बंधित जानकारी पूछी जाती हैं उसमे आपको सभी जानकारी सही सही चुन लेनी है.

online satbara

  • अब आपको एक कैप्चा कोड दिखाई देगा आपको इसे भर कर वेरीफाई कर लेना है. 
  • जब कैप्चा कोड वेरीफाई हो जाए तो उसके बाद आप  7/12  पर क्लिक कर दे. 

अब आप इस पोर्टल के द्वारा जमीन से जुडी जो भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं वो जानकारी प्राप्त कर सकते हैं इसमें आपको सभी प्रकार की जानकारी मिल जायेगी. 

यह भी पढ़े – प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना क्या है? PMFBY की पूरी जानकारी

महाभुलेख से क्या क्या जानकारी प्राप्त होगी 

इस पोर्टल के द्वारा आप कई प्रकार की अलग अलग जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जिसके बारे में हम बता रहे हैं वो सभी जानकारी आपको इस पोर्टल पर मिल जाती है.

  • महाभुलेख महाराष्ट्र खसरा खतौनी की नक़ल – Maharashtra Khasra Khatauni Nakal
  • महाराष्ट्र नक्शा का ऑनलाइन रिकॉर्ड – Naksha Online Record
  • जिलावार महाभुलेख महाराष्ट्र – District Wise Mahabhulekh Maharashtra

यह सभी प्रकार की जानकारी आपको इस पोर्टल के माध्यम से प्राप्त होती हैं और इन सभी जानकारी को आप निशुल्क प्राप्त कर सकते है. 

यह भी पढ़े – राष्ट्रीय परिवारी लाभ क्या हैं व उसमे आवेदन कैसे करते है

Mahabhulekh Helpline Number

अगर आपको जमीन से जुडी जानकारी प्राप्त करने में किसी भी प्रकार की समस्या होती हैं तो महाराष्ट्र सरकार ने इसके लिए एक हैंल्पलाइन नंबर भी जारी किये हैं जिसके द्वारा आप किसी भी प्रकार की समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते है. 

  1. टेलीफोन: 020-26050006
  2. ई-मेल: dlrmah.mah@nic.in

आप चाहो तो Mahabhulekh से सम्बंधित जानकारी या शिकायत के लिए ऊपर दिए गए नंबर पर संपर्क कर सकते हैं या आप बतायी गयी ईमेल के द्वारा भी इनसे संपर्क कर सकते है. 

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें