नमस्कार मित्रो आज हम आपको Magic Tricks In Hindi के बारे में बताने वाले है अगर आप मैजिक सीखना चाहते है तो यह आर्टिकल आपके लिए बेहद ही उपयोगी साबित हो सकता है इसमें हम आपको कुछ बेहतरीन तरीके बतायेगे जिन्हें अपनाकर आप केवल एक ही दिन में मैजिक करना सीख जायेगे और कई तरह के अलग अलग मैजिक दिखा पायेगे इसके बारे में जानने के लिए आप इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े.

Magic Tricks In Hindi

अक्सर कई लोगो का सपना होता है की वो मैजिक सीखे व इसके लिए लोग कई तरीके अपनाते है पर ज्यादातर लोगो को इसकी जानकारी नही होती की हम किस प्रकार से मैजिक सीख सकते है इसके कारण बहुत से लोगो का मैजिक सिखने का सपना अधूरा ही रह जाता है ऐसे में हम आपको कुछ बेहतरीन और आसान से तरीके बतायेगे जिन्हें अपनाकर आप बेहद ही आसानी से मैजिक सीख सकते है इसके बारे में जानने के लिए आप Magic Tricks In Hindi आर्टिकल को ध्यान से पढ़े.

Magic Tricks In Hindi

आपने अक्सर कई बार जादूगर को जादू करते हुए देखा होगा जो आपको अलग अलग तरह के मैजिक दिखाते है अगर आप चाहे तो आप भी इस तरह के मैजिक बहुत ही आसानी से सीख सकते है जब आप किसी भी मैजिक ट्रिक को सीख लेते है तो इसके बाद आप बहुत ही आसानी से लोगो को अपना मैजिक दिखना शुरू कर सकते है आप मैजिक को किस प्रकार से सीखते है यह आपके ऊपर निर्भर करता है क्युकी मैजिक सीखने के बहुत से अलग अलग तरीके होते है.

हर एक व्यक्ति पहले मैजिक को अच्छे से सीखता है उसके बाद उस मैजिक ट्रिक की अच्छे से प्रेक्टिस करता है उसके बाद ही वो लोगो को मैजिक दिखाता है ताकि जब वो मैजिक दिखा रहा हो तो उस वक्त किसी प्रकार की गलती न हो और वो उस मैजिक को सही तरीके से लोगो को दिखा सके इसलिए आप भी किसी को मैजिक दिखाना चाहते है तो सबसे पहले आपको वो मैजिक सीखना होगा इसके बाद आप उसकी अच्छे से प्रेक्टिस करे उसके बाद ही आप लोगो को वो मैजिक दिखाने की कोशिश करें.

अगर आप बिना किसी मेहनत के और बिना पैसे खर्च किये घर बैठे मैजिक सीखना चाहते है तो इन्टरनेट आपके लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है क्युकी इन्टरनेट पर आपको हर तरह की मैजिक ट्रिक सिखने के लिए मिल जाती है व आप घर बैठे इन्टरनेट की मदद से मैजिक करना सीख सकते है इसके लिए आपको कही भी जाने की जरुरत भी नही पडती.

Magic सिखने के फायदे

अगर आप मैजिक करना सीख लेते है तो इसके कई अलग अलग तरह के फायदे होते है अक्सर कई लोगो को इसके फायदों के बारे में पता नही होता की हम मैजिक सीखते है तो इसके क्या क्या फायदे हो सकते है ऐसे में हम आपको कुछ बेहतरीन फायदों के बारे में बता रहे है जो की निम्न प्रकार से है.

  • अगर आप बहुत सारे पैसे कमाना चाहते हैं तो आप जादू सिखने के बाद बड़े बड़े प्रोग्राम में जादू दिखाकर अच्छे पैसे कमा सकते है.
  • जादू सिखने के बाद आप अपने अलग अलग जादू दिखा कर किसी भी व्यक्ति को इम्प्रेस कर सकते है.
  • अगर आप किसी व्यक्ति से छोटा बड़ा काम कराना  चाहते हैं तो आप जादू सिखाने के बहाने उससे अपने काम करा सकते है.
  • जादू  सिखने के बाद आपको छोटे बड़े टेलेंट शो में भी invite किया जा सकता हैं जिसके बाद आपकी अलग पहचान बन जाती है.
  • जादू सिखने के बाद आप बहुत ही कम समय में पोपुलर हो सकते है

इस तरह से जादू सिखने के कई अलग अलग फायदे होते है जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए अगर आपको इसके फायदे पता होगे तो इसके बाद आपकी मैजिक सीखने की रूचि भी बढ़ने लग जाएगी.

Magic सिखने के नुकसान

जैसा की आप जानते है की जिस तरह के मैजिक सीखने के कई तरह के फायदे होते है वैसे ही इसके कई अलग अलग तरीके के नुकसान भी होते है जिनके बारे में आपको पता होने बेहद ही आवश्यक है हम आपको इसके कुछ मुख्य नुकसान के बारे में बता रहे है जो की निम्न प्रकार से है.

  • जादू सिखने के लिए आपको बहुत सारा समय खर्च करना पड़ता हैं जो की सबसे बड़ा नुकसान है.
  • अगर आप पैसे लेकर जादू दिखाते हैं और वहा आपसे कोई गलती हो जाती हैं तो कोई व्यक्ति ये बर्दास्त नहीं करेगा वहा जादूगर की पिटाई भी हो सकती है.
  • अगर आप कोई खतरनाक जादू दिखते हैं और उससे किसी को जान – माल की हानि होती हैं तो उसका परिणाम हैं सब जानते हैं की उसके बाद क्या हो सकता है.
  • अगर आप मनोरंजन के लिए लोगो को जादू दिखाना शुरू करते हैं और आपसे कोई गलती हो जाए तो वहा आप हसी का एक पात्र बन सकते हैं जो की बेहद शर्मनाक होता है.
  • अगर आपके जादू से किसी का नुकसान हुआ तो कमाई से ज्यादा आपकी भरपाई हो जाएगी जिसको चुकाने में सालो लग जायेगे.

इस तरह से जादू सीखने के कई अलग अलग तरह के नुकसान भी होते है जिनके बारे में आपको ध्यान रखना जरुरी है इसके बाद ही आप जादू सिखने का प्रयास करे ताकि बदमे आपको किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े.

क्या जादू सीखना सही है

अक्सर कई लोगो के मन में इस प्रकार का सवाल होता है की जादू सीखना सही होता है या नही तो हम आपको बता दे की यह आपके ऊपर निर्भर करता है की वो आपके लिए सही है या नही एवं आपको खुद ही इसका फैसला लेना है की आपको मैजिक सीखना है या नही सीखना एवं आप बहुत ही सोच समझकर इसका फैसला ले ताकि बादमे आपको किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े.

  • यह उस व्यक्ति के ऊपर निर्भर करता हैं की उसके लिए जादू सीखना सही होगा या नहीं इसका फैसला व्यक्ति खुद ही लेता है.
  • जादूगर का काम होता हैं लोगो का मनोरंजन करना पर कई बार कुछ गलतीया होने से जादूगर को भारी कीमत भी चुकानी पड़ सकती है.
  • हर एक जादू अलग अलग प्रकार का होता हैं जिसके कारण हर जादू को सिखने सिखने के लिए आपका अलग से समय खर्च होता है.
  • एक कुशल जादूगर बनने में आपको कई साल लग सकते है.
  • जादूगर  बनने के लिए आपको हर चीज को बारीकी से सीखना होता हैं ताकि आप कोई भी जादू सिखाओ तो आपसे कोई भी गलती ना हो.

Magic कितने प्रकार का होता है

अगर हम बात करे मैजिक की तो यह मुख्यत दो प्रकार का होता है पहला तो होता है तंत्र मन्त्र वाला जादू दूसरा होता है मनोरंजन वाला जादू तो हम आपको मनोरंजन वाले जादू के बारे में सीखा रखे है जो की ट्रिक्स के आधार पर काम करता है इसमें आपको किसी भी प्रकार के मन्त्र आदि की जरुरत नही पडती इसमें आपको केवल एक कला सीखनी होती है जिसे अपनाकार आप किसी को भी अपना मैजिक दिखा सकते है एवं यह काफी ज्यादा सुरक्षित भी होता है इसमें किसी भी प्रकार का नुकसान होने की संभावना काफी कम होती है.

इसलिए अगर आप सिर्फ लोगो के मनोरंजन के लिए जादू सीखना चाहते है तो ऐसे में आपको ट्रिक्स के आधार पर जादू सिखने का प्रयत्न करना चाहिए इसमें आप कम समय में जादू सीख पायेगे और आपको किसी भी प्रकार की रिस्क उठाने की जरुरत भी नही पड़ेगी.

जादू कैसे सीखे

जादू सीखने के कई अलग अलग तरीके होते है जिन्हें अपनाकर आप बेहद ही आसानी से मैजिक करना सीख सकते है हम आपको कुछ तरीके बता रहे है अगर आप इन तरीको को अपनाना चाहे तो इनके माध्यम से आप बेहद ही कम समय में मैजिशियन बन सकते है और लोगो को अपना मैजिक दिखा सकते है इसके लिए आप हमारे बताये गये तरीको में से किसी भी तरीके को अपना सकते है जो निम्न प्रकार से है.

इंटरनेट पर मैजिक सीखे

आप चाहे तो इन्टरनेट की मदद से बेहद ही आसानी से मैजिक करना सीख सकते है अक्सर कई लोग इसके द्वारा मैजिक सीखना पसंद करते है क्युकी इन्टरनेट पर मैजिक सीखना बेहद ही आसान होता है इसके लिए आपको गूगल पर जाकर मैजिक ट्रिक सर्च करनी है गूगल पर आपको हर तरह की मैजिक ट्रिक मिल सकती है जिसे अपनाकर आप आसानी से बेहद ही कम समय में मैजिक करना सीख सकते है.

YouTube पर मैजिक सीखे

हाल में YouTube का ट्रेंड कितना ज्यादा चल रहा है इसके बारे में तो आप जानते ही होगे YouTube पर आपको हर तरह की जानकारी बेहद ही आसानी से मिल जाती है इसके लिए आपको अपने फोन में YouTube ओपन करना है इसके बाद आप इसमें जो भी मैजिक ट्रिक सीखनी है वो लिखकर सर्च करें इसके बाद आपके सामने कई तरह के विडियो आ जायेगे उसमे से आप अपनी पसंद का कोई भी एक विडियो ओपन कर ले.

विडियो में आपको मैजिक के बारे में पूरी जानकरी मिल जाएगी और मैजिक किस प्रकार से करना है इसके बारे में भी सिखने के लिए मिल जायेगा YouTube पर मैजिक सीखना काफी ज्यादा आसान होता है इसमें आप केवल 5 से 10 मिनिट में मैजिक करना सीख सकते है इसके बाद आप इसकी अच्छे से प्रेक्टिस करने के बाद अपना मैजिक लोगो को दिखा सकते है.

YouTube पर मैजिक सिखने का तरीका बेहद ही आसान होने के साथ साथ बेहद ही ख़ास भी होता है इसमें आप अपनी इच्छानुसार मैजिक करना सीख सकते है और उसमे आपको किसी भी प्रकार का पैसा भी खर्च नहीं करना पड़ता इसलिए यह तरीका सबसे बेहतरीन माना जाता है अक्सर ज्यादातर लोग इसी तरीके से मैजिक करना सीखते है.

Books से मैजिक मैजिक

आप मैजिक सिखने के लिए बुक्स की मदद भी ले सकते है अक्सर कई लोग मैजिक सिखने के लिए अलग अलग तरह की बुक्स पढ़ते है बुक्स में मैजिक सिखने के कई तरीके आपको मिल जाते है अगर आप book  को पढ़कर मैजिक सीखना चाहते है तो सबसे पहले आपको किसी भी बुक्स डेपो से अपने लिए एक बुक्स खरीदनी होगी जिसमे आप मैजिक सीख सके अगर आपको बुक्स डेपो में मैजिक सिखने की book नहीं मिलती तो आप इसको ऑनलाइन भी खरीद सकते है इसके बाद आप इस बुक्स को पढकर बेहद ही आसानी से मैजिक करना सीख सकते है.

मैजिशियन से मैजिक सीखे

अगर आप किसी एक्सपर्ट की देखरेख में मैजिक सीखना चाहते है तो ऐसे में आप किसी अच्छे से मैजिशियन से संपर्क कर सकते है और इनसे मैजिक करना सीख सकते है इसके लिए हर मैजिशियन अलग अलग चार्ज लेता है आपको उसे वो चार्ज देना होगा इसके बाद वो मैजिशियन आपको अलग अलग तरह के मैजिक करना सीखा देता है जब आप मैजिक करना पूरी तरह से सीख जाते है तो इसके बाद आप किसी भी व्यक्ति को अपना मैजिक दिखा सकते है.

इस तरह से मैजिक सीखने के कई अलग अलग तरीके होते है जिन्हें अपनाकर आप बेहद ही आसानी से मैजिक करना सीख सकते है यह चारो ही बेहतरीन तरीके है इसमें से आपको जो भी तरीका सबसे अच्छा लगता है आप उस तरीके को अपना सकते है और उस तरीके से मैजिक करना सीख सकते है अगर आपके पास बजट नही है तो इन्टरनेट एवं YouTube से मैजिक सीखना आपके लिए अच्छा साबित हो सकता है.

YouTube video

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Magic Tricks In Hindi के बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

पिछला लेखADIDAS Full Form in Hindi : ADIDAS क्या है व इसका इतिहास
अगला लेखबिना Mobile Number के WhatsApp कैसे चलाये

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें