आज हम आपको Rojgar Panjiyan के  बारे में जानकारी देने वाले हैं अगर आपको  अभी तक रोजर नहीं मिला हैं तो मध्यप्रदेश की सरकार ने इसके लिए ऑनलाइन पोर्टल शुरू किया हैं जिसके माधयम से आप अपनी योग्यतानुसार रोजगार प्राप्त कर पाएंगे.

mp rojgar panjiyan

बेरोजगरी की समस्या कितनी ज्यादा हैं इसके बारे में तो आपको पता ही हैं देश की यह बहुत बड़ी समस्या हैं पर अगर आप मध्य प्रदेश से हैं तो आपके लिए बहुत अच्छी खबर हैं क्युकी मध्य प्रदेश में बेरोजगारी को हटाने के लिए Rojgar Panjiyan  की शुरुआत की हैं जिसमे mp राज्य का कोई भी युवा आवेदन कर सकता है.

मध्यप्रदेश सरकार ने इसके लिए एक बहुत अच्छा कदम उठाया हैं जिसमे मध्यप्रदेश के लोग रोजगार कार्यालय में online registration करा सकते हैं व रोजगार प्राप्त कर सकते हैं इस Portal की शुरुआत इसीलिए की गयी हैं ताकि कोई भी पढा लिखा व योग्य व्यक्ति बेरोजगार ना रहे हैं सभी को उनकी योग्यता के आधार पर रोजगार प्राप्त हो सके आज का हमारा ये आर्टिकल आपको इसी के बारे में जानकारी देने के लिए लिखा जा रहा है.

MP Rojgar Panjiyan क्या है

प्रदेश के बेरोजगार व्यक्तियों को रोजगार देने के लिये ये पोर्टल शुरु किया गया हैं व सभी जिलो में रोजगार पंजीयन शुरु किया जा चुका है‌ कोई भी बेरोजगार युवा mprojgar.gov.in पर जाकर बहुत आसानी से रोजगार के लिए online आवेदन कर सकता हैं इसके लिए सबसे पहले आपको इसकी official website पर visit करना होता हैं व उसके बाद आपको आपको login के लिए कहा जायेगा उसके बाद आपसे मांगी गयी जानकारी को भर ले.

जब आप सभी जानकारी भर लेते हैं तो उसको आपको submit कर देना हैं व ये पंजीयन एक माह तक ही वैध होता हैं आप‌ इसकी सीमा बढाना चाहते हैं तो आपको जिला रोजगार कार्यालय में जाकर इसके लिए पंजीयन करना होगा कार्यालय से किय गये पंजीयन की समय अवधि 3 वर्ष की होती हैं व समय सीमा पूरी होने से पहले आप उसको renewal भी करा सकते हैं.

अगर आप 3 वर्ष पूरे होने से पूर्व renewal नही करा पाते तो आपका पंजीयन 3 वर्ष बाद निरस्त हो जाता हैं जिसके बाद आप चाहो तो वापिस नया पंजीयन करा सकते हैं व समय अवधि पूरी होने के बाद आप अपना पुराना पंजीयन वापिस शुरु नही करा सकते पंजीयन निरस्त होने के बाद नया पंजीयन कराना अनिवार्य है.

Rojgar Panjiyan के बारे में

हम आपको रोजगार पंजीयन के बारे में एक चार्ट के माध्यम से आपको जानकारी बता रहे हैं जिससे की आपको इसके बारे में पता चल सके की यह योजना क्या हैं व इस योजना की शुरुआत करने के मुख्य कारण क्या था व इस योजना को कब शुरू किया गया था आदि की जानकारी आपको प्राप्त हो सके.

पोर्टल का नाम My MP Rojgar Portal
Official Website mprojgar.gov.in
Name of the Scheme मध्यप्रदेश रोजगार पंजीयन
Launch Date मई 2018
Implementation in मध्यप्रदेश के कौशल विकास एवं रोजगार उत्पादन बोर्ड द्वारा
Aid to युवा सशक्तिकरण मिशन
Announced by मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान द्वारा

 

MP रोजगार पंजीयन कैसे करें

हमने आपको इसके बारे में जानकारी बता दी हैं की रोजगार पंजीयन क्या होता हैं पर अब आपको इसका पता होना भी जरुरी हैं की आप किस प्रकार से इसमें आवेदन कर सकते हैं तो इसके लिए आप हमारे बताये गये तरीके को follow करें.

1. Visit Official Website

इसमें आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको Rojgar Panjiyan की official website पर visit करना होगा इसके लिए आप निचे दिए गए लिंक पर click करे.

mprojgar.gov.in

2. Select Option

अब आपके सामने इसकी offcial website open होगी उसमे आपको आवेदन पंजीयन करे पर क्लिक कर देना है.

mp rojgar

3. जानकारी भरे

अब आपके  सामने एक forum open होगा उसमे कुछ जरुरी जानकारी को आपको भरना होगा.

mp rojgar registration

  • आवेदक का नाम – यहाँ आपको अपना पूरा नाम लिखना है
  • जिला – यहां आपको अपने जिले का चयन करना होगा
  • शहर – यहाँ आप किस शहर से हैं उसको चुने
  • मोबाइल नंबर – यहाँ आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है
  • ईमेल आईडी – यहाँ आपको अपनी ईमेल आईडी डालनी है
  • यूजर आईडी – यहाँ आप अपनी इच्छा से कोई भी यूजर आईडी डाल दे
  • पासवर्ड – यहां आपको अपना password रखना हैं वो डाले
  • वापिस पासवर्ड – यहाँ आपको वापिस यही password डालने होंगे
  • कैप्चा – यहाँ आपको एक code मिलेगा उसको दी गयी खाली जगह में आपको भर लेना है

अब सभी जानकारी सही से भरने के बाद आपको Submit and Proceed के option पर click कर देना है.

4 Check Successful Massage

जब आप Submit and Proceed पर click पर click करेंगे तो इसके बाद आपको निचे दिए गए image के अनुसार successful ragistration का एक option दिखाई देगा.

mp rojgar portal sing up

अगर आपको इस प्रकार का page दिखाई देता हैं तो इसका अर्थ हैं की आपका form submit हो गया हैं व आपका account create हो चुका है.

5 Fill Information

अब आपका account बन जाने के बाद आपको एक page show होगा उसमे आपको Registration Form का option दिखेगा  उसपर click कर देना है.

mp rojgar portal online apply

अब यहाँ पर आपको कई प्रकार की जानकारी भरने के लिए कहा जाएगा जैसे आपकी education qualification, पता, जन्म तारीख आदि जैसी जो जो जानकारी आपसे यहाँ मांगी जाए उसको आपको यहाँ पर सही सही भर लेना हैं उसके बाद आपको submit पर click कर देना है.

इस प्रकार से आप बहुत आसानी से मध्यप्रदेश रोजगार पंजीयन में आवेदन कर सकते हैं व आप जब इसमें form भर लेते हैं तो वह submit होने के बाद आपको नौकरी से सम्बंधित update मिलते रहते हैं ताकि आपको आपकी योग्यता के अनुसार नौकरी प्राप्त हो सकती है.

अगर आप अपना user id या password भूल जाते हैं तो आपको यहाँ पर reset का भी option भी मिलेगा उसमे आप click कर के अपना username और password भी बदल सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको मध्यप्रदेश में Rojgar Panjiyan के लिए आवेदन कैसे करें और इसमें नौकरी प्राप्त कैसे करे इसके बारे में जानकारी दी है अगर आपको इससे संबधित किसी प्रकार का सवाल पूछना हो तो आप हमे कमेंट कर सकते है व जानकारी अच्छी लगे तो इसको सोशल मीडिया के माध्यम से शेयर भी जरूर करें.

पिछला लेखARDS Full Form in Hindi : ARDS क्या है व इसके लक्षण
अगला लेखMP Rojgar Panjiyan : मध्यप्रदेश रोजगार में पंजीयन कैसे करे

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें