आज के आर्टिकल में हम आपको Loop Mobile के बारे में जानकारी देने वाले है व इसके साथ ही इस आर्टिकल में हम आपको बतायेगे की Loop किस देश की कंपनी है व Loop के मालिक कौन है इन सब के बारे में हम आपको विस्तार से पूरी जानकारी देंगे.

loop kis desh ki company hai

अपने देखा होगा की जब हम भारत की बड़ी कंपनी की बात  करें तो उसमे Loop कंपनी का नाम भी आता है यह बहुत ही पुरानी कंपनी है पर कई लोगो को इसके बारे में अधिक जानकारी नहीं है जिसके कारण आज का हमारा ये आर्टिकल लिखा गया है ताकि हम आपको Loop के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से बता सके.

Loop किस देश की कंपनी है

सबसे पहले तो हम आपको Loop किस देश की कंपनी है इसके बारे में बता देते है यह भारत की ही एक कंपनी है व ये भारत की लिमिटेड कंपनी है इस कंपनी की स्थापना सन् 1994  में हुई थी अक्सर लोगो को इस कंपनी के बारे में जानकारी नहीं होती इसका कारण यही है की कुछ समय पहले इस कंपनी का नाम बदल दिया गया था.

जब इस कंपनी की स्थापना हुई थी उस वक्त इस कंपनी का नाम BPL था व ये सुनकर आपको इस  कंपनी के बारे में काफी कुछ समझ में आ चूका होगा जब बीपीएल की स्थापना हुई उस वक्त यह भारत का सबसे पहला मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटर था इसके बाद सन् 1995  में इस कंपनी ने वाणिज्यिक परिचालन शुरू कर दिया था व इसके बाद 2009  में इस कंपनी का नाम BPL से बदलकर Loop कर दिया गया था.

TUV NORD CERT  के अनुसार सन् 2009  में लगातार मिले ट्राई बेंचमार्क अधिक होने के बाद Loop को  ISO 9001: 2008 प्रमाणित किया गया था व 18 फरवरी 2014  में भारतीय एयरटेल कंपनी ने घोषणा की थी की उसने 700 करोड़ रूपए में loop mobile company पर अधिग्रहण कर लिया है इसके बारे में सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी, ज़ीस्टा आईटी सर्विसेज चैन्नई के MD हेमंत राज ने इस अधिग्रहण के बारे में मूल्यांकन किया था पर वो सौदा भौतिक नहीं था इस अधिग्रहण से एयरटेल में मुंबई में 7 मिलियन ग्राहकों में वृध्दि हुई व इसके साथ ही कंपनी का नेटवर्क भी 6,500 सेल साइट तक बढ़ चूका था.

क्या एयरटेल खरीदेगी बीपीएल को

काफी दिनों से अपने चर्चा सुनी होगी या देखी होगी की एयरटेल हाल में बीपीएल को खरीदने का दावा कर रही है व भारतीय एयरटेल कंपनी इस बात का दावा भी कर रही थी की वो लूप मोबाइल कंपनी को तक़रीबन 700 करोड़ रूपए में खरीद रही है पर बादमे भारतीय एयरटेल इस कंपनी को खरीदने से पीछे हटने का दावा किया पर इस सौदे को दूरसंचार विभाग से अभी तक किसी भी प्रकार की मजूरी नहीं मिल पायी है.

लूप मोबाइल कंपनी के प्रवक्ता ने इस बात को स्पष्ट किया है की दोनों कंपनी भारतीय एयरटेल व लूप मोबाइल ने कारोबार में हस्तांतरण करने की मंजूरी के लिए 2014 में ही दूरसंचार विभाग में अर्जी दे दी थी पर काफी लम्बे समय से इसका फैसला लंबित होने के कारण बादमे एयरटेल कंपनी ने भारी नुकसान होने का दावा करते हुए इस सौदे से भारतीय एयरटेल पीछे हट गयी.

Calculation – हमने आपको इस आर्टिकल में Loop Mobile किस देश की कंपनी है व इसके मालिक कौन है इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको लूप मोबाइल के बारे में बताई गयी जानकारी जरूर उपयोगी लगी होगी  अगर आपको हमारी बताई गयी जानकारी उपयोगी लगे तो इसको आप अपने मित्रो के साथ शेयर भी जरूर करें व अगर इसके बारे में आप अन्य किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के भी बता सकते है.

पिछला लेखUP Board Result : उत्तरप्रदेश बोर्ड का रिजल्ट कैसे देखते है
अगला लेखSinger कैसे बने व बॉलीवुड सिंगर बनने के लिए क्या करें

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें