आज हम आपको इस आर्टिकल में loco pilot salary से सम्बंधित जानकारी देने वाले हैं आये दिन कई लोग हमे इसके बारे मे पूछते हैं आखिर loco pilot होता क्या हैं व इसका मासिक वेतमान कितना होता हैं तो आज हम आपको इसी से सम्बंधित पूरी जानकारी इस आर्टिकल में देने वाले हैं जिससे की आपको लोको पाइलट के बारे मे सभी जानकारी प्राप्त हो सके.

loco pilot salary

म अक्सर शिक्षा से सम्बंधित कोई ना कोई उपयोगी जानकारी आपको  बताते रहते हैं जिसे आप हमारी website पर जाकर देख सकते हैं कई बार रेलवे भर्ती आती हैं तो हम उसमे हम देखते हैं की लोको पाइलट के लिए भी पोस्ट होती हैं पर हमें पता नही होता की loco pilot kya hai और loco pilot salary क्या होती हैं तो आज हम आपको इस आर्टिकल मे इसी के बारे मे बतायेगे इसको अच्छे से समझने के लिए आप हमारा पूरा आर्टिकल ध्यान से पढे.

Loco Pilot Salary कितनी हैं

सबसे पहले हम आपको इसकी salary के बारे मे बतायेगे की loco pilot salary कितनी होती हैं.

Post Salary
Assistant Loco Pilot (ALP) Rs. 25000 to 35000/-
Loco Pilot (Mail) Rs. 60000 to 78000/-
Loco Pilot (Goods) Rs. 40000 to 56000/-
Loco Pilot (Passenger) Rs. 50000 to 66000/-
Shunting Loco Pilot Rs. 28000 to 38000/-
Loco Pilot( High Speed) Rs. 70000 to 88000/-
Senior section engineer Rs. 17,140/-
Traffic Apprentice Rs. 13,500/-
Technician Grade 2 Rs. 9910/-
Technician Grade 3 Rs. 7730/-

इसके साथ ही लोको पाइलट को अन्य कुछ सुविधाएँ भी प्रदान की जाती हैं जैसे.

  • कुल वेतन पर DA
  • परिवहन भत्ता
  • मकान किराया भत्ता आदि

Loco Pilot क्या होता है

आपने कई बार रेलवे यात्रा के दौरान या किसी भी स्थान पर रेलवे के ड्राइवर को देखा होगा जो रेल चलाता हैं उसी को लोको पाइलट कहा जाता हैं लोगो पाइलट एक बेहद अच्छी पोस्ट होती हैं व प्रतिवर्ष इस पद के लिए सैकड़ों पोस्ट के लिए आवेदन निकाले जाते हैं.

Loco Pilot के लिए उम्र सीमा

Loco pilot बनने के लिए उम्मीदवार की उम्र सीमा 18 वर्ष से लेकर 28 वर्ष के मध्य होनी जरुरी हैं व इसमे ST/SC, OBC आदि वर्गों को उम्र मे छुट देने का भी प्रावधान होत है.

Loco Pilot Exam Pattern

अगर आप loco pilot बनाना चाहते हैं तो आपको इसका syllabus पता होना भी बहुत् जरुरी हैं हम आपको इसके exam pattern के बारे मे आपको बता रहे हैं जिससे की आप इसकी बेहतरीन तरीके से तैयारी कर सके.

खंड प्रश्नों की संख्या अधिकतम अंक
अंकगणित 20 20
तर्क कौशल 10 10
सामान्य जागरूकता 25 25
सामान्य विज्ञान 30 30
तकनीकी योग्यता 30 30
सामान्य बुद्धि 05 05
कुल 120 120

Loco Pilot बनने के लिए आवश्यक योग्यता

Loco pilot बनने बनने के लिए कुछ आवश्यक योग्यता भी रखी गयी हैं जैसे आपका किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड द्वारा दसवीं उत्तीर्ण होना अनिवार्य हैं साथ ही ITI का NCVT अथवा STVT से प्रमाणित प्रमाण पत्र या डिप्लोमा होना अनिवार्य है। यह डिप्लोमा आईटीआई अथवा पालीटेक्निक से होना चाहिए ,जो इलेक्ट्रिकल, मैकेनिक,ऑटोमोबाइल इनमें से किसी भी एक ट्रेड में होना जरुरी हैं इसके साथ-साथ आपका कॉलेज एआईसीटीई से प्रमाणित होना चाहिए.

लोको पायलट के लिए मेडिकल योग्यता

अगर आप इस पोस्ट के लिए आवेदन करना  हैं व लोगो पायलट बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपका स्वास्थ्य होना जरुरी हैं व आवेदनकर्ता किसी भी गंभीर रोग से ग्रस्त नहीं होता चाहिए.

इसके अलावा आवेदन करने वाले व्यक्ति की आखें स्वास्थ्य होनी भी जरुरी हैं आपको से सम्बंधित कोई समस्या नहीं होनी चाहिए व आखें कमजोर नहीं होनी चाहिए तभी आप इसमें आवेदन कर सकते हैं.

लोको पायलट के लिए आवेदन

अगर आप इस पोस्ट के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसकी विज्ञप्ति RRB  के द्वारा जारी की जाती हैं उसके माध्यम से आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं अक्सर हर साल आती रहती हैं उसमे आप आवेदन कर के इस पोस्ट पर नौकरी प्राप्त कर सकते हैं.

इसकी भर्ती या अन्य जानकारी आप RRB की official website पर भी प्राप्त कर सकते हैं वहा आपको इससे जुडी सभी जरुरी जानकारी और इसमें आवेदन करने की प्रक्रिया व इसकी विज्ञाप्ति आदि की पूरी जानकारी आपको इसकी वेबसाइट पर प्राप्त हो जायेगी.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Loco Pilot Salary क्या होती है व लोको पायलट कैसे बने इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें व इससे सम्बंधित किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के बता सकते है.

पिछला लेखBank Manager कैसे बने व बैंक मैनेजर बनने के लिए क्या करें
अगला लेखघर बैठे किसी का भी Vodafone Number Check कैसे करते हैं

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें