नमस्कार मित्रो आज हम आपको Loco Pilot Kaise Bane इसके बारे में बता रहे है अगर आपको ट्रेन में ड्राइवर बनना है तो अब आप बेहद ही आसानी से ट्रेन के ड्राइवर बन सकते है व इसके लिए आपको क्या क्या करना होगा व इसकी योग्यता आदि क्या क्या होती है इन सब के बारे में हम आपको बताने वाले है जिससे की आप आसानी से रेलवे में ड्राइवर बन सके.

Loco Pilot Kaise Bane

अक्सर बहुत से लोगो का सपना रेल चलाने का होता है व यह नौकरी हर दिन लोगो के लिए लोकप्रिय बनती जा रही है पर कई लोगो को पता नहीं होता की Loco Pilot Kaise Bane इस वजह से उनका ट्रैन ड्राइवर बनने का सपना पूरा नहीं हो पाता व अगर आप भी इस तरह का सपना देखते है तो ये जानकारी आपके लिए बहुत  ही उपयोगी साबित होगी.

Loco Pilot Kaise Bane

लोगो पायलट का अर्थ होता है रेलवे अर्थात ट्रैन का ड्राइवर व इनका काम ट्रेन चलने का होता है व अगर आपको लोको पायलट बनना है तो इसके लिए आपको कुछ जरुरी योग्यता को पूरा करना बेहद ही आवश्यक है तभी आप इसमें आवेदन कर पाएंगे व इसके लिए आपको क्या क्या करना होगा इसके बारे में जानने के लिए आप हमारे आर्टिकल को ध्यान से पढ़े.

Loco Pilot बनने के लिए योग्यता

अगर आपको ट्रेन ड्राइवर बनना है तो इसके लिए क्या क्या योग्यता रखी गयी है इसके बारे में हम आपको बता रहे है.

  • लोको पाइलट बनने के लिए उम्मीदवार का 10th या 12th पास होना अनिवार्य हैं.
  • उम्मीदवार का 2 साल‌ का I.T.I. किया होना अनिवार्य हैं ( मैकेनिकल, इलेक्ट्रॉनिक या ऑटोमोबाइल किसी भी ट्रेड से होना चाहिए.
  • उम्मीदवार शारीरिक रुप से स्वस्थ होना चाहिए.
  • उम्मीदवार की आयु सीमा न्युनतम 18 वर्ष व अधिकतम 30 वर्ष होनी अनिवार्य हैं। ( RRB ).

लोको पाइलट बनने का तरीका

लोको पायलट बनने के लिए पहले आपको इसमें आवेदन करना होता है व इसमें आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीके से आवेदन कर सकते है व जब आप इसमें आवेदन करते है तो इसके बाद आपको भारतीय रेलवे की कुछ चयन प्रक्रिया को पूरा करना होता है इसके बाद ही आपको इस पोस्ट में नौकरी प्राप्त हो सकती है.

लिखित परीक्षा

आवेदन स्वीकार होने पर सबसे पहले तो उम्मीदवार की लिखित परीक्षा करवाई जाती हैं जो की 120 marks की होती हैं व इसे पूरा करने के लिए आपको 90 मिनिट का समय दिया जाता हैं इसकी तैयारी के लिए आपको बहुत सी किताबें बाजार से मिल सकती हैं जिसके द्वारा आप इस परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं.

साक्षात्कार ( Presence of Mind )

इस चरण मे उन उम्मीदवारों को बुलाया जाता हैं जो लिखित परीक्षा मे सफल घोषित होते हैं इस परीक्षा मे उम्मीदवारों को ऐसे ऐसे सवाल पूछे जाते हैं जो उम्मीदवार सिर्फ अपने दिमाग से हल कर सकता हैं.

स्वास्थ्य परीक्षण (  Medical Examination )

इस परीक्षा मे उम्मीदवार का स्वास्थ्य देखा जाता हैं व खास कर इसमे आँखों का टेस्ट.किया जाता हैं जिसमे पता किया जाता हैं की आप दूर की व पास की वस्तुएँ ठिक से देख पाते हो या नहीं एवं आप किसी भी कलर को पहचान सकते हैं या नही व इस परीक्षा मे पास होने के लिए आपके आँखों मे नम्बर नही होने चाहिए.

इस तरह से आप बहुत ही आसानी से लोगो पायलट की नौकरी प्राप्त कर सकते है पर इसके लिए आपको काफी मेहनत भी करनी पड़ सकती है क्युकी इसमें काफी अधिक कॉम्पिटशन होता है इसलिए इसमें आपको नौकरी प्राप्त करने के लिए बहुत अधिक मेहनत करनी होगी तभी आप इसकी परीक्षा को उत्तीर्ण कर सकते हैं.

Loco Pilot Salary

हम जब भी किसी नौकरी की तयारी करते है तो उसकी सैलरी के बारे में हमे जरूर जानकारी होनी चाहिए क्युकी अगर आपको अपनी रूचि के अनुसार किसी नौकरी में सैलेरी नहीं मिल पाती तो आपकी रूचि उस क्षेत्र में कम हो जाती है ऐसे में आपको हम इस पोस्ट के लिए कितनी सैलरी दी जाती है इसके बारे में बता रहे है.

अगर आप लोगो पायलट बन जाते है तो आपको इस पोस्ट में  5200 से 20,000 तक की सैलरी और 1900 रूपए का ग्रेड पे दिया जाता हैं इस पोस्ट में आपके अनुभव के आधार पर आपकी सैलरी बढ़ती है जैसे की आपको पहले साल कम सैलरी मिलेगी तो आपको अगले साल अधिक सैलरी मिलती है इस तरह से समय समय पर इसकी सैलरी बढ़ती जाती हैं.

लोको पायलट की तयारी कैसे करे

आपको लोको पायलट बनने के लिए इसकी तयारी करनी जरुरी है व आप इसकी बेहतरीन तरीके से तयारी करेंगे तो ही आप इसमें सफल हो सकते है व इसकी तयारी कैसे करनी है इसके बारे में हम आपको कुछ आसान तरीके बता रहे है जिसे अपनाकर आप लोको पायलट बन पाएंगे.

सिलेबस को समझे

आपको लोको पायलट बनने के लिए अपने सेलेबस को समझना बहुत जरुरी है क्युकी जब तक आप सेलेबस को नहीं समझेंगे तब तक आप इसकी सही तरीके से तयारी नहीं कर पाएंगे इसलिए आप सबसे पहले इसका सेलेबस देख ले की इसमें आपको किस प्रकार के सवाल पूछे जायेगे यह अच्छे से समझ ले इसके बाद आप इसकी तयारी करे इससे आपके सफल होने की संभावना काफी अधिक बढ़ जाती है.

पुराने प्रश्न पत्र देखे 

लोको पायलट बनने के लिए आपको पुराने प्रश्न पत्र देखने बेहद ही जरुरी है क्युकी पुराने प्रश्न पत्र में आपको सिखने के लिए बहुत कुछ मिलेगा व आपको यह पता चलेगा की इसके पेपर कैसे होते है व इसमें आपको किस तरह के सवाल पूछे जाते है इससे आप लोको पायलट की परीक्षा की बेहतरीन तरीके से तयारी कर सकते है व आपको इससे बहुत कुछ सिखने को भी मिलता है.

टाइम टेबल बनाये

अगर आप बेहतरीन तरीके से इसकी तयारी करना चाहते है तो इसके लिए आपको अपनी पढाई का टाइम टेबल बनाना बहुत जरुरी है अगर आप टाइम टेबल के आधार पर पढ़ाई करते है तो आप इसमें अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं.

अपना एक ही लक्ष्य रखे

आपको लोको पायलट बनने के लिए अपना एक ही लक्ष्य ही रखना बेहद ही जरुरी है क्युकी जब तक आप लक्ष्य नहीं बनायेगे तब तक आप सफल नहीं हो पाएंगे इसलिए आपको दृढ निश्चय करना होगा की आपको किसी भी प्रकार से एक लोको पायलट ही बनना है व इसके लिए आप कुछ भी करने को तैयार रहेंगे तभी आप लोको पायलट बन सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको loco pilot कैसे बनते है व इसके लिए क्या योग्यता रखी गयी है और इसमें आप किस प्रकार से नौकरी प्राप्त कर सकते है इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको ये जानकारी अच्छी लगी होगी अगर आप इसके बारे में कोई सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर सकते है व जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर भी जरूर करें.

पिछला लेखANM Full Form In Hindi : ANM क्या है व कैसे बने
अगला लेखCFC Full Form In Hindi : CFC क्या है व इसके दुष्परिणाम क्या है
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें