नमस्कार मित्रो आज हम आपको Loco Pilot Kaise Bane इसके बारे में बता रहे है अगर आपको ट्रेन में ड्राइवर बनना है तो अब आप बेहद ही आसानी से ट्रेन के ड्राइवर बन सकते है व इसके लिए आपको क्या क्या करना होगा व इसकी योग्यता आदि क्या क्या होती है इन सब के बारे में हम आपको बताने वाले है जिससे की आप आसानी से रेलवे में ड्राइवर बन सके.

Loco Pilot Kaise Bane

अक्सर बहुत से लोगो का सपना रेल चलाने का होता है व यह नौकरी हर दिन लोगो के लिए लोकप्रिय बनती जा रही है पर कई लोगो को पता नहीं होता की Loco Pilot Kaise Bane इस वजह से उनका ट्रैन ड्राइवर बनने का सपना पूरा नहीं हो पाता व अगर आप भी इस तरह का सपना देखते है तो ये जानकारी आपके लिए बहुत  ही उपयोगी साबित होगी.

Loco Pilot Kaise Bane

लोगो पायलट का अर्थ होता है रेलवे अर्थात ट्रैन का ड्राइवर व इनका काम ट्रेन चलने का होता है व अगर आपको लोको पायलट बनना है तो इसके लिए आपको कुछ जरुरी योग्यता को पूरा करना बेहद ही आवश्यक है तभी आप इसमें आवेदन कर पाएंगे व इसके लिए आपको क्या क्या करना होगा इसके बारे में जानने के लिए आप हमारे आर्टिकल को ध्यान से पढ़े.

रेलवे लोको पायलट बनने के लिए योग्यता

अगर आपको ट्रेन ड्राइवर बनना है तो इसके लिए क्या क्या योग्यता रखी गयी है इसके बारे में हम आपको बता रहे है.

  • लोको पाइलट बनने के लिए उम्मीदवार का 10th या 12th पास होना अनिवार्य हैं.
  • उम्मीदवार का 2 साल‌ का I.T.I. किया होना अनिवार्य हैं ( मैकेनिकल, इलेक्ट्रॉनिक या ऑटोमोबाइल किसी भी ट्रेड से होना चाहिए )
  • उम्मीदवार शारीरिक रुप से स्वस्थ होना चाहिए.
  • उम्मीदवार की आयु सीमा न्युनतम 18 वर्ष व अधिकतम 30 वर्ष होनी अनिवार्य हैं। ( RRB )
  • आरक्षित वर्ग (SC / ST OBC ) को उम्र में नियमानुसार छुट देने का भी प्रावधान होता है.

अगर आप इन सभी योग्यता को पूरा करते है तो आप इस पोस्ट पर आवेदन करने योग्य माने जाएगे और लोगो पायलट के रूप में अपना बेहतरीन कैरियर बना पायेगे इसकी विस्तृत जानकारी के लिए आप loco pilot का ऑफिसियल नोटिफिकेशन देख सकते है.

रेलवे लोको पायलट के लिए आवेदन कैसे करें

आपको लोको पायलट बनने के लिए सबसे पहले इसमें आवेदन करना होता है भारतीय रेलवे बोर्ड के द्वारा जब भी टेक्निकल या असिस्टेंट लोको पायलट के लिए अधिसूचना जारी की जाती है तो उसमे आपको अपने आवश्यक दतावेज के साथ फॉर्म भरना होता है व बादमे फॉर्म का जो भी शुल्क होता  है वो आपको जमा करना होता है उसके बाद आपका फॉर्म सबमिट हो जाता है बादमे आपको आवेदन जमा होने पर एक रिसिप्ट मिलेगी आप उसकी प्रिंट निकालकर अपने पास सुरक्षित रख ले.

फॉर्म भरने के बाद जब भी इसकी परीक्षा का आयोजन होगा तो उससे कुछ दिन पहले एडमिट कार्ड जारी किया जाता है वो आपको इन्टरनेट की मदद से डाउनलोड कर लेना है उसमे आपको परीक्षा से जुडी पूरी जानकारी मिल जाती है व परीक्षा में बैठने के लिए आपके पास यह एडमिट कार्ड होना अनिवार्य है तभी आपको परीक्षा में बैठने दिया जायेगा.

लोको पाइलट बनने का तरीका

आपको लोको पायलट बनना है तो सबसे प्पहले आपको इसमें आवेदन करना जरुरी है इसमें आप ऑनलाइन या ऑफलाइन तरीके से आवेदन कर सकते है इसके लिए जब भी इसकी विज्ञप्ति जरी होती है तो आपको उसमे आवेदन करना है इसकी विज्ञप्ति की जानकारी आप रेलवे की अधिकारिक वेबसाइट, सोशल मीडिया, समाचार पत्र, रोजगार समाचार आदि के द्वारा प्राप्त कर सकते है.

लिखित परीक्षा

जब आप लोको पायलट के लिए आवेदन करते है तो उसके बाद सबसे पहले आपको लिखित परीक्षा देनी होती है इसमें सभी आवेदनकर्ता शामिल होते है व यह परीक्षा 120 अंको की होती है इस परीक्षा को देने के लिए आपको 90 मिनिट का समय दिया जाता है एवं इस परीक्षा में माइनस मार्किंग भी रखी जाती है इसका अर्थ है की आप कोई भी सवाल गलत करेगे तो उसका भी अंक काटा जायेगा.

रेलवे लोको पायलट परीक्षा का पैटर्न निम्न प्रकार का होगा.

RRB ALP Exam  प्रश्नों की संख्या समय
1st स्टेज CBT 75 60 मिनट
2nd स्टेज CBT (पार्ट-A) 100 90 मिनट
2nd स्टेज CBT (पार्ट-B) 75 60 मिनट

साक्षात्कार ( Presence of Mind )

जब आप लिखित परीक्षा में सफल हो जाते है तो उसके बाद आपको साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है इसमें आपके मानसिक विचार, आपके अनुभव, रहन सहन और आपके  अनुशाशन आदि को परखा जाता है और इसके आधार पर आपको अंक दिए जाते है इसमें आपको जो अंक प्राप्त होगे वो आपकी मेरिट में भी जोड़े जायेगे.

स्वास्थ्य परीक्षण (  Medical Examination )

इस परीक्षा मे उम्मीदवार का स्वास्थ्य देखा जाता हैं व खास कर इसमे आँखों का टेस्ट.किया जाता हैं जिसमे पता किया जाता हैं की आप दूर की व पास की वस्तुएँ ठिक से देख पाते हो या नहीं एवं आप किसी भी कलर को पहचान सकते हैं या नही व इस परीक्षा मे पास होने के लिए आपके आँखों मे नम्बर नही होने चाहिए इसके साथ ही मेडिकल टेस्ट में निम्न जाँच की जाएगी.

  • सुनने का टेस्ट
  • छाती का एक्स – रे
  • ECG
  • मधुमेह परीक्षण
  • ब्लड प्रेशर चेकअप
  • कलर ब्लाइंडनेस परीक्षण

इस तरह से आप बहुत ही आसानी से लोगो पायलट की नौकरी प्राप्त कर सकते है पर इसके लिए आपको काफी मेहनत भी करनी पड़ सकती है क्युकी इसमें काफी अधिक कॉम्पिटशन होता है इसलिए इसमें आपको नौकरी प्राप्त करने के लिए बहुत अधिक मेहनत करनी होगी तभी आप इसकी परीक्षा को उत्तीर्ण कर सकते हैं.

दस्तावेज सत्यापन

आप सभी चरणों को सफलतापूर्वक उतीर्ण कर लेते है तो उसके बाद आपको दस्तावेज सत्यापन करवाना होता है इसमें आपके सभी शैक्षिक योग्यता के दस्तावेज, जाति प्रमाण पत्र, मूल निवास प्रमाण पत्र, आधार कार्ड आदि की जाँच की जाती है व जिनके दसतावेज valid होते है और उनके दस्तावेज में कोई त्रुटी नही होती वो इस सफल में सफल घोषित कर दिए जाते है.

लोको पाइलट कितने प्रकार के होते है

अधिकांश लोगो को इसके बारे में पता नही होगा की आखिर लोगो पायलट कितने प्रकार के होते है तो हम आपको सभी लोको पाइलट के बारे में बता रहे है जो निम्न प्रकार से है.

  • पावर कंट्रोलर
  • चालक दल नियंत्रक
  • लोको फायरमैन
  • सहायक लोको पायलट
  • वरिष्ठ सहायक लोको पायलट
  • लोको सुपरवाइजर

Loco Pilot Salary

हम जब भी किसी नौकरी की तयारी करते है तो उसकी सैलरी के बारे में हमे जरूर जानकारी होनी चाहिए क्युकी अगर आपको अपनी रूचि के अनुसार किसी नौकरी में सैलेरी नहीं मिल पाती तो आपकी रूचि उस क्षेत्र में कम हो जाती है ऐसे में आपको हम इस पोस्ट के लिए कितनी सैलरी दी जाती है इसके बारे में बता रहे है.

अगर आप लोगो पायलट बन जाते है तो आपको इस पोस्ट में  5200 से 20,000 तक की सैलरी और 1900 रूपए का ग्रेड पे दिया जाता हैं इस पोस्ट में आपके अनुभव के आधार पर आपकी सैलरी बढ़ती है जैसे की आपको पहले साल कम सैलरी मिलेगी तो आपको अगले साल अधिक सैलरी मिलती है इस तरह से समय समय पर इसकी सैलरी बढ़ती जाती हैं.

भारतीय रेलवे के पद

भारतीय रेलवे में कई अलग अलग पद होते  है व इन पदों को अलग अलग ग्रुप में बाटा गया है व सभी ग्रुप के अधिकारियो और कर्मचारियों का चयन भी अलग अलग प्रकार से होता है जिसके बारे में हम आपको बता रहे है.

  • A ग्रुप – इस ग्रुप में रेलवे के बड़े अधिकारी पदों को शामिल किया गया है इन अधिकारियो का चयन UPSC, CMSE जैसी परीक्षा क माध्यम से किया जाता है.
  • B ग्रुप – इस ग्रुप में सीधी भर्ती नहीं निकाली जाती इसमें पदोन्नति के द्वारा अधिकारियो का चयन किया जाता है.
  • C ग्रुप – इस ग्रुप में इंजीनियरिंग , स्टेशन मास्टर, क्लर्क आदि पदों को शामिल किया गया है रेलवे की सबसे ज्यादा पोस्ट इसी ग्रुप में होती है.
  • D ग्रुप – इस ग्रुप में कर्मचारियों का समूह आता है जिसमे हेल्पर, ट्रैकमेन, सफाईकर्मी आदि शामिल है.

लोको पायलट की तयारी कैसे करे

आपको लोको पायलट बनने के लिए इसकी तयारी करनी जरुरी है व आप इसकी बेहतरीन तरीके से तयारी करेंगे तो ही आप इसमें सफल हो सकते है व इसकी तयारी कैसे करनी है इसके बारे में हम आपको कुछ आसान तरीके बता रहे है जिसे अपनाकर आप लोको पायलट बन पाएंगे.

सिलेबस को समझे

आपको लोको पायलट बनने के लिए अपने सेलेबस को समझना बहुत जरुरी है क्युकी जब तक आप सेलेबस को नहीं समझेंगे तब तक आप इसकी सही तरीके से तयारी नहीं कर पाएंगे इसलिए आप सबसे पहले इसका सेलेबस देख ले की इसमें आपको किस प्रकार के सवाल पूछे जायेगे यह अच्छे से समझ ले इसके बाद आप इसकी तयारी करे इससे आपके सफल होने की संभावना काफी अधिक बढ़ जाती है.

पुराने प्रश्न पत्र देखे

लोको पायलट बनने के लिए आपको पुराने प्रश्न पत्र देखने बेहद ही जरुरी है क्युकी पुराने प्रश्न पत्र में आपको सिखने के लिए बहुत कुछ मिलेगा व आपको यह पता चलेगा की इसके पेपर कैसे होते है व इसमें आपको किस तरह के सवाल पूछे जाते है इससे आप लोको पायलट की परीक्षा की बेहतरीन तरीके से तयारी कर सकते है व आपको इससे बहुत कुछ सिखने को भी मिलता है.

टाइम टेबल बनाये

अगर आप बेहतरीन तरीके से इसकी तयारी करना चाहते है तो इसके लिए आपको अपनी पढाई का टाइम टेबल बनाना बहुत जरुरी है अगर आप टाइम टेबल के आधार पर पढ़ाई करते है तो आप इसमें अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं.

अपना एक ही लक्ष्य रखे

आपको लोको पायलट बनने के लिए अपना एक ही लक्ष्य ही रखना बेहद ही जरुरी है क्युकी जब तक आप लक्ष्य नहीं बनायेगे तब तक आप सफल नहीं हो पाएंगे इसलिए आपको दृढ निश्चय करना होगा की आपको किसी भी प्रकार से एक लोको पायलट ही बनना है व इसके लिए आप कुछ भी करने को तैयार रहेंगे तभी आप लोको पायलट बन सकते है.

कोचिंग क्लास ज्वाइन करें

आपको बेहतर तरीके से किसी प्रतियोगी परीक्षा की तयारी करनी है तो इसके लिए आपको कोचिंग क्लास जरुर ज्वाइन कर लेनी चहिये इससे आपको काफी अच्छा रिजल्ट देखने के लिए मिल जायेगा क्युकी कोचिंग ज्वाइन करने से आपको अनुभवी टीचर के द्वारा अध्ययन करवाया जाता है और आपको एक सही गाइडलाइन मिल जाती है जिससे आप परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन कर सकते है.

ऑनलाइन विडियो देखे

हाल में आपको YouTube आदि पर हर सब्जेक्ट के बारे में फ्री विडियो देखने के लिए मिल जाते है आप चाहे तो इन विडियो की सहायता से भी परीक्षा की बेहतर तयारी कर सकते है व YouTube पर आपको कई बेहतरीन टीचर के विडियो फ्री में उपलब्ध हो जाते है आप उनके विडियो देखकर किसी भी परीक्षा की बेहतर तरीके से तयारी कर सकते है.

हर सब्जेक्ट पर फोकस करें

आपको परीक्षा में सफल होने के लिए हर सब्जेक्ट की अलग अलग बुक खरीदनी चाहिए इससे आपको किसी भी सब्जेक्ट की पूरी डिटेल्स उस बुक में मिल जाती है और आप उन बुक से तयारी करेंगे तो हर सब्जेक्ट में आप बेहतरीन अंक प्राप्त कर पायेगे और परीक्षा में भी आपको अच्छे अंक प्राप्त होगे जिससे की आपके लोको पायलट बनने का सपना पूरा होगा.

लोको पायलट FAQ

लोको पायलट के लिए क्वालिफिकेशन क्या है?

आप लोको पायलट बनना चाहते है तो इसके लिए आपका किसी भी मान्यताप्राप्त बोर्ड से दसवी उतीर्ण होना चाहिए व आपके पास ITI की किसी भी विशिष्ट ट्रेड में (NCVT / SCVT द्वारा अनुमोदित) डिप्लोमा होना जरुरी है अगर आपने इंजीनियरिंग में डिप्लोमा किया है तो आप इस पद के लिए आवेदन कर सकते है.

लोको पायलट बनने के लिए ITI में कौनसी ट्रेड ले?

आपको लोको पायलट बनना है तो इसके लिए आप ITI में मैकेनिकल और ऑटोमोबाइल ट्रेड ले सकते है यह लोगो पायलट बनने के लिए बेहतरीन ट्रेड  है व यह डिप्लोमा कोर्स है जो की 2 वर्ष का होता है.

लोको पायलट में कितने पेपर होते है? 

लोको पायलट की लिखित परीक्षा में आपके 2 प्रश्न पत्र होते है जिसमे पहले CBT 1 पेपर होगा जिसमे 4 सब्जेक्ट होगे व यह 75 अंको की परीक्षा होगी वही दूसरी CBI 2 की परीक्षा होगी जिसमे 4 सब्जेक्ट होगे व यह परीक्षा 100 अंको की होगी.

लोको पायलट किस ग्रुप में आता है?

लोको पायलट C ग्रुप में आते है व लोको पायलट का चयन भारतीय रेलवे बोर्ड के द्वारा आयोजित होने वाली परीक्षा के माध्यम से किया जाता है.

लोको पायलट के कार्य क्या है?

लोको पायलट को अपने पद पर कई अलग अलग तरह के कार्य करने होते है जिसमे ट्रेन चलाना, पर्याप्त ब्रैक पॉवर, ट्रेन का रूट, ट्रेन की गति, और सुरक्षा आदि से जुड़े कार्य होते है जो लोको पायलट को करने होते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Loco Pilot Kaise Bane व इसके लिए क्या योग्यता रखी गयी है और इसमें आप किस प्रकार से नौकरी प्राप्त कर सकते है इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको ये जानकारी अच्छी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप कमेंट करके बता साकते है.

पिछला लेखजिओ फोन में फ्री फायर गेम डाउनलोड कैसे करें
अगला लेखOBC Full Form in Hindi : OBC में कौन कौनसी जातियां आती है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें