आपने कई बार रेलवे मे सफर करते हुए देखा होगा की उसमे 2 ड्राइवर होते‌ हैं जिनको लोको पाइलट ( Loco Pilot ) कहा जाता हैं आपने कई बार सोचा होगा की loco pilot kaise bane और  loco pilot salary क्या होती हैं या railway driver kaise bante hai आदि तो मे आपको आज इसी के बारे मे बताने वाला हूँ की आप किस तरह से लोको पाइलट ( ट्रेन ड्राईवर ) बन सकते हैं.

Loco Pilot Kaise Bane

अक्सर कई लोग इसके बारे में पूछते हैकी लोगो पायलट कैसे बन सकते हैं क्युकी लाखो युवाओ का सपना होता है की वो लोको पायलट बने और इसमें  अपना बेहतरीन भविष्य बनाये पर जानकारी के आभाव में कई लोगो का यह सपना पूरा नहीं हो पता अगर आप लोगो पायलट बनने की चाहत रखते है तो यह जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी ही सकती हैं.

Loco Pilot Kaise Bane

Loco Pilot – लोको पाइलट भारतीय रेलवे का एक पद होता हैं जिसमे आवेदक को भारतीय रेलवे मे ड्राइवर का पद दिया जाता हैं इसमे आपको रेलवे चलानी होती हैं कई लोगो के कहने पर मेने एक रेलवे के लोको पाइलट से राय ले कर इस आर्टिकल को पूरा लिख रहा हूँ.

Loco Pilot बनने के लिए योग्यता

अगर आपको ट्रेन ड्राइवर बनना है तो इसके लिए क्या क्या योग्यता रखी गयी है इसके बारे में हम आपको बता रहे है.

  • लोको पाइलट बनने के लिए उम्मीदवार का 10th या 12th पास होना अनिवार्य हैं.
  • उम्मीदवार का 2 साल‌ का I.T.I. किया होना अनिवार्य हैं ( मैकेनिकल, इलेक्ट्रॉनिक या ऑटोमोबाइल किसी भी ट्रेड से होना चाहिए.
  • उम्मीदवार शारीरिक रुप से स्वस्थ होना चाहिए.
  • उम्मीदवार की आयु सीमा न्युनतम 18 वर्ष व अधिकतम 30 वर्ष होनी अनिवार्य हैं। ( RRB ).

लोको पाइलट बनने का तरीका

लोको पाइलट बनने के लिए आपको सबसे पहले आपको भर्ती आने पर ऑफलाइन या ऑनलाइन तरीके से आवेदन करना होता हैं.

लिखित परीक्षा

आवेदन स्वीकार होने पर सबसे पहले तो उम्मीदवार की लिखित परीक्षा करवाई जाती हैं जो की 120 marks की होती हैं व इसे पूरा करने के लिए आपको 90 मिनिट का समय दिया जाता हैं इसकी तैयारी के लिए आपको बहुत सी किताबें बाजार से मिल सकती हैं जिसके द्वारा आप इस परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं.

साक्षात्कार ( Presence of Mind )

इस चरण मे उन उम्मीदवारों को बुलाया जाता हैं जो लिखित परीक्षा मे सफल घोषित होते हैं इस परीक्षा मे उम्मीदवारों को ऐसे ऐसे सवाल पूछे जाते हैं जो उम्मीदवार सिर्फ अपने दिमाग से हल कर सकता हैं.

स्वास्थ्य परीक्षण (  Medical Examination )

इस परीक्षा मे उम्मीदवार का स्वास्थ्य देखा जाता हैं व खास कर इसमे आँखों का टेस्ट.किया जाता हैं जिसमे पता किया जाता हैं की आप दूर की व पास की वस्तुएँ ठिक से देख पाते हो या नहीं एवं आप किसी भी कलर को पहचान सकते हैं या नही व इस परीक्षा मे पास होने के लिए आपके आँखों मे नम्बर नही होने चाहिए.

इस तरह से आप बहुत ही आसानी से लोगो पायलट की नौकरी प्राप्त कर सकते है पर इसके लिए आपको काफी मेहनत भी करनी पड़ सकती है क्युकी इसमें काफी अधिक कॉम्पिटशन होता है इसलिए इसमें आपको नौकरी प्राप्त करने के लिए बहुत अधिक मेहनत करनी होगी तभी आप इसकी परीक्षा को उत्तीर्ण कर सकते हैं.

Loco Pilot Salary

हम जब भी किसी नौकरी की तयारी करते है तो उसकी सैलरी के बारे में हमे जरूर जानकारी होनी चाहिए क्युकी अगर आपको अपनी रूचि के अनुसार किसी नौकरी में सैलेरी नहीं मिल पाती तो आपकी रूचि उस क्षेत्र में कम हो जाती है ऐसे में आपको हम इस पोस्ट के लिए कितनी सैलरी दी जाती है इसके बारे में बता रहे है.

अगर आप लोगो पायलट बन जाते है तो आपको इस पोस्ट में  5200 से 20,000 तक की सैलरी और 1900 रूपए का ग्रेड पे दिया जाता हैं इस पोस्ट में आपके अनुभव के आधार पर आपकी सैलरी बढ़ती है जैसे की आपको पहले साल कम सैलरी मिलेगी तो आपको अगले साल अधिक सैलरी मिलती है इस तरह से समय समय पर इसकी सैलरी बढ़ती जाती हैं.

लोको पायलट की तयारी कैसे करे

अगर आप लोगो पायलट की तयारी करना चाहते है तो इसके लिए आपको कुछ आसान सी प्रक्रिया को फॉलो करना होता है उसके माध्यम से आप लोको पायलट बन सकते हैं.

सिलेबस को समझे

अगर आप इसकी तयारी करना चाहते है तो आप इसके लिए सिलेबस को जरूर देखे क्युकी उसके आधार पर ही आप इसकी परीक्षा को उत्तीर्ण कर सकते है इसमें आप सभी important सिलेबस को बारीकी से देखे और उसकी पढ़ाई करे.

पुराने प्रश्न पत्र

अगर आप  इसकी तयारी करना चाहते है तो इसके लिए आपको इसके पुराने प्रश्न पत्र पढ़ने जरुरी है तभी आप इसमें बेहतरीन तरीके से पढाई कर सकते हैं इसमें आपको यह भी पता चल जाएगा की इसकी परीक्षा किस तरह से होती हैं और किस प्रश्न का उत्तर किस प्रकार से देना है.

टाइम टेबल बनाये

अगर आप बेहतरीन तरीके से इसकी तयारी करना चाहते है तो इसके लिए आपको अपनी पढाई का टाइम टेबल बनाना बहुत जरुरी है अगर आप टाइम टेबल के आधार पर पढ़ाई करते है तो आप इसमें अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं.

ग्रुप बनाये

किसी भी परीक्षा की अच्छी तयारी के लिए ग्रुप बनाना बहुत जरुरी है अगर आप ग्रुप बना कर तयारी करेंगे तो आप और भी बेहतर ढंग से पढाई कर सकते है और Loco pilot बनने का सपना पूरा कर सकते हैं.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको loco pilot कैसे बनते है व इसके लिए क्या योग्यता रखी गयी है और इसमें आप किस प्रकार से नौकरी प्राप्त कर सकते है इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको ये जानकारी अच्छी लगी होगी अगर आप इसके बारे में कोई सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर सकते है व जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर भी जरूर करें.

पिछला लेखEmail Full Form in Hindi : Email क्या हैं और कैसे भेजे
अगला लेखInstagram Story Download कैसे करे बहुत ही आसान तरीके से

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें