आज हम आपको L&T किस देश की कंपनी है व L&T कंपनी का मालिक कौन है इसके बारे में बताने वाले है आप सभी को पता  की यह एक भारत की बहुत ही बड़ी कंपनी है व भारत के साथ साथ अन्य कई देशो में भी इस कंपनी की बहुत ही अधिक मान्यता है इस आर्टिकल में हम आपको Larsen & Toubro के बारे में पूरी जानकारी बतायेगे.

lnt ka malik kaun hai

अक्सर कई लोगो को  देश की बड़ी बड़ी कंपनी के बारे में जानकारी नहीं होती पर जनरल नोर्लेज के लिए आपको इस प्रकार की जानकारी पता होनी चाहिए यह भविष्य में आपके लिए कई प्रकार से उपयोगी हो सकती है आज हम आपको L&T किस देश की कंपनी है व L&T का मालिक कौन है  और इस कंपनी की स्थापना कब हुई थी व इसकी कुल संपत्ति कितनी है इन सब के बारे में हम चर्चा करेंगे..

L&T किस देश की कंपनी है

इस कंपनी से जुडी अन्य जानकारी बताने से पहले हम आपको यह किस देश की कंपनी है इसके बारे में बता देते है एल एंड टी एक भारतीय कंपनी है व इस कंपनी का मुख्यालय मुंबई, महाराष्ट्र भारत में ही स्थित है यह कंपनी भारत के साथ साथ अन्य कई देशो में भी अपना व्यापर करती है व इस कंपनी का मुख्य कार्य प्रौद्योगिकी , इंजीनियरिंग , निर्माण , विनिर्माण आदि से सम्बंधित है.

हाल में यह कंपनी दुनियाभर में कई अलग अलग देशो में अपना व्यापार कर रही है व यह  भारत की एक बेहद प्रसिद्द और बहुत ही बड़ी कंपनी है इस कंपनी की हाल में 25 देशो में लगभग 60 से भी अधिक इकाइयां मौजूद है.

L&T का मालिक कौन है

इस कंपनी की स्थापना मुंबई में 7 February 1938 को दो डेनिश अभियंता, हैनिंग होल्च लार्सन एवं सोरेन क्रिस्टियन टुब्रो के  द्वारा की गयी थी व यह कंपनी इस कंपनी की स्थापना हुई तब यह कंपनी सिर्फ दुग्ध से सम्बंधित उत्पादन करती थी पर इसके बाद 1939 के विश्वयुद्ध के कारण आयात पर प्रतिबन्ध लगा दिए गए थे व इस कारण से इन दोनों भागीदारों ने मिलकर एक कार्यशाला की शुरुआत की व उस समय पानी के जहाजों की मरम्मत का एक बहुत ही अच्छा अवसर प्राप्त हुआ.

इस दौरान इस कंपनी ने जहाजों की मरम्मत का कार्य भी शुरू कर दिया था व इसके बाद इस कंपनी ने सन् 1944 में ईसीसी को भागीदारी के द्वारा अपनी कंपनी में शामिल कर लिया था व इसके बाद  इस कंपनी ने कई अलग अलग देशो में सम्बन्ध कायम किए इसके बाद सन् 1945 तक इस कंपनी ने तेल, साबुन बिस्किट और कांच आदि से जुड़े उपकरणों के लिए के ब्रिटिश निर्माताओं का प्रतिनिधित्व किया.

इस कंपनी का नाम लार्सन एंड टर्बो नाम रखने के पीछे मुख्य कारण यही था की इसकी स्थापना करने वाले हैनिंग होल्च लार्सन एवं सोरेन क्रिस्टियन टुब्रो का सरनाम लार्सन और टर्बो था इसके कारण इस कंपनी का नाम भी यही रखा गया था व शार्ट में इस कंपनी को लोग एल एंड टी के नाम से भी जानते है.

L&T का कुल राजस्व

इस कंपनी का 2020 की रिपोर्ट के अनुसार कुल राजस्व 147,813.26 करोड़ रूपए था व इस कंपनी की परिचालन आय 13,430.95  करोड़ रूपए थी इसके साथ ही इस कंपनी की शुद्ध आय 9,549.03 करोड़ रूपए है और एल एंड टी की कुल सम्पति 308,140.13 करोड़ रूपए की है व इस कंपनी के सीओ  एसएन सुब्रह्मण्यन और सीएफओ शंकर रमन है जो की इस कंपनी के हाल में प्रमुख व्यक्ति माने जाते है.

सन् 2019 की रिपोर्ट के अनुसार इस कंपनी में कुल स्थाई कर्मचारियों की संख्यां 337,994 है व इसमें से 2,822 महिला कर्मचारी है व 90 विकलांग कर्मचारी है व इसके बाद 2012 में फोर्ब्स  ने इस कंपनी को  दुनिया की नौवीं सबसे बड़ी कंपनी का दर्जा प्रदान किया था और 1997 में इस कंपनी को बेंगलुरु वर्क्स डिवीजन को “बेस्ट ऑफ़ ऑल” पुरस्कार भी प्राप्त हो चूका है हाल में 2020 में इस कंपनी को बिजनेस स्टैंडर्ड द्वारा ‘कंपनी ऑफ द ईयर’ के लिए भी चुना गया है.

Calculation – इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको L&T किस देश की कंपनी है व L&T का मालिक कौन है और इस कपंनी की कुल संपत्ति कितनी है इसके बारे में बताने का प्रयत्न किया है हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आप इस कंपनी से सम्बंधित अन्य किसी भी प्रकार की जानकारी पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के भी बता सकते है.

 

पिछला लेखNRI Full Form in Hindi : NRI क्या है व किसे कहा जाता है
अगला लेखTOP 50+ Good Morning Quotes और शायरी हिंदी में

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें