आज  हम आपको LLB Full Form क्या होता हैं और LLB कैसे करते हैं इसके बारे में बताने वाले हैं अपने कई बार एलएलबी का नाम तो सुना ही होगा पर बहुत से लोगो को इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती तो आज इस आर्टिकल में हम आपको एलएलबी के बारे में पूरी जानकारी दे रहे है.

LLB FULL FORM

अगर आप पढ़ाई करते हैं या आपकी चाहत वकील बनने की हैं तो आपको एलएलबी के बारे में जानकारी होनी बहुत ही जरुरी हैं और LLB Full Form के बारे में भी पता होना जरुरी हैं आप सभी जानते होंगे की वकील बनने के लिए एलएलबी करनी बहुत जरुरी हैं इसके द्वारा ही आप वकील बन सकते है.

वकील बनने के लिए जिस प्रकार से एलएलबी की जानकारी जरुरी हैं उसी प्रकार से एलएलबी करने से पहले आपको इससे जुडी कुछ आवश्यक जानकारी होनी भी बेहद जरुरी हैं इससे जुडी पूरी जानकारी हम आपको बता रहे हो.

LLB Full Form in Hindi

सबसे पहले तो हम आपको इसका पूरा नाम क्या होता हैं इसके बारे में बता रहे है.

LLB Full Form – Bachelor of Low.

हिन्दी में – विधि स्नातक कहते है.

LLB कानून व विधि से सम्बंधित educational degree होती हैं जिसमे आपको low के बारे मे जानकारी दी जाती हैं LLB करने के बाद आप‌ वकील की नौकरी प्राप्त कर सकते हैं व किसी भी कोर्ट मे मुकदमा लड सकते हैं.

LLB 3 वर्ष का कोर्स होता हैं इसमे 6 सेमिनार होते हैं व आपको वकील बनने के लिए 6 सेमिनार पास करने होते हैं जिसके‌ बाद आप वकील बन सकते हैं अगर आप 3 वर्ष का LLB कोर्स करना चाहते हैं तो इसके लिए आपका ग्रेजुएशन उतीर्ण होना अनिवार्य हैं ग्रेजुएशन करने के बाद आप 3 वर्ष  का LLB कोर्स कर सकते हैं.

LLB का एक 5 वर्ष का कोर्स भी होता हैं उसको करने के लिए आपका 12th उतीर्ण होना अनिवार्य हैं व 12th मे आपके कम‌ से कम 45% अंक होने अनिवार्य है.

LLB करने के फायदे

LLB करने के बहुत सारे फायदे इसमे से कुछ फायदे के‌ बारे मे हम आपको यहाँ बता रहे हैं.

  • LLB करने का सबसे बडा फायदा तो ये हैं की इसके बाद आप वकील की नौकरी प्राप्त कर सकते हैं
  • LLB एक ऐसा कोर्स हैं जिसे करने के बाद आप समाज मे हो रहे अपराधो को मिटा सकते हैं
  • अगर किसी के साथ अन्याय हो रहा हैं तो आप उसकी मदद कर सकते हैं
  • अगर कोई  गरीब केस में फसा हैं तो उसे आप कम फीस मे मदद करा सकते हैं
  • इस कोर्स को करने के बाद आपको वकील की डिग्री प्राप्त हो जाती है
  • इस कोर्स को करने के बाद आपको कानून सम्बंधित अच्छी जानकारी प्राप्त हो जाती है

इसके अलावा भी एलएलबी करने के बहुत से अलग अलग फायदे होते हैं जिसके कारण आप ये कोर्स कर सकते हैं और वकालात में अपना अच्छा भविष्य बना सकते है.

LLB कैसे करे

आज के समय मे बहुत से लोग एलएलबी कर के वकील  बनना चाहते हैं क्युकी इसमें बहुत ही अच्छा करियर होता हैं अगर आप वकील बनाना चाहते तो आपको कुछ बातो की जानकारी होनी जरुरी हैं जिसके बारे में हम आपको बता रहे है.

एलएलबी की पढाई करने के लिए आपका न्यूनतम 12वी उत्तीर्ण होना बहुत ही जरुरी हैं व भारत में LLB Entrance Exam CLAT की प्रवेश परीक्षा नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी के द्वारा आयोजित की जाती हैं आप उसको उत्तीर्ण करने के बाद एलएलबी के लिए एडमिशन ले सकते है.

CLAT  की परीक्षा देने के लिए आपके बाहतवी में न्यूनतम 50% अंक होने अनिवार्य हैं व आपकी उम्र 20 वर्ष से अधिक नहीं होनी  चाहिए तभी आप इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते है.

LLB के लिए आवश्यक योग्यता

अगर आप LLB करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ योग्यता को पूरा करना भी जरुरी हैं तभी आप इसमें आवेदन कर पाएंगे.

  • आपका 12th उत्तीर्ण होना जरुरी है
  • 12th में आपके अंक 50% से अधिक होने जरुरी हैं व बाहरवीं के बाद ये कोर्स करने पर 5 वर्ष का कोर्स करना होगा
  • ग्रेजुएशन उत्तीर्ण भी ये कोर्स कर सकते है
  • ग्रेजुएशन में आप के 50%  से अधिक अंक होने जरुरी हैं व ग्रेजुएशन के बाद ये कोर्स 3 वर्ष का होगा

आप 12th व ग्रेजुएशन के बाद इस कोर्स को कर सकते हैं अगर आप 12th के बाद ये कोर्स करते हैं तो आपको 5 साल का एलएलबी करना होगा  अगर आप ग्रेजुशन के बाद एलएलबी करना चाहते हैं तो आपको 3 वर्ष का कोर्स करना होगा.

सरकारी वकील की सेलेरी कितनी होती है

अक्सर कई लोग sarkari vakil की salary के बारे में पूछते रहते हैं तो सरकारी  वकील की सैलेरी 20000 से 25000 रूपए तक हो सकती हैं व ये निश्चित नहीं होती वकील के अनुभव के आधार पर ये अधिक भी हो सकती है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको LLB Full Form क्या है व एलएलबी कैसे करते है इसके बारे में जानकारी दी है अगर आप इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के पूछ सकते है.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें