नमस्कार मित्रो आज हम आपको Lineman Kaise Bane इसके बारे में बताने वाले है आप सभी लाइनमैन के बारे में तो जानते ही होगे हाल में कई लोग इस क्षेत्र में अपना करियर बनाने की चाहत रखते है पर अधिकांश लोगो को इसके बारे में पता नही होता की वो किस प्रकार से लाइनमैन बन सकते है तो इस आर्टिकल में हम आपको लाइनमैन से जुडी पूरी जानकारी बताने वाले है.

Lineman Kaise Bane

लाइनमैन का काम बिजली विभाग से जुडा होता है अगर आपको बिजली विभाग से जुड़े क्षेत्र में काम करना है तो इस स्थिति में आप लाइनमैन के रुप में अपना कैरियर बना सकते है एवं आपको लाइनमैन बनना है तो इसके लिए आप Lineman Kaise Bane यह आर्टिकल ध्यान से पढ़े इसमें हम आपको लाइनमैन क्या है, इसके लिए क्या योग्यता होनी चाहिए, इनकी चयन प्रक्रिया क्या होती है व इनका वेतन कितना होता है इन सब के बारे में बताने वाले है.

Lineman Kaise Bane

लाइनमैन का काम बिजली से जुडा होता है एवं हर गाव और शहर में अलग अलग लाइनमैन की नियुक्ति की जाती है ताकि कभी भी बिजली से जुड़ी कोई परेशानी हो तो लाइनमैन द्वारा उसे कम समय में ठीक करवाया जा सके इसके साथ ही यह केबल और तार आदि के रखरखाव से जुडा काम भी करते है.

कही भी लाइन में कोई खराबी आ जाती है तो उसे केवल लाइनमैन के द्वारा ही ठीक करवाया जाता है एवं यह बिजली से जुडी समस्या का निवारण करने, मीटर के ख़राब होने पर उसे बदलने, तार आदि के रखरखाव करने, मीटर लगाने एवं वायरिंग से जुडी समस्या को ठीक करने का काम करते है.

लाइनमैन बनने के लिए योग्यता

लाइनमैन बनने के लिए कुछ आवश्यक योग्यता भी रखी गयी है जिन्हें आपको पूरा करना होगा तभी आप लाइनमैन बन पायेगे इसके लिए आपका किसी भी मान्यताप्राप्त विधालय से दसवी या बाहरवी उतीर्ण होना आवश्यक है इसके साथ ही आपको इलेक्ट्रिशियन ट्रेड अथवा वायरमैन ट्रेड में ITI कोर्स का डिप्लोमा भी प्राप्त करना होगा तभी आप लाइनमैन के लिए आवेदन कर पायेगे.

लाइनमैन बनने के लिए उम्र सीमा

लाइनमैन के लिए आवेदन करने के लिये आपकी न्यूनतम उम्र 18 वर्ष एवं अधिकतम उम्र 35 वर्ष तक होनी चाहिए इसके साथ ही आरक्षित वर्गों को उम्र में छुट देने का भी प्रावधान होता है.

  • ओबीसी वर्ग को 3 वर्ष की छुट दी जाएगी.
  • एससी / एसटी वर्ग को 5 वर्ष की छुट दी जाएगी.

लाइनमैन के लिए आवेदन कैसे करें

आपको लाइनमैन बनने के लिए इसमें आवेदन करना जरुरी है इस पद के लिए समय समय पर विज्ञप्ति जारी की जाती है जिसमे आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते है इसकी विज्ञप्ति की जानकारी आप बिजली विभाग की अधिकारिक वेबसाइट से प्राप्त कर सकते है व जब इसकी भर्ती आती है तो आपको इसमें apply करना होगा उसके बाद आपको इसकी चयन प्रक्रिया से गुजरना होता है.

लाइनमैन की चयन प्रक्रिया

लाइनमैन की चयन प्रक्रिया दो अलग अलग चरणों में रखी जाती है जिसमे से पहले आपको लिखित परीक्षा देनी होगी उसके बाद आपको डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की प्रोसेस से गुजरना होता है.

लिखित परीक्षा – आवेदन करने के बाद सबसे पहले आपको लिखित परीक्षा देनी होती है या परीक्षा बिजली विभाग के द्वारा आयोजित करवाई जानती है व इस परीक्षा में आपको बिजली विभाग से जुड़े प्रश्न और जनरल विषय से जुड़े प्रश्न पूछे जाते है इस परीक्षा में सफल होने के बाद ही आप लाइनमैन बन सकते है.

डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन – जब आप लिखित परीक्षा में सफल हो जाते है तो उसके बाद आपको दस्तावेज सत्यापन के लिए बुलाया जायेगा व उसमे आपके डॉक्यूमेंट की जाँच की जाती है जिन कैंडिडेट का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन सही से हो जाता है उन्हें लाइनमैन पद के लिए नियुक्ति दी जाती है.

लाइनमैन का वेतन

लाइनमैन को काफी अच्छा वेतन दिया जाता है बिजली विभाग द्वारा इन्हें मासिक 20 हजार रूपए से लेकर 30 हजार रूपए तक का वेतन दिया जाता है व वेतन के साथ इन्हें कई तरह के भत्ते और सुविधाए भी दी जाती है व सरकार की तरफ से इन्शुरन्स भी दिया जाता है ताकि ड्यूटी के वक्त कोई अनहोनी होती है तो उस कर्मचारी के परिवार वालो को आर्थिक सहायता प्राप्त हो सके.

लाइनमैन की तयारी कैसे करें

आप लाइनमैन बनना चाहते है तो इसके लिए आपको इसकी तयारी भी बेहतर तरीके से करनी बेहद ही आवश्यक है हम आपको कुछ तरीके बता रहे है जिन्हें अपनाकर आप इसकी बेहतर तरीके से तयारी कर सकते है इसके लिए आप निम्न तरीको को अपनाए.

नियमित पढ़ाई करें – आपको लाइनमैन का एग्जाम क्लियर करना है तो इसके लिए आपको नियमित रूप से पढाई करनी बेहद ही जरुरी है आप नियमित रूप से पढाई करेगे तो इससे आप परीक्षा में काफी अच्छे अंक प्राप्त कर पायेगे और आसानी से इस परीक्षा में सफल हो पायेगे.

टाइम टेबल बना ले – आपको किसी भी परीक्षा की बेहतर तरीके से पढाई करनी है तो इसके लिए आपको टाइम टेबल बनाना बहुत ही जरुरी है जब तक आप टाइम टेबल नहीं बनायेगे तब तक आप अच्छे से किसी भी परीक्षा की तयारी नहीं कर पायेगे इसलिए आप पहले अपना एक परफेक्ट टाइम टेबल बनाकर उसके आधार पर पढाई करें.

पुराने प्रश्न पत्र देखे – हर परीक्षा की तयारी के लिए उसके पुराने प्रश्न पत्र देखने बेहद ही जरुरी है अगर आप किसी भी परीक्षा की तयारी कर रहे है तो आपको उसके पुराने प्रश्न पत्र देखने चाहिए इससे आपको समझ में आ जाता है की लाइनमैन की परीक्षा किस प्रकार से होगी और आप उस तरीके से इसकी तयारी कर पायेगे.

ऑनलाइन क्लास देखे – हाल में आपको हर सब्जेक्ट की ऑनलाइन क्लास देखने के लिए मिल जाती है अगर आप किसी भी सब्जेक्ट की बेहतर तयारी करना चाहते है तो इसके लिए आपको उस सब्जेक्ट के ऑनलाइन क्लास के विडियो भी जरुर देखने चाहिए.

MOQ टेस्ट दे – आपको परीक्षा की बेहतर तरीके से तयारी करने के लिए MOQ देने का प्रयत्न करना चाहिए हाल में आप इन्टरनेट पर कई अलग अगल वेबसाइट में MOQ टेस्ट दे सकते है इससे आपको तयारी का पता चल जायेगा की आपकी तयारी किस प्रकार की है और आप कितने अंक प्राप्त कर सकते है इस हिसाब से आप परीक्षा की तयारी भी अच्छे से कर सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Lineman Kaise Bane इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

पिछला लेखNet Banking क्या हैं और Internet Banking कैसे करते है
अगला लेखBDO Full Form in Hindi : BDO क्या है और कैसे बनते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें