नमस्कार मित्रो आज हम आपको lic agent kaise bane इसके बारे में बता रहे है अक्सर आप सभी ने कई बार एलआईसी एजेंट को देखा होगा या इनके बारे में सुना होगा जो की घर पर रहकर भी काफी अच्छी कमाई कर लेते है अगर आप भी इस प्रकार से एक एलआईसी एजेंट बनकर अच्छी कमाई करना चाहते है तो यह जानकारी आपके लिए बेहद ही उपयोगी हो सकती है.

 lic agent kaise bane

अगर आप एलआईसी एजेंट बनना चाहते है तो बहुत ही आसानी से बन सकते है व इसके लिए आपको कुछ बेहद ही आसान सी प्रक्रिया को अपनाना होता है जिसके  बाद आप एलआईसी एजेंट बन पाएंगे व हम आपको lic agent kaise bane इस आर्टिकल में एलआईसी कैसे बन सकते है व इसके लिए क्या योग्यता होनी चाहिए एवं इसकी कमाई कैसे व कितनी होती है इन सब के बारे में बताने वाले है.

LIC Agent Kaise Bane

एक एलआईसी एजेंट घर रहकर भी लाखो रूपए कमा सकता है पर इसके लिए आपको  मेहनत भी करनी जरुरी है क्युकी आप जितनी ज्यादा मेहनत करेंगे आपकी कमाई भी उतनी ही अधिक होगी व आपको किस प्रकार से इसमें आवेदन करना होगा है इसके लिए किस किस दस्तावेज आदि की आवश्यकता होती है इसके बारे में हम आपको बता रहे है आप हमारे द्वारा दी जाने वाली जानकारी को ध्यान से पढ़े ताकि आपको इसके बारे में दी जाने वाले पूरी जानकारी समझ में आ सके.

LIC Agent बनने के लिए जरुरी डॉक्यूमेंट

अगर आपको एलआईसी एजेंट बनना है तो इसके लिए आपको कुछ दस्तावेज की आवश्यकता पड़ती है इसके द्वारा ही आप इसमें आवेदन कर सकते है व इसमें आपको निम्न दस्तावेज की आवश्यकता पड़ती है.

  • आपके पासपोर्ट साइज के फोटो
  • आपकी दसवीं व बाहरवीं की अंकतालिका
  • आपका बिजली का बिल
  • आपका आधार कार्ड, पहचान पत्र या ड्राइविंग लाइसेंस
  • आपका पैन कार्ड

आपके पास यह सभी दस्तावेज है तो आप इसमें आवेदन कर सकते है व यह एक साधारण दस्तावेज है जो की तक़रीबन सभी के पास उपलब्ध होते है पर अगर आपके पास कोई दस्तावेज नहीं है तो आप पहले वह दस्तावेज बना ले.

LIC Agent बनने के लिए शैक्षिक योग्यता

अगर आपको एलआईसी एजेंट बनना है तो इसके लिए आपको बाहरवीं उत्तीर्ण होना जरुरी है व अगर अपने ग्रेडुएशन उत्तीर्ण किया हुआ है तो यह और अधिक बेहतर माना जाएगा व इसके साथ ही आपकी उम्र 18 वर्ष या इससे अधिक होनी चाहिए इसके बाद आप इसके लिए आवेदन कर पाएंगे.

LIC Agent के लिए आवेदन कैसे करें

अगर आपको एलआईसी एजेंट के लिए आवेदन करना है तो आपको जरुरी दस्तावेज लेकर एलआईसी ऑफिस जाना होगा व वहां पर आपको एलआईसी अधिकारी से मिलकर एलआईसी एजेंट  बनने के बारे में कहना होगा इसके बाद वो अधिकारी आपको कार्य और इससे जुडी जरुरी जानकारी बता देंगे व इसके बाद अगर आपको इसमें रूचि होगी तो वो आपका इसमें फॉर्म अप्लाई कर देंगे.

इसमें अप्लाई करने के लिए आपको सिक्योरिटी के तौर पर थोड़े पैसे जमा करने के लिए कहा जायेगा जो की करीब 500 रूपए के आसपास होते है वो जमा करने पड़ते है व इसके बाद आपका फॉर्म इसमें भर दिया जाता है और इसके बाद आपको एलआईसी के प्रशिक्षण केंद्र में 15 से 20 दिन का प्रशिक्षण दिया जायेगा जहा आपको प्रतिदिन जाना होगा व वहां पर आपको एलआईसी एजेंट के कार्य आदि के बारे में सब कुछ सिखाया जाएगा व जब आप इसका प्रशिक्षण पूरा कर लेते है तो इसके बाद आप एक  एलआईसी एजेंट बन सकते है.

LIC Agent कैसा होना चाहिए

अगर आपको एलआईसी में एजेंट बनना है तो इसके लिए आपका व्यक्तित्व कैसा होना चाहिए या कैसा बनाना होगा इसके बारे में आपको पता होना जरुरी है तभी आप इसमें कार्य कर पाएंगे.

  • शर्मीले प्रवर्ति के व्यक्ति इस कार्य को नहीं कर सकते.
  • आपको अपने गुस्से पर काबू करना आना जरुरी है.
  • आपका अन्य लोगो के साथ अच्छा संपर्क होना चाहिए.
  • आपको दूसरे व्यक्ति से बात करना आना चाहिए.
  • आपका बोलने और समझाने का तरिका आसान और बेहतरीन होना चाहिए.
  • बात करते वक्त आपके मन में डर या घबराहट नहीं होनी चाहिए.
  • कंपनी और इसकी  पालिसी के बारे में पूरी जानकारी रखे.

एक एलआईसी एजेंट बनने के लिए आपको निम्न प्रकार की योग्यता रखनी जरुरी है तभी आप यह कार्य कर सकते है व इससे कमाई कर सकते है.

एलआईसी एजेंट की कमाई कैसे होती है

भारतीय जीवन बीमा निगम की तरफ से एक एलआईसी एजेंट को किसी भी प्रकार का वेतन नहीं दिया जाता इनकी कमाई पालिसी बेचने पर इसमें जो कमीशन दिया जाता है इसके द्वारा होती है व इसमें एक एजेंट जितनी ज्यादा पालिसी बेचेगा इतनी ही ज्यादा इसकी कमाई होगी व एक पालिसी पर एजेंट को 2% से लेकर 25% तक का कमीशन दिया जाता है यह उनकी पालिसी पर निर्भर करता है की उनको कितना कमीशन मिलेगा.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको lic agent kaise bane इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट के द्वारा बता सकते है.

पिछला लेखICT Full Form in Hindi : ICT क्या है व यह कैसे काम करता है
अगला लेखUP Board Result : उत्तरप्रदेश बोर्ड का रिजल्ट कैसे देखते है
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें