नमस्कार मित्रो आज हम आपको Lekhak kaise bane इसके बारे में बताने वाले है अगर आप लेखक बनना चाहते है तो यह जानकारी आपके लिए बहुत ही उपयोगी होने वाली है क्युकी इसमें हम आपको लेखक बनने से जुडी पूरी  प्रक्रिया के बारे में बताने वाले है ताकि आप लेखक के रूप में अपना कैरियर बना सके.

Lekhak Kaise Bane

कई लोगो का सपना होता है की वो लेखक बने और लोग इसके लिए दिन रात कड़ी मेहनत भी करते है लेकिन कई लोगो को लेखक बनने का तरीका पता नहीं होता इस वजह से वो लेखक नहीं बन पाते व अगर आपको लिखने में रूचि है तो आप संभावित तौर पर एक लेखक बन सकते है इसके लिए आपको कुछ आवश्यक बातो की जानकारी होनी चाहिए जो हम आपको Lekhak kaise bane इस आर्टिकल में बताने वाले है.

Lekhak Kaise Bane

लेखक वो व्यक्ति ही बन सकते है जिन्हे लिखने में रूचि हो जैसे की एक पेंटर की कला उसकी पैन्टिन्ग होती है ठीक उसी प्रकार से एक लेखक की कला उसके द्वारा लिखे गए शब्द होते है व लेखक अपनी कलम के माध्यम से अपने विचारो को लोगो के सामने रखते है.

लेखक की सबसे बड़ी खासियत यही होती है की वो पहले तो खुद का मनोरंजन करते है उसके बाद दूसरे सभी लोगो का मनोरंजन करते है वो भी अपनी कहानियो व ये सिर्फ मनोरंजन ही नहीं करते बल्कि इनकी कलम में और लेखन में इतनी शक्ति होती है की किसी भी व्यक्ति का पल भर में यह जीवन भी बदल सकते है और इन लेखक के लेख पढ़कर अच्छे अच्छे लोगो के रोंगटे खड़े हो जाते है इससे आप समझ सकते है की एक लेखक की कलम में कितनी शक्ति होती है ऐसे में आपको लेखक बना है तो उसके अनुरूप कड़ी मेहनत भी करनी होगी.

भाषा का ज्ञान

आपको लेखक बनना है तो इसके लिए आपको उस भाषा का अच्छा ज्ञान होना चाहिए जिसमे आप लेखन करना चाहते है जैसे की आप इंग्लिश राइटर बनना चाहते है तो आपको इंग्लिश का अच्छा ज्ञान होना चाहिए और हिंदी लेखक बनना चाहते है तो आपको हिंदी के शब्दों का और मात्राओ आदि का ज्ञान होना जरुरी है जब तक आप किसी भी भाषा में पूरी तरह से निपूर्ण नहीं हो जाते तब तक आप एक बड़े लेखक नहीं बन पाएंगे इसलिए आपको सबसे पहले भाषा का पूर्ण ज्ञान प्राप्त करना चाहिए.

खूब पढ़े

आप लेखक बनते है तो आपको लेख लिखने होते है पर आपको किस तरह से लेख लिखने है उसकी जानकारी आपको पढ़ने से ही प्राप्त होती है आप दूसरे महान लेखकों के लेख पढ़ सकते है उससे आपको लिखने का अच्छा अनुभव हो जाता है इसके साथ ही आप महान लेखकों के लेख पढ़ते है तो आपकी इसके प्रति जिज्ञासा भी बढ़ती है इसलिए आपको इतिहास, लेख, कहानिया आदि को मन लगाकर पढ़ना चाहिए ताकि आपको लेखक बनने में मदद मिल सके.

प्रतिदिन लिखने का अभ्यास करें

आपको लेखक बनने के लिए प्रतिदिन  लिखने का अभ्यास करना चाहिए कई लोग सोचते है की कल लिख लगा तो कई लोग सोचते है की 2 दिन बाद लिखना शुरू करुगा तो इस तरह के बहाने बनाने वाले व्यक्ति कभी भी लेखक नहीं बन सकते आपको लेखन बनने के लिए अपने मन में एक आग पैदा करनी होगी की आपको बस लेखक बनना ही है और आपको हर दिन लिखने का अभ्यास करना चाहिए इससे आपकी हैंडराइटिंग में सुधार होगा और आपके लिखने का तरीका भी इम्प्रूव होगा और धीरे धीरे आपके लिखने का तरीका इतना बेहतर हो जायेगा की आप एक लेखक के रूप में जाने जायेगे.

उहाहरण के तौर पर आप एक नियम बना सकते है की आप प्रतिदिन सुबह नहान के बाद कम से कम 500 शब्द का एक लेख लिखेंगे वो भी अपने मन से और उसे आप एक बेहतरीन तरीके से लिखेंगे जिसको पढ़ने वाले आपके दीवाने हो जाये.

आप प्रतिदिन लिखते है तो इससे आपके लिखने के तरीके में काफी सुधार होगा अगर आपका इसका प्रत्यक्ष उदाहरण देखना चाहे तो अपने एक महीने पहले लिखे गए लेख को पढ़कर देखे उसमे आपको कई तरह की कमिया दिखाई देगी इससे आप पता कर पाएंगे की प्रतिदिन लिखने से आप खुद के लेखन में कितना सुधार कर पाए है.

कल्पना शक्ति को विकसित करें

किसी भी व्यक्ति को लेखक उसकी कल्पना शक्ति ही बढ़ाती है और उनका पूरा जीवन और पूरा लेखन एक कल्पना पर ही निर्भर होता है आपको लेखक बनना है तो इसके लिए आपको अपने मन में कल्पना शक्ति को विकसित करना जरुरी है व आप कई बार लेख लिखेंगे तो लेख उस दिशा में चला जायेगा जहां आप सोच भी नहीं सकते व उस स्थिति में आपको कल्पना के आधार पर उस लेख को आगे बढ़ाना होता है.

आप कभी भी कोई भी लेख लिखेंगे या वर्णन आदि करेंगे तो उस वक्त सिर्फ कल्पना ही आपकी सहायक होगी और यही आपके किसी भी लेखन को पूरा करेगी व अपनी कल्पना शक्ति को विकसित करने का एकमात्र तरीका होता है पढ़ना और समझना क्युकी उसमे कई लोगो के विचार समाहित होते है और उन्हें पढ़ने से आपके विचार में वृद्धि होती है इसलिए आप जितना ज्यादा पढ़ेंगे आपकी  कल्पना शक्ति उतनी ही विकसित होती जाएगी.

आप कप्लना शक्ति को बढ़ाने के लिए महापुरुषों द्वारा लिखी गयी किताबे, कविताये, कहानिया, इतिहास की किताबे आदि पढ़ सकते है और उस तरीके से खुद भी लिखने का प्रयास कर सकते है और आप जो पढ़ रहे है उसके अर्थ को समझे और लेखक आपको उस किताब के माध्यम से क्या बताना चाहता है उसको जानने का प्रयत्न करें.

अपना गुरु बनाये

आपको कोई भी कार्य करना है तो उसमे एक सलाहकार अर्थात गुरु की आवश्यकता पड़ती है जो आपको उस रास्ते में सफलता तक पंहुचा सकता है व आपको लेखक बनना है तो इससे जुड़े माहिर व्यक्तियों को अपना गुरु बनाना चाहिए उनसे हर छोटी से छोटी चीज सिखने का प्रयत्न करना चाहिए क्युकी उनके पास लिखने की एक बेहतर कला है जो आपको भी एक बड़ा लेखक बना सकती है.

आप लेखक बनने के लिए उस व्यक्ति के साथ रहे जो एक महान लेखक रह चुका है और लेखन के क्षेत्र में वो माहिर हो जो आपको सब कुछ सीखा सकता है और आपको आपके लक्ष्य तक पंहुचा सकता है अगर आप गुरु बनाकर उनके बताये मार्ग पर चलते है तो आपको बहुत ही कम समय में आपका लक्ष्य प्राप्त हो सकता है.

हमारे देश में कई महान लेखक हुआ है उसमे से कुछ लेखक के नाम हम आपको बता रहे है आपको इनसे काफी कुछ सिखने को मिल सकता है.

  • खुशवंत सिंह
  • अरुंधति रॉय
  • चेतन भगत
  • अनीता देसाई आदि

लेखकों के ग्रुप को ज्वाइन करें

अक्सर हर क्षेत्र के लोगो का कोई न कोई ग्रुप बना हुआ होता है आपको लेखकों से जुड़े ग्रुप को ज्वाइन करना चाहिए उसमे आपको काफी कुछ सिखने को मिल सकता है और आप इस तरह के ग्रुप को ज्वाइन करते है तो इससे आपको हर दिन कुछ न कुछ नया सिखने को मिलेगा और किसी भी तरह की परेशानी या समस्या होने पर आप उस ग्रुप में उस विषय पर दूसरों से सलाह भी प्राप्त कर पाएंगे.

आप लेखकों के ग्रुप में ज्वाइन होने के बाद खुद के द्वारा लिखे गए लेख और कहानिया उसके साथ शेयर कर सकते है और इसमें क्या कमी रही है या किस तरह के सुधार किये जा सकते है इन सब के बारे में आप दूसरे लेखकों की सलाह ले सकते है और खुद के लेखन में सुधार कर सकते है.

लेखक बनने के लिए कौनसी किताब पढ़े

आपको लेखक बनने के लिए कई तरह की किताबे पढ़ने की जरुरत होती है पर मुख्यत कुछ विषय हम आपको बता रहे है आप इन किताबो को अवश्य पढ़े यह आपको लेखक बनाने में बहुत ही बड़ा योगदान निभाती है.

साहित्य – यह कल्पना कर वास्तविकता का एक मेल होता है और आप इस किताबे को पढ़ते है तो यह आपके ध्यान को केंद्रित करने और आपकी मन को लेखक बनने पर मजबूर कर देता है और इसे पढ़कर ही आप रचना कर सकते है और अपनी रचना को रचनात्मक बना सकते है.

मनोविज्ञान – यह विषय आपको व्यक्ति के व्यवहार को समझाने में सहायक होता है और आप लेखक बनकर काल्पनिक कहानी आदि लिखेंगे तो उस वक्त मनोविद्यान की जानकारी आपके लिए बहुत ही उपयोगी सिद्ध होगी व इससे आप लोगो की सोच के अनुसार रचना कर पाएंगे.

इतिहास – एक लेखक को इतिहास की जानकारी होनी बेहद ही आवश्यक है की प्राचीन काल में क्या क्या घटनाये हुई थी व इसकी जानकारी आपको इतिहास में ही प्राप्त होती है इतिहास को पढ़ने से आपको प्राचीन काल की घटनाओ की जानकारी प्राप्त होगी और उसके द्वारा समाज पर क्या प्रभाव पड़े इसकी जानकारी मिलेगी.

समाजशास्त्र – समाजशास्त्र से आपको समाज और संस्कृति से जुडी जानकारी प्राप्त होती है जो की लेखक के जीवन में बहुत ही उपयोगी होती है व इससे आपका लेखन का तरीका काफी बेहतर होता है.

शरीर क्रिया विज्ञान – इससे जुडी जानकारी आपके लिए उस वक्त उपयोगी साबित होगी जब आप अपने लेख या कहानी आदि में किसी बीमार या चोटिल व्यक्ति को पत्र बनाते है उस वक्त आपके लिए Physiology से जुडी जानकारी उपयोगी साबित होती है.

लेखक बनने के गुण

एक लेखक बनने के लिए आपके अंदर कौन कौनसे गुण होने चाहिए इसके  बारे में आपको जानकारी होनी बहुत ही जरुरी है क्युकी इसके द्वारा ही आप एक बेहतरीन लेखक बन सकते है.

  • अच्छा लेखक पढ़ने में रूचि रखता है
  • लेखक नयी नयी शब्दावली को सिखने का प्रयत्न करता है
  • हमेशा अपने पास पेन और पेपर लिखना क्युकी कभी भी कोई भी आईडिया आये तो आप उसको लिख सके
  • अच्छी बाते अधिक सुनना और कम बाते करना
  • अपने आस पास की सभी चीजों को Observe करना
  • लगातार लिखते रहना
  • अपने लिखे लेख पर लोगो की प्रतिक्रया लेना
  • अपने अंदर की कमियां ढूंढकर उसे ठीक करना

आपके अंदर यह सभी गुण होने चाहिए अगर आपके अंदर यह सभी गुण होंगे तो आप आसानी से एक लेखक बन पाएंगे.

लेखक बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता

आपको लेखक बनने के लिए किसी प्रकार की शैक्षणिक योग्यता को आवश्यकता नहीं पड़ती पर अगर आप बाहरवीं या ग्रेडुएशन उत्तीर्ण है तो आपका लिखने का तरीका काफी बेहतर हो जाता है और उसके बाद आप किसी भी लेख को बहुत ही अच्छे तरीके से लिख पाएंगे इसलिए आपकी शैक्षणिक योग्यता जितनी अधिक होगी आपके लिए उतना ही फायदेमंद साबित होगा.

एक लेखक कितने पैसे कमाता है

अगर कोई लेखक किसी कंपनी आदि में काम करता है तो वहां के नियमानुसार उन्हें वेतन दिया जाता है और आपको कितना वेतन दिया जायेगा यह इस बात पर निर्भर करेगा की आपके लिखने का तरीका कितना अच्छा है और आपके लेख को लोग कितना पसंद करते है एवं ज्यादातर लेखकों को उसके द्वारा लिखी किताबो आदि पर Royalty 7.5% – 10% तक मिलती हैं जिसका अर्थ है अगर उनके द्वारा लिखी किताब की कीमत 100 रूपए है तो उन्हें उसके 7.5 रूपए से 10 रूपए तक मिलेंगे.

हालांकि एक लेखक की मेहनत के अनुसार यह कमाई बहुत ही कम होती है पर एक व्यक्ति पैसे कमाने के लिए कभी भी लेखक नहीं बनता वो सिर्फ अपनी भावनाये लोगो को बताने के लिए और विश्व में अपना नाम कमाने के लिए लेखक बनता है इसलिए आप अगर  लेखक बनकर रातोरात करोड़पति बनने का सपना देख रहे है तो शायद लेखन आपके लिए उचित नहीं है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Lekhak kaise bane इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बात सकते है.

पिछला लेखParivahan App से Parivahan Driving Licence कैसे बनाये
अगला लेखभारत में कुल कितने बैंक है और सभी बैंक के नाम क्या है
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें