12वीं के बाद लेखक कैसे बने? पूरी जानकारी

नमस्कार मित्रो आज हम आपको Lekhak Kaise Bane इसके बारे में बताने वाले है अगर आप एक लेखक बनना चाहते है तो इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी और आपको एक सही प्रोसेस को फॉलो करना होगा तभी आपका लेखक बनने का सपना पूरा हो सकता है जिन लोगो को लेखक बनना है उनके लिए यह जानकारी बहुत ही उपयोगी साबित होने वाली है.

Lekhak Kaise Bane

हर व्यक्ति अपने करियर को लेकर अलग अलग प्रकार के सपने देखता है वही कुछ लोग ऐसे भी होते है जिन्हें लेखक बनने में रूचि होती है लेकिन सही जानकारी पता न होने के कारण वो इस क्षेत्र में अपना करियर नही बना पाते अगर आप लेखक बनने से जुडी विस्तृत जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो Lekhak Kaise Bane यह आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

Lekhak Kaise Bane

जिन लोगो को लिखने में रूचि होती है वही लोग लेखक बनने का सपना देखते है लेकिन लेखक बनने के लिए आपका मानसिक रूप से फिट होना बेहद ही आवश्यक है क्युकी इसमें आपको शब्दों की पहचान करनी होती है ताकि आप अपना एक अच्छा सा लेख लिख पाए एवं लेखक की सबसे खास बात यह होती है की पहले तो वो खुद का मनोरंजन करते है इसके बाद वो दुसरो का मनोरजन करते है ऐसे में लेखक बनने के लिए आप निम्न तरीका अपना सकते है.

भाषा का ज्ञान प्राप्त करें

लेखक बनने के लिए सबसे पहले तो आपको अपनी स्थानीय भाषा का अच्छा खास ज्ञान प्राप्त कर लेना चाहिए इसके बाद आप चाहे तो दूसरी भाषाओ का भी ज्ञान प्राप्त कर सकते है ध्यान रखे की आपको जिनती ज्यादा भाषाओं का ज्ञान होगा आप उतने ही बेहतर लेखक बन सकते है इसलिए आपको भाषाओ पर विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए.

मन लगाकर पढ़े

आप जितना ज्यादा पढ़ते है उतनी ही आसानी से आप एक लेखक बन सकते है इसलिए आपको जितना हो सके उतना ज्यादा पढाई करने का प्रयास करना चाहिए इससे आपके लेखक बनने की संभावना काफी ज्यादा बढ़ जाती है आप जितनी ज्यादा पढाई करेगे आपको उतना ही ज्यादा ज्ञान प्राप्त होगा इससे आप बहुत ही कम समय में लेखक बनने का सपना पूरा कर सकते है.

लिखने का अभ्यास करें

लेखक का मुख्य कर लेख लिखना होता है ऐसे में अगर आपको लिखने का अनुभव नही होगा तो आप किसी भी हाल में लेखक नहीं बन पायेगे ऐसे में आपको जितना हो सके उतना लिखने का अभ्यास करना चाहिए इससे आपके लिखने के तरीके में काफी तेजी से सुधार होने लगेगा इससे आपका लेखक बनना काफी ज्यादा आसान साबित हो सकता है.

कल्पना शक्ति बढ़ाये

अक्सर हर एक लेखक अपनी कल्पना शक्ति के आधार पर ही लेख लिखते है और किसी भी चीज की रचना करते है इसके लिए कल्पना शक्ति का बेहतर होना बेहद ही आवश्यक है अगर आपकी कल्पना शक्ति अच्छी है तो आप बहुत ही कम समय में एक अच्छे लेखक बन सकते है इसके लिए आपको उस कार्य पर ध्यान ध्यान देना चाहिए जो आपकी कल्पना शक्ति को बढ़ाने में मददगार सबित हो सकता है.

अपना गुरु बनाये

बिना गुरु के अभी भी ज्ञान की प्राप्ति नहीं होगी अगर आप किसी भी क्षेत्र में सफल होना चाहते है तो इसके लिए आपको अपना गुरु बनाना बेहद ही आवश्यक है आप किसी भी अच्छे लेखक को अपना गुरु बनाकर उनके निर्देशानुसार कार्य करना शुरू कर सकते है जब आप अपने गुरु के बताये मार्ग पर चलना शुरू कर देंगे तो इससे आप बहुत ही आसानी से अपनी मनचाही सफलता को प्राप्त कर पायेगे.

लेखकों के ग्रुप से जुड़े

लेखक बनने के लिए आपको दुसरे लेखको के साथ अपनी पहचान बनानी बेहद ही आवश्यक है इससे आपको काफी कुछ सीखने के लिए मिलता है इसके लिए आप सोशल मीडिया पर लेखको के ग्रुप से जुड़ सकते है या आप व्यक्तिगत रूप से किसी लेखक के साथ जुड़ सकते है इससे आपको बहुत कुछ सीखने के लिए मिल जायेगा और इसकी मदद से आप बहुत ही कम समय में एक अच्छे लेखक बन पायेगे.

लेखक बनने के लिए किताबे

जब आप लेखक बनने की ठान लेते है तो इसके बाद आपको कुछ ऐसी किताबो पर ज्यादा फोकस करना चाहिए जो आपकी लेखक बनाने में मददगार साबित हो सकती है इसके लिए आप निम्न प्रकार की किताबे पढ़ सकते है.

साहित्य – यह कल्पना कर वास्तविकता का एक मेल होता है और आप इस किताबे को पढ़ते है तो यह आपके ध्यान को केंद्रित करने और आपकी मन को लेखक बनने पर मजबूर कर देता है और इसे पढ़कर ही आप रचना कर सकते है और अपनी रचना को रचनात्मक बना सकते है.

मनोविज्ञान – यह विषय आपको व्यक्ति के व्यवहार को समझाने में सहायक होता है और आप लेखक बनकर काल्पनिक कहानी आदि लिखेंगे तो उस वक्त मनोविद्यान की जानकारी आपके लिए बहुत ही उपयोगी सिद्ध होगी व इससे आप लोगो की सोच के अनुसार रचना कर पाएंगे.

इतिहास – एक लेखक को इतिहास की जानकारी होनी बेहद ही आवश्यक है की प्राचीन काल में क्या क्या घटनाये हुई थी व इसकी जानकारी आपको इतिहास में ही प्राप्त होती है इतिहास को पढ़ने से आपको प्राचीन काल की घटनाओ की जानकारी प्राप्त होगी और उसके द्वारा समाज पर क्या प्रभाव पड़े इसकी जानकारी मिलेगी.

समाजशास्त्र – समाजशास्त्र से आपको समाज और संस्कृति से जुडी जानकारी प्राप्त होती है जो की लेखक के जीवन में बहुत ही उपयोगी होती है व इससे आपका लेखन का तरीका काफी बेहतर होता है.

शरीर क्रिया विज्ञान – इससे जुडी जानकारी आपके लिए उस वक्त उपयोगी साबित होगी जब आप अपने लेख या कहानी आदि में किसी बीमार या चोटिल व्यक्ति को पत्र बनाते है उस वक्त आपके लिए Physiology से जुडी जानकारी उपयोगी साबित होती है.

लेखक बनने के गुण

लेखक बनने के लिए आपके अंदर कई प्रकार के अलग अलग गुण होने चाहिए तभी आपका लेखक बनने का सपना पूरा हो सकता है ऐसे में हम आपको कुछ आवश्यक गुण बता रहे है जो आपके अंदर होने जरूरी है.

  • अच्छा लेखक पढ़ने में रूचि रखता है
  • लेखक नयी नयी शब्दावली को सिखने का प्रयत्न करता है
  • अच्छी बाते अधिक सुनना और कम बाते करना
  • अपने आस पास की सभी चीजों को Observe करना
  • लगातार लिखते रहना
  • अपने लिखे लेख पर लोगो की प्रतिक्रया लेना
  • अपने अंदर की कमियां ढूंढकर उसे ठीक करना
  • हमेशा सकारात्मक सोच रखना
  • दुसरो से सीखने का प्रयास करना

एक लेखक कितने पैसे कमाता है

अगर आप किसी कंपनी के लिए कार्य करते है तो आपको उस कंपनी के नियमानुसार अलग अगल वेतन दिया जा सकता है वही अगर आप खुद की किताबे लिखते है तो प्रति किताब आपको 7.5% – 10% तक Royalty मिल सकती है जिसका अर्थ है की अगर आपकी किताब 100 रूपए की है तो उसके ऊपर आपको 7.5 रूपए से लेकर 10  रूपए तक का कमीशन मिल सकता है.

इस आर्टिकल में हमने आपको Lekhak Kaise Bane इसके बारे में जानकारी प्रदान की है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी प्रकार का सवाल पूछने के लिए आप हमे कमेंट कर सकते है.

पिछला लेखApple ID कैसे बनायें? (एप्पल आईडी बनाने की पूरी प्रक्रिया)
अगला लेखमात्र 7 दिनों में एक्टिव कैसे बने? सबसे आसान तरीका
आराध्या सिंह
अराधिका एक उत्साही और प्रेरणादायक करियर काउंसलर हैं। वे हमेशा अपने ग्राहकों को उनके सपनों को पूरा करने में मदद करने के लिए तैयार रहती हैं।

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें