नमस्कार मित्रो आज हम आपको Leftinent Karnal Kaise Bane इसके बारे में बताने वाले है अक्सर कई लोगो का सपना होता है की वो देश की सेवा करें और इससे जुड़े क्षेत्र में अपना भविष्य बनाये वही अगर बात लेफ्टिनेंट कर्नल की बात करे तो हर व्यक्ति इस पोस्ट पर नौकरी करने का सपना देखता है पर इसकी पूरी जानकारी न होने के कारण लोगो का यह सपना पूरा नहीं हो पाता.

Leftinent Karnal Kaise Bane

आप किसी भी क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहते है तो इसके लिए आपको उससे जुडी जानकारी होनी बेहद ही आवश्यक है अगर आपको इसकी जानकारी होगी तो ही आप उस क्षेत्र की तयारी कर पायेगे एव  लेफ्टिनेंट कर्नल की पोस्ट काफी बड़ी पोस्ट होने के साथ ही काफी जिम्मेदारी वाली पोस्ट भी होती है इस कारण से इस क्षेत्र में कैरियर बनाने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी व अगर आपको Leftinent Karnal Kaise Bane इसकी जानकारी नहीं है तो आप हमारे आर्टिकल को ध्यान से पढ़े.

Leftinent Karnal Kaise Bane

लेफ्टिनेंट कर्नल कैसे बनते है इसके बारे में बताने से पहले हम आपको लेफ्टिनेंट कर्नल क्या होता है इसके बारे में बता देते है यह भारतीय आर्मी का अधिकारी लेवल का पद होता है व आर्मी में कुल 17 पद एवं रैंक आती है जिसमे से लेफ्टिनेंट कर्नल छठी रैंक पर आते है व आर्मी के क्षेत्र में ब्रिगेडियर के बाद सबसे बड़ी पोस्ट लेफ्टिनेंट कर्नल की ही होती है इनके कंधे पर रास्ट्रीय प्रतिक और 2 स्टार लगे होते है.

लेफ्टिनेंट कर्नल बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता

आपको लेफ्टिनेंट कर्नल बनना है तो इसके लिए आपका किसी भी मान्यता प्राप्त विधालय से न्यूनतम 70 प्रतिशत अंको के साथ फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथमेटिक्स सब्जेक्ट में बाहरवी उतीर्ण होना अनिवार्य है इसके बाद ही आप इस पद के लिए आवेदन कर सकते है और एक लेफ्टिनेंट कर्नल बन सकते है.

लेफ्टिनेंट कर्नल के लिए उम्र सीमा

आर्मी में आवेदन करने के लिए उम्र सीमा निर्धारित की हुई है जिसे आपको पूरा करना जरुरी है तभी आप इसमें आवेदन कर सकते है इसके लिए आपकी न्यूनतम आयु साढ़े सोलह साल और अधिकतम आयु साढ़े उन्नीस साल तक होनी चाहिए तभी आप इस पोस्ट के लिए आवेदन कर पायेगे.

लेफ्टिनेंट कर्नल बनने के लिए शरिरिर्क योग्यता

आर्मी में नौकरी पाने और लेफ्टिनेंट कर्नल बनने के लिए आपको इसकी शारीरिक योग्यता को पूरा करना जरुरी है इसके लिए निम्न प्रकार से शारीरिक योग्यता रखी गयी है.

  • आवेदनकर्ता की न्यूनतम हाइट 170 सेंटीमीटर होनी चाहिए.
  • आवेदक की छाती की चौड़ाई न्यूनतम 77 सेंटीमीटर होनी चाहिए.
  • आवेदक का वजन कम से कम 50 किलोग्राम होना चाहिए.
  • आवेदन की आँखों की दृष्टी 6/6 होनी चाहिए.
  • आवेदक के शरीर में किसी प्रकार का फेक्चर नही होना चाहिए.
  • आवेदक के शरीर पर किसी प्रकार का टैटू नही होना चाहिए.
  • आवेदक किसी गंभीर बीमारी से ग्रस्त नही होना चाहिए.

अगर आप इन सब योग्यता को पूरा करते है तो ही आपका चयन भारतीय आर्मी में किया जा सकता है व मेडिकल और फिजिकल में यह सभी टेस्ट किये जाते है.

लेफ्टिनेंट कर्नल बनने के लिए परीक्षा

आपको लेफ्टिनेंट कर्नल बनने से पहले भारतीय सेना में कर्नल की पोस्ट पर कार्य करना होता है इस पोस्ट पर कुछ वर्ष तक बेहतरीन सेवाए देने पर आपको कर्नल के पद पर नियुक्त किया जाता है व आपको लेफ्टिनेंट बनने के लिए आपको कुछ परीक्षा देनी होती है जो की निम्न प्रकार से होती है.

  • NDA EXAM
  • TES EXAM
  • CDS EXAM

NDA EXAM – यह परीक्षा दो स्टेज में होती है जिसमे से पहला स्टेज Math और दूसरा स्टेज General Ability Test होता है व इसमें Math का पेपर 300 अंको का होता है वही जनरल एबिलिटी का पेपर आपका 600 अंको का होता है इन दोनों ही परीक्षा में आपको ऑब्जेक्टिव टाइप के सवाल पूछे जाते है आर्मी में अधिकारी बनने के लिए आपको इन दोनों परीक्षा में सफल होना जरुरी है इसके बाद आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है इसमें इंटरव्यू SSB द्वारा लिए जाते है जो की दो स्टेज में होते है जिसमे 1st स्टेज में सफल होने के बाद आपको 2nd स्टेज में शामिल किया जाता है.

TES EXAM – इसका पूरा नाम टेक्नीकल एंट्री स्कीम होता है व इस परीक्षा का आयोजन यूपीएससी के द्वारा करवाया जाता है इसकी परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है जिसके लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते है इसमें आपकी लिखित परीक्षा नही होती बल्कि आपके बाहरवी के अंको के आधार पर आपको SSB के इंटरव्यू में शामिल किया जाता है इसमें सफल होने के बाद आपकी ट्रेनिंग होती है व इसकी ट्रेनिंग गया में होती है जो की 4 साल की होती है इसके बाद आपको लेफ्टिनेंट कर्नल बना दिया जाता है.

CDS EXAM – इसका पूरा नाम Combined Defence Services होता है व इसकी परीक्षा साल में दो बार आयोजित करवाई जाती है इस परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यार्थियों को ट्रेनिंग के लिए देहरादून भेजा जाता है वहां इन्हें दो साल की ट्रेनिंग देनी होती है इसके बाद उन्हें लेफ्टिनेंट कर्नल बना दिया जाता है.

लेफ्टिनेंट कर्नल का वेतन

लेफ्टिनेंट कर्नल का पद काफी जिम्मेदारी वाला होता है इसके साथ ही भारतीय सेना में यह काफी बड़ी पोस्ट होती है इस कारण से इनका वेतन भी काफी अच्छा होता है इन्हें अनुमानित 1,21,200/- रूपए से लेकर  2,12,400/- रुपये तक का वेतन दिया जाता है व इसके साथ ही इन्हें अन्य कई तरह की सुविधाए आदि भी प्रदान की जाती है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Leftinent Karnal Kaise Bane इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके बता सकते है.

पिछला लेखकिसी भी Mobile का Sim Card Number कैसे पता करे
अगला लेखसफ़ेद बालो को काला और चमकदार करने के आसान घरेलु उपाय

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें