आज हम आपको LED Full Form के बारे में बताने वाले हैं अपने कई बार LED का नाम सुना होगा व अपने इसको इस्तमाल  भी किया हुआ होगा पर क्या आप ये  जानते हैं की इसका पूरा नाम क्या होता हैं अगर आपको इसके बारे में जानकारी नहीं हैं तो आज के इस  आर्टिकल में हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी बताने वाले है.

LED Full Form

आमतौर पर हम सभी लोग अपने घरो में कई प्रकार के LED प्रोडक्ट का इस्तमाल करते हैं पर हमें इसके इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती की ये क्या होता हैं व LED Full Form क्या होता हैं अदि इन से सम्बंधित जानकारी आज के आर्टिकल मे हम आपको बताने वाले है.

अक्सर कई लोग इसके बारे में पूछते रहते हैं तो आज का हमारा ये आर्टिकल इसीलिए लिखा गया हैं ताकि हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी हिन्दी में बता सके की ये क्या होता हैं और कैसे काम करता हैं व इसके कौन कौन से प्रोडक्ट होते है.

LED Full Form

बहुत से लोगो को इसका पूरा नाम पता नहो होता तो सबसे पहले हम आपको इसका पूरा नाम क्या होता हैं इसके बारे में बता रहे हैं ताकि आपको इसके पुरे नाम के बारे में पता चल सके.

LED Full Form in English – Light-Emitting Diode.

LED Ka Full Form in Hindi – प्रकाश उत्सर्जक डायोड होता हैं.

इसको हिंदी में प्रकाश उत्सर्जन डायोन भी कहा जाता हैं पर इसको अधिकांश लोग LED के नाम से ही जानते है.

LED क्या है

LED को solid–state devices भी कहा जाता हैं कयोंकि LED में light solid semiconductor के माध्यम से generate होेती हैं LED एक ऐसा semiconductor देविचे होता हैं जो की light emit करता हैं जब इसमे current या electricity छोड़ी जाती हैं तब इसमें light produce होती है.

आज के समय में LED का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता हैं क्युँकि इसमे अन्य की तुलना में बहुत कम बिजली खर्च होती हैं व बल्ब आदि में अन्य की तुलना मे इसमे 70% तक अधिक प्रकाश होता हैं जिसके कारण अधिकांश लोग LED में रुचि रखते है.

LED की लोकप्रियता प्रतिदिन काफी तेजी से बढती जा रही हैं क्युँकि इसमें अलग प्रकार की light को Emit करने की क्षमता होती है  LED light को हम active semiconductor category मे भी रख सकते हैं क्युँकि इसके diode को हम normal Junral didode मै Compare कर सकते हैं.

LED का इतिहास

LED को सर्वप्रथम ब्रिटिश वैज्ञानिक HJ Round के द्वारा सं 1907 को दुनिया के सामने लाया गया था उसके बाद सन 1961 में ब्रिटिश के 2 वैज्ञानिको ने experiment के द्वारा discover किया था की gallium arsenic electrical current के संपर्क में आने से infrared radiation emit करता हैं इसके बाद उन्होंने LED के नाम से patent बना लिया.

उसके बाद सन्न 1962 को पहली बार visible light LED आयी थी इसको holonyak jr  के द्वारा बनाया गया था उस वक्त वह जनरल इलेक्ट्रॉनिक में काम करते थे उस्के बाद holonyak के student M. George Crawford ने yello LED को बताया ओर उन्होंने red और red-orange और red light के output को  factor of 10 मे बढ़ा दिया जो उस समय बहुत बड़ी कामयाबी  मानी जाती है.

LED के फायदे

LED इस्तमाल करने कई कई सारे अलग अलग फायदे होते हैं अगर आप इसका इस्तमाल करते हैं तो आपको इसके फायदे पता ही होंगे व अगर आप कोई भी LED प्रोडक्ट खरीदते हैं तो उसमे भी आपको इसके कई सारे फायदे बताये जाते हैं हम आपको इसके बता रहे हैं जो आपको LED  इस्तमाल करने पर मिलते है.

  • इसका सबसे बडा फायदा ये हैं की LED बिजली में बहुत ज्यादा बचत करता हैं
  • बहुत कम वोल्टेज में भी ये बहुत अच्छे तरीके से कार्य करता हैं
  • LED की voltage range 1 से 2 और current range 5 से 20 Miliampers तक होती है
  • LED Life की बात करे तो ये अन्य की तुलना में काफी ज्यादा चलती हैं
  • अन्य बल्ब की तुलना में LED बहुत हल्के व छोटे होते हैं
  • LED के बल्ब हमेशा Bright प्रकाश देते हैं
  • अगर हम आंकडो की बात करे तो अन्य की तुलना में ये 20  वर्ष  तक चल सकता हैं

ये सभी फायदे आपको LED इस्तमाल करने पर मिलते हैं इसके अलावा भी कई सारे अलग अलग फायदे आपको LED  इस्तमाल करने पर मिल जाते हैं व साधारणतया सभ  को LED इस्तमाल करने की सलाह दी जाती हैं ताकि लोगो की ज्यादा बचत हो सके.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको LED Full Form क्या हैं और LED क्या हैं व इसके लाभ क्या क्या हैं इसके बारे में पूरी जानकारी देने का पूरा प्रयत्न लिया हैं हमे उम्मीद हैं की आपको हमारे द्वारा बताई गयी जानकारी जरूर पसंद आयी होगी अगर आप इसके बारे में कोई सवाल पूछना चाहो तो आप हमे कमेंट कर सकते हैं व जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर भी जरूर करे ताकि अन्य लोगो को भी इसकी जानकारी प्राप्त हो सके.

पिछला लेखCBI Full Form in Hindi : CBI क्या होता हैं हिंदी में जानकारी
अगला लेखमुख्यमंत्री बाल श्रमिक विधा योजना क्या हैं व इसमें आवेदन कैसे करे
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें