नमस्कार मित्रो आज हम आपको Lecturer Kaise Bane इसके बारे बता रहे है हर व्यक्ति अपने जीवन में सफल होना चाहता है व इसके लिए हर व्यक्ति के अलग अलग लक्ष्य होते है वही बहुत से लोग Lecturer बनना पसंद करते है पर ज्यादातर लोगो को पता नहीं होता की Lecturer कैसे बन सकते है व इसके लिए क्या क्या करना होता है तो इस आर्टिकल में हम आपको इससे जुडी पूरी जानकारी बताने वाले है.

Lecturer Kaise Bane

अगर आपको पढ़ाने में रूचि है तो आप इस क्षेत्र में अपना कैरियर बना सकते है व आप सब जानते है की यह कितनी जिम्मेदारी वाली पोस्ट होती है इसलिए आपको इस क्षेत्र में सफलता प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी इसके साथ ही आपको Lecturer Kaise Bane इसके बारे में जानकारी होनी भी आवश्यक है तभी आप इसमें अपना कैरियर बना पायेगे.

Lecturer Kaise Bane

आपको किसी भी विषय का Lecturer बनना है तो इसके लिए आपको उस विषय में स्पेशलिस्ट होना बहुत ही जरुरी है क्युकी आप खुद किसी भी सब्जेक्ट में एक्सपर्ट होगे तभी आप उस विषय पर अन्य स्टूडेंट को भी समझा पायेगे व इसके लिए आपको अपनी पसंद की किसी भी एक विषय पर फोकस करना होगा क्युकी आप किसी भी एक सब्जेक्ट में Lecturer बन सकते है इसलिए आपका पूरा फोकस किसी एक सब्जेक्ट पर ही होना चाहिए.

बाहरवी अच्छे अंको से उतीर्ण करें

सबसे पहले आपको किसी भी मान्यताप्राप्त विधालय से बाहरवी उतीर्ण करनी होगी व बाहरवी में आपको अच्छे अंक प्राप्त करने है इसके साथ ही आपको बाहरवी में वो सब्जेक्ट लेना होगा जिसमे आपको Lecturer बनना है व उस सब्जेक्ट में जितने हो सके उतने ज्यादा अंक प्राप्त करने को कोशिश करें.

ग्रेजुएशन उतीर्ण करें

जब आप बाहरवी उतीर्ण कर लेते है तो इसके बाद आपको किसी भी मान्यताप्राप्त विश्विधालय से ग्रेजुएशन के लिए आवेदन करना होगा व ग्रेजुएशन में आपको कम से कम 55 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होगे तभी आपका लेक्चरर बनने का सपना पूरा हो सकता है.

पोस्ट ग्रेजुएशन करें

जब आप ग्रेजुएशन कर लेते है तो इसके बाद आपको पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए आवेदन करना होता है इसमें आपको उसी सब्जेक्ट को लेना है जिसमे आपको लेक्चरर बनना है व इसके बाद आपको पोस्ट ग्रेजुएशन में पूरा मन लगाकर पढाई करनी होगी ताकि आप उस विषय में स्पेशलिस्ट बन सके इसके साथ ही आपको पोस्ट ग्रेजुएशन में ज्यादा से ज्यादा अंक प्राप्त करने होगे क्युकी जितने ज्यादा आपके अंक होगे उतनी ही आसानी आपको जॉब प्राप्त करने में होगी इसलिए आप इसमें कम से कम 60 प्रतिशत अंक प्राप्त करने की कोशिश जरुर करें.

UGC NET परीक्षा दे

वैसे तो आप जब पोस्ट ग्रेजुएशन कर लेते है तो इसके बाद किसी भी सब्जेक्ट में लेक्चरर बनने योग्य हो जाते है पर पोस्ट ग्रेजुएशन के बाद आपको डायरेक्ट किसी भी कॉलेज में नौकरी नहीं मिल सकती इसके लिए आपको पहले UGC NET में आवेदन करना होगा इसके बाद आपको इसकी परीक्षा को उतीर्ण करना होता है जब आप UGC NET की परीक्षा को उतीर्ण कर लेते है तो इसके बाद आप कॉलेज में प्रोफ़ेसर बन सकते है और विधार्थियों को पढ़ा सकते है.

M.Phil या P.hd करें

वैसे तो आपको UCG NET के बाद लेक्चरर की पोस्ट पर नौकरी मिल जाती है पर अगर आप अच्छे लेवल पर पोस्ट पाना चाहते है तो आपको M.Phil या  P.hd की डिग्री करनी चाहिए इसको आप पोस्ट ग्रेजुएशन के बाद कर सकते है व आप M.Phil या P.hd कर लेते है तो इसके बाद आप उस सब्जेक्ट में विख्याता हो जाते है व इसके बाद आपको आसानी से किसी भी कॉलेज में लेक्चरर की पोस्ट पर नौकरी मिल जाती है.

Lecturer के कार्य

एक Lecturer को कौन कौनसे कार्य करने होते है इसके बारे में पहले आपको पता होंना चाहिए क्युकी आपको इसके कार्य के बारे में पता होगा तो ही आप इस क्षेत्र में अपना कैरियर बना सकते है हम आपको इनके कुछ मुख्य कार्य के बारे में बता रहे है जो निम्न प्रकार से है.

  • क्लास शुरू होने से पहले लेक्चर और टेस्ट आदि तैयर करना.
  • क्लास की असाइनमेंट को देखना.
  • एग्जाम या टेस्ट के प्रश्न पत्र तैयार करना और एग्जाम को कॉपी चेक करना.
  • विधार्थियों के ग्रेड की गिनती करना.
  • अपने स्टूडेंट को हर उपयुक्त और सही सलाह या मदद देना.
  • हमेशा नयी नयी चीजो पर रिसर्च करना और विधार्थियों के सामने प्रस्तुत करना.
  • सेमिनार को अटेंड करना.
  • स्टूडेंट की काउंसिलिंग करवाना.
  • रिसर्च में स्टूडेंट की मदद करना.
  • सार्वजनिक व्याख्यान को तैयार करना.
  • स्टूडेंट्स को पढ़ना और समझाना.
  • स्टूडेंट को गलत रास्ते पर जाने से बचाना.

यह सभी कार्य एक लेक्चरर के होते है और हर लेक्चरर इन कार्यो को बखूबी निभाता भी है आप लेक्चरर बनते है तो आपको भी निम्न प्रकार के कार्य करने होते है.

Lecturer की सैलरी

एक Lecturer को बहुत ही अच्छा वेतन दिया जाता है इसमें आपको कितना वेतन मिलेगा यह इसके ऊपर निर्भर करता है की आप किस कॉलेज में सेवा दे रहे है व कितने वर्ष से आप Lecturer की पोस्ट पर है एवं एक Lecturer को तक़रीबन 10,000/- रूपए से लेकर 50,000/- रूपए तक का वेतन दिया जाता है वही समय में साथ आपका वेतन भी बढ़ता जाता है.

कई Lecturer ऐसे भी होते है जिनको महीने की लाखो रूपए की सैलरी दी जाती है पर यह सब उनके अनुभव और पढ़ाने के तरीके के ऊपर निर्भर करता है की इन्हें कितना वेतन दिया जायेगा व इसके साथ ही एक Lecturer कोचिंग क्लास, खुद का स्कूल आदि खोलकर भी कमाई कर सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Lecturer Kaise Bane इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो हमे कमेंट करके बता सकते है.

पिछला लेखNCTV Full Form in Hindi : NCTV क्या है पूरी जानकारी
अगला लेखSP से शिकायत कैसे करें घर बैठे ( SP Se Sikayat Kaise Kare )
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें