नमस्कार मित्रो आज हम आपको Lawyer Kaise Bane इसके बारे मे बता रहे है अगर आप वकील बनने का सपना देख रहे है तो ऐसे में यह जानकारी आपके लिए बहुत ही उपयोगी होने वाली है इसमें हम आपको वकील कैसे बने व इसके लिए आपको क्या क्या करना होता है व एक वकील महीने के कितने पैसे कमा सकता है इन सब के बारे में बतायेगे.

Lawyer Kaise Bane

हाल में ज्यादातर लोग वकील बनने का सपना देखते है व  आपको वकील बनना है तो इसके लिए आपकी कानून से जुड़े कार्य में रूचि होनी बहुत ही जरुरी है तभी आप इस क्षेत्र में अपना कैरियर बना सकते है एवं आप वकील कैसे बन सकते है इसके बारे में जानने के लिए Lawyer Kaise Bane इस आर्टिकल को ध्यान से पूरा पढ़े.

Lawyer Kaise Bane

वकील बनने के लिए आपको सबसे पहले तो LLB करनी होती है इस डिग्री को करने के बाद ही आप एक वकील बन सकते है व एलएलबी कोर्स दो प्रकार का होता है एक तो आप बाहरवीं के बाद कर सकते है वही दूसरा आप ग्रेडुएशन के बाद कर सकते है इन दोनों ही कोर्स में आप वकील बन सकते है.

अगर आप 12th के बाद एलएलबी करते है तो ऐसे में आपको 5 वर्ष का एलएलबी कोर्स करना होता है व अगर आप ग्रेडुएशन के बाद एलएलबी करते है तो आपको तीन वर्ष का एलएलबी कोर्स करना होता है व एलएलबी में आपको कानून से जुडी पूरी जानकारी दी जाती है जिससे आप भविष्य में हर तरह के कानूनी कार्य करने में सक्षम हो सके और भविष्य में एक अच्छे वकील के रूप में अपना कैरियर बना सके.

वकील बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता

अगर आप वकील बनना चाहते है तो  इसके लिए आपको कुछ आवश्यक शैक्षणिक योग्यता को पूरा करना होता है व इसमें आपको निम्न तरह की योग्यता को पूरा करना होगा.

  • 5 वर्ष की एलएलबी करने के लिए आपका बाहरवीं उत्तीर्ण होना जरुरी है.
  • 3 वर्ष का एलएलबी करने के लिए आपका ग्रेडुएशन उत्तीर्ण होना जरुरी है.
  • लॉ की पढाई करने के लिए आपके न्यूनतम 50% अंक होने जरुरी है.

आप निम्न योग्यता को पूरा करते है तो इसके बाद आप वकील बनने की पढाई शुरू कर सकते है व इसके लिए आप एलएलबी में प्रवेश प्राप्त कर सकते है.

वकील बनने के लिए क्या करें

वकील बनने की तयारी आप बाहरवीं के बाद से ही शुरू कर सकते है व इसके लिए आपको कौनसी प्रोसेस फॉलो करनी होती है और आप किस प्रकार से एक वकील बन सकते है इसके लिए हम आपको शुरुआत से लेकर वकील बनने तक की प्रोसेस बता रहे है आप उसको फॉलो कर सकते है.

बाहरवीं उत्तीर्ण करें

अगर आप 5 वर्ष की एलएलबी करना  चाहते है तो सबसे पहले आप बाहरवीं उत्तीर्ण कर ले व बाहरवीं में कम से कम 50% अंक होने चाहिए अगर आप 3 वर्ष की एलएलबी करना चाहते है तो इसके लिए आपको ग्रेडुएशन उत्तीर्ण करना होगा व जब आप ग्रेडुएशन उत्तीर्ण कर लेते है तो इसके बाद आप 3 वर्ष के एलएलबी कोर्स के लिए आवेदन कर सकते है.

लॉ में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम दे

अब आपको लॉ में एडमिशन लेना है तो इसके लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम देना होता है हाल में कई तरह के एंट्रेस एग्जाम है जिन्हे आप दे सकते है व आप चाहे तो भारत का सबसे पॉपुलर CLAT एग्जाम दे सकते है इसमें सफल होने के बाद आपको किसी भी अच्छे कॉलेज या इंस्टिट्यूट में आसानी से प्रवेश मिल सकता है यह एक कॉमन टेस्ट होता है जिसे आपको उत्तीर्ण करना जरुरी है तभी आपको एलएलबी कोर्स के लिए प्रवेश मिल पायेगा.

लॉ की पढाई पूरी करें

अब आप एंट्रेंस एग्जाम क्लियर कर लेते  है तो इसके बाद आपको लॉ की पढाई के लिए एडमिशन मिल जाता है व आपको 3 वर्ष या 5 वर्ष का कोर्स पूरा करना होगा इसमें आपको अच्छे से मेहनत करनी होगी क्युकी इन वर्षो में आप जितना भी सीखेंगे वो आपको एक सफल और बड़ा वकील बनाने में बहुत ही उपयोगी साबित होगा व इसके द्वारा ही आप एक वकील बन पाएंगे जब आप इस कोर्स को पूरा कर लेते है तो इसके बाद आपको एक सर्टिफिकेट दिया जाता है जो आपके वकील बनने के लिए अनिवार्य है.

इंटरशिप करें

आप एलएलबी पूरी कर लेते है तो इसके बाद आपको इंटरशिप करनी होती है यह सभी के लिए बहुत ही जरुरी होती है इसमें आपको कोर्ट में केस लड़ना, कोर्ट के कागजाद बनाना, फाइल बनाना इससे जुड़े सभी काम सिखाये जाते है जिससे की आप बादमे कोर्ट के सभी काम बहुत ही आसानी से कर सके और बादमे आपको किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े.

स्टेट बार काउंसलिंग में एनरोल करें

जब आपका इंटरशिप पूरा हो जाता है तो इसके बाद आपको स्टेट बार कॉउंसलिंग में एनरोल करना बहुत ही जरुरी है व जब आप इसमें आवेदन कर लेते है तो इसके बाद आपको आल इंडिया बार एग्जामिनेशन को क्लियर करना होता है इसको बार कौंसिल ऑफ़ इंडिया के द्वारा आयोजित करवाया जाता है जिसको क्लियर करने के बाद आपको प्रेक्टिस का सर्टिफिकेट दिया जाता है व इसके बाद आपकी लॉ की पढाई पूरी हो जाती है व अगर आप आगे की पढाई करना चाहे तो आप एलएलएम यानी की मास्टर इन लॉ भी कर सकते है.

इस प्रोसेस को फॉलो करने के बाद आप एक वकील बन जाते है व इसके बाद आप कोर्स और कानून से जुड़े काम शुरू कर सकते है व इनकी कमाई की बात करे तो आपको सरकार की तरफ से की वेतन नहीं दिया जायेगा आपको इसमें खुद से मेहनत करके कमाई करनी होगी  आप वकील बनकर कितनी कमाई करते है यह आपकी मेहनत और आपके अनुभव पर निर्भर करता है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Lawyer Kaise Bane इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको  द्वारा दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको इससे जुड़ा कोई सवाल पूछना चाहे तो आप कमेंट के द्वारा बता सकते है व जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर भी जरुर करें.

पिछला लेखZEE5 के वीडियो डाउनलोड कैसे करें मोबाइल और कंप्यूटर में
अगला लेखCM Kaise Bane : मुख्यमंत्री कैसे बनते है पूरी जानकारी

2 टिप्पणी

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें