नमस्कार मित्रो आज हम आपको लैंडमार्क क्या होता है और लैंडमार्क कैसे पता करते है इसके बारे में बताने वाले है अक्सर आपने बहुत बार लैंडमार्क के बारे में पढ़ा और सुना होगा पर काफी कम लोगो को इसके बारे में पता होता है की लैंडमार्क किसे कहते है तो ऐसे में यह जानकारी आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकती है इसमें हम आपको लैंडमार्क से जुडी पूरी जानकारी विस्तृत रूप से बताने वाले है.

landmark kya hota hai

हाल में हर एक व्यक्ति को लैंडमार्क के बारे में पता होना बेहद ही आवश्यक है क्युकी कभी आपको इस शब्द से जुडी जानकारी पूछी जा सकती है एवं कई बार आपको अपने लैंडमार्क के बारे में पूछा जाता है इससे आपकी लोकेशन के बारे में पता करने में काफी ज्यादा आसानी होती है इसलिए अक्सर ज्यादातर लोग लैंडमार्क के बारे में पूछते रहते है अगर आपको लैंडमार्क के बारे में अधिक जानकारी नही है तो लैंडमार्क क्या होता है इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े ताकि आपको पूरी जानकारी समझ में आ सके.

लैंडमार्क क्या होता है

अक्सर आप कभी भी शोपिंग करते है या कोई चीज आर्डर से मंगवाते है तो उस वक्त आपको लैंडमार्क बताने के लिए कहा जाता है ताकि उस प्रोडक्ट आदि को आसानी से आप तक पहुचाया जा सके एवं प्रोडक्ट को आपके पास पहुचाने में किसी भी प्रकार की समस्या न हो ऐसे में जिन लोगो को लैंडमार्क के बारे में जानकारी नही होती वो इस शब्द को सुनकर काफी ज्यादा सोच विचार करने लग जाते है.

लैंडमार्क आपके एरिया या आपके घर के आसपास की सबसे पोपुलर जगह होती है इससे किसी भी एरिया की आसानी से पहचान की जा सकती है जैसे की आपके घर के पास कोई पोपुलर शिव मंदिर है तो आपके घर का लैंडमार्क शिव मंदिर हो जायेगा वैसे ही आपका घर अगर बस स्टेंड के पास है तो आपके घर का लैंडमार्क बस स्टेंड हो जायेगा इस तरह से जो भी जगह आपके घर के पास सबसे ज्यादा लोकप्रिय और पोपुलर हिया वो आपके घर का लैंडमार्क माना जायेगा.

लैंडमार्क किसे कहते है

लैंडमार्क हमारे घर की सबसे नजदीकी जगह होती है जिसमे कोई ऑफिस, दूकान, मंदिर, मस्जिद, बस स्टेंड, रेलवे स्टेंड, एअरपोर्ट, हॉस्पिटल, होटल, एटीएम, स्कूल, मॉल, सरकारी कार्यालय आदि हो सकता है एवं लैंडमार्क उसी को माना जाता है जो काफी ज्यादा पोपुलर हो और जिसे ज्यादातर लोग पहचानते हो, ऐसे स्थान को आप लैंडमार्क के रूप में इस्तमाल कर सकते है.

अक्सर लैंडमार्क की आवश्यकता उस वकत पड़ती है जब आप ऑनलाइन कोई प्रोडक्ट मंगवाते है या आप किसी प्रकार का पोस्ट मंगवाना चाहते है तो उस वक्त आपको अपना लैंडमार्क बताना जरुरी है क्युकी जब आप लैंडमार्क की जानकारी देते है तो इससे कुरियर वालो को आपका प्रोडक्ट या पोस्ट आप तक पहुचाने में काफी ज्यादा आसानी होती है एवं खासकर शहरी लोगो का घर ढूंढने में कुरियर वालो को काफी ज्यादा समस्या होती है ऐसे में वो अक्सर लैंडमार्क के आधार पर किसी भी व्यक्ति के घर तक पहुचते है.

अगर किसी कुरियर वाले को आपका घर नहीं मिलता तो ऐसे में वो कुरियर वाला आपके द्वारा दिए गये लैंडमार्क वाली जगह पर जाकर आपसे संपर्क करता है और आपको उस स्थान पर बुला लेता है जहाँ पर वह खडा होता है इसके बाद आप वहां जाकर अपने कुरियर को प्राप्त कर सकते  है इस तरीके से लैंडमार्क आपके प्रोडक्ट को आप तक पहुचाने में काफी ज्यादा उपयोगी साबित होता है.

लैंडमार्क की जानकारी कहा मांगी जाती है

लैंडमार्क की जानकारी कई अलग अलग जगह पर मांगी जाती है अगर आप ऑनलाइन कोई भी प्रोडक्ट खरीदते है तो उस वक्त आपको एड्रेस के साथ साथ लैंडमार्क का नाम भी डालने के लिए कहा जाता है इसमें आपको अपने लैंडमार्क की जानकारी डालनी होती है ताकि कुरियर कंपनी आपके प्रोडक्ट को आसानी से आप तक पंहुचा सके एवं अगर आप अपना रिज्यूम किसी भी कंपनी में देना चाहते है तो आपको अपने रिज्यूम में भी लैंडमार्क की जानकारी डालनी होती है.

अगर आप किसी को स्पीड पोस्ट करना चाहते है तो उसमे आपको एड्रेस के साथ भी लैंडमार्क की जानकारी लिखनी होती है इस प्रकार से आप कई अलग अलग जगह पर लैंडमार्क की जानकारी डाल सकते है इससे आपको अपने प्रोडक्ट या पोस्ट आदि को प्राप्त करने में काफी ज्यादा आसानी होती है.

लैंडमार्क के फायदे

अगर आपके घर के आसपास कोई भी लैंडमार्क है तो इसके कई तरह के अलग अलग फायदे होते है जिनके बारे में आपको पता होना आवश्यक है ऐसे में हम आपको इसके कुछ बेहतरीन फायदों के बारे में बता रहे है जिनके बारे में आपको पता होना आवश्यक है यह फायदे निम्न प्रकार से है.

  • लैंडमार्क आपके घर या एरिया की महत्वपूर्ण पहचान के रूप में कार्य करता है.
  • अगर आप कोई सामान मंगवाते है तो लैंडमार्क की मदद से वो व्यक्ति आपके घर तक आसानी से सामान पहुचा सकता है.
  • बड़े बड़े एरिया में घर ढूंढना काफी ज्यादा मुश्किल होता है ऐसे में लैंडमार्क की मदद से किसी भी घर को आसानी से ढूंडा जा सकता है.
  • अगर कोई आपकी पहचान वाला व्यक्ति आपसे मिलने आ रहा है और उसे आपका घर पता नही है तो आप लैंडमार्क की मदद से आसानी से उसे अपने घर का रास्ता बता सकते है.
  • अगर आपके परिवार का कोई व्यक्ति रास्ता भटक जाता है तो लैंडमार्क की मदद से वो बेहद ही आसानी से आपके घर तक पंहुच सकता है.
  • ज्यादातर शहरों में न्यूज आदि कंपनी वाले अपने लैंडमार्क वाली जगह पर अपना इंटरव्यू देना पसंद करते है.

इस प्रकार से लैंडमार्क के कई तरह के अलग अलग फायदे होते है इसे ध्यान में रखते हुए लोग लैंडमार्क का ज्यादा इस्तमाल करना पसंद करते है इसके द्वारा कई मुस्किल कार्यो को आप आसान कार्य में बदल सकते है.

लैंडमार्क के नुकसान

जिस प्रकार से लैंडमार्क के कई तरह के फायदे होते है ठीक उसी प्रकार से इसके कुछ नुकसान भी होते है जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए हम आपको इसके कुछ मुख्य नुकसान बता रहे है जो निम्न प्रकार से है.

  • लैंडमार्क की वजह से आप अपने घर के पते को गोपनीय नही रख सकते.
  • लैंडमार्क की सहायता से कोई भी व्यक्ति आप तक पहुँच सकता है.
  • लैंडमार्क वाली जगह पर अक्सर काफी ज्यादा भीड़ भाड़ होती है जिससे आपको काफी ज्यादा परेशानी हो सकती है;
  • लैंडमार्क वाली जगह पर अक्सर किसी न किसी प्रकार के कार्यक्रम होते रहते है जिसके कारण ज्यादातर लोगो को परेशानी का सामना करना पड़ता है.

इस प्रकार से लैंडमार्क के कुछ खास नुकसान भी होते है हालांकि इसके नुकसान से ज्यादा फायदे होते है अगर आपके घर या एरिया के पास कोई भी अच्छा और पोपुलर लैंडमार्क है तो वो आपके लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित होता है एवं आपके लिए काफी ज्यादा उपयोगी साबित होता है.

निष्कर्ष – इस आर्टिकल में हमने आपको लैंडमार्क क्या होता है इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें