आज हम KYC क्या हैं व व कैसे बनाये व KYC Full Form in Hindi क्या होता हैं इसके क्या क्या फायदे हैं इसके बारे मे पूरी जानकारी बताने वाले हैं जैसा की आप जानते ही होगे की आज हर जगह KYC कितना जरुरी हो चुका हैं बैंक कार्य, जमीन सम्बंधित जानकारी, सीम खरीदने, बैक लोन लेने, बैंक लॉकर लेने, Credit Card बनाने, Mutual Fund खरीदने, पोस्ट ऑफिस सम्बंधित कार्य तथा बीमा आदि लेने के लिए KYC होना बहुत जरुरी हो चुका है.

KYC Full Form in Hindi

KYC  के बारे में सभी को जानकारी होनी बहुत ही जरुरी हैं व अगर आपका कोई भी KYC  नहीं बना हुआ हैं तो  वो बनाना बहुत ही जरुरी हैं भविष्य में कई अलग अलग जगह पर हमे इसकी जरुरत पड़ जाती हैं और हम सब अक्सर कई जगह पर KYC का नाम सुनते रहते हैं पर हम में से बहुत से लोगो को KYC Full Form in Hindi के बारे में जानकारी नहीं होती की ये क्या हैं तो आज हम आपको इस आर्टिकल के द्वारा KYC के बारे में बताने वाले हैं ताकि आपको इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो सके.

KYC Full Form in Hindi

सबसे पहले तो हम आपको इसका पूरा नाम क्या होता हैं इसके बारे में  बता देते हैं ताकि आपको इसका नाम पता चल सके.

KYC Full Form in Hindi – Know Your Customer.

हिंदी में इसे अपने ग्राहक को जानिये कहते है पर KYC शब्द बोलने में आसानी होती हैं इसलिए ज्यादातर लोग इसी शब्द का इस्तमाल करते है.

KYC क्या है

कई लोगो को इसके बारे मे पता नही होता की KYC  होता क्या हैं तो ये एक दस्तावेज होते हैं जो की किसी व्यक्ति की पहचान का एक आधा‌र होते हैं इसमे बहुत सारे  document हो सकते हैं जिसके बारे मे हम आपको इस आर्टिकल मे बताने वाले है.

अगर आप बैक मे खाता खुलवाने या अन्य किसी कारण से जाते हैं तो वहा आपसे KYC मांगा जाता हैं क्युँकि उसके आधार पर ही आपकी पहचान होती हैं उसमे एक code होता हैं जिसे scan करने  के बाद आपकी पूरी जानकारी प्राप्त की जा सकती हैं मुख्य रुप से KYC का उपयोग आपके स्थायी पते के प्रमाण के लिए किया जाता हैं.

KYC के रूप में कई सारे डॉक्यूमेंट हो सकते हैं इसमें आधार कार्ड, पहचान पत्र, पेन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस अदि सभी KYC में माने जाते हैं जिससे की आपकी पहचान हो सके व जो सरकार के द्वारा जारी किया गया हो.

KYC कैसे बनाये

Kyc आप एक application forum के माध्यम से बना सकते हैं इसके लिए आपको सम्बंधित form लेना हैं या आप चाहो तो ऑनलाइन भी कोई भी डॉक्यूमेंट बना सकते हैं व उसमे आपको सभी आवश्यक जानकारी भरनी हैं व अपने passport size photo लगाने हैं साथ मे आपको कुछ अन्य document भी लगाने हैं जैसे.

पहचान प्रमाण – पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट कॉपी, वोटर आईडी, आधार कार्ड या बैंक पासबुक की कॉपी.

पता का प्रमाण पत्र – अभी प्राप्त हुआ लैंडलाइन या मोबाइल बिल, बिजली बिल, पासपोर्ट कॉपी, अभी की डीमैट अकाउंट स्टेटमेंट, नवीनतम बैंक पासबुक, राशन कार्ड, वोटर आईडी, किराये का समझौता, ड्राइविंग लाइसेंस या आधार कार्ड आदि.

इसके द्वारा आप कोई भी डॉक्यूमेंट बनवा सकते है  आप किसी भी डॉक्युमेंट के किये आवेदन करते हैं तो इसके बाद डॉक्यूमेंट बनने व आपको मिलने में कुछ समय लग सकता हैं  .

ऑनलाइन आप कोई डॉक्यूमेंट बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको उससे सम्बनधित ऑफिसियल वेबसाइट कर जाना होगा उसमे आपको online apply का ऑप्शन मिल जाएगा आपको उसके ऊपर click कर देना हैं उसके बाद आप मांगी गयी सभी जानकारी सही सही भर ले व आपसे जो भी डॉक्यूमेंट मांगे जाते हैं वो सभी आपको स्कैन कर के upload कर देने है.

जब आप सफलतापूर्वक आवेदन कर लेते हैं तो उसके कुछ समय बाद आपको वो डॉक्यूमेंट प्राप्त हो जायेगा उसके बाद आप उस डॉक्यूमेंट का  इस्तमाल करना शुरू कर सकते है.

KYC Document कौनसे हैं

Kyc आपकी पहचान के लिए बनाया गया एक दस्तावेज होता हैं जिसमे आपका फोटो, नाम, जन्म तारीख़, स्थाई पता आदि अंकित रहते हैं जिससे आपकी पहचान होती हैं भारत सरकार ने पहचान के लिए कई प्रकार के document बनाये हैं जैसे

  • पासपोर्ट
  • मतदाता पहचान पत्र
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड

KYC Verification के लिए भारत सरकार ने आधार कार्ड कि विशेष महत्व दिया हैं उसका उपयोग आप किसी भी जगह बहुत आसानी से कर सकते हैं उसके अलावा आवश्यकता पडने पर आप मतदान पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड आदि से भी अपना verification करा सकते हैं.

पहले कोई भी डॉक्युमेंट बनाने के लिए काफी परेशानी का सामना करना पड़ता था पर अब आप जो भी डॉक्यूमेंट बनाना चाहो वो आप बहुत आसानी से ऑनलाइन तरीके से बना सकते हैं इसमें आपके समय और पैसे की भी बचत होती हैं जिसके कारण ज्यदातर लोग KYC बनाने के ऑनलाइन तरीका ही इस्तमाल करते है.

Calculation – इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको KYC Full Form in Hindi क्या होता है और KYC किसको कहते है व कैसे बनाते है इसके बारे में बताने की कोशिश की है अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करे व अगर आप किसी प्रकार का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट भी कर सकते है.

पिछला लेखIAY List 2020 : इंदिरा गांधी आवास योजना की सूची कैसे देखे
अगला लेखALS Full Form in Hindi : ALS क्या होता है व इसके लक्षण क्या है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें