नमस्कार मित्रो इस आर्टिकल में हम आपको Kutte Ke Katne Par Kya Kare इसके बारे  में बताने वाले है अगर आपको कुत्ते ने काटा हो तो आपको जल्दी ही इसका इलाज करना बहुत ही जरुरी है नहीं तो यह बादमे जानलेवा तक हो सकता है इसलिए समय रहते आपको इसका इलाज कर लेना चाहिए, हम आपको कुछ बहुत ही आसान से घरेलु उपाय के बारे में बताने वाले है जिन्हें अपनाकर आप कुत्ते के काटने का इलाज बहुत ही आसानी से कर पायेगे.

Kutte Ke Katne Par Kya Kare

अक्सर कई लोगो के मन में इस तरह के सवाल होते है की हमे कुत्ता काट लेता है तो इसके बाद हमे क्या करना चाहिए ताकि हमारा दर्द जल्दी ठीक हो जाये और भविष्य में रेबीज जैसी जानलेवा बीमारी का शिकार भी न होना पड़े तो इसके लिए हम आपको बेहद ही ख़ास उपाय बताने वाले है जितना उपयोग आप कुत्ते के काटने पर कर सकते है इसके लिए आप Kutte Ke Katne Par Kya Kare यह आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

Kutte Ke Katne Par Kya Kare

प्रतिदिन सैकड़ो लोग कुत्तो के शिकार बन जाते है व कई बार तो कुत्ते लोगो को गंभीर रूप से काट  लेते है जो हमारे लिए जानलेवा साबित हो सकता है एवं आपको पता होगा की कुत्ते के काटने पर रेबीज होने का खतरा भी बना रहा है इसलिए अगर किसी व्यक्ति को कुत्ता काट लेता है तो उसे समय रहते उपयुक्त इलाज करवाना बहुत ही जरुरी है इससे आप रेबीज जैसी गंभीर बीमारी से खुद का बचाव कर सकते है इसके साथ ही आप चाहे तो कुछ घरेलु और आयुर्वेदिक तरीके भी अपना सकते है जिससे आपको कम समय में बहुत ही अच्छा लाभ देखने के लिए मिल सकता है.

कुत्ते के काटने पर घरेलु और आयुर्वेदिक इलाज कौन कौनसे होते है इसके बारे में बताने से पहले हम आपको कुछ बातो के बारे में बता रहे है जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए एवं किसी व्यक्ति को कुत्ता काट लेता है तो आप सबसे पहले यही तरीका अपनाने का प्रयत्न करे ताकि किसी भी प्रकार की गंभीर समस्या से मरीज का बचाव किया जा सके.

  • सबसे पहले आपको कुत्ते द्वारा काटे गये स्थान अथवा घाव को आसपास से साफ़ कर लेना है.
  • इसके बाद घाव वाले स्थान को पानी से अथवा डेटोल से साफ़ कर ले.
  • अब आपके पास अगर कोई एंटीबायोटिक क्रीम है तो उसको आप उस घाव पर लगा ले.
  • जब आप एंटीबायोटिक क्रीम घाव पर लगा लेते है तो इसके बाद आप उसके ऊपर बैंडेज बाँध दे.
  • अब आपको अपने नजदीकी चिकित्सालय चले जाना है.

जब आप नजदीकी अस्पताल जाते है तो आप डॉक्टर को पूरी जानकारी बताये और उन्हें घाव दिखाए इसके बाद डॉक्टर आपको रेबीज का टिका लगाने का सुखाव देंगे ऐसे में आप टिका लगवा ले और डॉक्टर के द्वारा दिए गये निर्देशों का पालन करें एवं दी गयी दवाइयां समय समय पर ले इससे आप बहुत ही जल्दी स्वास्थ्य हो जायेगे और बादमे किसी भी तरह की परेशानी का सामना भी नहीं करना पड़ेगा.

कुत्ते के काटने पर घरेलु इलाज

कुत्ते के काटे जाने पर आप कई तरह के घरेलु इलाज अपना सकते है इससे आपको तत्काल लाभ देखने के लिए मिल जाता है अक्सर ज्यादातर लोग कुत्ते के काटे जाने पर सबसे पहले घरेलु उपाय ही अपनाना पसंद करते है अगर आप भी घरेलु उपचार अपनाना चाहते है तो यह तरीके अपना सकते है ताकि आपको कम समय में बेहतरीन परिणाम देखने के लिए मिल सके.

लाल मिर्च पावडर लगाए

अक्सर आपने सुना होगा की ज्यादातर लोग कुत्ते के काटे जाने पर घाव में लाल मिर्च का पावडर लागाते है जो की एक बहुत ही अच्छा तरीका है अगर आप अपने घाव पर लाल मिर्च पावडर लगाते है तो इससे कुत्ते के जहर का असर ख़त्म हो जाता है और आप कई तरह की गंभीर बीमारियों से खुद का बचाव कर सकते है इसलिए यह तरीका सबसे ज्यादा असरदार और उपयोगी माना जाता है.

ध्यान रखे की जब कुत्ते द्वारा काटे गये स्थान पर लाल मिर्च लगायेगे तो उस वक्त आपको तेज जलन हो सकती है इसलिए आप यह तरीका तभी अपनाये जब आप इसकी जलन को सहन कर सके एवं यह तरीका आप किसी विशेषज्ञ की देखरेख में ही अपनाए तो आपके लिए अधिक बेहतर रहेगा.

एलोवेरा का इस्तमाल करें

अगर आप चाहे तो कुत्ते के काटने पर एलोवेरा का इसतमल भी कर सकते है इसके लिए आप एलोवेरा को एक तरफ से छिल ले और उसमे आप सैंधा नमक मिला ले इसके बाद आप इसे अपने घाव पर लगाए इस तरीके को आप लगातार 3 से 4 दिन तक अपनाए इससे कुत्ते का जहर धीरे धीरे ख़त्म हो जाता है और आपको किसी भी प्रकार का इन्फेक्शन भी नही होगा.

चैलाई की जड़ का उपयोग करें

कुत्ते के काटे जाने पर आप चैलाई की जड़ का इस्तमाल भी कर सकते है इसका उपयोग करना काफी ज्यादा फायदेमंद साबित होता है एवं अगर आप चैलाई की जड़ का सही तरह से इस्तमाल करते है तो आप कुत्ते के विष को भी धीरे धीरे ख़त्म कर सकते है इसके लिए आप 50 से 100  ग्राम चैलाई की जड़ को अच्छे से घिसकर रोगी को पिला दे इससे रोगी को तुरंत ही फायदा देखने के लिए मिलेगा और घाव जल्दी ठीक हो जायेगा.

लौंग का इस्तमाल करें

अगर किसी को कुत्ता काट लेता हैं तो ऐसे में लौंग भी काफी ज्यादा फायदेमंद साबित होती है इसके लिए आप लौंग को अच्छे से पीसकर उसका लेप रोगी के घाव पर लगा ले इससे रोगी का घाव बहुत ही जल्दी भरने लग जायेगा और कुत्ते का जहर भी बहुत ही जल्दी ख़त्म हो जायेगा जिससे बादमे रोगी को किसी भी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा.

हिंग का उपयोग

कुत्ते के काटे जाने पर हिंग को भी बहुत ही फायदेमंद माना गया है अगर आप चाहे तो कुत्ते के जहर को ख़त्म करने के लिए हिंग का इस्तमाल भी कर सकते है इसके लिए आप हिंग को पानी में मिलाकर उसे कुत्ते के काटे गये स्थान पर लगा ले इससे आपको दर्द में तुरंत राहत देखने के लिए मिलेगी और घाव भी बहुत ही जल्दी भरने लग जायेगा.

शहद का लेप करें

अगर आप चाहे तो कुत्ते के काटे जाने पर शहद का इस्तमाल भी कर सकते है इसके लिए आपको घाव के ऊपर शहद का लेप कर लेना है क्युकी शहद में टी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते है इसलिए अगर आप इसका लेप घाव पर लगा लेते है तो इससे संक्रमण फ़ैलाने का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है.

हल्दी का पानी इस्तमाल करें

जब किसी को कुत्ता काट लेता है तो वो अपने घाव पर हल्दी का पानी भी लगा सकता है व अपने घाव को हल्दी के पानी से धो सकता है इसके कई लाभ होते है, हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-सेप्टिक गुण मौजूद होते है इसलिए यह संक्रमण फ़ैलने के खतरे को काफी हद तक कम कर देते है और आपका घाव भी जल्दी भरने लग जाता है.

काली मिर्च का पावडर

कुत्ते के काटे जाने पर काली मिर्च का इस्तमाल करने से भी काफी ज्यादा फायदा होता है इसके लिए आप काली मिर्च को पीसकर उसका पावडर बना ले और इस पावडर को आप रोगी के घाव पर लगा ले इससे कुत्ते के काटे गये स्थान पर इन्फेक्शन नही होगा और उसका घाव भी बहुत ही जल्दी भरने लग जायेगा.

सरसों के तेल का उपयोग करें

कुत्ते के काटे जाने पर सरसों का तेल भी काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है क्युकी सरसों में रोगाणुरोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुण  पाए जाते है अगर किसी व्यक्ति को कुत्ता काट लेता है तो उसके घाव पर सरसों का तेल लगाने से काफी ज्यादा फायदा देखने के लिए मिलेगा और उसका घाव भी बहुत ही जल्दी भर जायेगा इसलिए यह तरीका काफी ज्यादा लोगो के द्वारा अपनाया जाता है.

अखरोट और गिरी का उपयोग

माना जाता है की कुत्ते के काटने पर अखरोट और गिरी का उपयोग करना भी काफी ज्यादा फायदेमंद होता है आगरा किसी को कुत्ता काट लेता है तो ऐसे में आप थोडा सा प्याज का रस ले उसमे आप अखरोट और थोड़ी गिरी मिलाकर इसका अच्छे से पेस्ट बना ले अब आप इस पेस्ट को मरीज के घाव पर लगा ले और जब यह सुख जाये तो इसपर शहद में नमक मिलाकर लगाने की सलाह दी जाती है आप चाहे तो इस तरीके को अपना सकते है इससे आपको काफी अच्छे परिणाम देखने के लिए मिल सकते है.

प्याज का रस लगाये

कुत्ते के काटने पर प्याज का रस भी काफी ज्यादा फायदेमंद होता है अगर आप कुत्ते के काटने पर प्याज का इस्तमाल करना चाहते है तो इसके लिए आप 1 – 2 प्याज को अच्छे से पीसकर उसका रस निकाल ले इसके बाद आप इस रस को घाव के ऊपर दिन में 2 – 3 बार लगाये इससे पीड़ित का घाव बहुत ही जल्दी भर जायेगा और प्याज का रस उसके इन्फेक्शन को मिटाने में भी मदद करेगा.

लहसुन का उपयोग

किसी भी व्यक्ति को कुत्ता काट ले तो लहसुन का उपयोग उसके लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है क्युकी लहसुन में जीवाणुरोधी गुण पाए जाते है जो की संक्रमण को रोकने में मदद करते है एवं यह इम्युनिटी को बढाने में भी काफी ज्यादा मददगार साबित होता है अगर आप इसका इस्तमाल करना चाहते है तो इसके लिए आप पहले लहसुन को ब्लेड करे इसके बाद इसमें आप थोडा सा नारियल का तेल मिला ले और इसका अच्छे से पेस्ट बनाकर आप घाव पर लगा ले इससे आपका घाव बहुत ही जल्दी ठीक हो जायेगा.

यह सभी बेहद ही आसान और सबसे बेहतरीन घरेलु उपाय माने जाते है जिनका इस्तमाल ज्यादातर लोग द्वारा किया जाता है अगर आप चाहे तो आप भी इसका इस्तमाल किसी विशेषज्ञ की देखरेख में कर सकते है ताकि आपको इसके बेहतर परिणाम देखने के लिए मिल सके और एक बात ध्यान रखे की कुत्ते के काटे जाने पर रेबिज की संभावना काफी ज्यादा बढ़ जाती है इसलिए आपको एक बार डॉक्टर से संपर्क भी जरुर करना चाहिए एवं इसका टिका लगवा लेना चाहिए ताकि बादमे आपको रेबीज जैसी समस्या का सामना न करना पड़े.

कुत्ते के काटने के लक्षण

अगर किसी व्यक्ति को कुत्ता काटता है तो इसके कोई विशेष लक्षण नहीं दिखाई देते पर कुत्ते के काटने पर उसके दातो के निशान से इसका पता लगाया जा सकता है व इसके साथ ही जहां पर कुत्ता काटता है उसके आसपास लाल निशान हो जाते है और जहां पर कुत्ते ने काटा है वहां पर खून आने लगता है व काफी तेज दर्द होता है  जिससे की आप पता कर सकते है की किसी व्यक्ति को कुत्ते ने काटा है.

कुत्ते के काटने पर नुकसान

अगर किसी को कुत्ता काट लेता है तो कई बार यह काफी गंभीर समस्या बन जाती है व कुत्ते के काटे जाने पर कई तरह की अलग अलग समस्या देखने के लिए मिल सकती है हम आपको इसके कुछ मुख्य नुकसान के बारे में बता रहे है जिसके बारे में आपको पता होना बहुत ही जरुरी है यह नुकसान निम्न प्रकार से है.

तन्रिकाओ को नुकसान पहुंचा

किसी भी व्यक्ति को कुत्ता काट लेता है तो उस वक्त तन्रिकाओ को नुकसान पहुचने का खतरा सबसे ज्यादा रहता है कई बार तन्रिकाओ को कम नुकसान पहुचता है को जल्दी ठीक हो जाता है तो कई बार तन्रिकाओ को अधिक नुकसान भी पहुँच जाता है जिसे ठीक कर पाना बहुत ज्यादा मुश्किल हो जाता है.

इन्फेक्शन होना

कुत्ते के काटे जाने पर इन्फेक्शन का खतरा भी काफी ज्यादा बढ़ जाता है क्युकी जब कुत्ता काटता है तो उसके दांत व्यक्ति के शरीर में काफी अन्दर तक धंस जाते है ऐसे में संक्रमण वाले बैक्टीरिया आसानी से हमारे शरीर में चले जाते है और इससे इन्फेक्शन होने का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है जो की एक गंभीर समस्या साबित हो सकती है.

मानसिक प्रभाव पड़ना

जिस व्यक्ति को कुत्ता काट लेता है वो मानसिक रूप से बहुत ही जल्दी प्रभावित होने लग जाता है और उसमे कई तरह के लक्षण देखने के लिए मिल सकते है जैसे की रोगी का तनाव में रहना, चिडचिडापन, काम में मन न लगना इस तरह के लक्षण देखने के लिए मिल सकते है.

रेबीज होना

कुत्ते के काटे जाने पर रेबीज होने का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है और इसके कारण स्वाथ्य काफी तेजी से ख़राब होने लगता है एवं ज्यादातर मामलों में रेबीज के रोगी को बचाना बहुत मुश्किल हो जाता है इसलिए इसको आप एक जानलेवा बीमारी भी मान सकते है जो की कुत्ते के काटे जाने पर सबसे बड़ा खतरा होता है.

इस तरह से कुत्ते के काटने के कई अलग अगल तरह के नुकसान होते है व ज्यादातर मामलों में जानलेवा नुकसान भी देखने के लिए मिलते है जिनका इलाज करना काफी मुश्किल हो जाता है इसलिए समय रहते डॉक्टर से संपर्क करना बहुत ही जरुरी है अगर कुत्ते के काटने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क किया जाये तो कई तरह की जानलेवा बिमारियों से खुद का बचाव किया जा सकता है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Kutte Ke Katne Par Kya Kare इसके बारे में जानकारी दी है  जिससे की आप सही समय पर सही इलाज कर सके व अगर आपको दी गयी जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और इससे सम्बंधित आप किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के बता सकते है.

पिछला लेखPsychologist Kaise Bane : मनोवैज्ञानिक कैसे बने पूरी जानकारी
अगला लेखNEET Ki Taiyari Kaise Kare? NEET एग्जाम उतीर्ण करने के तरीके

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें