नमस्कार मित्रो इस आर्टिकल में हम आपको कुत्ते के काटने पर क्या करें इसके बारे  में बताने वाले है अगर आपको कुत्ते ने काटा हो तो आपको जल्दी ही इसका इलाज करना बहुत ही जरुरी है नहीं तो यह बादमे जानलेवा तक हो सकता है इस कारण से समय रहते आपको इसका इलाज कर लेना चाहिए व हम आपको कुछ बहुत ही आसान से घरेलु उपाय के बारे में बताने वाले है जिससे की आप आसानी से कुत्ते के काटने का इलाज कर सकते है.

kutte ke katne par gharelu upay

अक्सर कई स्थानों पर हर दिन न जाने कितने लोग कुत्तो के काटने का शिकार बनते है और इस कारण से लोगो को काफी समस्या का सामना भी करना पड़ सकता है इसलिए अगर किसी भी व्यक्ति को कभी भी कुत्ते आदि काटे तो उसका जल्दी ही उपचार कर लेना चाहिए व इसके साथ ही आप कुछ बेहतरीन घरेलु उपाय को अपनाकर भी कुत्ते के काटने का इलाज कर पाएंगे.

कुत्ते के काटने पर क्या करें

अगर किसी व्यक्ति को कुत्ता काटता है तो इससे लोगो को अक्सर बहुत सी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है व पागल कुत्ते का कटना सामान्य कुत्ते के काटने से कई गुना अधिक घातक होता है व पागल कुत्ते के काटने पर समय रहते इलाज न लेने पर यह जानलेवा भी हो सकता है इसलिए किसी भी व्यक्ति को कोई कुत्ता काटता है तो उसको कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

कुत्ते के काटने के लक्षण

अगर किसी व्यक्ति को कुत्ता काटता है तो इसके कोई विशेष लक्षण नहीं दिखाई देते पर कुत्ते के काटने पर उसके दातो के निशान से इसका पता लगाया जा सकता है व इसके साथ ही जहां पर कुत्ता काटता है उसके आसपास लाल निशान हो जाते है और जहां पर कुत्ते ने काटा है वहां पर खून आने लगता है व काफी दर्द होता है  जिससे की आप पता कर सकते है की किसी व्यक्ति को कुत्ते ने काटा है.

कुत्ते  के काटने पर घरेलु उपाय

अगर किसी व्यक्ति को कुत्ता काटता है तो इसके कई घरेलु उपाय है जिसके बारे में हम आपको बताने वाले है जिससे की आप कुत्ते के काटने पर शीग्र ही इसके दर्द से राहत पा सकते है और इसके साथ ही कुत्ते के काटने पर फैलने वाले जहर या बैक्टीरिया को भी मिटा सकते है जिससे की आपको भविष्य में इससे सम्बंधित कभी कोई परेशानी का सामना न करना पड़े.

  • कुत्ते के काटने पर आपको उस स्थान पर तत्काल लाल मिर्च पावडर लगाना चाहिए इससे आपको जलन तो हो सकती है पर इससे कुत्ते के कटाने का पूरा जहर ख़त्म हो जाता है यह सबसे असरदार और बेहतरीन घरेलु उपाय माना जाता है.
  • एलोवेरा को एक तरफ  से छिलकर उसके गूदे पर सेंधा नमक लगाकर उसको कुत्ते के काटे गए स्थान पर लगाए व ऐसा लगातार 3-4 दिन तक करते रहे इससे कुत्ते का विष धीरे धीरे ख़त्म हो जायेगा.
  • चैलाई की जड़  को 50 से 100 ग्राम पानी  में घिसकर रोगी को पिलाने से भी कुत्ते का विश उतर जाता है.
  • लौंग को पीसकर उसके लेप को कुत्ते के काटे गए स्थान पर लगा ले इससे बहुत ही अच्छा लाभ मिलेगा कर कुत्ते का विश भी ख़त्म हो जायेगा.
  • हींग को पानी में मिलकार कुत्ते के काटे गए स्थान पर लगाने से आपको जल्दी ही राहत मिलेगी.

यह सभी कुत्ते के काटने पर अपनाये जाने वाले घरेलु उपचार है जिसका आवश्यकता पड़ने पर आप किसी जानकारी के परामर्श से इस्तमाल कर सकते है व अगर संभव हो तो ऐसी स्थिति में रोगी को जल्दी से जल्दी अस्पताल ले जाने की कोशिश करे इससे उसको सही समय पर सही इलाज मिल पायेगा और वो व्यक्ति रेबीज जैसी घातक बिमारी से बच जाएगा.

 कुत्ते के काटने पर क्या करें

अगर किसी व्यक्ति को कभी भी कुत्ता काट लेता है तो ऐसी स्थिति में आपको क्या करना चाहिए आपको इसके बारे में पता होना बहुत ही जरुरी है जिससे की आप ऐसी स्थिति में सही तरीके से इसका समाधान कर सके व इसके लिए आप इन बातो को ध्यान में रखे.

  • सबसे  पहले तो काटे गए स्थान या घाव के आसपास साफ कर ले.
  • अब घाव वाले स्थान को साबुन और पानी से साफ़ करने का प्रयत्न करें.
  • अब आपके पास कोई एंटीबायोटिक क्रीम है तो उसको घाव पर लगाए.
  • अब उसके ऊपर बैंडेज लगा ले.

इसके बाद आपको चिकित्सालय जाना चाहिए और चिकित्सक के परामर्श अनुसार इलाज लेना चाहिए इसके साथ ही आवश्यकता  होने पर आपको रैबीज का टिका भी लगाया जा सकता है व कुत्ते के काटने पर यह टिका जरूर ले लेना चाहिए ताकि रेबीज जैसी गंभीर बीमारी से खुद का बचाव किया जा सके.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको कुत्ते के काटने पर क्या करें और कुत्ते के काटने पर घरेलु उपाय के बारे में जानकारी दी है  जिससे की आप सही समय पर सही इलाज कर सके व अगर आपको दी गयी जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और इससे सम्बंधित आप किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के बता सकते है.

पिछला लेखACP Full Form in Hindi : ACP क्या है व कैसे बनते है
अगला लेखGOOGLE SEO EBOOK PDF 2021 [ HINDI AND ENGLISH ]

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें