नमस्कार मित्रो आज हम आपको बात कैसे करते है और Kisi Se Baat Karne Ka Tarika क्या है इसके बारे में बता रहे है आप  जानते है की बाते तो हम सब करते है पर कुछ लोगो की बात सुनते है तो ऐसा लगता है की हम उनसे बात करते रहे व अगर आप भी अपनी आवाज को या अपनी बोलचाल को इस इस प्रकार से बनाना चाहते है तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही उपयोगी होने वाला है.

Kisi Se Baat Karne Ka Tarika

 

बात करने के कई अलग अलग तरीके होते है व उस तरीके से ही व्यक्ति अपनी पहचान बनता है  हम आपको जो तरिका बता रहे है उस तरीके से आप अपनी बोलने की स्टाइल और तरीके को बहुत ही अधिक बेहतरीन बना सकते है जिन्हें अपनाकर आप अपने बोलने के तरीके को पूरी तरह से बदल सकते है व जब भी आप बात करेगा तो सामने वाला व्यक्ति आपकी बातो से काफी ज्यादा इम्प्रेस हो जायेगा इसके बारे में जानने के लिए आप Kisi Se Baat Karne Ka Tarika क्या है यह आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

Contents show

Kisi Se Baat Karne Ka Tarika

अगर आप किसी से बात करना चाहते है तो ऐसे में आपको कई बातो को ध्यान में  रखना  होता है क्युकी  आपके द्वारा की गयी बाते आपके  लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होती है व आपको पता होना बहुत ही जरुरी है की आपको किस प्रकार से बात करनी चाहिए जिससे की आपकी बाते अगले व्यक्ति को अच्छी लगे व वह व्यक्ति आपसे बात करने में प्रसन्नता महसूस करें व इसके साथ ही हम आपको बता दे की आपकी बोलचाल आपकी कामयाबी के लिए भी बहुत ही महत्वपूर्ण होती है.

सही टॉपिक चुने

जब भी आप किसी से बात करना शुरू करते है तो किसी न किसी टॉपिक से आप बात करना शुरू करते है वह टॉपिक बहुत ही महत्वपूर्ण होता है क्युकी इससे आपकी  मानसिकता व्यक्त होती है इसलिए आप जब भी बात करे तो सही टॉपिक का चुनाव जरूर करें जो की सबको पसंद आये ऐसे टॉपिक पर बात करने से  अगला व्यक्ति भी आपसे बात करने में रूचि दिखायेगा.

सामने वाले व्यक्ति को सुने

जब आप किसी भी व्यक्ति के साथ बात करते है तो उस वक्त आपको इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखना है की सामने वाला व्यक्ति आपको क्या कहना चाहता है उसको भी आप ध्यान से सुने क्युकी जब तक आप सामने वाले व्यक्ति को सही तरह से नहीं सुनेगे तब तक वो व्यक्ति आपके साथ बाते करने में रूचि नहीं दिखायेगा.

आपने कई लोगो को सुना होगा जो बात करते वक्त सिर्फ अपनी ही बाते बोलते है व सामने वाले को बोलने का मौका भी नही देते जो की सबसे बड़ी प्रॉब्लम होती है अगर आप इस तरीके से किसी के साथ बात करेगे तो इससे सामने वाला व्यक्ति बहुत ही ज्यादा असहज महसूस करेगा वही अगर आप सामने वाले व्यक्ति की पूरी बात सुनकर उसके बाद आप अपनी बात बतायेगे तो इससे सामने वाला व्यक्ति बहुत ही ज्यादा इम्प्रेस होगा और उसे आपके साथ बाते करने में भी मजा आएगा.

सामने वाले का मूड देखे

जब आप किसी भी व्यक्ति से बात करते है तो सबसे पहले आपको उसके मूड को पहचानना है की अगले व्यक्ति का मूड कैसा है वो आपसे बात करने के मूड में है अथवा नहीं है अगर सामने वाला व्यक्ति अच्छे मूड में है और उस वक्त आप उसके साथ बात करते है तो यह आपके लिए काफी ज्यादा बेहतर साबित हो सकता है और उस व्यक्ति को आपके साथ बाते करने में भी मजा आयेगा.

अगर सामने वाला व्यक्ति ख़राब मूड में है और उस वक्त आप उसके साथ बात करेगे तो उसे बुरा लग सकता है या उसको गुस्सा भी आ सकता है वही वो आपके साथ बाते करने में भी रूचि नही दिखा पायेगा इसलिए आप किसी भी व्यक्ति के साथ बाते करने से पहले उसके मूड के बारे में जान ले तो आपके लिए ज्यादा बेहतर होगा.

बाते करते वक्त खुद का मूड अच्छा रखे

आप किसी व्यक्ति के साथ बात करते है तो उस वक्त आपको सामने वाले व्यक्ति का मूड देखने के साथ साथ खुद के मूड का भी ध्यान रखना चाहिए अगर आप खुद का मूड अच्छा रखेगे तो ही आप किसी के साथ अच्छे से बात कर पायेगे वही अगर आपका मूड सही नहीं है और आप किसी के साथ बात करने की कोशिश करेगे तो शायद आप सामने वाले के साथ सही तरह से बाते नहीं कर पायेगे

इसलिए आप पहले अपने मूड को अच्छा बनाए और जब आपका मूड अच्छा हो तो आप दुसरे व्यक्ति के साथ बात करने की कोशिश करें इससे आप किसी भी व्यक्ति से काफी अच्छे से बात कर पायेगे.

सही वक्त पर बात करें

अगर आप किसी भी व्यक्ति से बात करते है तो उस वक्त आपको समय का ध्यान रखना भी बहुत जरुरी है अगर आप सही वक्त पर बात करेगे तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छा साबित हो सकता है और सामने वाला व्यक्ति भी आपके साथ बात करने में रूचि दिखायेगा वही आप बिना समय देखे किसी के साथ मनचाही बात करने लग जायेगे तो इससे आपकी इज्जत कम होती है और सामने वाला व्यक्ति भी आपके साथ सही तरह से बात नही कर पाता ऐसे में आपको इस बात का ध्यान रखना बेहद ही आवश्यक है की आप जो बात कर रहे है उसके लिए यह समय सही है या नहीं उसके बाद ही आप किसी के साथ बात करें.

बात करने के लिए सही जगह चुने

आप किसी भी व्यक्ति से बात करते है तो उस वक्त आपको सही जगह का चुनाव करना बेहद ही जरुरी है अगर आप सही जगह पर किसी व्यक्ति से बात करते है तो आप उसके साथ खुलकर बात कर सकते है और सामने वाला व्यक्ति भी आपके साथ खुलकर बात कर पायेगा और आपको दुसरे वुँक्ति के साथ बाते करने में भी अच्छा लगेगा.

अगर आप किसी लड़की के साथ बात कर रहे है तो उस वक्त आपको जगह का ध्यान रखना बेहद ही आवश्यक है अगर आप गलत जगह पर लड़की से बात करने की कोशिश करेगे तो लड़की आपके साथ कभी भी खुलकर बात नही कर पाएगी और न ही वो आपके सवालों का जवाब दे पाएगी वही आप एकांत, साफ़, सुरक्षित जगह पर लड़की के साथ बाते करेगे तो लड़की को भी आपके साथ बाते करने में काफी ज्यादा अच्छा महसूस होगा.

सकारात्मक बातचीत करें

कोई भी समझदार व्यक्ति किसी के साथ बात करते वक्त इस बात का जरुर ध्यान रखता है की जितना हो सके उतना सामने वाले के साथ सकारात्मक बातचीत करे इससे आपको काफी ज्यादा फायदा देखने के लिए मिलेगा अगर आप किसी भी व्यक्ति से सकारात्मक यानी की पॉजिटिव बातचीत करते है तो इससे अगला व्यक्ति काफी ज्यादा प्रेरित होता है और उसको आपके साथ बाते करने में भी काफी ज्यादा अच्छा महसूस होता है.

अगर आप किसी से लम्बी बातचीत करना चाहते है तो उस वक्त आपके लिए यह तरीका काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है क्युकी इससे अगला व्यक्ति आपकी लम्बी बातचीत के दौरान भी कभी भी बोर नहीं होगा और इसके मन में आपकी बाते सुनने की जिज्ञासा बढती रहेगी इससे वो व्यक्ति काफी अधिक इम्प्रेस हो जाता है.

सामने वाले की प्रसंसा करें

आप सभी को पता होगा की प्रसंसा और तारीफ़ एक ऐसी चीज होती है जो हर व्यक्ति को आपके काबू में कर सकती है आप किसी भी व्यक्ति के साथ बात करते है तब आप उस व्यक्ति की जितनी हो सके उतनी प्रसंसा करने की कोशिश करें इससे कोई भी व्यक्ति आपसे बहुत ही जल्दी इम्प्रेस हो एकता है और सामने वाले व्यक्ति को आपके साथ बात करने में भी अच्छा लगता है.

अगर आप किसी लड़की से बात कर रहे है तो आप उसकी सुन्दरता की तारीफ़ कर सकते है और अगर आप किसी लड़के से बात करते है तो उस वक्त आप उसके द्वारा किये गये कार्य आदि की प्रसंसा कर सकते है इससे सामने वाला व्यक्ति आपसे बहुत ही ज्यादा इम्प्रेस हो जाता है.

सही समय पर टॉपिक बदले

आप सही टॉपिक का चुनाव करते है तो जरुरी नहीं है की आप हमेशा उसी टॉपिक के बारे में बाते करते रहे इससे अगला व्यक्ति आपकी बातो से बोर हो जाता है और वो आपसे पीछा छुड़ाने की कोशिश करने लगता है जबकि आप नए नए टॉपिक पर बात करते है तो आप दोनों को नयी नयी बाते सिखने की मिलती है और अगले व्यक्ति को आपसे बात करने में भी मजा आएगा.

अपनी जानकारी शेयर करें

बात करते वक्त अगर आप अपनी बेहतरीन जानकारी लोगो को शेयर करते है तो उससे लोगो को भी आपसे कुछ सिखने की मिलता है और लोगो के मन में आपके प्रति जानने में उत्सुकता बढ़ जाती है ऐसे में लोग अधिक समय तक आपके साथ बात करने में समय व्यतीत करेंगे  और इससे लोग आपसे ज्यादा से ज्यादा बात करना पसंद करते है.

सम्मानजनक शब्दों का इस्तमाल करें

अगर आप किसी भी  व्यक्ति से बात करते है तो जरुरी है की आप सम्मानजनक शब्दों का इस्तमाल करें इससे अगला व्यक्ति भी आपको सम्मान देता है और अगले व्यक्ति को आपसे बात करने में अच्छा लगेगा व अगर  कोई व्यक्ति सम्मानजनक बाते नहीं करता तो लोग उससे बात करना कभी भी पसंद नहीं करते और न ही सम्मान  देते है  इसलिए आपको इस बातो को ध्यान में रखना बहुत ही जरुरी है.

सामना वाले व्यक्ति के पॉइंट को पकड़े

आप जब भी किसी व्यक्ति के साथ बात करते है तो उस वक्त सामने वाला व्यक्ति आपको क्या कहना चाहता है आपको उसके पॉइंट को पकड़ना है उसके बाद आप उस व्यक्ति से उसी पॉइंट पर चर्चा करे जिसके बारे में वो आपसे बात करना चाहता है इससे वो व्यक्ति आपके साथ बाते करने में रूचि दिखाएगा और उस व्यक्ति को बहुत ही ज्यादा अच्छा फील होगा ऐसे में आपको किसी भी व्यक्ति से बात करते वक्त उसके पॉइंट को पकड़ना बेहद ही जरुरी है.

अगले व्यक्ति के बारे में जाने

अक्सर हर व्यक्ति अपने जीवन के बारे में बताना अच्छा समझता है जिससे की अगले व्यक्ति को उसके जीवन से कुछ न कुछ  प्रेरणा मिले इसलिए आप जिससे बात कर रहे है उसके जीवन के बारे में सफलता, असफलता, कार्य आदि के बारे में पूछ सकते है वो व्यक्ति आपको सही रास्ता बताने का प्रयत्न करता है जिससे की आपको उसके जीवन से प्रेरणा मिल सके.

किसी की बुराई या विवादित टिपण्णी न करें

अक्सर कोई व्यक्ति किसी से बात करता है तो वो मनोरंजन और ज्ञान प्राप्त करने के उद्देश्य से बात करते है न की किसी की बुराई सुनने या विवादित टिपण्णी के लिए आपसे बात करता है इसलिए आप किसी से भी बात करे तो उसकी रूचि के अनुसार ही बात करेंगे तो अगले व्यक्ति को अच्छा लगेगा और वो व्यक्ति आपसे बात करने में रूचि दिखायेगा.

बात करने के लिए सही लुक

आप किसी भी व्यक्ति के साथ बात करते है तो उस वक्त आपको अपनी पर्सनालिटी का ध्यान रखना भी बहुत ही जरुरी है अगर आप अपनी पर्सनालिटी का ध्यान नही रखेगे तो कोई भी आपके साथ बात करने में रूचि नही दिखायेगा वही आपकी पर्सनालिटी अच्छी होगी तो हर एक व्यक्ति आपके साथ बात करना चाहिए और उसको आपके साथ बात करने में अच्छा महसूस होगा ऐसे में हम आपको कुछ इम्पोर्टेन्ट टिप्स बता रहे है आप इन्हें फॉलो कर सकते है इससे आपको काफी अच्छे रिजल्ट देखने के लिए मिल जायेगे.

दांत साफ़ हो और दुर्गन्ध न आये

कई लोगो के नशे आदि करने के कारण दांत साफ़ नहीं होते और उसके मुँह से हमेशा अजीब सी दुर्गन्ध आती है इससे कोई भी व्यक्ति उस व्यक्ति के पास नहीं आना चाहता ऐसे में आपको अपने दांतो को साफ़ रखना जरुरी है ताकि आप कभी भी किसी से भी बात करे या हसे तो आपको किसी भी प्रकार की सर्मिंदगी महसूस न करनी पड़े यह एक बहुत ही ख़ास बात है जो आपको किसी से भी बात करने से पहले ध्यान रखनी जरुरी है.

स्माइल से बात करें

अगर कोई व्यक्ति स्माइल के साथ बात नहीं करता तो उसकी बाते अगले व्यक्ति को अधिक आकर्षित नहीं करती इसलिए हमेशा बात करने वक्त अपने चेहरे पर एक हलकी सी मुस्कान रखे इससे अलग व्यक्ति  आपसे बात करने में प्रसन्नता महसूस करेगा और आपको उस व्यक्ति से बात करने में अच्छा महसूस होगा.

Eye Contect रखे

किसी भी व्यक्ति से आप बात करते है तो हमेशा आखो में आखे मिलकर बात करे इससे आप दोनों को बात करने में अच्छा लगेगा और आप दोनों एक दूसरे को सम्मान दे पाएंगे वही जो लोग नज़रे झुककर बात करते है वो लोगो को अधिक पसंद नहीं आता और लोग उस व्यक्ति को शर्मिला या पागल आदि समझकर बात करना बंद कर देते है इसलिए बात करने से पहले ध्यान रखे की आपको आखो से आखे मिलकर बात करनी चाहिए.

जोश और आत्मविश्वास से बात करें

आप किसी भी व्यक्ति के साथ बात करते है तो आप पुरे जोश और आत्मविश्वास के साथ अगले व्यक्ति के साथ बात करे इससे आप किसी भी व्यक्ति के साथ एक अलग अंदाज में बात कर पायेगे और अगर आप आत्मविश्वास से किसी के साथ बात करते है तो इससे अगले व्यक्ति को अपने साथ बात करने में काफी अच्छा लगता है और अगला व्यक्ति आपकी बाते सुनकर बहुत ही जल्दी इम्प्रेस हो सकता है इसलिए आपको यह बात ध्यान रखनी बेहद ही आवश्यक है.

अच्छा पहनावा रखे

आप किसी भी व्यक्ति के साथ बात करते है उस वक्त आपको अपने पहनावे का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए क्युकी आपका पहनावा कैसा है इसके ऊपर आपकी पर्सनालिटी निर्भर करती है अगर आपका पहनावा अच्छा है तो आपका लुक भी अच्छा होगा और अगर आपका पहनावा सही नही होगा तो लोग आपको आवारा समझकर आपको इग्नोर कर देंगे इसलिए आप अपने पहनावे पर विशेष रूप से ध्यान रखे और जितना हो सके उतना फोर्मल या यानी की सादा ड्रेस पहनने का प्रयत्न करें.

बात करते वक्त बार बार न हँसे

आप किसी भी व्यक्ति के साथ बात करते है तो उस वक्त आपको इस बात का ध्यान रखना भी बेहद ही आवश्यक है की आप कभी भी किसी भी व्यक्ति से बात करते वक्त बार बार बिना मतलब के न हँसे नही तो उस व्यक्ति को आपके साथ बात करने में असहज महसूस हो सकता है और वो आपके साथ बात करने में कोई भी रूचि नही दिखायेगा.

हालांकि आप स्माइल के साथ किसी से बात कर सकते है यह आपको अच्छा रिजल्ट देती है पर अगर आप हंसी के साथ किसी भी व्यक्ति से बात करेगे तो यह आपको बहुत ही बुरा परिणाम दे सकती है और सामने वाले व्यक्ति को इस अंदाज से की गयी बाते काफी ज्यादा बुरी लग सकती है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Kisi Se Baat Karne Ka Tarika क्या है इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें