नमस्कार मित्रो आज हम आपको किसी को कैसे भुलाये इसके बारे में बताने वाले है अक्सर कई लोग हमे छोड़कर चले जाते है व  कई लोगो को ऐसे में भूल पाना काफी मुश्किल हो जाता है व कई बार तो लोगो को किसी की याद इतनी सताती है की वो मानसिक या शारीरिक रूप से अस्वस्थ्य हो जाते है पर हम आपको कुछ ऐसे तरीको को बताने वाले है जिससे आप बहुत ही आसानी से किसी की भी याद को भुला सकते है.

kisi ko kaise bhulaye

किसी भी व्यक्ति को आप सामान्य तौर पर समय के साथ भूल जाते है पर कई बार लोग समय के साथ किसी को भूल नहीं पाते यह एक गंभीर समस्या हो सकती है इसलिए समय के साथ किसी को भी भूलना बहुत ही जरुरी है बार बार किसी को हद से हद से ज्यादा याद करना आपकी सेहत के  लिए बहुत ही खतरनाक हो सकता है इसलिए आपको इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए.

किसी को कैसे भुलाये

किसी भी व्यक्ति को सामान्यत आप समय के साथ भूल जाते है पर कभी कभी कुछ लोगो को हम समय के साथ नहीं भूल पाते व यह घाव हमारे दिल में हमेशा हरा ही रहता  जो की धीरे धीरे कई प्रकार की बिमारियों का कारण बन सकता है व समय के साथ इसको ठीक न किया जाए तो यह किसी व्यक्ति को मानसिक रूप से पागल भी बना सकता है इसलिए आपको इस बात  को कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

  1. परिवार के साथ अधिक समय बिताये

अगर आपको किसी की याद सत्ता रही है तो आपको अपने परिवार के साथ अधिक से अधिक समय बिताना चाहिए इससे परिवार वालो के साथ आपका समय व्यतीत हो जाता है और आपको उस व्यक्ति की याद कम आएगी और आप धीरे धीरे उस व्यक्ति को भूलने लग जायेगे इस तरीके से आप बहुत ही आसानी से किसी भी व्यक्ति की याद को भुला सकते है.

2. उस व्यक्ति को याद करने से बचे

आप सब सोच रहे होंगे की किसी को भूलना हो तो उसकी याद आने से खुद को रोकने का प्रयत्न करते है फिर भी हमे बार बार उसकी याद आ जाती है तो ऐसे स्थिति में किसी भी व्यक्ति की याद भुलाने के लिए आपको उसकी याद कम करना जरुरी है इसके लिए आपको जब भी उस व्यक्ति की याद आये तब आप अन्य काम में व्यक्त हो जाए जैसे की दोस्तों से मिले, परिवार से बाते करें, कॉमेडी देखे या अन्य मनोरंजन के कार्य करे इससे आपको उस व्यक्ति को भूलने में आसानी होगी.

3. विशेष स्थानों पर जाने से बचे

अगर आप किसी भी व्यक्ति की याद को  भूलना चाहते है तो आपको उस स्थानों पर जाने से बचना चाहिए जहा जाने  से आपको उस व्यक्ति की याद आती है व इस कारण से आप उस स्थान पर नहीं जायेगे तो आपको उस व्यक्ति की याद नहीं आएगी और आपको किसी भी  व्यक्ति की याद को भुलाने में आसानी होगी व उन जिन स्थानों पर आप उस व्यक्ति से मिले थे या उसके साथ  घूमे थे वहां जाने पर आपको उस व्यक्ति की याद सता सकती है.

4. गम के गाने न सुने

अक्सर कोई व्यक्ति किसी को छोड़कर जाता है तो लोग उसकी याद में गम के गाने सुनते है जो की एक बुरी आदत है और इस तरह से आप उस व्यक्ति को कभी भी नहीं भूल पाएंगे इसलिए सबसे पहले आपको गम भरे गाने सुनाने बंद कर देने चाहिए इससे आप जल्दी उस व्यक्ति को भूलने में सक्षम हो सकते है व जब तक आप किसी व्यक्ति की याद में गम के गाने सुनने बंद नहीं करते तब तक आप उस व्यक्ति को भूल नहीं पाएंगे.

5. दोस्तों के साथ समय बिताये

अगर आप किसी को भी भूलना चाहते है तो सबसे अच्छा तरीका यही है की आप अपने दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताये व दोस्तों के साथ रहने से आपका समय मनोरंजन में व्यतीत हो जाता है व उस व्यक्ति की आपको ज्यादा याद नहीं आएगी व इस प्रकार से आपको उस व्यक्ति को भूलने में आसानी होगी.

6. बार बार उस व्यक्ति से संपर्क करने से बचे

अक्सर कई लोग धोका मिलने के बाद  अगले व्यक्ति की याद में उसके सोशल अकाउंट पर बार बार जाकर उसके फोटो आदि देखते है इस कारण से उसकी याद हमेशा ताज़ी रहती है इसलिए हमेशा याद रखे की आपको जिस व्यक्ति ने धोखा दिया है आप उसको सोशल मीडिया आदि पर देखने से बचे इससे आपको उस व्यक्ति को भूलने में आसानी होगी व आप आसानी से इस तरीके से किसी को भी भूल सकते है.

7. पूरानी बातो को याद  करने से बचे

अगर आप किसी भी व्यक्ति को भूलना चाहते है तो आप सबसे पहले उन सब पुराणी बातो को भूलने की कोशिश करे जो की उस व्यक्ति की याद दिलाता है हालंकि इसको भूलना थोड़ा मुश्किल है पर कोशिश करने पर आप इस काम को आसानी से कर सकते है व अगर आप उस व्यक्ति की याद दिलाने वाली पुराणी बातो को भूल जाते है तो इसके बाद आप आसानी से उस व्यक्ति को भूल सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको किसी को कैसे भुलाये इसके बारे में जानकारी दी है इस तरीके से आप किसी भी व्यक्ति को आसानी से भुला सकते है जिससे की यह आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर न डाले व अगर आपको हमारी दी गयी जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें व इससे सम्बंधित किसी भी प्रकार का सवाल आदि पूछना चाहते है तो आप कमेंट के माध्यम से बता सकते है.

पिछला लेखACU Full Form in Hindi : ACU क्या होता है व इसके लाभ
अगला लेखATM मशीन कैसे लगाए व एटीएम मशीन के लिए आवेदन कैसे करें

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें