नमस्कार मित्रो आज हम आपको Kisi Ko Kaise Bhulaye इसके बारे में बताने वाले है अगर आपको किसी की याद बहुत ही ज्यादा सता रही है या आप किसी को बहुत ही ज्यादा Miss कर रहे है तो यह जानकारी आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकती है इसमें हम आपको बेहद ही ख़ास तरीको के बारे में बताने वाले है जिन्हें अपनाकर आप बहुत ही आसानी से किसी भी व्यक्ति को भुला सकते है.

kisi ko kaise bhulaye

अक्सर जब हमे कोई छोड़कर चला जाता है तो हम अन्दर से काफी ज्यादा टूट जाते है और खुद को संभाल पाना हमारे लिए काफी मुश्किल हो जाता है लेकिन कुछ ख़ास तरीके है जिन्हें अपनाकर आप बहुत ही आसानी से किसी भी व्यक्ति को भुला सकते है इसके लिए हम आपको कुछ बेहतरीन तरीके बता रहे है अगर आप चाहे तो यह तरीके अपना सकते है इसके बारे में जानने के लिए आप Kisi Ko Kaise Bhulaye यह आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

Kisi Ko Kaise Bhulaye

किसी भी व्यक्ति को सामान्यत आप समय के साथ भूल जाते है पर कभी कभी कुछ लोगो को हम समय के साथ नहीं भूल पाते व यह घाव हमारे दिल में हमेशा हरा ही रहता  जो की धीरे धीरे कई प्रकार की बिमारियों का कारण बन सकता है व समय के साथ इसको ठीक न किया जाए तो यह किसी व्यक्ति को मानसिक रूप से पागल भी बना सकता है इसलिए आपको इस बात  को कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

सोशल मीडिया पर उसे ब्लाक करें

आप जिस व्यक्ति को भुलाना चाहते है उस व्यक्ति को आप सबसे पहले तो सोशल मीडिया पर ब्लाक कर दे आपके जितने भी सोशल मीडिया अकाउंट है उन सभी में आप उस व्यक्ति को ब्लाक कर दे जिसे आप भूलने का प्रयत्न कर रहे है इससे सोशल मीडिया पर बार बार आपको वो व्यक्ति दिखाई नहीं देगा ना ही बार बार आपको उसकी फोटो या पोस्ट दिखेगी इससे उस व्यक्ति को भूल पाना आपके लिए काफी ज्यादा आसान हो जायेगा.

अगर आप सोशल मीडिया पर उस व्यक्ति को ब्लाक नहीं करेगे तो बार बार आपका मन होगा की आप उसकी फोटो देखे या उसकी पोस्ट को देखे एवं उसे मैसेज करे इसके लिए बार बार आप उसकी आईडी को चेक करेगे और हर बार उस व्यक्ति की याद आपको काफी ज्यादा सताने लगेगी पर उसे सोशल मीडिया पर ब्लाक करने के बाद आप उसकी याद को काफी तेजी से मिटा सकते है.

उसके दिए गये गिफ्ट छुपा ले

आप जिस व्यक्ति को भूलना चाहते है उस व्यक्ति ने पहले आपको कभी कोई गिफ्ट दिया हुआ है तो आप उस गिफ्ट को कही ऐसी जगह छुपा ले जहां से वो बार बार आपको दिखाई न दे क्युकी जब भी आपको उसका दिया गया गिफ्ट दिखाई देगा तब आपको उसकी याद सताने लगेगी और उसे भूल पाना आपके लिए काफी ज्यादा मुश्किल होता जायेगा वही आप उसके दिए गये गिफ्ट को फेंक देते है या कही छिपा लेते है तो इसके बाद आपको उसके गिफ्ट देखने के लिए नही मिलेगे और आपको बार बार उसकी याद भी नहीं आएगी.

उसकी याद आने पर सोंग गाए

अगर आप किसी भी व्यक्ति को भूलना चाहते है तो जब भी आपको उस व्यक्ति की याद आती है तब आप जोर जोर से कोई अपनी पसंद का गाना गाने का प्रयत्न करे अगर आप जोर जोर से कोई गाना गाने लगेगे तो इससे आपका ध्यान उस व्यक्ति से हटकर अपने गाने पर लग जायेगा और आपको उस व्यक्ति की याद बार बार नही सताएगी इस तरह से को अपनाकर आप किसी भी व्यक्ति को बेहद ही आसानी से भुला सकते है और इस तरह से उस व्यक्ति को भुलाने में आपको किसी भी तरह की परेशानी भी नहीं होगी.

उसकी गलतियां याद करें

किसी भी व्यक्ति को भूलने का सबसे बेहतरीन तरीका यही है की आप उस व्यक्ति की हर छोटी बड़ी गलतियों को याद करे जो आपको पता है अगर आप उसकी गलतियों को याद करेगे तो इससे आपके मन में उसके प्रति गुस्सा उत्पन्न होने लगेगा और आप उसपर काफी ज्यादा गुस्सा हो जायेगे इससे आपको उस व्यक्ति के केवल बुराइयां ही दिखाई देगी जिससे की आप उस व्यक्ति से दुरी बनाने का प्रयत्न करेगे और उसे भूलने की कोशिश कर पायेगे अगर आप इस तरीके को अपनाते है तो आप बहुत ही कम समय में उस व्यक्ति को भूल सकते है जिसको आप भूलना चाहते है.

परिवार के साथ अधिक समय बिताये

अगर आपको किसी व्यक्ति की याद बहुत ही ज्यादा सता रही है तो ऐसे में आप अपना ज्यादा से ज्यादा समय अपने परिवार के साथ बिताने का प्रयत्न करे इससे आप बहुत ही आसानी से किसी भी व्यक्ति की याद भुला सकते है अगर आप अकेले रहते है तो आपको उस व्यक्ति की याद काफी ज्यादा सताने लगती है और उससे उभर पाना काफी मुश्किल हो जाता है पर वही समय आप अपने परिवार के साथ बिताते है तो आपका मन काफी हल्का हो जायेगा और उस व्यक्ति को भुलाने में भी आपको काफी ज्यादा मदद मिलेगी.

अक्सर ज्यादातर लोग अपने प्रेमी को भूलने के लिए इसी तरीके को अपनाना पसंद करते है क्युकी यह तरीका आसान होने के साथ साथ बहुत ही कारगर भी है आप यह तरीका अपनाते है तो कुछ ही दिनों में आपको फायदा दिखना शुरू हो जाता है और कुछ ही दिनो में आप उस व्यक्ति को आसानी से भुला सकते है जो आपको छोड़कर चला गया है.

Funny विडियो देखे

किसी भी व्यक्ति को भुलाने के लिए यह तरीका भी काफी ज्यादा फायदेमंद साबित होता है अगर आप इस तरह से किसी व्यक्ति को भुलाना चाहते है तो इसके लिए जब भी आपको उस व्यक्ति की याद आती है तो उस वक्त आप अपने फोन में YouTube आदि ओपन करके इसमें कोई Funny विडियो लगा ले या गूगल पर जाकर कोई जोक्स आदि पढ़े इससे आपका मनोरंजन हो जाता है और आपका ध्यान दूसरी चीजो में बटने लग जाता है जिससे आपको उस व्यक्ति की याद नही आएगी और आप उस व्यक्ति को आसानी से भुला पायेगे.

उस व्यक्ति को याद करने से बचे

जब हमे कोई छोड़कर जाता है तो हमे उसकी बहुत ही ज्यादा याद आने लगती है और बार बार हमे उसकी याद सताती रहती है जिससे हम शारीरिक और मानसिक रूप से काफी ज्यादा कमजोर हो जाते है जबकि ऐसे वक्त में आपको हिम्मत से काम लेना चाहिए और उस व्यक्ति को भूलने का प्रयत्न करना चाहिए जो हमे छोड़कर चला गया है.

इसके लिए आप उस व्यक्ति को याद करने से बचे जिसको आप भुलाना चाहते है एवं जब भी आपको उस व्यक्ति की याद आने लगे तब आप किसी दुसरे काम में व्यस्त हो जाये ताकि आपका ध्यान उस दुसरे काम में लग जाये और आपको बार बार उस व्यक्ति की याद न आये, अगर आप दूसरा काम नहीं कर सकते तो ऐसे में आप उस व्यक्ति की याद आने पर अपने दोस्तों से मिलने चले जाये और अपने दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताने का प्रयत्न करें.

यादगार स्थानों पर जाने से बचे

अगर आप किसी भी व्यक्ति की याद को भुलाना चाहते है तो ऐसे में आपको उस स्थान पर जाने से बचना चाहिए जिस स्थान पर आप उस व्यक्ति के साथ पहले जा चुके है एवं आप उस व्यक्ति से जहां पहली बार मिले थे उस स्थान पर जितना हो सके उतना कम जाये क्युकी जब भी आप उस स्थान पर जायेगे तो सबसे पहले आपको उसी व्यक्ति की  याद आएगी जिसको आप भूलना चाहते है.

अगर आप बार बार उस स्थान पर जाते है जहां से आप दोनों का अतीत जुडा हुआ है तो ऐसे में खुद को संभाल पाना काफी ज्यादा मुश्किल हो जाता है और आपको उस व्यक्ति की याद काफी ज्यादा सताने लग जाती है  लेकिन अगर आप उन स्थानों पर नहीं जायेगे तो आपको उस व्यक्ति को भुलाने में काफी ज्यादा आसानी होगी और धीरे धीरे आप उस व्यक्ति को आसानी से भुला पायेगे.

उसके नंबर डिलीट कर दे

अगर आपके फोन में उस व्यक्ति के नंबर है जिसे आप भूलना चाहते है तो आप सबसे पहले उस व्यक्ति के नंबर, कॉल रिकॉर्डिंग, मैसेज, सोशल मीडिया चैट आदि सभी तरह के डाटा अपने फोन से डिलीट कर दे जिसे देखकर बार बार आपको उसकी याद आती हो अगर आप इस तरह का पूरा डाटा अपने फोन से डिलीट कर देते है तो इसके बाद बार बार उस व्यक्ति के नंबर या मैसेज आपको दिखाई नही देंगे और आपको उस व्यक्ति की याद भी बार बार नहीं आएगी इससे उस व्यक्ति को भूल पाना आपके लिए काफी आसान हो जायेगा.

फोन से उसके फोटो विडियो डिलीट करें

आप उस जिस व्यक्ति को भूलने की कोशिश कर रहे है उसके कोई फोटो या विडियो आपके फोन में है तो उसे भी आप डिलीट जरुर कर दे अगर आप उसके फोटो विडियो को डिलीट नही करेगे तो बार बार आपका मन होगा की आप उसे देखे और जब भी आप उसको देखेगे तो आप उसको याद करने लग जायेगे और अपने बीते हुए पलो को याद करेगे जबकि आप अपने फोन से उसके फोटो विडियो डिलीट कर देते है तो इसके बाद आपको बार बार उसकी सूरत दिखाई नही देगी जिससे उस व्यक्ति को भूल पाना आपके लिए काफी ज्यादा आसान हो जायेगा.

अपने दोस्तों को अपना दुःख बताये

आप किसी को भूलने की कोशिश करते है तो उस वक्त आपके मन में कई तरह के दुःख और सवाल होते है जो आपको अन्दर ही अन्दर कमजोर करते जाते है उन्हें आप अपनों दोस्तों को जरुर बतायेगे क्युकी अगर आप अपनी समस्या अपने दोस्तों को बताते है तो इससे आपका मन हल्का होता है और आपको अपनी समस्या का सही समाधान भी मिल जाता है

जैसे की आप किसी को भुलाना चाहते है तो इसके बारे में आप अपने दोस्तों के चर्चा करे और उन्हें अपने दिल का हाल बताये इससे आपके दोस्तों को पता चल सकेगा की आप किस परिस्थिति से गुजर रहे है और वो इसमें आपकी पूरी मदद करने की कोशिश करेगे ताकि जल्दी ही आप उस व्यक्ति को भुला सके.

गम के गाने न सुने

अक्सर कोई व्यक्ति किसी को छोड़कर जाता है तो लोग उसकी याद में गम के गाने सुनते है जो की एक बुरी आदत है और इस तरह से आप उस व्यक्ति को कभी भी नहीं भूल पाएंगे इसलिए सबसे पहले आपको गम भरे गाने सुनाने बंद कर देने चाहिए इससे आप जल्दी उस व्यक्ति को भूलने में सक्षम हो सकते है व जब तक आप किसी व्यक्ति की याद में गम के गाने सुनने बंद नहीं करते तब तक आप उस व्यक्ति को भूल नहीं पाएंगे.

अगर आपको गाने ही सुनने है तो आप गम के गाने सुनने की बजाय दुसरे गाने सुनने की आदत डाले इसके लिए आप रोमांटिक गाने सुन सकते है या कोई डीजे सोंग आदि सुन सकते है इससे आपका ध्यान उस व्यक्ति की याद से हट जाता है और उस व्यक्ति को भुलने में भी आपको काफी ज्यादा आसानी होगी.

दोस्तों के साथ समय बिताये

जब हमे कोई छोड़कर चला जाता है तो उस वक्त हम अपना ज्यादातर समय अकेले में बिताना पसंद करते है जो की एक बड़ी गलती है अगर आप अकेले रहेगे तो आपको बार बार उस व्यक्ति की याद आएगी और उस व्यक्ति की यादो से उभर पाना आपके लिए काफी मुश्किल हो जायेगा ऐसे में आप अपना ज्यादातर समय अपने दोस्तों के साथ बिताने की कोशिश करे.

अगर आप अपना ज्यादातर समय अपने दोस्तों के साथ बिताते है तो इससे आप बहुत ही जल्दी उस व्यक्ति की यादो को भुला सकते है एवं आप चाहे तो अपने दोस्तों के साथ कही घुमने भी जा सकते है या पिकनिक आदि पर जा सकते है इससे आप कम समय में उस व्यक्ति को आसानी से भुला सकते है.

उस व्यक्ति से संपर्क न करें

अक्सर कई लोग धोका मिलने के बाद अगले व्यक्ति की याद में उसके सोशल अकाउंट पर बार बार जाकर उसके फोटो आदि देखते है इस कारण से उसकी याद हमेशा ताज़ी रहती है इसलिए हमेशा याद रखे की आपको जिस व्यक्ति ने धोखा दिया है आप उसको सोशल मीडिया आदि पर देखने से बचे इससे आपको उस व्यक्ति को भूलने में आसानी होगी व आप आसानी से इस तरीके से किसी को भी भूल सकते है.

आपको उस व्यक्ति को भुलाने के लिए हमेशा उससे संपर्क करने से बचे रहना चाहिए और आप उसके नंबर डिलीट कर देगे और उसे सोशल मीडिया से ब्लाक कर देंगे तो इसके बाद आपका उससे संपर्क करना काफी मुश्किल हो जायेगा इससे आप उस व्यक्ति के साथ संपर्क नही कर पायेगे और आसानी से उस व्यक्ति की यादो को भुला पायेगे.

पूरानी बातो को याद करने से बचे

अगर आप किसी भी व्यक्ति को भूलना चाहते है तो आप सबसे पहले उन सब पुरानी बातो को भूलने की कोशिश करे जो की उस व्यक्ति की याद दिलाता है हालंकि इसको भूलना थोड़ा मुश्किल है पर कोशिश करने पर आप इस काम को आसानी से कर सकते है व अगर आप उस व्यक्ति की याद दिलाने वाली पुरानी बातो को भूल जाते है तो इसके बाद आप आसानी से उस व्यक्ति को भूल सकते है.

जब आप एक दुसरे के साथ थे उस वक्त आपके बिच किस तरह की बाते हुई थी या आप दोनों के दुसरे के साथ किस तरह से रहे थे यह सभी यादे आप भुलाने की कोशिश करें एवं जब भी आपको इस तरह की याद आती है तो उस वक्त आपको अपना ध्यान दुसरी जगह पर लगाना चाहिए इससे आप बहुत ही आसानी से उस व्यक्ति की यादो को भुला सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Kisi Ko Kaise Bhulaye इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

पिछला लेखBHIM App Customer Care Toll Free Helpline Number
अगला लेखSong Writer Kaise Bane : संगीत राइटर कैसे बनते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें