आज हम आपको  kisan tractor yojana के में बता रहे हैं हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने देश के किसानो तक सीधा लाभ पहुंचाने और खेती के क्षेत्र में विकास लाने के लिए टैक्टर योजना की शुरुआत की हैं इसके माध्यम से प्रदेश के सभी किसानो को टैक्टर खरीद पर विशेष सहायता प्रदान की जायेगी.

kisan tractor yojana

अगर आप खेती के लिए टेक्टर लेना चाहते हैं पर आपके पास इतने पैसे नहीं हैं की आप टैक्टर खरीद सके तो अब आपको चिंता करने की जरुरत नहीं हैं क्युकी अब आप kisan tractor yojana के तहत बहुत ही कम कीमत में खुद का नया टैक्टर खरीद सकते है.

अक्सर किसानो की आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण उनको टैक्टर खरीदने में बहुत परेशानी होती हैं जबकि यह खेती के लिए बहुत अधिक उपयोगी भी होता हैं इसकी को देखते हुए सरकार ने यह योजना शुरू की हैं इसमें सरकार किसानो को टैक्टर खरीदने पर 20% से 50% तक की सब्सिडी भी प्रदान करती हैं.

Tractor Yojana क्या है

प्रदेश में जो भी किसान खेती के लिए खुद का टैक्टर खरीदना चाहते हैं उनके लिए सरकार ने यह योजना शुरू की हैं इसके तहत आपको टैक्टर खरीदने पर सरकार के द्वारा सब्सिडी प्रदान की जाती हैं जिससे आपको टेक्टर खरीदने में भी आसानी होगी.

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको इसमें आवेदन करना जरुरी हैं और इसमें आवेदन करते वक्त आपका बैंक में  खाता होना भी जरुरी हैं क्युकी यह राशि सीधे आपके बैंक खाते में आती हैं साथ ही इसका लाभ लेने के लिए आपका बैंक खाता आपके आधार कार्ड से लिंक किया हुआ होना भी जरुरी हैं.

योजना का नाम – प्रधानमंत्री किसान टेक्टर योजना

किसके द्वारा शुरू की गयी है – केंद्र सरकार के द्वारा

लाभार्थी – देश के सभी किसान

योजना के उद्देश्य – टैक्टर खरीदने पर सब्सिडी प्रदान करना

Kisan Tractor Yojana के उद्देश्य

आप सभी लोग जानते होंगे की आज के समय में खेती के लिए टैक्टर एक बहुत उपयोगी साधन बन चुका हैं ऐसे में हर किसान को टैक्टर की बहुत अधिक आवश्यकता रहती हैं पर कई किसान आर्थिक रूप से गरीब व मध्यम परिवार के होते हैं जिसके कारण वो इतने पैसे खर्च नहीं कर पाते.

ऐसे में सरकार ने हर किसान को टैक्टर उपलब्ध कराने के लिए यह योजना शुरू की हैं ताकि सभी किसान अपनी जरुरत के अनुसार  टैक्टर खरीद सके और खेती कर सके ताकि कृषि क्षेत्र में विकास हो सके.

इसमें मिलने वाली सब्सिडी केंद्र सरकार के द्वारा प्राप्त होती हैं व इससे कृषि के क्षेत्र में विकास होने के साथ ही किसानो की आर्थिक स्थिति में भी काफी सुधार होगा.

PM Tractor Yojana के लाभ

इस योजना से किसानो को कई अलग अलग प्रकार के लाभ प्राप्त होंगे जैसे की

  • इस योजना का लाभ सभी किसान भाई उठा सकते हैं.
  • इस योजना के तहत किसानो को 20% से 50% तक की सब्सिडी प्रदान की जाएगी.
  • इसमें प्राप्त होने वाले पैसे सीधे किसानो के खाते में भेजे जाएंगे इसके लिए बैंक में खाता होना जरुरी है.
  • इस योजना में आवेदन करने वाले व्यक्ति का किसी भी कृषि यंत्र सब्सिडी योजना से जुड़ा हुआ नहीं होना चाहिए.
  • इस योजना में पुरुषो की तुलना में महिला को अधिक लाभ प्रदान किया जाता है.
  • इस योजना में किसानो को टैक्टर के लिए लोन की सुविधा भी उपलब्ध कराई गयी है.
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए किसान के पास खुद की कृषि योग्य भूमि होनी अनिवार्य हैं.

Pradhan Mantri Tractor Yojana के लिए योग्यता

अगर आप इसमें आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ योग्यता को पूरा करना जरुरी हैं उसके बाद ही  आप इसमें आवेदन  कर सकते है

  • इसमें आवेदन करने के लिए आपके पास खुद की कृषि योग्य जमीन होनी जरुरी हैं
  • इसमें आवेदन करने के लिए आप किसी अन्य कृषि यंत्र से जुडी योजना में सम्मिलित नहीं होने चाहिए
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आपका बैंक में  खता होना अनिवार्य है
  • आपका आधार कार्ड
  • आपका पहचान पत्र
  • आपका मोबाइल नंबर जो उपयोग कर रहे है
  • बैंक पासबुक
  • आपके पासपोर्ट साइज के फोटो

अगर आपके पास यह सभी दस्तावेज हैं तो इसके बाद आप इस  योजना के लिए आवेदन कर सकते है.

Pm Kisan Tractor Yojana में आवेदन कैसे करें

अगर आप इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कृषि विभाग या नज़दीकी जन सेवा केंद्र में जाना होगा वहा जाने के बाद आपको वहा से pradhan mantri tractor yojana का फॉर्म लेना होगा कर उसके बाद उसे सही सही भर के और बादमे उसमे जो जो डॉक्यूमेंट कहैं जाते हैं वो सभी लगा ले उसके बाद आपको उस फॉर्म को जमा करा दे.

कुछ राज्य में ऑनलाइन सेवा भी शुरू की गयी हैं जिसके माध्यम से आप इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं इसके लिए सभी राज्य में अलग अगल वेबसाइट लांच की गयी हैं इसकी जानकारी भी आपको सेवा केंद्र से प्राप्त हो जाती हैं उसके बाद आप pm kisan tractor yojana में आवेदन कर सकते हैं.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Kisan Tractor Yojana के बारे में जानकारी दी है व आप ट्रेक्टर योजना में आवेदन कैसे कर सकते है इसके बारे में बताने का प्रयत्न किया है हमे उम्मीद है आपको हमारे द्वारा बताई गयी जानकारी जरूर  पसंद आयी होगी अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगे तो सोशल मीडिया द्वारा इसको शेयर जरूर करें व इससे सम्बंधित किसी भी प्रकार का सवाल पूछने के लिए आप हमे कमेंट भी कर सकते है.

पिछला लेखCPT Full Form in Hindi : CPT क्या होता है व कैसे करें पूरी जानकारी
अगला लेखTSP Full Form in Hindi : टी.एस.पी. क्या होता हैं पूरी जानकारी

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें