नमस्कार मित्रो आज हम आपको Khubsurat Kaise Bane इसके बारे में बता रहे है आज के समय में हर व्यक्ति चाहता है की वो खूबसूरत बने व इसके लिए लोग कई अलग अलग तरह को अपनाते है पर ज्यादातर तरीको के बारे में लोगो को जानकारी नहीं होती ऐसे में हम आपको बेहद ही आसान और असरदार तरीको के बारे में बताने वाले है जिससे आप बहुत ही आसानी से खूबसूरत बन सकते है.

Khubsurat Kaise Bane

खुद को खूबसूरत दिखाने के लिए आप कई तरीके इस्तमाल कर सकते है जिसमे खुद की पर्सनालिटी में बदलाव करने से लेकर आयुर्वेदिक और घरेलु तरीके अदि को आप अपना सकते है और खुद को खूबसूरत बना सकते है हम आपको Khubsurat Kaise Bane इसके सभी तरीके बता रहे है आप हर एक तरीके को ध्यान से देखे और अपनाये ताकि आप आसानी से खूबसूरत दिख सके.

Khubsurat Kaise Bane

अक्सर ज्यादातर लोग जन्म से ही खूबसूरत होते है पर धीरे धीरे पोलूशन आदि के कारण कई लोगो की त्वचा पर बुरा प्रभाव पड़ने लगता है व ऐसे में लोग कई तरह की कोस्मटिक और प्रोडक्ट का इस्तमाल करते है पर ऐसे में हमे बहुत ही सावधानी रखने की जरुरत होती है क्युकी गलती से भी अगर हम गलत प्रोडक्ट इस्तमाल कर लेते है तो इससे हमारी त्वचा को काफी ज्यादा नुकसान हो सकता है व खूबसूरती पर बुरा असर दिखने लग सकता है.

प्रतिदिन नहाना

अक्सर ज्यादातर लोग हर दिन नहाते है पर कुछ लोग ऐसे भी है जो दिन भर नहीं नहाते उन लोगो को खूबसूरत दिखना है तो इसके लिए सबसे पहले तो उन्हें हर दिन नहाने की आदत डालनी चाहिए यह बहुत ही जरुरी है इसके द्वारा ही आप खूबसूरत व्यक्ति  बन सकते है व हर दिन नहाने से आपकी त्वचा साफ़ रहती है जिससे आप कई तरह की त्वचा से जुडी बीमारियों या समस्याओ से भी खुद की सुरक्षा कर सकते है.

हर दिन ब्रश करें

हर दिन ब्रश करने के कई अलग अलग तरह के फायदे होते है जैसे की मुह से दुर्गन्ध न आना, दांतों का सफ़ेद दिखना, मुह की सफाई होना इस तरह यह आपकी खूबसूरती के लिए बहुत ही जरुरी होता है व आप हर दिन ब्रश करते है तो इससे आपकी खूबसूरती पर चार चाँद लग जाते है और आपके सफ़ेद सफ़ेद मोती जैसे दांत आपकी खूबसूरती को बढाने में बहुत ही बड़ा योगदान निभाते है.

हमेशा खुश रहे

खूबसूरत वो ही व्यक्ति दिखाई देता है जो हमेशा खुश रहता है व आपको भी अगर खुश रहना है तो ऐसे में आपको हमेशा खुश रहना चाहिए और आपके चहरे पर हल्की स्माइल होनी चाहिए इससे आप पहले की तुलना में काफी अधिक खूबसूरत दिखाई देंगे और आपका चहरा कई लोगो को आकर्षित करता है जिसके कारण आपको हमेशा खुश रहना बहुत ही जरुरी है.

अच्छे कपडे पहने

आप जो भी कपडे पहनते है वो आपकी खूबसूरती पर बहुत ही बड़ा असर दिखाते है व आपको खूबसूरत दिखना है तो इसके लिए आपको हमेशा अच्छे दिखने वाले कपडे पहनने चाहिए व आप जो भी कपडे पहने वो प्रेस किये हुए हो और अच्छे से धुले हुए होने चाहिए ताकि आप जब इन कपड़ो को पहनते तो यह आपकी खूबसूरती को और ज्यादा बढ़ा सके और आप बहुत ही खूबसूरत दिखे.

दिन में 3 बार चहरे को धोये

आप दिन में जितनी बार चेहरे को धोते है आपको उतने ही अच्छे रिजल्ट मिलते है व अक्सर चहरे पर बार बार धुल मिट्टी जमने लगती है जिससे हमारी खूबसूरती पर बुरा असर पड़ने लगता है ऐसे में आपको दिन में कम से कम 3 बार तो अपने चहरे को जरुर धोना चाहिए इससे आपके चहरे की त्वचा साफ रहती है और आपके चहरे से धुल मिट्टी आदि भी साफ़ हो जाती है.

आयुर्वेदिक प्रोडक्ट अपनाये

आप कोस्मेटिक प्रोडक्ट अपनाते है वो केमिकल से बने प्रोडक्ट होते है जो धीरे धीरे आपके त्वचा पर बहुत ही बुरा असर डालते है ऐसे में आपको कास्मेटिक की जगह आयुर्वेदिक प्रोडक्ट का इस्तमाल करना चाहिए इससे आपको बहुत ही अच्छा परिणाम देखने को मिलेगा और आप आयुर्वेदिक प्रोडक्ट का इस्तमाल करते है तो इससे आपकी त्वचा पर बुरा असर भी नहीं पड़ता.

अधिक पानी पिए

अधिक पानी पिने का अर्थ है की आपको पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए इससे आपके शरीर के विषाक्त पदार्थ मूत्र के साथ बाहर निकल जाते है और धीरे धीरे आपकी त्वचा में निखार आने लगता है यह बहुत ही अच्छा और असरदार घरेलु उपाय है जिससे की आपको बिना किसी परेशानी के और बिना किसी मेहनत के बहुत ही अच्छे परिणाम देखने को मिलते है.

भरपूर नींद ले

रात को आपको कम से कम 8 घंटे की नींद लेनी बहुत ही जरुरी है अगर आप पर्याप्त नींद नहीं लेते तो आपकी आँखों पर काले घेरे या डार्क सर्कल होने लग जाते है जिससे आपकी सुन्दरता पर बहुत ही बुरा असर पड़ता है व पर्याप्त नींद न लेने से त्वचा पर झुर्रिया पड़ने लगती है इसलिए आपको रात को पर्याप्त नींद लेनी जरुरी है इससे आप तरोताजा और खूबसूरत दिखाई देते है.

प्रतिदिन एक्सरसाइज करें

खूबसूरत दिखने के लिए आप सभी लोग जानते है की शरीर का फिट होना बहुत ही जरुरी है व आप खुद को सुन्दर सिखाना चाहते है तो इसके लिए आप प्रतिदिन एक्सरसाइज करनी बहुत ही जरुरी है इससे आपका शरीर फिट रहता है अगर आप चाहे तो योगा भी कर सकते है योगा करने से आपके शरीर में रक्त का संचार सही तरीके से हो सकता है व आपके चहरे का निखार भी बढ़ने लगता है.

धुम्रपान छोड़ दे

धुम्रपान करने से आपकी खूबसूरती पर भी बहुत ही बुरा असर पड़ता है व आप धुम्रपान करते है तो इससे आपके होठ काले होने लगते है जो की दिखने में खराब लगते है व धुम्रपान करने से आपके दांत भी ख़राब दिखते है इसलिए आपको खूबसूरत दिखना है तो इसके लिए आपको धुम्रपान करना आज ही छोड़ देना चाहिए ताकि आपकी खूबसूरती खराब न हो.

पौष्टिक आहार ले

आप किस तरह का आहार लेते है यह आपकी खूबसूरती पर बहुत ही ज्यादा प्रभाव दिखाता है व आप पौष्टिक आहार लेते है तो इससे आपको ज्यादा अच्छे परिणाम देखने को मिलते है व आपको हर दिन पौष्टिक आहार लेना चाहिए इससे आपके शरीर को पोषण मिलता है व धीरे धीरे आपकी खूबसूरती भी बढ़ने लगती है.

प्राकृतिक फेस वॉश इस्तमाल करें

खूबसूरत दिखने के लिए चहरे को फेस वॉश दे धोना बहुत ही जरुरी है व आपको बेहतर परिणाम चाहिए तो आपको आयुर्वेदिक फेस वॉश का इस्तमाल करना चाहिए व अगर आप चाहे तो पतंजलि की फेस वॉश इस्तमाल कर सकते है व आप चाहे तो हिमालया की फेस वॉश भी इस्तमाल कर सकते है यह आयुर्वेदिक होती है जिसके कारण इसके इस्तमाल से आपको अच्छे रिजल्ट मिलते है.

डेड स्किन हटाये

खूबसूरत दिखने के लिए सप्ताह में एक बार अपने चहरे से डेड स्किन को हटाना जरुरी है व इसके लिए आपको थोडा गुनगुना पानी लेना है और एक सूती का साफ कपडा ले लीजिये इसके बाद सूती कपडे को गुनगुने पाने में भिगोकर त्वचा साफ़ करे इससे आपके चहरे से डेड स्किन हट जाती है और आपकी त्वचा में निखार आने लगता है जिससे आप खूबसूरत दिखने लगेगे.

Sunscreen का इस्तमाल करें

आप घर से बाहर कही भी धुप में जाते है तो इस वक्त आपको Sunscreen का इस्तमाल अवश्य करना चाहिए क्युकी सूर्य से निकलने वाली कई हानिकारक किरणे आपकी त्वचा पर बुरा असर दिखाती है ऐसे में आप Sunscreen का इस्तमाल करते है तो यह आपकी सूर्य से निकलने वाली हानिकारक किरणों से बचाता है जिससे आप खूबसूरत दिखाई देते है.

मेकअप में ध्यान दे

अक्सर आप शादी पार्टी आदि में जाते है तो मेकअप करते होगे ऐसे में आपको एक बात ध्यान रखनी है की मेकअप हमेशा अच्छी क्वालिटी का इस्तमाल करे और आप रात को सोने से पहले अपने चहरे के मेकअप को अच्छे से धोकर साफ़ कर ले इसके बाद ही सोये इससे आपकी सुन्दरता नहीं रहेगी और आपकी त्वचा भी काफी हद तक सुरक्षित रहती है.

बार बार चहरे को न छुए

अगर आप बार बार चहरे को हाथ से छुते है तो इससे आपकी त्वचा ऑयली हो सकती है व इसके साथ ही आपके चहरे पर बैक्टीरिया बढ़ जाता है जिसके कारण आपके चहरे का निखार दिख नहीं पाता इसलिए आप कभी भी बार बार अपने चहरे को न छुए व त्वचा ऑयली होने पर आप चहरे को पानी से अच्छी तरह से धो ले.

प्रोडक्ट जांच कर प्रयोग करे

आप किसी भी प्रोडक्ट या क्रीम आदि का इस्तमाल करते है तो उसे पहले जांचना बहुत ही जरुर है आप किसी भी क्रीम या प्रोडक्ट का इस्तमाल करना चाहते है तो पहले उसे अपने हाथ की या पैर की त्वचा पर लगाकर जाँच ले की उसके कोई बुरे रिजल्ट तो नहीं मिल रहे है व इसके बाद ही आप उसे अपने चहरे पर लगाए इससे आप काफी हद तक चहरे की त्वचा को सुरक्षित रख पायेगे.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Khubsurat Kaise Bane इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके बता सकते है.

पिछला लेखNOTA Full Form in Hindi : Nota क्या हैं व किसे कहा जाता है
अगला लेखInstagram Ads क्या हैं और Instagram से पैसे कैसे कमाए

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें