नमस्कार मित्रो आज हम आपको खाद्य सुरक्षा में अपना नाम कैसे जोड़ना है इसके बारे में  बता रहे है अगर आप खाद्य सुरक्षा में अपना नाम जोड़ना चाहते है तो बहुत ही आसानी से जोड़ सकते है इसके लिए आपको कुछ बातो को ध्यान में रखना जरुरी है जिसके बारे में हम आपको इस आर्टिकल में जानकारी देंगे व हम आपको जो तरीका बताने वाले है उस तरीके से आप बहुत ही आसानी से अपना नाम खाद्य सुरक्षा योजना में जोड़ सकते है.

khadya suraksha yojana me naam kaise jode

हाल में देश में कई ऐसे परिवार है जो की खाद्य सुरक्षा योजना के लाभ लेने योग्य है पर किसी कारणवश लोगो को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा तो ऐसे में कुक्न तरीके है जिनको अपनाकर आप अपना नाम इस योजना में जोड़ सकते है इसके बाद आप खाद्य सुरक्षा से जुडी सभी चीजों का लाभ प्राप्त कर सकते है व आपको बता दे की आपका नाम अगर खाद्य सुरक्षा योजना में जुड़ा हुआ नहीं है तो आपको इस योजना के अंतर्गत मिलने वाले लाभ प्राप्त नहीं होंगे.

खाद्य सुरक्षा योजना में अपना नाम कैसे जोड़े

अगर आपका नाम खाद्य सुरक्षा योजना में जुड़ा हुआ नहीं है तो आप अपना नाम अब बहुत ही आसानी से खाद्य सुरक्षा में जोड़ सकते है व नाम सफलतापूर्वक जुड़ने के बाद आपको खाद्य सुरक्षा योजना में मिलने वाले सभी लाभ आसानी से प्राप्त हो जाते है इसके लिए आप हमारा पूरा आर्टिकल  पढ़े व हम आपको जो तरीका बता रहे है उसको आप ध्यान से follow करें.

  • सबसे पहले आपको खाद्य सुरक्षा का फॉर्म डाउनलोड करना होगा वो आप खाद्य सुरक्षा फॉर्म डाउनलोड  यहां से डाउनलोड कर के प्रिंट निकाल सकते है व आप चाहे तो ईमित्र से भी फॉर्म ले सकते है.
  • इसके बाद आपको इसमें जो भी जानकारी पूछी जाती है आपको वो सभी जानकारी इसमें भर लेनी है व आपका नाम परिवार का नाम और विवरण आदि डाल देना है.
  • अब आपको राशन कार्ड प्रकार का चयन करना है जिस तरीके का आपका राशन कार्ड है वो आप यहां चुन ले.
  • अब अपीलार्थी का नाम और पता इसमें डालना है जो अपील कर रहा है उसका विवरण इसमें आपको डालना है.
  • अब आपको इसमें एक घोषणापत्र दिखाई देगा आपको इसको एक बार ध्यान से पढ़ लेना है इसके बाद आपको इसमें हस्ताक्षर कर लेना है व अगर आप अंगूठा लगते है तो अंगूठा भी लगा सकते है.
  • अब आपको फॉर्म के साथ कुछ दस्तावेज जोड़ने के लिए कहा जायेगा वो आप दस्तावेज फॉर्म के साथ जोड़ दे.
  • अब फॉर्म पूरा होने के बाद आप उस फॉर्म को खाद्य विभाग या अधिकारी के पास जमा कर दे.
  • इसके बाद आपका नाम सफलतापूर्वक खाद सुरक्षा योजना में जोड़ दिया जायेगा.

इस तरीके से आप बहुत ही आसानी से अपना नाम खाध सुरक्षा योजना में जोड़ सकते है यह एक बहुत ही आसान सी प्रक्रिया होती है जिसके माध्यम से आप अपना नाम इसमें जोड़ पाएंगे.

खाद्य सुरक्षा योजना में नाम जोड़ने के फायदे

जब तक आपका नाम खाद्य सुरक्षा योजना से नहीं जुड़ता तब तक आप कई प्रकार की योजनाओ से वंचित रहते है व आप अपना नाम खाद्य सुरक्षा में जोड़ते है तो इसके बाद आपको उचित मूल्य की दूकान से बहुत ही कम कीमत में गेहूं, चावल, दाल, केरोसिन व अन्य कई प्रकार की सामग्री सरकारी दाम पर मिल जाती है और इससे गरीब और माध्यम वर्ग के परिवारों को काफी ज्यादा फायदा मिलता है क्युकी उनको उचित मूल्य में उपयोग की सभी खाद्य सामग्री मिल जाती है अगर किसी का नाम इस योजना के तहत नहीं जुड़ा हुआ है तो हम अपील करते है की इसमें आप अपना नाम जरुर जुड़ा ले.

खाद्य सुरक्षा राजस्थान के लिए अयोग्य पात्र

अगर आप राजस्थान से है तो आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए की कौन कौनसे परिवार इसके लिए अयोग्य है तो हम आपको बता दे की राजस्थान में जो आयकर दाता है वो इस योजना के लिए अयोग्य पात्र है व इसके साथ ही कोई परिवार या उसका सदस्य जो किसी सरकारी संस्था में नियमित कर्मचारी हो व सालाना एक लाख से अधिक वेतन प्राप्त करना हो वो इसके लिए अयोग्य माना जाएगा इसके साथ ही जिसके पास भी 2000 फिट से ज्यादा का स्वय का रिहायशी मकान हो वो भी इस योजना के लिए अयोग्य माना जायेगा.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको खाद्य सुरक्षा योजना में अपना नाम कैसे जोड़े इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको इसके बारे में दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करे और इससे सम्बंधित आप किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेट कर के बता सकते है.

पिछला लेखMCWG Full Form in Hindi : MCWG क्या है पूरी जानकारी
अगला लेखBTC Full Form in Hindi : बीटीसी क्या होता हैं और कैसे करे

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें