आज हम आपको KGF Full Form के बारे में बताने वाले हैं आप सही ने कई बार इसका नाम सुना होगा और इसपर एक मूवी भी बनी हैं जिसके बारे में शायद आप सभी को पता ही होगा पर कई लोगो को इसके पुरे नाम की जानकारी नहीं होती तो आज हम आपको इससे सम्बंधित पूरी जानकारी बताने जा रहे है.

kgf full form

पहले शायद अधिक लोगो को इस नाम के बारे में  पता नहीं था पर KGF movie आने के बाद यह नाम सभी की जुबान पर आने लगा पर इसके बारे में ज्यादा जानकारी सभी लोगो को नहीं थी की हकीकत में केजीएफ क्या था और यह नाम किस कारण से विश्व विख्यात है.

KGF Full Form क्या है

केजीएफ के बारे में अन्य जानकारी  बताने से पहले हम आपको इसके नाम के बारे में बताने वाले हैं ताकि आपको इसके नाम  के बारे में पता चल सके.

KGF Full Form – Collar Gold Fields हैं.

इसका अर्थ कॉलर गोल्ड फील्ड्स होता हैं जो की एक खदान क्षेत्र से जुड़ा हुआ हैं व हाल ही में इसके ऊपर एक फिल्म भी बनाई गयी है.

KGF क्या है

ये कर्नाटक की एक कोलार जिले का एक खनन क्षेत्र हैं व इसी के नाम के आधार पर प्रशांत नील ने KGF Movie को बनाया था KGF ( Collar Gold Field ) भारत की सबसे विख्यात खदानो मे से एक मानी जाती थी व यहाँ पर सोने की खदाने थी  पर आप जानते ही हैं की ज्यादातर फिल्म की हकीकत कुछ और होती हैं व फिल्म मे कुछ और दिखाया जाता हैं KGF में भी बिल्कुल ऐसा ही हैं इस क्षेत्र की हकीकत कुछ और हैं व फिल्म में दर्शकों को कुछ और ही दिखाया गया है.

हालांकि इसकी हकीकत ये हैं की सन्‌ 1700 – 1800 में अंग्रेजों ने भारत पर कब्जा किया तब वे भारत की तमाम मूल्यवान जगहों की तलाश में जुटे हुए थे तब कर्नाटक के कोलार मे सोने की खदान होने का अनुमान लगाया गया था व अग्रेज अधिकारीयो ने कुछ समय पश्चात ही इस स्थान पर सोने की खदान होने की पुष्टि कर दी उसके बाद अंग्रेजों ने यहाँ पर खदान का कार्य शुरु करा दिया व यहाँ पर लम्बी लम्बी कई सारी सुरंगें बनायी गयी ये सुरंगें विश्व की सबसे लम्बी सुरंगों में से एक मानी जाती हैं.

पर आप‌ जानते ही हैं की प्रत्येक खदान सीमित होती हैं उसी तरह से कोलार की खदान भी सीमित थी अंग्रेजों ने वहाँ पर भरपूर सोना प्राप्त किया व धीरे धीरे वो खदाने खाली होने लगी तो सभी अंग्रेज वहाँ से पलायन करने लगे व भारत आजाद होने पर सभी खदानो‌ को भारत सरकार ने अपने अधिकार मे ले लिया था.

केजीएफ का इतिहास 

केजीएफ कर्नाटक की एक विश्व प्रसिद्द सोने की खदान का नाम हैं जो की ना सिर्फ भारत में बल्कि विश्व में प्रसिद्द हैं और यह विश्व की दूसरी सबसे गहरी सोने की खदान हैं जिसकी चर्चा पुरे विश्व में की जाती है.

इस खदान के आसपास का क्षेत्र भी बेहद ही अच्छा हैं और यहाँ मौसम अधिकतर अच्छा रहने के कारण पहले अग्रेज  शाशन के अधिकारी भी यहाँ पर रहना  अधिक पसंद करते थे इस क्षेत्र में पहले ब्रिटिश लोगो की आबादी बहुत अधिक होती थी जिसके कारण इस क्षेत्र को “लिटिल इंग्लैंड” के नाम से भी जाना जाता है.

आज भी इस क्षेत्र में आपको ब्रिटिश काल के घर व बंगले, सड़के व अन्य कई सामग्री आसानी से देखने को मिल जाती हैं इस क्षेत्र में वातावरण हमेशा ही बेहद साफ़ और शुद्ध होता हैं किसके कारण अग्रेजो का यह सबसे पसंदीदा क्षेत्र था जिसके कारण 1885 को ब्रिटिश शाशन में यहाँ पर एक गोल्फ कोर्स स्थापित किया गया था जिसको भारत की आजादी के बादमे बदलकर भारतीय गोल्फ संघ के तहत पंजीकृत किया गया था.

केजीएफ से जुडी रोचक बाते

अब हम आपको केजीएफ से जुडी कुछ बेहद ही उपयोगी और रोचक जानकारी बता रहे हैं जिसके बारे में आपको पता होना बहुत जरुरी है.

  • केजीएफ से मात्र 5 किलोमीटर की दुरी पर महादेव का विश्व प्रसिद्द कोटिलिंगेश्वर  मंदिर स्थित है.
  • केजीएफ क्षेत्र में बिजली प्रदान करने के लिए यहाँ पर भारत का सबसे पहला पनबिजली संयंत्र शिवानासमुद्र में स्थापित किया गया था.
  • भारत के राष्ट्रीय खनन संस्थान का मुख्य मुख्यालय केजीएफ में स्थित है.
  • सिलिकोसिस  एक ऐसी धूल हैं जो की खनन के दौरान मनुष्य के फेफड़ो में कई प्रकार की बिमारी उत्पन्न कर सकती हैं यह धूल सर्वप्रथम केजीएफ में पायी गयी थी.
  • विश्व की सबसे लम्बी यात्री रेल “स्वर्ण एक्सप्रेस” को केजीएफ से बंगलौर तक  चलाया गया था.

केजीएफ भारत का एक  बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा हैं और KGF सोने की खदान के लिए महत्वपूर्ण होता हैं इसके ऊपर हाल में एक मूवी भी बनी हैं पर उसमे आपको इससे जुडी जानकारी नहीं मिल पाएगी इससे जुडी जानकारी आप ऐतिहासिक किताबो से भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और हकीकत में इस क्षेत्र का इतिहास बहुत ही अच्छा था आज भी यह क्षेत्र अन्य की तुलना में बहुत ही अच्छा है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको KGF Full Form in Hindi से सम्बंधित जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको केजीएफ के बारे में बताई गयी जानकारी जरूर पसंद आयी होगी अगर आपको आज की हमारी जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और इससे सम्बंधित आप किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के भी बता सकते है.

पिछला लेखPOK Full Form in Hindi : POK क्या है इससे जुडी जरुरी जानकारी
अगला लेखफ्लिपकार्ट के मालिक कौन है व फ्लिपकार्ट किस देश की कंपनी है

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें