नमस्कार मित्रो आज हम आपको Keyboard In Hindi से जुडी जानकारी बताने वाले है एवं कीबोर्ड क्या होता है एवं कैसे काम करता है इसके बारे में विस्तृत रूप से बताने वाले है अक्सर कई लोगो को कीबोर्ड के बारे में जानकारी नही होती, ऐसे में यह आर्टिकल आपके लिए बेहद ही उपयोगी साबित हो सकता है इसमें हम आपको कीबोर्ड से जुड़ी बेहद ही खास जानकारी बताने वाले है.

Keyboard In Hindi

जैसा की आप जानते होगे की कंप्यूटर का सही तरीके से इस्तमाल करने के लिए कीबोर्ड बेहद ही अहम् होता है इसके द्वारा आप अपने कंप्यूटर को मनचाहे तरीके से मैनेज कर सकते है लेकिन बहुत ही कम लोगो को इसके बारे में विस्तृत जानकारी होती है की यह क्या होता है और कैसे काम करता है तो इस आर्टिकल में हम आपको Keyboard In Hindi एवं इसका सही तरीके से इस्तमाल कैसे करते है इन सब के बारे में विस्तृत रूप से बतायेगे ताकि आपको कीबोर्ड के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो सके.

Keyboard In Hindi

कीबोर्ड एक इनपुट डिवाइस होता है एवं हिंदी में इसको कुंजीपटल भी कहा जाता है एवं इसका इस्तमाल हम अपने कंप्यूटर को किसी भी प्रकार का निर्देश देने के लिए करते है इसका इस्तमाल मुख्यतौर पर अपने कंप्यूटर में किसी भी प्रकार का टेस्ट लिखने के लिए किया जाता है एवं हर एक कीबोर्ड के बटन उकेरे रहते है जिन्हें दबाने पर वह अक्सर एवं अंक आदि में परिवर्तित हो जाते है.

जैसे की कीबोर्ड में A का बटन है वो भी उकेरा होता है उसमे आप Shift के साथ A को दबाते है तो यह कैपिटल या स्माल हो जाता है एवं आप इसको Ctrl बटन के साथ दबाते है तो आपके कंप्यूटर की स्क्रीन पर जितना भी टेक्स्ट होता है वो एक साथ सेलेक्ट हो जाता है इस तरह से आप इसके बटन का अलग अलग तरह से इस्तमाल कर सकते है.

कीबोर्ड की बनावट

जैसा की आपने देखा होगा की कीबोर्ड में हर एक कुंजी की विशेष रूप से जमावट होती है जिसको कीबोर्ड लेआउट कहा जाता है इसके द्वारा ही किसी भी कीबोर्ड की डिजाईन, आकार, बनावट आदि को निर्धारित किया जाता है एवं हर एक देश में वहां की भाषा एवं लिपि के अनुसार अलग अलग कीबोर्ड लेआउट विकसित किये गये है एवं कीबोर्ड लेआउट को मुख्य रूप से 2 अलग अलग भागो में बांटा गया है जो निम्न प्रकार से है.

  • QWERTY
  • Non-QWERTY

QWERTY कीबोर्ड लेआउट

यह सबसे ज्यादा पोपुलर और सबसे ज्यादा उपयोग में लिया जाने वाला कीबोर्ड लेआउट है जिसको पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तमाल किया जाता है एवं जितने भी आधुनिक कम्पुटर कीबोर्ड है उन सभी में इसी लेआउट का इस्तमाल किया जाता है.

QWERTY Layout पर आधारित कुछ महत्वपूर्ण Keyboard Layouts निम्न प्रकार से है.

  • QWERTY
  • QWERTZ
  • AZERTY
  • QZERTY

Non-QWERTY कीबोर्ड लेआउट

यह थोड़ा अलग प्रकार का कीबोर्ड होता है इसमें कुंजियों की जमावट नहीं होती इस कारण से इसको Non-QWERTY कीबोर्ड कहा जाता है एवं Non-QWERTY कीबोर्ड का लेआउट निम्न प्रकार का होता है.

  • Dvork
  • Colemak
  • Workman

कीबोर्ड के सभो बटन और उनका उपयोग

हाल में जो कीबोर्ड बनाए जाते है उसमे कुल 104 Keys होती है व इनकी संख्या Keyboard Manufactures और Operating System के ऊपर निर्भर करती है इसलिए यह भी कहा जा सकता है की एक QWERTY कीबोर्ड में लगभग 100 key होती है एवं इसमें प्रत्येक कुंजी का अपना अलग अलग कार्य होता है जिसे अलग अलग श्रेणी में बांटा गया है यह निम्न प्रकार से है.

  • Function Keys
  • Typing Keys
  • Control Keys
  • Indicator Lights
  • Navigation Keys
  • Numeric Keypad

Function Keys

यह key कीबोर्ड में सबसे ऊपर लिखी होती है जब आप किसी कीबोर्ड को देखेगे तो उसमे आपको F1 से लेकर F12 तक Key लिखी हुई मिलती है जिनका इस्तमाल हम कोई विशिष्ट कार्य करने के लिए करते है एवं इनका हर प्रोग्राम अलग अलग प्रकार का होता है.

Typing Keys

अक्सर किसी भी कीबोर्ड में सबसे ज्यादा इसतमल इसी key का होता हिया इसमें alphabet और numbers दोनों शामिल होते है एवं इन्हें सामूहिक रूप से Alphanumeric भी कहा जाता है एवं इनका इस्तमाल हम किसी भी प्रकार की टाइपिंग या टेक्स्ट आदि लिखने के लिए करते है इसलिए अगर आप कंप्यूटर सीख रहे है तो आपको इस तरह की कुंजियो की जानकारी अच्छी तरह से प्राप्त कर लेनी चाहिए.

Control Keys

इस Key को आप अकेले में या किसी विशेष key के साथ इस्तमाल कर सकते है एवं सामान्य तौर पर किसी भी कीबोर्ड में Ctrl key, Alt key, Window key, Esc का उपयोग CTRL Key के साथ ही किया जाता है एवं इसके साथ ही Menu key, Scroll key, Pause Break key आदि भी इसी में शामिल होती है.

Indicator light

यह किसी भी कीबोर्ड में 3 अलग अलग प्रकार की होती है जैसे की Num Lock, Scroll Lock और Caps Lock आदि इसमें आप किसी भी key के ऊपर क्लिक करते है तो इसके बाद कीबोर्ड में एक लाइट चालू हो जाती है जिसका अर्थ होता है की Numeric कीबोर्ड चालु है और आप इसका मनचाहे तरीके से इस्तमाल कर सकते है वही अगर यह लाइट बंद हो तो इसका अर्थ है की आपके कीबोर्ड में Numeric कीबोर्ड बंद है आप उसका इस्तमाल नही कर सकते.

Navigation Keys

इसके अंतर्गत कई तरह की Key आती है जिसमे Arrow keys, Insert, Home, End, Page Up, Delete, Page Down आदि भी शामिल है एवं इसका अधिकांश इस्तमाल किसी भी डॉक्यूमेंट को इधर उधर करने के लिए ही किया जाता है.

Numeric Keypad

हर एक कीबोर्ड में आपको Numeric Keypad आसानी से देखने के लिए मिल जाते है इसमें आप कई तरह के कार्य कर सकते है जैसे की आपको कुछ भी कैलकुलेट करना हो तो यह key आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकती है इसके साथ ही आप डॉक्यूमेंट आदि में कोई भी नंबर डालना चाहो तो उसमे भी Numeric Keypad काफी उपयोगी साबित होता है.

Keyboard Key का उपयोग

जैसा की आपको पता है की कीबोर्ड में कई तरह की अलग अलग key होती है जिनका इस्तमाल आप अपनी जरुरत के हिसाब से कर सकते है व इसमें सभी key का अलग अगल काम होता है हम आपको कीबोर्ड की सबसे उपयोगी और सबसे ज्यादा इस्तमाल की जाने वाली key के बारे में बता रहे है जो की निम्न प्रकार से है.

Spacebar Key

यह कीबोर्ड की सबसे बड़ी key भी होती है इसका इस्तमाल किसी भी टेक्स्ट में space देने के लिए किया जाता है जैसे की आप अपने कंप्यूटर में कुछ भी टेक्स्ट लिख रहे है उसमे आपको कोई space देना है तो आप इसके लिए spacebar पर प्रेस करेगे इसके बाद आपके दो लेटर के बिच एक space आ जायेगा इस तरह से इसका उपयोग Space देने के लिए किया जाता है.

Cap Lock Key

इसका इस्तमाल आप किसी भी लेटर को केपिटल में लिखने के लिए कर सकते है जैसे की आप कुछ भी टेक्स्ट लिख रहे है उसमे आपको किसी भी टेक्स्ट को बड़े अक्सार में लिखना है तो इसके लिए आप Cap Lock ऑन करेगे इसके बाद आप कुछ भी लिखेगे तो वो आटोमेटिक कैपिटल वर्ड में टाइप होने लग जायेगा और जब भी आप इसको ऑफ करेगे तो इसके बाद वापिस आप स्माल लेटर में टाइपिंग कर पायेगे इस तरह से इसका इस्तमाल font change करने के लिए किया जाता है.

Shift Keys

Shift Keys का इस्तमाल किसी भी लेटर को कैपिटल में लिखने के लिए किया जाता है जैसे की आप अपने कीबोर्ड में Shift Keys के साथ किसी भी वर्ड पर टैप करेगे तो वो आटोमेटिक कैपिटल में टाइप हो जायेगा इस तरह से आप अपने कीबोर्ड में बेहद ही आसानी से कैपिटल में टाइपिंग कर सकते है.

किसी भी कीबोर्ड में आपको 2 Shift Keys देखने के लिए मिलेगे जिसमे एक दायीं और होता है और दूसरा बायीं और होता है इन्हें 2 तरफ इसलिए रखा जाता है ताकि कुछ भी व्यक्ति को अपने कंप्यूटर में टाइपिंग करते वक्त आसानी हो सके और हर यूजर अपने कीबोर्ड का इस्तमाल आसान तरीके से कर सके.

Tab Key

अगर आप अपने टेक्स्ट या डॉक्यूमेंट में किसी भी प्रकार का space देना चाहते है तो इसके लिए आप Tab key प्रेस कर सकते है इसके बाद आपके टेक्स्ट में या किसी भी डॉक्यूमेंट में space आ जाता है जिससे की आपका टेक्स्ट समझने में आसानी होती है इस तरह से आप इसका इस्तमाल अपने कीबोर्ड में space देने के लिए कर सकते है.

Enter Key

जब भी आप अपने कीबोर्ड का इस्तमाल करते है तो उस वक्त आपने Enter Key का इस्तमाल तो कई बार किया होगा इसका इस्तमाल हम अक्सर नई लाइन शुरू करने के लिए करते है जैसे की आप कुछ भी लिख रहे है उसमे आपको कोई भी नयी लाइन लिखनी है तो इसके लिए पहले आप Enter Key प्रेस करेगे इसके बाद आप नयी लाइन लिखना शुरू करेगे इसके साथ ही यह Key OK बटन का कार्य भी करती है.

जैसे की आप कोई भी फॉर्म भर रहे है या कुछ भी सेव कर रहे है तो उसे सेव करते वक्त फाइल नाम डालकर Enter Key दबाते ही वो फाइल आटोमेटिक सेव हो जाती है और आप किसी फॉर्म को सबमिट करना चाहते है तो फॉर्म भरने के बाद आप Enter Key दबाते है तो आटोमेटिक आपका फॉर्म सबमिट भी हो जाता है इस तरह से यह Key Ok के रूप में भी काम करती है.

Backspace

किसी भी कीबोर्ड में यह key भी बेहद ही अहम् होती है अगर आपको Backspace  का इस्तमाल करना आता है तो आप कई तरह के कार्य बेहद ही आसानी से कर सकते है जैसे की आपको कुछ भी डिलीट करना हो तो आप उसे सेलेक्ट करने के बाद Backspace पर क्लिक करके उसे एकसाथ डिलीट कर सकते है.

CTRL Key

अगर आपको अपने कंप्यूटर में कोई भी टेक्स्ट सेलेक्ट करना हो या उसे कॉपी करना हो तो ऐसे में आप इस key का इस्तमाल करते है इसकी मदद से आप अपने कीबोर्ड key का अलग अलग तरीके से इस्तमाल कर सकते है जैसे की आपको कोई टेक्स्ट सेलेक्ट करना हो तो आप CTRL Key + A टाइप करेगे और आपको किसी भी टेक्स्ट को कॉपी करना होगा तो आप CTRL Key + C प्रेस करेगे इस तरह से आप इसका इस्तमाल करते बड़े बड़े काम भी चुटकियों में कर सकते है.

Windows Logo Key

यह key आपके कीबोर्ड में Windows ओपन करने के लिए होती है जैसे ही आप इसके ऊपर क्लिक करते है तो इसके बाद आपके कंप्यूटर के सभी एप्लीकेशन आपको एक पॉपअप के रूप में अपने कंप्यूटर की स्क्रीन पर दिखाई देगे जहां से आप उन्हें ओपन कर सकते है और मैनेज कर सकते है.

Arrow Keys

हर एक कीबोर्ड में आपको यह key आसानी से देखने के लिए मिल जाएगी इसमें आपको 4 key देखने के लिए मिलती है जैसे की Up Arrow, Down Arrow, Left Arrow तथा Right Arrow इन सभी का इस्तमाल करके आप अपने टेक्स्ट या डॉक्यूमेंट को मनचाहे तरीके से लेफ्ट या राईट में मूव करवा सकते है.

Home Key

किसी भी कीबोर्ड में यह key होम में जाने के लिए इस्तमाल की जाती है अगर आप अपने कंप्यूटर में कुछ भी टाइप कर रहे है या आप किसी डॉक्यूमेंट के होम में जाना चाहते है तो ऐसे में आपको इस key के ऊपर प्रेस करना है इसके बाद आप सीधे अपने टेक्स्ट या वेबपेज के पहले टेक्स्ट पर मूव हो जायेगे और वो डॉक्यूमेंट आदि आपके सामने शुरुआत से दिखाई देने लगेगा.

End Key

जैसे की होम key आपको किसी भी टेक्स्ट या वेबपेज के शुरुआत वाली जगह पर ले जाता है वैसे ही End Key आपको उस पेज के end में ले जाती है इसके ऊपर क्लिक करके आप किसी भी डॉक्यूमेंट या वेबपेज के end में पहुँच सकते है एवं एकदम निचे पहुँच सकते है.

Insert Key

इसका इस्तमाल अपने कीबोर्ड में Insert Mode को ऑन या ऑफ करने के लिए किया जाता है जब आप इस मोड़ को ऑन करना चाहे तब आप इसके ऊपर क्लिक करके इसे ऑन कर सकते है और आप जब इस मोड़ को ऑफ करना चाहे तो इसी के ऊपर क्लिक करके इसे ऑफ भी कर सकते है.

Delete Key

अगर आपको अपने कंप्यूटर में किसी भी टेक्स्ट, डॉक्यूमेंट, फाइल, फोल्डर आदि को डिलीट करना हो तो ऐसे में आप इस key का इस्तमाल कर सकते है इसके लिए आपको वो टेक्स्ट या फाइल सेलेक्ट करनी है जिसे आप डिलीट करना चाहते है इसकें बाद आपको Delete Key प्रेस करनी है अब आपके कंप्यूटर में वो टेक्स्ट या फाइल आदि आटोमेटिक डिलीट हो जाती है.

Page Up Key

अगर आप अपने कंप्यूटर में किसी भी टेक्स्ट को ऊपर सरकाना चाहते है तो ऐसे में आप इस key का इस्तमाल कर सकते है इसकी मदद से आप बेहद ही आसानी से किसी भी पेज को ऊपर सरका सकते है.

Page Down Key

अगर आप अपने कंप्यूटर में किसी भी टेक्स्ट को निचे सरकाना चाहते है तो ऐसे में आप अपने कंप्यूटर में Page Down Key प्रेस कर सकते है इसके बाद आपका वो पेज निचे सरक जाता है इसका इस्तमाल किसी भी फाइल फोल्डर या डॉक्यूमेंट को निचे सरकाने के लिए किया जाता है.

Sleep Key

अगर आप अपने कंप्यूटर को स्लीप मोड़ में ले जाना चाहते है तो ऐसे में आप इस key का इस्तमाल कर सकते है जैसे की आपका कंप्यूटर ऑन है और आप उसका इस्तमाल नहीं कर रहे है तो ऐसे में आप इस key का इस्तमाल कर सकते है इससे आपका कंप्यूटर स्लीप मोड़ में चला जाता है और आपके कंप्यूटर के प्रोग्राम आदि अस्थाई और पर बंद हो जाते है इसके साथ ही यह आपके कंप्यूटर की heating को कम करने में भी मदद करता है.

Number Key

अक्सर हर एक यूजर अपने कीबोर्ड में Number key का इस्तमाल जरुर करता है इसकी मदद से आप अपने कंप्यूटर में number टाइप कर सकते है और अगर आपको अपने कंप्यूटर में कुछ भी कैलकुलेट करना हो तो ऐसे में आप इस key का इस्तमाल करके कुछ भी कैलकुलेट भी कर सकते है यह भी कीबोर्ड के लिए बेहद ही अहम् key होती है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Keyboard In Hindi के बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें