नमस्कार मित्रो आज हम आपको कान में दर्द होने पर क्या करे और कान दर्द दूर करने से सबसे आसान और असरदार तरीके कौनसे है इसके बारे में बताने वाले है अगर आपके कान में किसी भी प्रकार का दर्द रहता है तो ऐसे में यह जानकारी आपके लिए बेहद ही उपयोगी साबित हो सकती है इसमें हम आपको कान दर्द से राहत पाने के सबसे बेहतरीन तरीको के बारे में बताने वाले है.

kaan me dard

हाल में कई लोगो को कान दर्द से जुड़ी समस्या होती है और लाख कोशिश के बाद भी उनके कानो का दर्द दूर नही होता ऐसे में हम आपको कुछ घरेलु  तरीके बता रहे है जिन्हें अपनाकर मात्र 7 दिनों में आप कान से जुडी सभी समस्याओ से राहत पा सकते है इसके बारे में जानने के लिए आप हमारा यह आर्टिकल ध्यान से पढ़े और हमारे बताये तरीके को अपनाए.

कान में दर्द होने पर क्या करे

हमारे कानो में कई अलग अलग कारणों से दर्द हो सकता है हालांकि कुछ घरेलु उपाय है जिन्हें अपनाकर आप किसी भी तरह के कान दर्द से छुटकारा प्राप्त कर सकते है हम आपको अब तक के सबसे बेहतरीन तरीको के बारे में बतायेगे जिन्हें आप अपना लेते है तो संभावित तौर पर आपको लाभ देखने के लिए मिल सकता है.

कान में दर्द होने के कारण

कान में दर्द होने पर क्या इलाज करना चाहिए इसके बारे में बताने से पहले हम आपको इसके मुख्य कारण बता रहे है जिससे कानो का दर्द हो सकता है अगर आपके कान में दर्द होता है तो इसके निम्न कारण हो सकते है जो निम्न प्रकार से है.

  • सर्दी जुकाम होने के कारण
  • कान में कीड़े पड़ने के कारण
  • कान में मेल जमा होने से
  • कान में पानी भरने से
  • किसी बारीक चीज से कान साफ़ करने से
  • किसी एलर्जी के कारण
  • किसी बिमारी के चलते
  • कानो में मवाद होने से
  • कानो में छाले होने से
  • कान के पर्दों की समस्या होने पर

इन कारणों से हमारे कान में दर्द होने की संभवना बनी रहती है इसलिए आपको सावधानी बरतनी चाहिए अगर आप सावधानी बरतेगे तो इससे आप कान दर्द की समस्या से खुद का बचाव कर सकते है.

कान में दर्द होने के लक्षण

किसी के कान में दर्द होता है तो इसके कई अलग अलग लक्षण होते है जिससे आप पता कर सकते है की किसी व्यक्ति के कानो में दर्द है या नही अगर आपके कानो में भी दर्द है तो इसके निम्न लक्षण हो सकते है.

  • कम सुनाई देना
  • बार बार कान में खुजली होना
  • लगातार कान में दर्द होना
  • कान में सूजन आना
  • कान में भारीपन लगना
  • कान में मवाद का आना
  • कान में जलन होना
  • कान में खून आना
  • सर दर्द की समस्या होना

इन सभी कार्नो से कान दर्द का पता लगया जा सकता है अगर किसी व्यक्ति के कानो में इस तरह की समस्या हो रही है तो यह उसके कान में दर्द होने का संकेत होता है.

कान दर्द गंभीर होने के लक्षण

कई बार कान का दर्द गंभीर रूप ले लेता है इससे पहले यह कुछ लक्षण भी दिखाता है जिससे हमे पता चल जाता है की हमारे कान में जो दर्द है वो गंभीर है या साधारण है इसके लिए आपको निम्न तरह के लक्षण देखने के लिए मिल सकते है.

  • गर्दन में अकड़न महसूस हो रही है
  • भीर उनींदापन महसूस कर रहे हैं
  • जी मिचलाना और उल्टी की प्रवृत्ति हो रही है
  • अगर आपको तेज बुखार हो रहा है
  • अगर सिर में ट्रामा जैसा महसूस कर रहे है

कान में दर्द का घरेलु इलाज

कान में द्दर्द होने पर आप कई तरह के अलग अलग घरेलु उपचार अपना सकते है और इनकी मदद से अपने कानो का दर्द ठीक कर सकते है इसके लिए हम आपको सबसे बेहतरीन और आसान तरीको के बारे में बता रहे है जो की निम्न प्रकार से है.

तुलसी के पत्ते

मित्रो तुलसी के कितने फायदे हैं इसके बारे में तो आप जानते ही हैं व हिन्दू धर्म के ग्रंथों में भी तुलसी का बहुत बड़ा महत्त्व माना जाता हैं अगर आपके कान में दर्द हो रहा हैं तो आप तुलसी के प्रयोग से उसे ठीक कर सकते हैं इसके लिए आप कुछ तुलसी के पत्तो को लेकर उनको अच्छी तरह पीसकर उसका रस निकाल दे व बादमे उस रस की 2-3  बुँदे अपने दर्द वाले कान में डाल दे इससे कुछ ही समय में आपके कान का दर्द ठीक हो जाएगा.

यह तरीका काफी अच्छा माना जाता है किसी भी तरह की कानो से जुडी समस्या होने पर आप इस तरीके को अपना सकते है अगर आप यह तरीका अपनाते है तो कुछ ही देर में आपको इसका बेहतरीन रिजल्ट दिखना शुरू हो जाता है अगर आपको बेहतर परिणाम चाहिए तो कान दर्द ठीक होने तक आप इस तरीके को प्रतिदिन अपनाए.

मेथी के दाने

मेथी के दाने आम तौर पर सभी के घरो में मिल जाते हैं पर कई लोग इसके महत्व के बारे में नही जानते इसका प्रयोग आप कई बीमारियों में कर सकते हैं अगर आपके घर में मेथी के दाने हैं तो इसका प्रयोग आप कान का दर्द ठीक करने में भी कर सकते हैं इसके लिए आप कुछ मेथी के दाने तेल में डालकर गर्म कर ले बादमे आप उसे ठंडा करने के लिए रख दे ठंडा होने के बाद उसे छान कर दिन में 2 -3  बार इसकी बुँदे कान में डाल दे इससे आपके कानो का दर्द ठीक हो जाता है.

मेथी के दानो में कई गुण पाए जाते है इसलिए इसका इस्तमाल कई तरह की समस्या से राहत पाने के लिए किया जाता है अगर आपको कान दर्द से जुडी समस्या है तो ऐसे में मेथी का इस्तमाल आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

लहसुन का उपयोग

लहसुन में एंटीबायोटिक और एंटीसेप्टिक गन पाए जाते हैं जो आपके कानो के दर्द को दूर करने के लिए बहुत उपयोगी होते हैं अगर आपके कान में दर्द हो रहा हैं तो आप 2 या 3 कली लहसुन की ले व उसे अच्छी तरह पीस ले व बादमे  उसमे सरसो का तेल डाल कर गर्म करे  व जब ये तेल ठंडा हो जाए तो इसकी कुछ बुँदे आप अपने कान में डाल दे इससे किसी भी तरह का कानो का दर्द कुछ ही समय में ठीक हो जाता है.

नीम के पत्ते

कानो के दर्द के लिए नीम के पत्ते भी बहुत उपयोगी होते हैं कान में दर्द होने पर आप नीम के पत्तो का भी प्रयोग कर सकते हैं इसके लिए आप कुछ नीम के पत्ते ले व उन्हैंं जितना बारीक हो सके उतना बारीक पीस कर उसका रस निकाल दे व उस रस की  2 -2 बुँदे दिन में 3 -4 बार डाले इससे आपके कान ने किसी भी प्रकार का दर्द होगा तो वो ठीक हो जाएगा व इस प्रयोग से आपके कान में कीड़े लगे होंगे तो वो भी मर जाते हैं कान के दर्द की मिटाने के लिए ये तरीका बहुत अच्छा है.

प्याज का रस

कान में दर्द होने पर होने पर प्याज भी आपके लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है इसके इस्तमाल से कानो का दर्द तुरंत ही ठीक किया जा सकता है इसके लिए आपको प्यास का रस निकालकर उसकी कुछ बुँदे अपने कान में डालनी है इससे आपको कान दर्द की समस्या से तुरंत राहत मिलेगी एवं आपको इसका बेहतर परिणाम चाहिए तो आप कान दर्द पूरी तरह से ठीक होने तक कान में प्यास के रस की बुँदे डालते रहे इससे आपको काफी अच्छे परिणाम देखने के लिए मिलेगे

 गुनगुने पानी की सिकाई

कान में दर्द होने की एक वजह कान में कफ बनना भी हैं इसके लिए गुनगुने पानी का उपाय एक रामबाण की तरह होता हैं इसके लिए आप थोड़ा पानी ले के थोड़ा गर्म कर ले व जब पानी गुनगुना हो जाए तो उसमें तौलिया भीगा कर उसे निचोड़ कर उसकी बुँदे कान में डाले व तौलिया ठंडा होने पर वापिस वही प्रक्रिया अपनाये ऐसा कम से कम 15 मिनिट तक दोहराये ये.

अदरक का इस्तमाल करें

अदरक हमारे लिए  कई तरह से उपयोगी हो सकती हैं व अदरक का आप कई तरह की बीमारियों को दूर करने में भी उपयोग में ले सकते हैं अगर आपके कान में दर्द या सूजन हैं तो भी आप अदरक का घरेलू उपाय कार सकते हैं इसके लिए आप अदरक को पीस कर उसका रस निकाल ले व उस रस की बुँदे कान में डालें इससे आपके कान का दर्द जल्द ही ठीक हो जायेगा व अगर आपके कान में सूजन हैं तो वो भी इससे ठीक हो जाती है.’

ऑलिव ऑयल का इस्तमाल करें

कान के दर्द को ठीक करने के लिए ऑलिव ऑयल  भी बहुत ही फायदेमंद साबित होता है अगर आप चाहे तो कान के दर्द से छुटकारा पाने के लिए इस तरीके को अपना सकते है इसके लिए आपको ऑलिव ऑयल की कुछ बुँदे अपने कान में डाल देनी है इसके बाद आप कोटन की मदद से ऑलिव ऑयल  को अपने कानो में अच्छे से लगाये इससे आपके कानो का दर्द तुरंत ही ठीक हो जायेगा.

अगर आपके पास ऑलिव ऑयल  मौजूद नही है तो इसको आप बाजार से बहुत ही आसानी से खरीद सकते है और आप चाहे तो ऑनलाइन भी इसको खरीद सकते है यह कानो के दर्द से छुटकारा पाने के लिए बेहद ही खास तरीका माना जाता है इसके इस्तमाल से आपको काफी अच्छा रिजल्ट देखने के लिए मिलेगा.

जैतून का इस्तमाल करें

अगर आपके कान में दर्द रहता है तो ऐसे में आप जैतून के तेल का इस्तमाल भी कर सकते है इससे आपको कान दर्द की समस्या से तुरंत राहत देखने के लिए मिल जाती है अगर आपको कान दर्द से जुडी समस्या है तो आपको अपने कान में 2 – 3 बुँदे जैतून तेल की डालनी है इससे आपके कानो का दर्द तुरंत ही ठीक हो जायेगा.

अगर आप चाहे तो जैतून का तेल बाजार से खरीद सकते है वहां पर आपको जैतून का तेल आसानी से मिल जायेगा एवं आप चाहे तो ऑनलाइन भी जैतून का तेल खरीद सकते है ध्यान रखे की जैतून तेल जितना ज्यादा pure होगा आपको उतना ही बेहतर रिजल्ट देखने के लिए मिलेगा.

तिल का तेल इस्तमाल करें

कान दर्द से छुटकारा पाने के लिए तिल का तेल भी बहुत ही फायदेमंद माना जाता है आपको कभी भी कान दर्द से जुडी समस्या होती है तो उस वक्त आपको अपने कान में तिल के तेल की कुछ बुँदे डाल देनी है इससे आपको कान दर्द से जुडी समस्या से राहत मिलेगी अगर आप तेल को गुनगुना करके कानो में डालते है तो इससे आपको बेहतर रिजल्ट देखने के लिए मिल जाता है और कानो के दर्द में तुरंत ठीक हो जाता है.

नमक का इस्तमाल करें

अगर आप चाहे तो अपने कानो का दर्द दूर करने के लिए नमक का इस्तमाल भी कर सकते है इसके लिए आपको पहले थोडा सा नमक लेकर गर्म कर लेना है अब आप वो नमक किसी गर्म कोटन में डाले इसके बाद वो कोटन आपको अपने कान में रख लेना है इससे आपके कानो का दर्द और कानो की सुजन कम होने लग जाएगी जब आपका कानो का दर्द ठीक हो जाये तब आप उस कोटन को निकाल सकते है इससे आपके कानो का दर्द जल्दी ठीक हो जाता है.

पेन किलर्स का इस्तमाल करें

आपको कभी भी कान दर्द की समस्या होती है और आपको तुरंत राहत पानी है तो इसके लिए आप पेन किलर्स ले सकते है इससे आपको तुरंत कान दर्द की समस्या से राहत देखने के लिए मिल जाती है एवं आप चाहे तो किसी डॉक्टर से संपर्क भी कर सकते है और आपके कान माँ चेकअप करवा के उसका पूरा इलाज ले सकते है इससे आपके कानो का दर्द तुरंत ठीक हो जायेगा.

अगर आपको लम्बे समय से कान दर्द की समस्या है या घरेलु उपचार से आपको फायदा नही हो रहा है तो आप किसी अच्छे डॉक्टर से संपर्क करे और उपयुक्त इलाज ले ताकि आपको बादमे किसी भी तरह की समस्या का सामना न करना पड़े और आपके कानो का दर्द जल्दी ही ठीक हो सके.

कान का दर्द कितने समय में ठीक होगा

किसी भी व्यक्ति के कान का दर्द कितने समय में ठीक होगा यह उस बिमारी के ऊपर निर्भर करता है अगर किसी के कान में सामान्य दर्द है तो वह 1 से 2 घंटे के भीतर ठीक हो जाता है या अगर समस्या थोड़ी गंभीर है तो उसको ठीक होने में 7 से 10 दिन का समय भी लग सकता है कई बार अधिक गंभीर स्थिति में कान दर्द ठीक होने में अधिक समय भी लग जाता है इसलिए इसके बारे में कुछ भी नहीं कहा जा सकता की कान का दर्द कितने समय में ठीक होगा.

कान दर्द से बचने के लिए सावधानी

अगर आपको कान दर्द से खुद का बचाव करना है तो इसके लिए आप कई तरह की सावधानी अपना सकते है जिसके बारे में हम आपको बता रहे है यह निम्न प्रकार से है.

  • कोई नुकीली चीज कान में ना डाले
  • कान में फालतू की दवाई न डाले
  • कान को नाख़ून से न खुरेचे
  • कानो की अच्छे से सफाई करें
  • किसी भी प्रकार का धुम्रपान न करें

इन चीजो का आप ख्याल रखते है तो इससे आप कान दर्द की समस्या से खुद का बचाव कर सकते है अक्सर हमारी गलती के कारण ही हमे कान दर्द से जुडी समस्या का सामना करना पड़ता है ऐसे में हमने आपको जो सावधानी बताई है अगर आप यह सावधानी बरतते है तो इससे आप कान दर्द की समस्या से खुद का बचाव कर सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको kaan me dard होने पर क्या करे इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

पिछला लेखJio Customer Care Number : जिओ कस्टमर केयर नंबर क्या है
अगला लेखSnack Video कैसे डाउनलोड करें बहुत ही आसान तरीके से

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें