नमस्कार मित्रो आज हम आपको इस आर्टिकल में सर्दी जुकाम से कैसे बचे इसके बारे में बता रहे है अक्सर आप सभी ने देखा होगा की ठन्डे मौसम में बच्चो को बहुत ही जल्दी जुकाम होता जाता है व इससे हम काफी परेशान भी हो जाते है और सोचते है की बच्चो को किस प्रकार से ठंडी के मौसम से जुकाम आदि से बचाये तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही उपयोगी होने वाला है क्युकी इसमें हम आपको इससे जुडी पूरी जानकारी देने वाले है.

jukam ke gharelu upay

सर्दी  जुकाम आदि होने के कई सारे अलग अलग कारण हो सकते है और इससे बच्चो को काफी परेशानी का सामना भी करना पड़ता है पर इसके लिए कई प्रकार के घरेलु उपाय या नुस्खे आदि भी है जिसके द्वारा आप किसी भी उम्र के व्यक्ति या बच्चो को सर्दी जुकाम आदि से बचा सकते है और ठीक कर सकते है इसके लिए हम आपको कुछ बहुत ही उपयोगी तरीके बताने वाले है जो की बहुत पुराने होने के साथ बहुत ही उपयोगी भी है.

सर्दी जुकाम के घरेलु उपाय

सर्दी जुकाम को ठीक करने के सैकड़ो घरेलु उपाय है जिनकी मदद से आप इससे छुटकारा प्राप्त कर सकते है पर इसके लिए आपको इन घरेलु तरीको को अपनाना जरुरी है तभी आप जुकाम को ठीक कर सकते है हम आपको कई अलग अलग प्रकार के घरेलु उपाय आदि के बारे में बता रहे है जिनका आप आसानी से इस्तमाल कर सकते है.

निम्बू इलाइची और शहद

यह बहुत ही असरदार तरीका माना जाता है जिसकी मदद से आप बहुत ही कम समय में जुकाम से छुटकारा प्राप्त कर सकते है इसके लिए आपको आधा चम्मच शहद लेना है उसके बाद उसमे चुटकी भर इलाइची ले  लीजिये और इसके बाद आप इसमें थोड़ा सा नीबू का रस मिला ले और इसका मिश्रण तैयार कर ले व इसका दिन में दो बार सेवन करे इससे जुकाम जल्दी ही ठीक हो जाता है.

गर्म पानी पिए

अगर कभी भी जुकाम हो जाये या गले में खरास महसूस हो तो ऐसे में आपको गर्म पानी पीना चाहिए इससे आपको जल्दी ही बेहतरीन परिणाम मिल जाते है व एक बात को विशेष रूप से ध्यान रखे की जुकाम होने पर गलती से भी कभी भी फ्रीज का ठंडा पानी न पिए इससे आपकी तबियत और ज्यादा ख़राब भी हो सकती है.

हल्दी वाला दूध पिए

हल्दी वाला दूध हमारे शरीर के लिए हजारो प्रकार से उपयोगी होता है व यह हमे कई प्रकार की वाइरल बीमारियों से बचने में भी काफी मददगार होता है आप किसी भी मौसम में कभी भी हल्दी का दूध पि सकते है इससे आपको हमेशा बेहतरीन परिणाम ही मिलेंगे और अगर आपको जुकाम है तो ऐसे में आपको हल्दी वाला दूध पीना चाहिए इससे आपको बहुत ही जल्दी इसके अच्छे परिणाम मिल जायेगे और 1-2 दिन में ही आपका जुकाम ठीक हो जायेगा.

नमक के गरारे

आप सभी ने गर्म पानी के साथ नमक मिलकर गरारे करने के बारे में तो काफी सुना ही होगा क्युकी इसका अक्सर हम लोग इस्तमाल करते है और अगर आपको सर्दी जुकाम हो तो आपको नमक के  गरारे करने चाहिए इससे आपको सर्दी जुकाम से बहुत जल्दी ही राहत मिल जाएगी.

आंवले का उपयोग

आवला हमारे स्वास्थ्य के लिए कई प्रकार से उपयोगी होता है एवं आंवले में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है और इसके साथ ही इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते है जो की हमारे शरीर में रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ने में मदद करते है और इससे आपका सर्दी जुकाम भी जल्दी ही ठीक हो जाता है इस कारण से आपको जुकाम होने पर आंवले का सेवन करना चाहिए.

लहसुन का सेवन

वाइरल बीमारियों से बचने के लिए लहसुन बहुत ही असरदार इलाज है इससे आप कई प्रकार की बीमारियों से बचाव कर सकते है इसके लिए आपको जुकाम होने पर  लहसुन को घी में भूनकर या गर्म करके उसका सेवन करना चाहिए इससे आपको बहुत ही अच्छा परिणाम मिलेगा और आपको जल्दी ही जुकाम से राहत भी प्राप्त होगी.

काली मिर्च

काली मिर्च का इस्तमाल कई प्रकार के मसाले आदि बनाने के लिए किया जाता है व जुकाम में  आप इसका इस्तमाल कर सकते है जुकाम होने पर आपको काली मिर्च को देशी घी के साथ मिलकर उसका सेवन करने से भी आपको सर्दी जुकाम आदि वाइरल बीमारियों में बहुत ही लाभ मिलेगा.

गाजर का जूस

गाजर का सेवन तो हम सब करते है व इसके जूस का सेवन आप जुकाम होने पर कर सकते है अगर जुकाम हो जाए तो ऐसी स्थिति में आपको गाजर का जूस पीना चाहिए इससे आपको काफी राहत मिलेगी पर एक बात को ध्यान रखे की आपको जूस का सेवन बर्फ के साथ नहीं करना चाहिए.

अदरक और नमक का सेवन

अगर आपको खांसी आ रही है या जुकाम हो गया है तो आपको अदरक के छोटे छोटे टुकड़े करने है उसमे आपको नमक मिलाना है और आपको उसका सेवन करना है इससे आपको जुकाम में काफी राहत मिलेगी व अदरक से आपका गला खुल जाता है वही नमक आपके गले के बैक्टीरिया या कीटाणुओं को मारने में मदद करता है.

अदरक और तुलसी का सेवन

तुलसी के कई सारे फायदे होते है और इसका जिक्र आयुर्वेद में भी किया गया है जुकाम होने पर आप इसका इस्तमाल एक रामबाण की तरह कर सकते है इसके लिए आपको अदरक में तुलसी को मिला लेना है उसके बाद आपको इसके रास का सेवन करना है अगर आप इससे भी अच्छे परिणाम चाहते है तो आप इसके साथ  शहद को भी मिला सकते है इससे आपका जुकाम जल्दी ही ठीक हो जायेगा.

हमने आपको जो तरीके बताये है वो सभी घरेलु तरीके है जिससे की आप सर्दी जुकाम से राहत प्राप्त कर सकते है पर अगर आपको इससे फायदा नहीं हो रहा है तो आपको जल्दी ही किसी अच्छे डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए और इसका उपयुक्त इलाज लेना चाहिए ताकि आपको बादमे किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको सर्दी जुकाम के घरेलु उपाय के बारे में जानकारी दी है जिससे की आप जुकाम होने पर उससे निजात प्राप्त कर सकते है हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और इससे जुड़ा किसी भी  प्रकार का सवाल आदि पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के भी बता सकते है.

पिछला लेखTRP क्या है और TV की TRP कैसे देखते हैं
अगला लेखAIAA Full Form in Hindi : AIAA क्या है व इसकी स्थापना कब हुई

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें