आज हम Join Indian Army से सम्ब्नधित जानकारी बता रहे हैं जिसमे आज हम आपको Army Join कैसे करते हैं और इसकी तयारी कैसे कैसे करते हैं इसके बारे में बताने वाले हैं अक्सर सभी लोग चाहते हैं की वो सेना में जाकर अपने देश की सेवा करे पर बहुत से लोगो को इसकी ज्यादा जानकारी नहीं होती  तो आज हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी बताने वाले है.

Indian Army Join

अगर आपका सपना Army में जाने का हैं तो इसके लिए आपको बहुत ही अच्छी तयारी करने की  जरुरत होती हैं क्युकी जब भी इनकी भर्ती आती हैं तो लाखो लोग Army Join करने के लिए आवेदन करते हैं जिसके कारण आपको बहुत ही अच्छी तयारी की जरुरत होगी तभी आप इसमें नौकरी प्राप्त कर पाएंगे.

इसमें आपको सबसे ज्यादा खुद को फिजिकल रूप से फिट रखना जरुरी हैं क्युकी आर्मी में फिजिकल व मेडिकल स्वास्थ्य व फिट व्यक्ति को ज्यादा महत्त्व दिया जाता हैं क्युकी इसमें नौकरी करने के लिए आपका शारीरिक व मानसिक संतुलन ठीक होना बेहद अनिवार्य हैं इसके अलावा भी कुछ महत्वपूर्ण चीजे हैं जिसके बारे में हम जानेगे.

Join Indian Army : शैक्षणिक योग्यता

आर्मी में भर्ती होने के लिए आपका किसी भी मान्यताप्राप्त विधालय से 10th या 12th पास होना अनिवार्य हैं तभी आप इसमें आवेदन कर सकते है.

Army Join के लिए उम्र सीमा

भारतीय सेना मे आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की न्युनतम उम्र 17 ½ वर्ष व अधिकतम उम्र 21 वर्ष ( सैनिक पद के लिए ) अन्य पदो के लिए 23 वर्ष होना अनिवार्य हैं.

भारतीय सेना के लिए शारिरिक योग्यता

Army Join करने के लिए शारीरिक योग्यता उपयुक्त होनी बहुत जरुरी हैं क्युकी अगर कोई उम्मीदवार इसमें अनुतीर्ण होता हैं तो भर्ती प्रक्रिया से बाहर किया जा सकता हैं उसके बाद आप नयी भर्ती आने पर ही वापिस इसमें आवेदन कर पाएंगे.

  • लम्बाई – 170 cm
  • वजन – 50 Kg
  • आखे – 6/6

इसलिए अलावा जो भी व्यक्ति आर्मी भर्ती के लिए  आवेदन कर रहे हैं उनके शरीर में किसी प्रकार का फेक्चर नही होना चाहिए.

Join Indian Army Online Form Apply

भारतीय सेना में भर्ती होने के लिए आपको उनकी ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से  आवेदन करना होता हैं व आर्मी भर्ती से सम्बंधित व वेतन एवं चयन प्रक्रिया आदि से सम्ब्नधित पूरी जानकारी आपको इनकी वेबसाइट पर मिल जाती हैं INDIAN ARMY पर आप भारतीय आर्मी से जुडी बहुत सी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर पाएंगे.

Indian Army Selection Process

भारतीय सेना की चयन प्रक्रिया तीन अलग अलग चरणों में की जाती है.

1. फिजिकल टेस्ट
2. मेडिकल टेस्ट
3. लिखित परीक्षा

आर्मी ज्वाइन करने के लिए आपको इन तीनो चरणों को उत्तीर्ण करना होता हैं उसके बाद आप आर्मी की नौकरी प्राप्त कर सकते है.

1. फिजिकल टेस्ट

भारतीय सेना मे‌ भर्ती होने के लिए आवेदन करने के बाद  सबसे पहले उम्मीदवारों का फिजिकल टेस्ट लिया जाता हैं जिसमे उम्मीदवारों को लम्बी कुद, उंची कुद, दोड, थ्रो, आदि कई टेस्ट लिए जाते हैं व सभी टेस्ट के अलग अलग नम्बर दिए जाते हैं उम्मीदवार जिस टेस्ट मे जैसा प्रदर्शन करता हैं उसके उतने ही नम्बर जुडते जाते है.

उम्मीदवारों को‌ 1.6 KM दोड 5 मिनिट 41 सेकेंड मे पूरी करनी होती है

2. मेडिकल टेस्ट

फिजिकल टेस्ट मे उतीर्ण हुए उम्मीदवारों को अगले चरण मेडिकल टेस्ट के लिए चुना जाता हैं इसमे उम्मीदवारों की आखो‌ की जाच मुख्य होती हैं व साथ मे कान, आवाज, खुन का ग्रुप व‌ अन्य कई जाच की जाती है.

अगर उम्मीदवारों के शरीर मे‌ कभी भी कोई फेक्चर हुआ पाया जाता है‌ तो उस उम्मीदवार का भारतीय सेना मे भर्ती नही किया जाता.

3. लिखित परीक्षा

यह भारतीय सेना भर्ती का अंतिम चरण होता हैं दोनो चरणो मे उतीर्ण उम्मीदवारों की लिखित परीक्षा ली जाती हैं जो की 100 marks का होता हैं व 1 घंटे का समय दिया जाता हैं.

अंत मे‌ सभी परीक्षा मे सफल घोषित होने वाले उम्मीदवारों की उनके marks के हिसाब सेमेरिट बनाई‌ जाती हैं उसमे चयनित उम्मीदवारों को भारतीय सेना मे भर्ती किया जाता है.

भारतीय सेना भर्ती आम प्रक्रिया

आर्मी में नौकरी प्राप्त करने के लिए हम आपको कुछ महत्वपूर्ण जानकारी बता रहे हैं उसके बारे में आपको पता होना बहुत ही जरुरी है.

  1. सर्वप्रथम आपको joinindianarmy.nic.in पर जाकर आर्मी भर्ती के लिए आवेदन करना होता है.
  2. अब आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों के दस्तावेज आदि की जांच की जाती है.
  3. अब सभी आवेदनकर्ताओ के लिए Physical Fitness Test आयोजित किया जाता है.
  4. जो जो उम्मीदवार फिजिकल फिटनेस टेस्ट में उत्तीर्ण होते हैं उनका Physical Measurement Test लिया जाता है.
  5. इसमें उत्तीर्ण होने वाले सभी उम्मीदवारों को अब मेडिकल एग्जामिनेशन के लिए बुलाया जाता है.
  6. जो भी उम्मीदवार मेडिकल टेस्ट में उत्तीर्ण होते हैं उनके लिए लिखित परीक्षा आयोजित की जाती है.
  7. अब मेरिट जारी की जाती हैं उसके द्वारा उम्मीदवारों का चयन किया जाता है.
  8. उसके बाद सभी सफल उम्मीदवारों को अपने अपने केन्द्रो में रिपोर्ट करने के लिए भेजा जाता है.

भारतीय सेना के जवान का‌ मासिक वेतमान

भारतीय सेना के जवान का मासिक वेतमान 5,200/- रुपये से लेकर 20,200/- रुपये तक का होता हैं व सभी पदो के लिए अलग अलग वेतमान निर्धारित किया गया हैं इसके साथ ही indian army को अन्य कई प्रकार की सुविधाएं भी प्रदान की जाती है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको indian army join कैसे करें और आर्मी का चयन किस प्रकार से  होता है इसके बारे में पूरी जानकारी बताने का प्रयत्न किया है हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा बताई गयी जानकारी पसंद आयी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के शेयर जरूर करे और इससे सम्बंधित अन्य सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर सकते है.

1 टिप्पणी

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें