नमस्कार मित्रो इस आर्टिकल में हम आपको JIO से VI में पोर्ट कैसे करें इसके बारे में बताने वाले है इससे पहले हम आपको जिओ से एयरटेल में पोर्ट करने से जुडी जानकारी भी बता चुके है अगर आपके पास जिओ की सिम है और आप किसी कारणवश अपनी सिम को जिओ में पोर्ट करना चाहते है तो आप बहुत ही आसानी से पोर्ट कर सकते है इसके लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीके को अपना सकते है.

jio se vi me port kaise kare

शुरुआत में कई लोगो ने जिओ के बेहतरीन ऑफर को पसंद करते हुए जिओ सिम खरीदी थी व शुरुआत में इसके फीचर भी बहुत ही अच्छे दिए गए थे पर बादमे लोगो को इसके नेटवर्क आदि से जुडी समस्या होने लगी व कई जगह पर इंटरनेट से जुडी परेशानी भी होने लगी जिस कारण से लोग अपनी सिम को वोडाफोन में पोर्ट करना चाहते है तो यह आर्टिकल इसीलिए लिखा गया है ताकि हम आपको JIO से VI में पोर्ट कैसे करें इससे जुडी पूरी जानकारी आपको बता सके.

JIO से VI में पोर्ट कैसे करें

अगर आप अपनी जिओ की सिम को VI में पोर्ट करना चाहते है तो इसके लिए आपके पास दो तरीके होते है जिससे की आप अपनी सिम को पोर्ट कर सकते है इसके लिए आप ऑनलाइन कर ऑफलाइन तरीके को फॉलो कर सकते है हम आपको दोनों तरीको के बारे में बताने वाले है जिससे की आप बहुत ही आसानी से अपनी सिम को पोर्ट कर पाएंगे.

जब आप अपनी सिम को पोर्ट करते है तो उसके बाद आपकी सिम कार्ड की कंपनी पूरी तरह से बदल जाती है व उस सिम में पोर्ट किये गए कंपनी का ही नेटवर्क आता है जब आप पोर्ट करते है तो उसके रिचार्ज, नेटवर्क और ऑफर आदि सभी पोर्ट की गयी कंपनी के ही वैध होते है व पोर्ट होने के बाद आप उस नंबर पर जिओ के किसी भी ऑफर का लाभ नहीं ले पाएंगे व सिम को पोर्ट करने के लिए आपको निम्न चीजों को ध्यान में रखना जरुरी है.

  • जिओ सिम को आप तभी पोर्ट कर सकते है जब सिम 90 दिन पुरानी हो जाये.
  • आप अपने नंबर को केवल अपने राज्य से ही पोर्ट कर सकते है.
  • अपने सिम खरदते वक्त जो डॉक्यूमेंट इस्तमाल किया था वो आपके पास होना जरुरी है.
  • आपके पोस्टपेड जिओ सिम में पिछले कोई भी बिल बकाया नहीं होना चाहिए.

जिओ सिम को पोर्ट करते वक्त आपको निम्न बातो को ध्यान में रखना चाहिए ताकि आप सही तरीके से अपने नंबर को पोर्ट कर सके.

JIO से VI में ऑफलाइन पोर्ट कैसे करें

सबसे पहले तो हम आपको ऑफलाइन अपने नंबर को VI में पोर्ट कैसे करते है इसके बारे में आपको बता रहे है जिससे की आप बहुत ही आसानी से अपने नंबर को पोर्ट कर पाएंगे इसके लिए आपको इस तरीके को फॉलो करना होगा.

  • सबसे पहले आप अपने जिओ नंबर से PORT space Mobile Number लिखकर इस sms को 1900 पर भेज देना है जैसे की आपके नंबर 9999988888 है तो आपको PORT 9999988888 लिखकर 1900 पर भेज देना है.
  • अब कुछ ही समय में आपको एक UPC अर्थात यूनिक पोर्टिंग कोड प्राप्त होगा व वो कॉड कितने वक्त तक वैध होगा.
  • अब आपको किसी भी VI स्टोर पर या VI रिटेलर के पास जाना है व इसके बाद आपको उसे सिम पोर्ट करने के बारे में कहना है.
  • वो रिटेलर आपसे UPC कोड  मांगेगा उसको आप वो कोड बता दे उसके बाद वो जरुरी केवाईसी पूरी करेगा.
  • अब आपको आधार फिंगर प्रिंट के लिए कहा जायेगा वहां पर फिंगर प्रिंट कर ले इसमें बाद रिटेलर आपको एक सिम देगा.

सिम मिलने के कुछ समय बाद उस सिम में नेटवर्क  आने के बाद आप उस सिम का इस्तमाल करना शुरू कर सकते है व सिम शुरू होने पर एक बाद ये जरूर देखे की उसमे VI का ही नेटवर्क आ रहा हो.

JIO से VI में ऑनलाइन पोर्ट कैसे करें

अगर आप अपने नंबर को VI में ऑनलाइन पोर्ट करना चाहते है तो इसके लिए आपके पास इंटरनेट कनेक्शन होना जरुरी है तभी आप अपने नंबर को ऑनलाइन पोर्ट कर सकते है इसके लिए हम आपको जो तरीका बता रहे है आपको उसे फॉलो करना है व निम्न तरीके से आप अपने नंबर को बहुत ही आसानी से ऑनलाइन पोर्ट कर पाएंगे इसके लिए आप इस तरीके को follow करें.

  • सबसे पहले आपको मोबाइल नंबर पोर्ट करने के पेज VI PORT पर विजिट करना होगा.
  • इसके बाद आपके सामने एक PAGE खुलेगा इसमें आपको pin code और मोबाइल नंबर डालने के लिए कहा जाएगा आपको यह भर लेने है.
  • अब आपको postpaid या prepaid plan चुनने का विकल्प मिलेगा उसमे से आपको कोई एक विकल्प चुन लेना है.
  • अब आपको पोर्ट प्लान को चुनने के लिए कहा जाएगा उसमे आपको कई प्लान जैसे 399, 499 या 699 आदि प्लान दिखाए जायेगे उसमे से आपको कोई एक प्लान चुन लेना है.
  • अब आपको complete your order के ऊपर क्लिक कर देना है.
  • अब आपसे address माँगा जाएगा उसमे अपना address भर ले उस पते पर आपको वोडाफोन का सिम कार्ड पहुंचाया जाएगा इसमें आप  अपना पूरा पता सही सही भर ले.

अब आपको पेमेंट करने के लिए कहा जायेगा उसमे आपको कई सारे तरीके मिलेंगे उसमे से आप अपनी इच्छानुसार किसी भी विकल्प को चुन कर पेमेंट कर सकते है व इसके बाद आपको 2 से 4 दिन के अंदर सिम कार्ड घर पर पहुंचाया जाएगा व इसके बाद आप उस सिम का इस्तमाल कर सकते है व इस प्रकार से आप अपने जिओ सिम को vi में पोर्ट कर सकते है व vi के सभी सुविधाओं का लाभ ले सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको JIO से VI में पोर्ट कैसे करें इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको हमारी बताई गयी जानकारी जरूर पसंद आयी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें व इससे जुड़ा आप किसी प्रकार का सवाल पूछना चाहते है तो आप कमेंट कर के भी बता सकते है.

पिछला लेखGoogle से पैसे कैसे कमाए व गूगल से पैसे कमाने के आसान तरीके
अगला लेखPayTM KYC Verification कैसे करें व PayTm Upgrade कैसे करें

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें