नमस्कार मित्रो इस आर्टिकल में हम आपको JIO से Airtel में पोर्ट कैसे करें इसके बारे  में आपको जानकारी देने वाले है जैसे की आप सब जानते है की  शुरुआत्त में जिओ कंपनी ने अपने यूजर को कई सारे फायदे दिए थे जिसके कारण अधिकांश लोगो ने इस सिम कार्ड को खरीदा था पर बादमे इसके नेटवर्क से जुडी समस्या आने लगी जिसके कारण कई लोग अपने टेलीकॉम कंपनी को बदलना चाह रहे थे तो इस आर्टिकल मे हम आपको नंबर पोर्ट करने से जुडी जानकारी दे रहे है.

jio se airtel me port kaise kare

अक्सर हर व्यक्ति चाहता है की उसको किसी भी कारणवश अपने नंबर न बदलने पड़े क्युकी उसके मोबाइल नंबर व्यक्ति के लिए बहुत ही जरुरी होते है ऐसे में अगर आप नयी सिम खरीदते है तो आपको आपके पुराने नंबर नहीं मिल पाएंगे वही अगर आप अपने पुराने सिम को नई सिम में पोर्ट करते है तो आपको आपके पुराने नंबर वापिस मिल जाते है और आप मनचाहे कंपनी में अपने नंबर पोर्ट कर सकते है इसके लिए JIO से Airtel में पोर्ट कैसे करें आर्टिकल को पूरा ध्यान से पढ़े ताकि आपको इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो सके.

JIO से Airtel में पोर्ट कैसे करें

अगर आप अपने जिओ के नंबर  को  पोर्ट करना चाहते है तो आप बहुत ही आसानी से पोर्ट कर सकते है इसके  लिए आपके पास दो तरीके होते है एक तो ऑनलाइन और दूसरा ऑफलाइन इन दोनों तरीको से आप अपने नंबर को अन्य टेलीकॉम कंपनी में पोर्ट करा सकते है वही अगर आप अपने जिओ नंबर को पोर्ट करना चाहते है तो इसके लिए आपको कुछ योग्यता को पूरा करना भी जरुरी है जो की निम्न प्रकार से है.

  • आपका जिओ नंबर कम से कम 90 दिन पुराना होना चाहिए.
  • अपने जिस डॉक्यूमेंट के आधार पर जिओ सिम खरीदी थी वो डॉक्यूमेंट आपके पास होना अनिवार्य है.
  • अगर आप पोर्टपैड जिओ सिम का इस्तमाल करते है तो ऐसे में आपका कोई पिछले बिल बकाया नहीं होना चाहिए.

जिओ सिम को पोर्ट करते वक्त निम्न प्रकार की चीजों की जरुरत पड़ती है व इसके आधार पर ही आप अपने सिम कार्ड को पोर्ट कर सकते है अब हम आपको सिम को पोर्ट करने के बारे में जानकारी दे रहे है जिससे की आप बहुत ही आसानी से अपनी सिम को पोर्ट कर सकते है.

ऑफलाइन Jio को Airtel में पोर्ट कैसे करें

सबसे पहले हम आपको ऑफलाइन तरीके के बारे में बता रहे है इसमें आप बिना इंटरनेट के अपने नंबर को पोर्ट कर सकते है और इसके लिए आपको हम जो तरीका बता रहे है आपको उसे फॉलो करना है.

  • सबसे पहले आपको अपने जिओ नंबर से PORT space मोबाइल नंबर लिखकर 1900 पर एक text sms भेज देना है ( जैसे की आपके नंबर 1234567890 है तो आपको PORT 1234567890 लिखकर भेजना होगा  ).
  • अब आपको एक sms प्राप्त होगा उसमे आपको एक UPC code दिया होगा व इसके साथ ही उस कोड की वैधता भी दी हुई होगी तब तक ही वो कोड वैध रहेंगे व पोर्ट करने के लिए ये कोड बहुत ही जरुरी होते है.
  • अब जब आपको UPC कोड मिल जाते है तो उसके बाद आपको उस कोड को और अपने डॉक्यूमेंट को लेकर किसी नजदीकी एयरटेल स्टोर जाना है या किसी एयरटेल रिटेलर से संपर्क करना है व उसे सिम पोर्ट करने के लिए कहना है.
  • इसके बाद रिटेलर जो प्रोसेस होगी वो पूरी कर लेता है और आपको अपने फिंगर प्रिंट लगाने के लिए कहेगा तो फिंगर प्रिंट लगाए और उसके बाद आपको आपको अपने परिवार के एक नंबर देने होंगे जिसके माध्यम से आपसे संपर्क किया जा सके.
  • जब आपकी केवाईसी वेरीफाई हो जाती है तो इसके बाद आपको  रिटेलर एक सिम कार्ड देता है व कुछ समय के बाद वो सिम कार्ड activate हो जाती है उसके बाद आप उस सिम का इस्तमाल कर सकते है.

कई बार सिम को activate होने में 24 घंटे का समय तक भी लग जाता है ऐसे में आपको सिम activate होने का इंतज़ार करना होता है और इसके बाद भी किसी कारणवश सिम activate नहीं होती तो ऐसे में आपको रिटेलर से एक बार वापिस संपर्क करना चाहिए वो आपको नयी सिम प्रदान करेगा तब नयी सिम निश्चित तौर पर सही तरीके से कार्य करेगी.

ऑनलाइन Jio सिम एयरटेल में पोर्ट कैसे करें

अगर आप चाहे तो बहुत से आसानी से अपनी सिम को ऑनलाइन भी पोर्ट कर सकते है इसके लिए हम आपको जो तरीका बता रहे है आपको उसे follow करना जरुरी है इसकी मदद से आप बहुत ही आसानी से अपनी जिओ सिम को पोर्ट कर सकते है इसके लिए आप इन तरीको को follow करें.

  • सबसे पहले आपको https://www.airtel.in/mnp/ पर विजिट करना होगा.
  • अब आपको इसमें दो प्लान दिखाई देंगे 499 और 999 इसमें से आप जो भी प्लान चाहे उसको आप चुन ले.
  • इसमें प्लान इसलिए दिखाए जाते है क्युकी ऑनलाइन सिम पोर्ट करने से पहले आपको उसका रिचार्ज करना होता है.
  • अब आपको switch to airtel पर क्लिक करने के बाद उसमे आपको जरुरी जानकारी भरनी होगी जो भी आपसे मांगी जाती है व जानकारी भरने के बाद आपको सबमिट के ऊपर क्लिक कर देना है.
  • अब एयरटेल एक्सिक्यूटिव आपके दिए गए पते पर आपके घर आकर आपको सिम कार्ड देगा व इसके लिए वो आपसे UPC कोड़  पूछेगा उसके लिए आपको ऊपर बताये  तरीके अनुसार sms भेजकर UPC एयरटेल एक्सिक्यूटिव को बता देने है.

इसके बाद कुछ समय में आपको दी गयी सिम शुरू हो जाएगी व उसमे नेटवर्क आने के बाद आप उस सिम का इस्तमाल कर सकते है इससे आपके सिम नंबर वो ही रहेंगे व जिओ की जगह आपकी टेलीकॉम कंपनी एयरटेल हो जाएगी व इसके बाद आप एयरटेल के सभी फीचर का अपंने नंबर पर आनंद ले सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको JIO से Airtel में पोर्ट कैसे करें इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको हमारी दी गयी जानकारी  उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी  अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और इससे जुड़ा किसी भी प्रकार का सवाल आदि पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट के माध्यम से भी बता सकते है.

पिछला लेखLCM Full Form In Hindi : LCM क्या होता हैं और कैसे हल करें
अगला लेखIP Full Form in Hindi : IP Address क्या होता हैं और कैसे चेक करें

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें