नमस्कार मित्रो आज हम आपको Jio Retailer Kaise Bane इसके बारे में बताने वाले है अक्सर हर व्यक्ति पैसे कमाना चाहता है व इसके लिए लोग कई अलग अलग तरीके अपनाते है अगर आप भी पैसे कमाना चाहते है तो जिओ रिटेलर बनना आपके लिए काफी उपयोगी साबित हो सकता है इसमें हम आपको इस्ससे जुडी पूरी जानकारी बताने वाले है.

Jio Retailer Kaise Bane

जिओ रिटेलर बनने के कई अलग अलग फायदे होते है व हाल में जिओ के कस्टमर बहुत ही तेजी से बढ़ते जा रहे है ऐसे में आप जिओ रिटेलर बनते है तो इसके द्वारा आप बहुत ही अच्छी कमाई का पायेगे व अब आपको जिओ रिटेलर बनने के लिए किसी भी डिस्ट्रीब्यूटर आदि के पास भी नही जाना पड़ता अब आप अपने मोबाइल से ही आपकी जिओ रिटेलर आईडी बना सकते है इसकी जानकारी के लिए आप Jio Retailer Kaise Bane यह आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

Jio Retailer Kaise Bane

हर कंपनी चाहती है की उसकी Sales Generate हो और उस कंपनी को ज्यादा से ज्यादा प्रॉफिट हो ऐसे में हर कंपनी ज्यादा से ज्यादा अपने रिटेलर बनाने की कोशिश करती है क्युकी इनके द्वारा ही कंपनी की सर्विस और प्रोडक्ट  आदि ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुच पाते है ऐसे में आप जिओ के रिटेलर बनना चाहते है तो इसके लिए आपको इसकी वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होता है.

अगर आप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन नहीं कर पा रहे है तो आप अपने नजदीकी जिओ स्टोर पर जाकर भी जिओ रिटेलर के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते है इसके बाद आपको जिओ कंपनी की एक आईडी दी जाती है उसके बाद आप जिओ से जुड़े कार्य करना शुरू कर पायेगे और आप जिओ रिटेलर बन पायेगे.

आप जब इसमें रजिस्ट्रेशन करते है उस वक्त आप जो नंबर यहाँ पर देते है उसमे 7 दिन के भीतर एक आईडी और पासवर्ड प्राप्त होगी उसे आप संभल कर रखे क्युकी जिओ से जुड़े सभी काम आप इस आईडी और पासवर्ड के द्वारा ही कर पायेगे व अगर आप किसी कारणवश इसके पासवर्ड भूल भी जाते है तो इसमें आपको reset का विकल्प दिखाई देगा उसपर क्लिक करके आप नया पासवर्ड भी बना सकते है.

Jio Retailer बनने के लिए डॉक्यूमेंट

आपको जिओ रिटेलर बनना है तो इसके लिए आपको कुछ दस्तावेज की जरुरत पड़ती है व उसके द्वारा ही आप इसने रजिस्ट्रेशन कर सकते है इसके लिए आपके पास निम्न दस्तावेज होने चाहिए.

  • आधार कार्ड, वोटर आईडी आदि
  • जिओ का मोबाइल नंबर
  • आपका पेन कार्ड
  • आपके दूकान से जुड़े डॉक्यूमेंट
  • आपका फोटो

आपके पास निम्न प्रकार के दस्तावेज होने चाहिए तभी आप इसमें रजिस्ट्रेशन कर सकते है और जिओ रिटेलर बन सकते है.

जिओ रिटेलर बनने के लिए उम्र सीमा

अगर आपको जिओ रिटेलर बनना है तो इसके लिए आपको इसमें रजिस्ट्रेशन करना होता है व इसके आवेदन करने के लिए आपकी न्यूनतम उम्र 18 वर्ष तक होनी जरुरी है व अगर आपकी उम्र 18 वर्ष या इससे अधिक है तो आप इसके लिए आवेदन कर सकते है.

जिओ रिटेलर कौनसा App इस्तमाल करते है

हर एक जिओ रिटेलर जिओ से जुड़े काम के लिए एक application का इस्तमाल करता है जिसका नाम Jio Pos Plus App है व इसके द्वारा ही जिओ रिटेलर रिचार्ज, सिम एक्टिवेशन, ऑफर, पोर्ट आदि से जुड़े सभी तरह के काम करते है व जिओ सर्विस से जुडी सभी सुविधाए आपको इस app में प्राप्त हो जाती है इसका इस्तमाल केवल Retailer और Distributor ही कर सकते है व यह आपको प्ले स्टोर पर प्राप्त नहीं होगा क्युकी अभी तक इसको केवल जिओ प्लेटफार्म पर ही अपलोड किया गया है व इसको आप Agent HUB के द्वारा डाउनलोड कर पायेगे.

जिओ रिटेलर बनने के फायदे

आप जिओ रिटेलर बनते है तो इससे आपको कई तरह के फायदे होते है इसका सबसे बड़ा फायदा यह है की आपकी कोई भी छोटी बड़ी दूकान है तो आप उसमे भी जिओ रिटेलर का काम कर सकते है जैसे की किराना दूकान, कोस्मटिक दूकान या मोबाइल आदि किसी भी तरह की दूकान है और आप जिओ रिटेलर का काम करना चाहते है तो इसमें कर सकते है इसके लिए आपको अलग से दूकान आदि करने की जरुरत नहीं पडती.

अगर आपके एरिया में अन्य कोई जिओ रिटेलर नहीं है तो आपको जल्दी से जिओ रिटेलर के लिए आवेदन करना चाहिए क्युकी इससे जल्दी ही आपको काफी कस्टमर मिल जाते है और आसपास जिओ रिटेलर न होने से ज्यादातर लोग जिओ से जुड़े कार्य कर लिए आपसे संपर्क करेगे जिससे आपकी कमाई भी बढ़ जाएगी और आप घर बैठे बहुत ही आसानी से थोडा सा एक्स्ट्रा वर्क करके इसके द्वारा बहुत ही अच्छी कमाई कर पायेगे.

जिओ रिटेलर की कमाई कैसे होती है

एक जिओ रिटेलर कमीशन के द्वारा पैसे कमाता है व जिओ रिटेलर जितना काम करता है उसके अनुसार ही उसे कमीशन मिलता हा व पहले इसमें 6.5 % तक का कमीशन दिया जाता था पर हाल में जिओ द्वारा 4% कमीशन दिया जाता है व आपका 2.5% कमीशन जो बचता है वो आपको कुछ समय के बाद दिया जाता है.

उदाहरण के तौर पर जैसे की आप 1000 रूपए का बैलेंस करते है तो कंपनी से आपको 1040 रूपए दिए जाते है जिससे की 40 रूपए आपकी कमाई हो जाती है इस तरह से आप जितना ज्यादा काम करते है उतना ही ज्यादा आपको कमीशन मिलता है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Jio Retailer Kaise Bane इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

पिछला लेखBhu Naksha UP : उत्तरप्रदेश भू नक्शा ऑनलाइन कैसे देखे
अगला लेखFacebook Auto Like से हर दिन लाखों Likes कैसे बढाए फ्री में
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें