आज का हमारा यह आर्टिकल Top Secret व Hidden Jio Phone Tricks के बारे में हैं जिसमे आज हम आपको बेहद उपयोगी व एक से बढ़कर एक उपयोगी tricks के बारे में बताने वाले हैं जिसके बारे में ज्यादातर लोगो को पता नहीं होता अक्सर लोग हमे इसके बारे में पूछते रहते हैं तो इसी के बारे में जानकारी देने के लिए आज का हमारा ये आर्टिकल लिखा गया है.

आप सब जानते हैं की आज कई लोग जिओ फोन का इस्तेमाल करते हैं पर बहुत से  लोगो को इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती जिसके कारण लोग जिओ फोन का सही इस्तमाल नहीं कर पाते अगर आपके पास जिओ फोन हैं तो आज का हमारा ये आर्टिकल   आपके लिए बहुत ही उपयोगी हो सकता है.

इसमें हम आपको ऐसे ऐसे tricks बताने हैं जो की सभी लोगो को लिए बहुत ही फायदेमंद होंगे व इन tricks के द्वारा आप अपने जिओ फोन में पहले से भी कई ज्यादा बेहतरीन feature  का इस्तमाल कर सकते हैं आप हमारा यह आर्टिकल पूरा पढ़े ताकि आपको जिओ फोन के ट्रिक से सम्बंधित पूरी जानकारी प्राप्त हो सके व आप इसका पूरा फायदा उठा सके.

ये भी पढ़े – Reliance Jio Sim से‌ जुड़ी सभी Problem का आसान Solutions हिन्दी में

JIO Phone Tricks के फायदे

जिओ फोन की ट्रिक का इस्तमाल करने के कई सारे अलग अलग फायदे होते  हैं की आपको जिओ फोन की ज्यादा जानकारी नहीं हैं तो आप ट्रिक की मदद से ज्यादा से ज्यादा फीचर का अपने फोन में इस्तमाल कर सकते है.

ट्रिक्स के द्वारा आप उन सभी फीचर का इस्तमाल कर सकते हैं जिसका अधिकांश लोग इस्तमाल नहीं कर पाते व आप ये ट्रिक्स अपने फोन में या अन्य किसी भी परिचित के फोन में भी इस्तमाल कर सकते हैं इसका किसी भी प्रकार का कोई नुकसान नहीं है.

ये भी पढ़े – Jio Phone Data Balance कैसे देखते है

JIO Phone Me Gmail Se Microsoft Contect Improt Kaise Kare

ये हमारी ट्रिक्स हैं जो की बेहद ही जरुरी हैं क्युकी हम नए फोन का इस्तमाल करते हैं तो पहले हमे अपने पुराने फोन के content को अपने नए फोन में import करना जरुरी हैं क्युकी की ऐसा करने पर आपको कभी भी जरुरत पड़ने पर आप अपने परिचित से संपर्क कर सकते है.

  1. सबसे पहले आप जिओ फोन में contect app open कर ले
  2. आप आपको इस app में setting का एक option दिखाई देगा आपको उसके ऊपर click कर देना है
  3. अब आपको scroll down करना हैं उसके बाद आपको import का एक option मिलेगा आपको उसके ऊपर click कर देना है
  4. अब आपको वहा gmail का एक option दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है
  5. अब आपको gmail id और password डालने के लिए कहा जाएगा उसमे आपको password व gmail डाल कर login कर लेना है
  6. अब आपको कुछ access देने के लिए कहा जाएगा उसमे आपको allow पर click कर देना है

अब आपके फोन में आपके gmail के सभी contect number दिखाई देंगे व इस प्रकार से आप बहुत ही आसनी से अपने gmail के contect नंबर को अपने जिओ फ़ोन में import कर सकते है.

इस प्रकार से आप gmail के साथ outlook, हॉटमेल, आदि अलग अलग account से contect number import कर सकते है.

ये भी पढ़े – Jio Caller Tune Kaise Set Kare हिन्दी में? 

JIO Phone Me Call Forwarding Kaise Kare.

ये भी एक बेहद ही महत्वपूर्ण ट्रिक हैं जिससे की आप किसी भी नंबर के फोन दूसरे फोन पर फोरवोर्ड कर सकते हैं कई बार हम कही व्यस्त होते हैं या किसी काम से चाहते हैं हमारे फोन पर आने वाले फोन दूसरे नंबर पर आये तो ये काम आप अपने जिओ फोन में भी कर सकते हैं इसके लिए आपको हमारे बताये गए तरीके follow करने हैं ताकि आप किसी भी नंबर को फोरवोर्ड कर सके.

  1. सबसे पहले आप अपने जिओ फोन की setting में जाए
  2. अब आपको setting में network and connectivity का एक option दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है
  3. अब आपको call setting का एक option मिलेगा आपको उसके ऊपर click कर देना है
  4. अब आपको scroll down करना हैं उसमे आपको call forwarding का एक option मिलेगा उसमे आपको उस नंबर को add कर लेना हैं जिसपर आप call forward करना चाहते है

इस प्रकार से आप बहुत ही आसानी से अपने जिओ फोन से किसी भी दूसरे फोन पर कोई भी call आसानी से forward कर सकते है.

ये भी पढ़े – Jio Phone में Video Download कैसे करें पूरी जानकारी हिन्दी में

JIO Phone Tracking Band Kaise Kare.

कई लोगो को पता नहीं होता की आप google या youtube या social media में जो भी search करते हैं या देखते या पढ़ते हैं उन सभी activity का company के पास record रहता हैं पर आप चाहो तो jio फोन को track होने से बचा सकते हैं जिससे आप जो भी search करोगे वो किसी को पता नहीं चलेगा इसके लिए आप ये process follow करे.

  1. सबसे पहले आप अपने जिओ फोन की setting में जाए
  2. अब आपको security and privacy का option दिखाई देगा आपको उसके ऊपर click कर देना है
  3. यहाँ आपको browsing privacy का option दिखाई देगा आप यहां से आप चाहो तो अपनी पुरानी history  को भी डिलीट कर सकते है
  4. history delete करने के बाद आपको do not track का option मिलेगा आपको उसके ऊपर click कर देना है

इसके बाद आप गूगल पर कुछ भी search करेंगे तो उसको कोई भी track नहीं कर पायेगा ये आपकी security के लिए बहुत ही अच्छी ट्रिक हैं जो की आपके लिए बहुत ही  ज्यादा उपयोगी हो सकती है.

ये भी पढ़े – Jio Phone में Mp3 Song कैसे Download करें

JIO Phone Me Lock Kaise Lagaye.

अगर आप चाहो तो अपने फोन में lock भी रख सकते हैं अगर आपको लगता हैं की आपके जिओ फोन की security अधूरी हैं तो आप अपने फोन में लॉक  रख सकते हैं जो की आपके फोन की security बढ़ा सकते है.

  1. सबसे पहले आपको अपने फोन की setting में जाना है 
  2. अब आपको privacy and policy का option दिखाई देगा आपको उसके ऊपर click कर देना है 
  3. अब आपको नया lock चुनने का option दिखाई देगा उसमे आपको कोई भी lock चुन लेना है 
  4. अब आपको ok पर click कर देना है 

अब आपके फोन में लॉक लग जाएगा व आपकी इजाजत के बिना कोई भी आपके फोन का इस्तमाल नहीं कर पाएंगे ये एक बहुत ही अच्छा तरिका होता हैं आपकी फोन की सिक्योरिटी के लिए.

ये भी पढ़े – Jio Video Call कैसे करे व Jio Video Call App Download कैसे करे

Jio phone Me File Storage Kaise Kare 

कई बार कोई फाइल ऐसी होती हैं जो हमे अगर जिओ फोन में भेजनी हो तो भी आप बहुत ही आसानी से कर सकते हैं ये एक बहुत ही आसान प्रक्रिया होती हैं जिसके द्वारा आप किसी भी अन्य डिवाइस से अपने जिओ फोन में कोई भी फाइल स्टोरेज कर सकते है.

इसके लिए पहले आपको अपने जिओ फोन में USB connect कर लेना हैं व उसके बाद आपको हमारे द्वारा बताया गयी setting को enable कर लेना है.

  1. सबसे पहले आपको अपने फोन में setting को open कर लेना है 
  2. अब आपको वहा पर storage का option दिखाई देगा आपको उसके ऊपर click कर देना है 
  3. अब आपको USB storage का एक option  दिखाई देगा आपको उसके ऊपर click कर देना है 
  4. अब आपको enable का एक option दिखाई देगा आपको उसके ऊपर click कर देना है 

अब आपके डिवाइस से आपके जिओ फोन में कोई भी फ़ाइल ट्रांसफर होनी शुरू हो जायेगी इस तरह से आप कोई भी छोटी बड़ी फ़ाइल को बहुत आसानी से ट्रांसफर कर सकते है.

JIO Phone Me Language Change Kaise Kare 

अब हम बात करते हैं जिओ फोन में भाषा बदलने की तो जिओ फोन में आपको कई सारी अलग  अलग  भाषा  मिल जाती हैं कई बार जिओ फोन की बदल जाने के कारण या हमे कोई भाषा समझ में ना आने के कारण हमे वो भाषा बदलनी पड़ती हैं तो आप हमे जिओ फोन में कोई भी भाषा कैसे बदल सकते हैं इसके बारे में हम आपको बता रहे है.

  1. सबसे पहले आपको अपने जिओ फोन की setting में जाना है 
  2. वह आपको personalization का option मिलेगा आपको उसके ऊपर click कर देना है 
  3. अब आपको language का एक option मिलेगा आपको उसके ऊपर click कर देना है 

अब आपको कई सारी अलग अलग language दिखाई देगी उसमे से आपको अपनी पसंद की कोई भी भाषा का चयन कर लेना हैं उसके बाद आपको ok पर click कर के setting save कर देनी हैं अब आपके जिओ फोन में भाषा बदल जायेगी व आप  अपनी मनपसंद भाषा यहाँ पर रख सकते है.

ये भी पढ़े – Jio Phone से Online पैसे कैसे कमाए

Jio Phone Me Software Update Kaise Kare 

कई लोगो को जिओ फोन लिए काफी समय हो चुका होगा व Software Update ना करने के कारण उनके जिओ फोन में नए जिओ फोन जैसे फीचर नहीं मिल पाते ऐसे में आपको अपने जिओ फोन को update करना बहुत जरुरी हैं जिओ फोन update करने के लिए आप ये तरिका अपनाये.

  1. सबसे पहले आप अपने जिओ फोन की setting में जाए 
  2. अब आपको device के option में जाना है 
  3. अब आपको LYS  Software Update का एक option मिलेगा आपको उसमे जाना है 

अब आपको सॉफ्टवेयर अपडेट की जानकारी मिल जायेगी अगर वहा आपको latest सॉफ्टवेयर दिखाई देता हैं तो आपको  कुछ नहीं करना हैं पर अलग आपको software update का option दिखाई देता हैं तो आपको उसके ऊपर click कर देना है.

ये भी पढ़े – Jio Customer Care Number क्या हैं व Jio Helpline Number की पूरी जानकारी

[su_spoiler title=”Jio Phone पर ये trick काम करेगी ?” style=”fancy”]जी हां ये सभी ट्रिक आपके जिओ फोन में काम करेगी [/su_spoiler]

[su_spoiler title=”जिओ फोन को कब अपडेट करे ?” style=”fancy”]आप फोन setting में जाकर अपडेट चेक करते रहे जब भी अपडेट  आएगा तब आपको notification मिल जाता हैं [/su_spoiler]

[su_spoiler title=”जिओ फोन का इस्तेमाल करना सुरक्षित हैं ?” style=”fancy”]जी हां जिओ फोन का इस्तमाल करना बिलकुल सुरक्षित हैं [/su_spoiler]

[su_spoiler title=”इसके अलावा भी कोई ट्रिक है?” style=”fancy”]हां इसके अलावा भी कई सारी अलग अलग जिओ फोन की ट्रिक हैं जिसके बारे में हम आपको आपने वाले  आर्टिकल में बतायेगे [/su_spoiler]

[su_box title=”Calculation “]इस आर्टिकल में हमने आपको jio phone trick के बारे में जानकारी दी हैं हमे उम्मीद हैं आपको ये पसंद आयी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करे व अगर आप इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहो तो आप हमे comment कर सकते हैं [/su_box].

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें