आज हम jio phone में नंबर ब्लॉक करने के बारे में आपको बता रहे है अगर आप जिओ फोन का इस्तमाल करते है तो इसके बारे में आपको जानकारी होनी बहुत जरुरी है क्युकी कई लोगो का कहना है की जिओ में उनको अधिक फीचर नहीं मिलते पर ऐसा नहीं है अगर आप जिओ का सही इस्तमाल करते है तो आपको इसमें कई सारे फीचर मिल जाते है जो की स्मार्टफोन की तरह काम करते है.

jio phone me number block kaise kare

कई बार हमारे जिओ फोन में अनजान नंबर से कई सारे फोन आते है जिसके कारण हमे काफी परेशानी होती है पर ऐसे में आप चाहो तो ऐसे नंबर को ब्लॉक कर सकते है जो की आपको अधिक परेशान करते है व आप जिन नंबर को ब्लॉक करते है उनसे आपको बादमे कोई फोन प्राप्त नहीं होगा व अधिकांश लोग इसका इस्तमाल टेलीकॉम कंपनी के  नंबर को ब्लॉक करने के लिए भी करते है.

Jio Phone में नंबर Block कैसे करें

आप जिओ का इस्तमाल करते है तो आपको इसमें किसी भी नंबर को ब्लॉक करने का विकल्प मिल जाता है जिसके माध्यम से आप बहुत ही आसानी से किसी भी नंबर को ब्लॉक कर सकते है व आप चाहो तो किसी भी ब्लॉक नंबर को अनब्लॉक भी कर सकते है किसी भी नंबर को जिओ फोन में ब्लॉक करने के लिए यह प्रक्रिया फॉलो करनी है.

  • सबसे पहले आपको अपने जिओ फोन में jio chat के application को ओपन करना है अगर यह app पहले से install नहीं है तो फोन को अपडेट कर के जिओ स्टोर से इसको डाउनलोड कर ले.
  • अब आपको दाई तरफ option का विकल्प दिखेगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.
  • अब आपके सामने कई सारे विकल्प आएंगे उसमे से आपको setting के ऊपर क्लिक करना है यह आपको इसी में दिखाई देगा.
  • अब आपको security & privacy का विकल्प मिलेगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना होगा.
  • अब आपको जिओ फोन में block content का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.
  • अब आपके सामने आपकी फोनबुक खुलेगी उसमे से जिस नंबर को ब्लॉक करना है उसको आप सेलेक्ट कर ले.

इस प्रकार से आप बहुत ही आसानी से कुछ ही समय में किसी भी  नंबर को  अपने जिओ फोन में ब्लॉक कर सकते है और उसके बाद आपको उस नंबर से बार बार कोई फोन नहीं आएगा जब तक की आप उसको वापिस अनब्लॉक नहीं कर देते.

Jio में नंबर Unblock कैसे करें

अगर आप अपने जिओ फोन में नंबर को अनब्लॉक करना चाहते है तो इसके लिए आपको यही प्रक्रिया दोहरानी है जो की हमने ऊपर बतायी है किसी भी नंबर को ब्लॉक करने के लिए.

इसके बाद आपको उसमे ब्लॉक किये नंबर दिखाई देंगे जिनको अपने ब्लॉक किया हुआ है उसमे से आपको उस नंबर पर क्लिक करना है जिसको आप अनब्लॉक करना चाहते है उसके बाद आप उस नंबर को अनब्लॉक कर सकते है यह भी एक बहुत आसान सी प्रक्रिया होती है.

Jio Sim में नंबर ब्लॉक कैसे करें

अगर आप जिओ सिम का इस्तमाल करते है और अपने जिओ सिम में आने वाले फोन को ब्लॉक करना चाहते है या किसी भी नंबर आदि को ब्लॉक करना चाहते है तो इसके लिए भी एक एप्लीकेशन है जिसकी मदद से आप किसी भी नंबर को बहुत ही आसानी से ब्लॉक कर सकते है इसके लिए आपको इस प्रक्रिया को फॉलो करना होता है.

  • सबसे पहले आपको अपने फोन में Play store को ओपन कर लेना है.
  • अब आपको jio security app को प्लेस्टोर से डाउनलोड कर ले.
  • अब इस app को आप open कर ले उसके बाद आपको इसमें लॉगिन करने के लिए कहा जायेगा आपको इसमें अपने जिओ नंबर से लॉगिन कर लेना है.
  • जैसे ही आप इसमें लॉगिन करोगे तो उसके बाद आपको इस app में कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे उसमे से आपको mobile screen का logo दिखेगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.
  • अब आपको कॉल ब्लॉक करने का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना  होगा उसके बाद आपसे permission मांगेगा  उसमे आपको allow पर क्लिक कर देना है.
  • अब आपके सामने आपके फोन के सभी कंटेंट आ जायेगे उसमे से आप जिसको ब्लॉक करना चाहते है उसको सेलेक्ट कर ले.

अब आपके जिओ सिम में वो नंबर ब्लॉक हो जायेगा और उसके बाद उस नंबर से आपके फोन में कोई फोन नहीं आएगा व आप उस नंबर को अनब्लॉक करना चाहो तो वो भी आप इसी तरह से कर सकते है इसमें आपको अनब्लॉक पर क्लिक करना होगा उसके बाद वो नंबर आटोमेटिक अनब्लॉक हो जायेगा.

हमने आपको इस आर्टिकल में jio phone में नंबर block कैसे करते है इसके बारे में बताया है जिससे की आप बहुत आसानी से किसी भी नंबर को ब्लॉक कर सकते है अगर आप इसके बारे में कोई सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर सकते है और आपको जानकारी अच्छी लगे तो आप इसको सोशल मीडिया के माध्यम से शेयर भी जरूर करें ताकि अन्य लोगो को भी इसके बारे में जानकारी प्राप्त हो सके.

पिछला लेखAndroid Mobile Me Recycle Bin App Kaise Use Kare
अगला लेखपुलिस उपनिरीक्षक ( Police Sub Inspector ) कैसे बने

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें