आज हम आपको Jio Phone में Call Recording कैसे करे इसके बारे में बताने वाले है आज देश भर में कई लोग जिओ फोन का इस्तमाल करते है पर इसके कई फीचर के बारे में लोगो को जानकारी नहीं होती हम आपको अक्सर जिओ फोन से जुडी कोई न कोई उपयोगी जानकारी बताते रहते है आज हम आपको कॉल रिकॉर्डिंग के बारे में बता रहे है.

jio phone me call recording kaise kare

अगर आप जिओ फोन का इस्तमाल करते है तो ये जानकारी आपके लिए बहुत ही उपयोगी हो सकती है इस आर्टिकल में हम आपको जिओ फोन से किसी भी प्रकार की कॉल रिकॉर्डिंग करने के बारे में बताने वाले है जिससे आप बहुत ही आसानी से अपने  जिओ फोन में कॉल रिकॉर्ड कर सकते है व उसके बाद आप जब भी चाहे तब उस रिकॉर्डिंग को सुन भी सकते है.

Jio Phone में Call Recording कैसे करे

अगर आप अपने जिओ फोन के द्वारा कॉल रिकॉर्ड करना  चाहते है तो इसके लिए आपको कुछ बहुत ही आसान से तरीको को फॉलो करना होता है इसके माध्यम से ही आप अपने फोन में कॉल रिकॉर्ड कर सकते है इसके लिए हम आपको जो तरीका बता रहे है आप उसको फॉलो करें.

  • सबसे पहले आप अपने फोन में इंटरनेट कनेक्शन को ऑन कर ले.
  • अब आपको Online Voice Recorder लिखकर गूगल पर सर्च करना है.
  • अब आपको virtualspeech नाम की वेबसाइट दिखाई देगी आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.
  • अब इस वेबसाइट में आपको एक पॉपअप दिखाई देगा उसमे आपको मूल पेज देखें या View Original के विकल्प पर क्लिक करें.
  • अब आपको Start Recording का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.
  • अब आपसे Microphone व कैमरा की परमिशन मांगेगा उसमे आपको allow करने के लिए लाल कलर के बटन पर क्लिक करना है जिसमे jio लिखा रहता है.
  • अब आप जिस कॉल की  रिकॉर्ड करना चाहते है उसको कॉल करे और स्पीकर को on कर ले.
  • अब आपके फोन में आपके द्वारा की गयी पूरी बात आपके जिओ फोन में रिकॉर्ड हो जाती है.

इस तरीके से आप बहुत ही आसानी से अपने जिओ फोन में कॉल रिकॉर्ड कर सकते है व अगर आप अन्य वेबसाइट से रिकॉर्ड करना चाहते है तो वो भी कर सकते है सभी में प्रक्रिया समान ही रहती है.

Record बंद कैसे करते है

अक्सर लोग इसके द्वारा कोई भी रिकॉर्डिंग तो कर लेते है पर उसके बाद लोगो को इसके बारे में पता नहीं होता की वो अपनी रिकॉर्ड को बंद किस प्रकार से कर सकते है तो हम आपको बता दे की जब आपकी रिकॉर्डिंग पूरी हो जाती है तो इसके बाद आपको फोन को कट कर देना है इसके बाद आपको इस वेबसाइट में stop recording पर क्लिक कर देना है इसके बाद रिकॉर्ड होना बंद हो जायेगा.

व आप रिकॉर्ड बंद करते है तो इसके बाद आपको Download as .ogg का विकल्प दिखाई देगा उसके ऊपर क्लिक कर के आप बहुत ही आसानी से अपनी रिकॉर्ड की गयी voice को डाउनलोड भी कर सकते है.

रिकॉर्ड की गयी voice कैसे सुने

अगर अपने voice को रिकॉर्ड कर लिया है व उसको डाउनलोड कर लिया है तो  उसके बाद आपको उस रिकॉर्ड को सुनने के लिए अपने फोन में डायल बटन के ऊपर क्लिक कर देना है इसके बाद आपको अलर्ट में आपके द्वारा डाउनलोड की गयी फाइल दिखाई देगी उसमे आप बहुत ही आसानी से अपनी रिकॉर्डिंग सुन सकते है.

इसके आलावा दूसरा तरीका भी है जिससे आप अपनी डाउनलोड की गयी आवाज को सुन सकते है इसके लिए आपको अपने फोन की सेटिंग में जाना है इसके बाद आपको डिवाइस का विकल्प दिखाई देगा उसके ऊपर आपको क्लिक कर लेना है व इसके बाद आपको डाउनलोड का विकल्प मिलेगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है व वहा पर आपको डाउनलोड की गयी फाइल दिखाई देगी वहां से आप अपनी डाउनलोड की गयी रिकॉर्डिंग को सुन सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Jio Phone में Call Recording कैसे करे इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा बताई गयी जानकारी अच्छी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें व इससे सम्बंधित आप किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के बता सकते है.

पिछला लेख7 दिन में इंग्लिश बोलना कैसे सीखे व अंग्रेजी सिखने के आसान तरीके
अगला लेखएयरटेल सिम का नंबर कैसे पता करे बहुत ही आसान तरीके से

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें