आप सभी ने Jio का नाम  तो सुना ही होगा काफी समय से इसके यूजर की सख्यां भी बहुत ही तेजी से बढ़ी है ऐसे में ये भारत की सबसे पॉपुलर कंपनी में से एक मानी जाती है पर कई लोगो को jio के मालिक कौन है और ये किस देश की कंपनी है इसके बारे में जानकारी नहीं होती तो हम आपको इससे संबधित आज पूरी जानकारी बताने वाले है.

jio ke malik kaun hai

आप सभी जानते है की आज लगभग सभी घरो में jio फोन का इस्तमाल किया जाता है क्युकी कंपनी ने इसको बहुत ही कम कीमत के साथ लांच किया था जिसे आपको बहुत से स्मार्टफोन के फीचर दिए गए थे उस वक्त देश के बहुत से लोग जिओ से जुड़ गए व इसके साथ ही काफी समय तक इस कंपनी ने अपने यूजर को फ्री में इंटरनेट भी प्रदान किया था जिसके कारण ये भारत की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी बनकर सामने आयी थी.

Jio के मालिक कौन है

सबसे पहले तो हम आपको जिओ के मालिक कौन है इसके बारे में जानकारी बता देते है अक्सर बहुत से लोगो को इसके बारे में जानकारी नहीं होती जिओ कंपनी रिलायंस कंपनी का ही एक हिस्सा है जिसको भारत के सबसे आमिर व्यक्ति मुकेश अम्बानी ने लांच किया था व इस कंपनी को 2016 में लांच किया गया था उस वक्त इंटरनेट काफी महंगे थे ऐसे में इस कंपनी ने कई महीनो तक अपने यूजर को बिलकुल फ्री में 4G इंटरनेट उपलब्ध करवाया था.

जब यह कंपनी लांच हुई थी उस वक्त भारत में बहुत ही कम लोग थे जो 4G smartphone का इस्तमाल करते थे ऐसे में इस कंपनी ने jio phone launch किया था जिससे की भारत के सभी लोग 4G इंटरनेट का इस्तमाल कर सके व इस फोन की कीमत भी बहुत ही कम रखी गयी थी जिसके कारण बहुत ही कम समय में इस कंपनी से बहुत अधिक कस्टमर जुड़ गए थे.

जिओ कंपनी ने अपने कीपैड फ़ोन में हॉटस्पॉट, यूट्यूब और whatsapp व jio store जैसे कई सारे अलग अलग फीचर दिए थे जिससे की यूजर अपनी जरुरत के अनुसार इस फोन को इस्तमाल कर सके व इस कारण से भारत के लगभग सभी लोगो ने इस फोन को खरीद कर इसका इस्तमालं करना शुरू कर दिया था.

जिओ किस देश की कंपनी है

इसके बारे में तो आपको पता चल ही चूका  होगा की जिओ के मालिक कौन है व ये भारत की कंपनी है जिसके मालिक हाल में मुकेश अम्बानी है व इस कंपनी का मुख्यालय नवी मुंबई महाराष्ट्र में स्थित है इस कंपनी ने आते ही एयरटेल idea और वोडाफोन जैसी टेलीकॉम कंपनी को कड़ी टक्कर दी है व जिओ कंपनी आने से पहले भारत में इंटरनेट काफी महंगा था जिसके कारण लोग इसका इस्तमाल कम करते थे पर इसने free internet की मदद से सभी यूजर को अपनी तरफ आकर्षत किय.

जिओ के ऑफर के कारण अन्य बड़ी बड़ी टेलीकॉम कंपनी को भी अपने प्लान में बदलाव करने पड़े व आज हम अनलिमिटेड कालिंग प्लान का लाभ उठा रहे है तो वो जिओ के कारण ही संभव हुआ है व जिस मुकाम पर पहुंचने के लिए एयरटेल idea वोडाफोन जैसी कंपनी ने कई साल लगा दिए थे उस मुकाम को जिओ ने बहुत ही हम समय में हासिल कर लिया था व इसके कारण भारत के सर्वाधिक लोग इंटरनेट से जुड़े व आज दुनिया में सबसे अधिक इंटरनेट यूजर की लिस्ट में भारत का नाम भी शामिल है.

Jio के बारे में

जिओ कंपनी को 2016 में लांच किया गया था व उस समय भारत में इंटरनेट यूजर की सख्यां बहुत ही कम थी ऐसे में इस कंपनी ने भारत में 4G नेटवर्क लांच किया इस कंपनी के संस्थापक मुकेश अम्बानी है व ये कंपनी लांच हुई थी उस वक्त अन्य टेलीकॉम कंपनी यूजर से इंटरनेट के नामपर लूट मचा रखी थी व इंटरनेट बेहद महंगे थे जिसके कारण अधिकांश लोग इंटरनेट से जुड़े हुए नहीं थे.

ऐसे वक्त में जिओ कंपनी ने अपने यूजर को कई महीनो तक फ्री में इंटरनेट उपलब्ध करवाया था व इस कारण से अन्य टेलीकॉम कंपनी को काफी नुकसान पंहुचा व सभी कंपनी ने अपने इंटरनेट के दामों को कम करना शुरू कर दिया पर उस वक्त जिओ इस्तमाल करने के लिए लोगो के पास 4G फोन नहीं थे तो लोग चाहकर भी जिओ सिम इस्तमाल नहीं कर पाते थे ऐसे में कंपनी ने lyf के फोन भी लांच किये इन स्मार्टफोन की कीमत बहुत कम रखी गयी थी जिसके कारण लोग आसानी से इसको खरीद सकते थे.

जैसे जैसे कंपनी के कस्टमर बढ़ने लगे इसने अपने यूजर को अलग अलग प्रकार की सेवाएं देना शुरू कर दिया व इसी बिच कंपनी ने अपने यूजर के लिए जिओ का फोन भी लांच किया जो की कीपैड फोन थे व कीमत में बहुत ही कम थे इस कारण से लगभग सभी लोगो ने इस फोन को ख़रीदा था व ये फोन सिर्फ जिओ सिम को सपोर्ट करते थे जिसके कारण जिओ के कस्टमर की सख्यां भी बहुत ही तेजी से बढ़ने लगी.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Jio कंपनी के मालिक कौन है और जिओ किस देश की कंपनी है इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा बताई गयी जानकारी जरूर पसंद आयी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करे व इससे संबधित किसी प्रकार का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के बता सकते है.

पिछला लेखNCTV Full Form in Hindi : NCTV क्या है पूरी जानकारी
अगला लेखSEO Full Form in Hindi : SEO क्या हैं और Content SEO कैसे करें

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें