आज हम आपको Jio Balance Check कैसे करते हैं इसके बारे में बताने वाले हैं अगर आप जिओ फोन का इस्तमाल करते हैं तो यह जानकारी आपके  लिए बहुत उपयोगी हो सकती हैं क्युकी इसमें आज हम आपको जिओ फोन का बैलेंस देखने के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है.

jio balance check

आज कई लोग जिओ फोन का इस्तमाल करते हैं क्युकी  इसमें आपको बेहतरीन स्पीड के साथ  हर जगह पर अच्छा नेटवर्क भी मिल जाता हैं इसके कारण आज इसके कस्टमर की संख्या बहुत ही तेजी से बढ़ती चली जा रही हैं कई जिओ यूजर को बैलेंस देखने के बारे में  बारे में जानकारी नहीं होती तो यह हम आपको Jio Balance Check करने से सम्बंधित पूरी जानकारी बताने वाले है.

अगर आप जिओ फोन का इस्तमाल करते हैं तो आपको इसके बारे में कुछ जरुरी जानकारी होनी बहुत जरुरी हैं जरुरी हैं जैसे की जिओ बैलेंस देखना, जिओ ऑफर देखना आदि के बारे में सभी यूजर को पता होना चाहिए.

Jio Balance Check कैसे करे

कई लोग सोचते हैं की वो किसी app के माध्यम से अपना data pack देख सकते हैं पर ये गलत हैं क्युँकि कम्पनी ने एक number जारी किया हैं जिसके माध्यम से आप अपना balance, validity, data pack आदि के बारे मे पूरी जानकारी फ्री मे प्राप्त कर सकते हैं व इसके लिए आपको कोई पैसे भी खर्च नही करने होगे इसके बारे मे आज हम आपको पूरी जानकारी देने वाले हैं.

अगर आप अपने Jio phone का data pack देखना चाहते हैं तो इसके लिए हैं उसपर आपको call करना होगा Jio balance देखने के लिए आप 1299 पर call करे बादमे वो call कुछ समय में automatic cut हो जायेगा उसके कुछ समय बाद आपको कम्पनी की तरह से एक massage आयेगा उसमे आपके data pack, balance, validity आदि से सम्बंधित पूरी जानकारी होगी.

Massage द्वारा jio balance check number

अगर आप  चाहो तो massage के  द्वारा भी अपने जिओ फोन के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं इसके लिए आपको अपने जिओ फोन से एक sms भेजना होता हैं उसके बाद आपको आपके बैलेंस से सम्बंधित पूरी  जानकारी प्राप्त हो जाती हैं इसके लिए आप हमारी बतायी प्रोसेस फॉलो करे.

  • सबसे पहले आपको अपने  फोन में massage box खोलना है.
  • अब आप  BAL लिखकर 199 पर भेज दे.
  • अब आपको एक massage प्राप्त होगा उसमे आपके बैलेंस से जुडी पूरी जानकारी होगी.

इस प्रकार से आप चाहो तो एक sms भेजकर भी अपने मोबाइल के बैलेंस से जुडी पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है  और बैलेंस देखने के लिए आप जो massage भेजते हैं उसका  आपको कोई शुल्क भी नहीं देना होता आप फ्री में अपना बैलेंस देख  सकते है.

Jio Balance Code

बहुत से लोगो  को पता नहीं होगा की आप अन्य सिम की तरह इसमें भी किसी भी जानकारी को  प्राप्त करने के लिए ussd का  इस्तमाल कर सकते हैं उसमे आप jio net balance check number व बैलेंस चेक, इंटनेट सम्बंधित जानकारी, कॉलर टून्स व नए नए ऑफर के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है.

  • Jio Balance Check – *333# oR *367#
  • Jio Sms Balance – *3672#
  • Jio Data Check Code -*333*1*3#
  • Special Offer Check – *789#

इन सभी कोड का इस्तमाल आप अपने जिओ फोन में अपनी जरुरत के अनुसार इस्तमाल कर  सकते हैं इसका इस्तमाल करना भी बहुत आसान होता हैं आप आसानी से इसके द्वारा कोई भी जानकारी प्राप्त कर पाएंगे.

Application द्वारा Balance Check

अब हम आपको जो तरीका बता रहे हैं उसके द्वारा आप अपने जिओ बैलेंस को application के द्वारा भी चेक कर सकते हैं इसके लिए आपको हम जो तरीका बता रहे हैं उसको फॉलो करना हैं उसके बाद आप अपने  बैलेंस को app के द्वारा भी चेक कर सकते है.

  • सबसे पहले आपको अपने  फोन में Jio App को डाउनलोड कर लेना है.
  • अब आप इस app को open कर के उसमे अपने जिओ नंबर डालकर रजिस्टर कर ले.
  • अब आपको application में my plan का एक विकल्प मिलेगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.

इस प्रकार से आप बहुत ही आसानी से अपने जिओ फोन के बैलेंस और ऑफर के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है.

Jio Phone इस्तमाल करने के फायदे

हम आपको कुछ फायदे के बारे में बता रहे हैं अगर  आप जिओ फोन का इस्तमाल करते हैं तो आपको इससे कई  प्रकार के अलग अलग फायदे भी हो सकते हैं जिसके  बारे में हम आपको बता रहे है.

  • जिओ में अन्य कंपनी की तुलना में सबसे अधिक ऑफर मिलते है.
  • इसमें आपको हर जगह पर नेटवर्क मिल जाता हैं और  जहां नेटवर्क नहीं हैं वहा भी हाल में नेटवर्क लगाने का कार्य जारी है.
  • इसमें आप अपने बैलेंस व नए ऑफर के बारे में कई अलग अलग प्रकार से जानकारी प्राप्त कर सकते है.
  • जिओ को सबसे अधिक लोग इसलिए इस्तमाल करते हैं क्युकी इसमें आपको बेहतरीन इंटरनेट स्पीड मिल जाती है.
  • जिओ सिम सभी 4g फोन में सपोर्ट करती है.

इसके अलावा भी जिओ फोन इस्तमाल करने के कई सारे अलग अलग फायदे होते हैं आप जिओ का इस्तमाल करते हैं तो आपको कई प्रकार के अलग अलग फीचर  मिल सकते हैं इन तरीको को फॉलो कर के आप बहुत ही आसानी से jio phone के बैलेंस और ऑफर  की जानकारी प्राप्त कर पाएंगे.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Jio Balance Check कैसे करे इसके बारे में जानकारी दी है इससे आप बहुत ही आसानी से अपना बैलेंस चेक कर सकते है व आपको बैलेंस देखने में कोई परेशानी हो तो आप हमे कमेंट कर के बता सकते है व आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको आप अपने मित्रो के साथ सोशल मीडिया द्वारा शेयर भी जरूर करें.

पिछला लेखPGT Full Form in Hindi : PGT क्या होता है पूरी जानकारी
अगला लेखMSCIT Full Form in Hindi : MS-CIT Course क्या है पूरी जानकारी

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें