नमस्कार मित्रो आज हम आपको JE Kaise Bane इसके बारे में बताने वाले है अक्सर आप सभी ने कई बार बिजली विभाग में JE को देखा होगा ऐसे में कई लोगो के मन ख्याल आता है की हम JE कैसे बन सकते है तो इस आर्टिकल में हम आपको इससे जुडी पूरी जानकारी बताने वाले है ताकि आपका जूनियर इंजिनियर बनने का सपना पूरा हो सके.

JE Kaise Bane

आप सब जानते होगे की इंजीनियरिंग के क्षेत्र में कई अलग अलग पोस्ट होती है व अगर हम जूनियर इंजिनियर के बारे में बात करे तो यह अन्य नार्मल इंजिनियर जैसे की BE या BTech से अलग होते है व यह एक सरकारी नौकरी होती है जिसके कारण ज्यदातर लोग इस क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना पसंद करते है अगर आप भी इस पोस्ट पर नौकरी प्राप्त करना चाहते है तो आप JE Kaise Bane इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े.

JE Kaise Bane

JE कैसे बनते है इसके बारे में बताने से पहले हम आपको JE क्या होता है इसके बारे में बता देते है यह सरकारी विभाग की एक पोस्ट होती है व रेलवे, पीडब्ल्यूडी, बिजली विभाग आदि में इन्हें नियुक्त किया जाता है व इसके अलावा अन्य कई छोटी बड़ी कंपनी में भी JE नियुक्त किये होते है यह अधिकारी कंपनी आदि से जुड़े तकनीकी काम और परियोजनाओं आदि को देखने का कार्य करते है.

JE बनने के लिए शैक्षिक योग्यता

JE बनने के लिए आपको सबसे पहले तो आपको किसी भी मान्यताप्राप्त विधालय से दसवी या बहरावी उतीर्ण करनी होगी इसके बाद आपको पॉलिटेक्निक डिप्लोमा कोर्स करना होगा एवं दसवी के बाद डिप्लोमा करते है तो यह 3 वर्ष का होगा व अगर आप बाहरवी के बाद डिप्लोमा करते है तो यह 2 वर्ष का होगा और अगर आप बिजली विभाग में जेई बनना चाहते तो इसके लिए आपको इलेक्ट्रोनिक एंड इलेक्ट्रोनिक्स  में डिप्लोमा करना होगा.

JE बनने के लिए उम्र सीमा

आप JE बनना चाहते है तो इसके लिए आपकी उम्र सीमा न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 32 वर्ष की होनी चाहिए व आरक्षित वर्गों को नियमानुसार उम्र में छुट देने का भी प्रावधान होता है.

JE में आवेदन करें

अगर आप प्राइवेट क्षेत्र में JE के पद पर नौकरी पाना चाहते है तो आप इंटरव्यू के बेस पर नौकरी प्राप्त कर सकते है पर सरकारी विभाग में JE बनने के लिए आपको जब भी इसकी भर्ती आती है तो उसमे आवेदन करना होता है व इसमें आप ऑनलाइन तरीके से आवेदन कर सकते है और इसकी विज्ञप्ति की जानकारी आप इन्टरनेट, सोशल मीडिया, रोजगार समाचार, एजुकेशन ग्रुप आदि के माध्यम से प्राप्त कर सकते है.

लिखित परीक्षा दे

जब आप JE के लिए आवेदन करते है तो इसके बाद सबसे पहले आपको लिखित परीक्षा देनी होती है इसमें पहला आपका क्वालीफाई का पेपर होता है जिसमे आपको ओंजेक्टिव टाइप के प्रश्न पूछे जाते है जो की 200 अंको के होते है व जब आप इस पेपर को क्लियर कर लेते है तो इसके बाद आपको 2 पेपर देने होते है जिसमे आपको सब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न पूछे जाते है यह पेपर आपका 300 अंको का होता है.

इंटरव्यू दे

जब आप लिखित परीक्षा में सफल हो जाते है तो इसके बाद आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है इसमें आपको एक पेनल के सामने इंटरव्यू देना होता है व आपके प्रदर्शन के अनुसार आपको इसमें अंक प्रदान किये जाते है इसमें आप कितने बेहतर तरीके से सवालों के जवाब देंगे आपको उतने ही ज्यादा अंक प्राप्त होगे.

आपकी लिखित परीक्षा और इंटरव्यू होने के बाद एक मेरिट जारी की जाती है उसमे आपके अंको के आधार पर आपको अलग अलग रैंक दी जाती है व उसके बाद आपका इस पोस्ट के लिए चयन किया जाता है.

JE की सैलरी

अगर आप JE पद पर केंद्र सरकार के अधीन कार्य करते है तो आपका वेतन 1 लाख रूपए के करीब होता है वही अगर आप राज्य सरकार के अधीन कार्य करते है तो आपका वेतन 50 हजार रूपए के करीब होता है व सरकार द्वारा एक JE को महंगाई भत्ता, यात्रा भत्ता और आवास भत्ता जैसी अन्य कई तरह की सुविधाए भी प्रदान की जाती है.

JE के कार्य क्या होते है

JE में कई तरह के अलग अलग कार्य होते है व आपको किस डिपार्टमेंट में जॉब मिलती है उसके आधार पर आपको इस पोस्ट पर रहते हुए अलग अगल कार्य करने होते है जैसे की.

👉 पीडब्ल्यूडी – इसमें आपको भवन का निर्माण, रखरखाव और पानी की पाइप बिछाना और परियोजना आदि से जुड़े कार्य करने होते है.

👉 रेलवे – इस विभाग में आपका काम रेलवे से जुड़े काम में होता है जैसे की गाडियों की देखरेख करना और परिचालन करना आदि.

👉 विधुत विभाग – इसमें विधुत से जुड़े कार्य करने होते है व् इसमे कई तरह के अलग अलग कार्य हो सकते है जैसे की विधुत सप्लाई करना, आंकड़ो की जांच करना, तकनीकी समस्या ठीक करवाना, नए कनेक्शन करवाना आदि.

इस तरह से सभी विभाग में JE के अलग अलग तरह के कार्य होते है व यह केंद्र और राज्य दोनों स्तर पर कार्य करते है जिसके कारण दोनों की शक्तियों में और इनके वेतन और कार्य में भी थोडा बहुत परिवर्तन होता है राज्य स्तर पर कार्य करने वाले JE की तुलना में केंद्र सरकार के अधीन कार्य करने वाले JE के पास अधिक अधिकार होते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको JE Kaise Bane इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल आदि पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट के द्वारा भी बता सकते है

पिछला लेखSaral Haryana Registration कैसे करे व Status Check कैसे करे
अगला लेखInstagram Account Private कैसे करें बहुत ही आसान तरीके से
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें